नैनीताल में घूमने की जगह : नैनीताल के 10 Best पर्यटक स्थल और घूमने की जगह

नैनीताल में घूमने की जगह : स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए घूमना भी बहुत जरुरी है और यदि वह जगह प्रकृति के पास हो तो फिर क्या कहने। ऐसी ही एक खूबसूरत शहर है नैनीताल यानि झीलों की नगरी, जहाँ आप प्रकृति को नजदीक से देख सकते हैं, उसे महसूस कर सकते हैं।

दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं नैनीताल के बारे में, नैनीताल में घूमने की जगह सबसे अच्छी कौन सी है (Nainital me ghumne ki jagah), नैनीताल कब जाना चाहिए घूमने के लिए। यहाँ की झीलें, ठंडी हवा, बर्फीले पहाड़, और प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन मोह लेगी।

यदि आप वेकेशन पर निकले हैं और नैनीताल घूमने का मन बना रहे हैं तो प्लान बनाने से पहले यह आर्टिकल पूरा पढ़ें, आपको बहुत मदद मिलेगी। आपके सफर के लिए सभी जरुरी जानकारी जैसे नैनीताल में होटल का किराया, नैनीताल में सबसे सस्ता होटल, नैनीताल घूमने का खर्च, नैनीताल में पर्यटन स्थल, इत्यादि जानकारी यहाँ मिलेगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

नैनीताल के बारे में | Nainital Me Ghumne ki Jagah

Nainital Me Ghumne ki Jagah

नैनीताल शहर उत्तराखंड राज्य के कुमायूं क्षेत्र में स्थित है और इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 1938 किलोमीटर है। खास बात यह है कि यह चारो ओर लंबी और गहरी झीलों से घिरा हुआ है इसलिए इसे “नैनी झील” के नाम से भी जाना जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि नैनीताल की स्थापना अंग्रेजो के समय में हुई थी, नैनीताल की खोज चीनी व्यापारी पी. बैरन ने 1841 में की थी। समय के साथ साथ यहाँ पर धार्मिक स्थल और टूरिस्ट प्लेस की संख्या बढ़ती गई। नैनीताल में नैनी झील, नैना देवी मंदिर, कैंची धाम जैसे धार्मिक स्थल है जहाँ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों के विख्यात लोग भी आ चुके हैं दर्शन करने।

शांत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से यह उत्तराखण्ड के प्रमुख पर्यटन स्थल और Tourist Destination में आता है। नैनीताल केवल प्राकृतिक सौंदर्य के लिए ही नहीं जाना जाता है बल्कि आप यहाँ पर कई प्रकार के एडवेंचर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं। चलिए विस्तार से जान लेते हैं नैनीताल में क्या प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें – फ्रेंड्स विथ बेनिफिट्स रिलेशनशिप क्या होता है? दोस्ती या प्यार ?

नैनीताल में घूमने की जगह कौन सी है ? Best place to visit in Nainital

जब भी नैनीताल घूमने जाएं तो यहाँ बताए गई नैनीताल में सबसे अच्छी घूमने की जगह जरूर जाएं। चूंकि मैं नैनीताल का ही रहने वाला हूँ, ये लिस्ट मैंने अपने पर्सनल अनुभव से बनाई है, आपको जरूर पसंद आएगी।

नैनीताल राजभवन – Nainital Rajbhavan

nainital me ghumne ki jagah

नैनीताल घूमने निकले हैं नैनीताल राजभवन से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है, यह ब्रिटिश विरासत और ब्रिटिश आर्किटेक्चर का बेमिशाल नमूना है। 205 एकड़ (205 acres) में फैला यह राजभवन फ़िलहाल नैनीताल गवर्नर का हॉउस है जिसमे ब्रिटिशकाल के बने हुए 113 कमरे हैं, इसमें 45 एकड़ में गोल्फ कोर्स भी उपलब्ध है। यह नैनीताल अमघरी (Amghari) के पास स्थित है।

राजभवन नैनीताल कब जाना चाहिए – 

Monday : 8:00 am – 5:00 pm
Tuesday : 8:00 am – 5:00 pm
Wedesday : 8:00 am – 5:00 pm
Thursday : 8:00 am – 5:00 pm
Friday : 8:00 am – 5:00 pm
Saturday : 8:00 am – 5:00 pm
Sunday : Closed / Holiday

राजभवन एंट्री फीस – ₹50 नार्मल चार्ज पर व्यक्ति

गोल्फ कोर्स एंट्री फीस – ₹450 पर व्यक्ति

नोट- नैनीताल राजभवन हर रविवार और राष्ट्रीय अवकाश पर बंद रहता है।

इसे भी पढ़ें – अगर गर्लफ्रेंड नही मानती बातें तो करें ये उपाय, नाचने लगेगी इशारों पर

नैनीताल में पर्यटन स्थल –  टिफिन टॉप

चारों तरफ की हसीं वादियों के बीच टिफिन टॉप नैनीताल घूमने आए सैलानियों की पसंदीदा जगह है जो अयार्पत्ता, नैनीताल की एक ऊँची चोटी पर स्थित है। जैसे नाम से ही स्पष्ट है यह पर्यटकों के लंच ब्रेकफास्ट करने की बेहतरीन जगह है जो करीब 7520 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नैनीताल में वेकेशन के लिए आए हैं ओट टिफिन टॉप नहीं गए तो आपकी यात्रा अधूरी है।

देखने में यह कोई हॉलीवुड सीन से कम नहीं लगता है, यह नैनीताल में घूमने की जगह कपल के लिए भी बहुत खास और रोमांचित करने वाली है। टिफिन टॉप से आप पूरे नैनीताल का 360 डिग्री दृश्य देख सकते हैं। आप यहाँ कभी भी किसी भी सीजन में आ सकते हैं और टिफिन टॉप में कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

टिफिन टॉप प्रवेश शुल्क – ₹0 रूपये 

घुड़सवारी द्वारा – ₹500 -700 प्रति व्यक्ति घुड़सवारी के लिए

नैनीताल में क्या प्रसिद्ध है – मॉल रोड

नैनीताल में घूमने की जगह

मॉल रोड कोई दर्शनीय स्थल नहीं है लेकिन सामने बड़ी झील और दूसरी तरफ बड़ी बड़ी इमारतों से इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। जब आप नैनीताल बस स्टैंड से सीधे आगे की तरफ जाएंगे तो आपको दोनों तरफ रोड दिखाई देगी (झील के सामने), यही मॉल रोड है।

नैनीताल मॉल रोड में घूमने के लिए (Nainital Me Ghumne ki Jagah) सबसे अच्छा समय शाम का है जब झील से उठने वाली ठंडी हवा से मौसम सुहाना हो जाता है।

मॉल रोड में आपको उत्तराखंड की संस्कृति व पारंपरिक स्वादिष्ट खाने का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलता है। दीवारों पर की गई 3D पेंटिंग नैनीताल की संस्कृति और इतिहास की कहानी कहती है। साथ ही आपको मॉल रोड में खरीददारी का बढ़िया मौका मिलता है जिसमे लकड़ी और चीनी मिट्टी के बने बर्तन मुख्य हैं।

सलाह – मॉल रोड में वाहन लेकर न जाएं तो ही बेहतर होगा क्योंकि शाम के समय यहाँ भीड़भाड़ बहुत अधिक होती है। आप अपनी गाड़ी को मॉल रोड की शुरुआत में ही बने पार्किंग स्थल (बस अड्डे के सामने) पर लगा सकते हैं।

नैनीताल में घूमने की जगह हनुमानगढ़ी

नैनीताल में होटल का किराया कितना है

धार्मिक स्थल में रूचि रखते हैं तो हनुमान गढ़ी मंदिर दर्शन अवश्य करें जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 1951 मीटर है। इस मंदिर का निर्माण बाबा नीमकरोली ने सन 1950 में करवाया था इसलिए काफी लोग इसे नीम करौली मंदिर के नाम से भी जानते हैं।

हरे भरे पेड़ और प्राकृतिक सौंदर्य यहाँ की पहचान हैं, जो आपके शरीर को श्री राम के चरणों में भक्तिमय कर देते हैं। यदि आप नैनीताल में ठहरे हैं तो आप आसानी से बस के द्वारा नीम करौली मंदिर पहुंच सकते हैं जो नैनीताल से महज से 3 किलोमीटर की दूर में है।

हनुमानगढ़ी नैनीताल कब जाएं ? आप इस पवित्रधाम में शनिवार और मंगलवार को पहुचें तो बहुत शुभ होगा क्योंकि यह हनुमान जी का वार होता है और इस दिन यहाँ विशाल भंडारा और भजन कीर्तन होते हैं।

नैनीताल चिड़ियाघर – Nainital Zoo

जीव जंतुओं से लगाव रखते हैं तो नैनीताल जू जरूर जाएं जिसे पं.बल्लभ पंत ज़ू के नाम से भी जाना जाता है। यह समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो इसे और भी मनमोहक बना देता है। इसकी हरियाली और ऊंचाई और ठंडी हवा, इसे अन्य चिड़ियाघर से अलग बनाती है।

यहाँ प्रमुख जानवरों में तेंदुआ, पहाड़ी लोमड़ी, भेड़िए, हिरन, हिमालयी काला भालू, सफ़ेद मोर, बारहसिंघा, इत्यादि शामिल हैं। आप मॉल से ऑटो के जरिये चिड़ियाघर पहुंच सकते हैं जो महज 2 किमी की दूरी पर है। वैसे आप अपनी बाइक से जाएं तो ज्यादा बेहतर है क्योंकि यहाँ पर लगभग एक किमी की चढाई है जहाँ बाइक के जरिये जाया जा सकता है।

चिड़ियाघर नैनीताल घूमने का खर्च –  यहाँ एंट्री टिकट की प्राइस ₹50 है जबकि बच्चों के लिए ₹20 है। आप मंगलवार से रविवार तक कभी भी जा सकते हैं, सोमवार को यह बंद रहता है। नैनीताल चिड़ियाघर जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम 4:30 तक है।

इसे भी पढ़ें – पतंजलि आश्रम हरिद्वार फीस : पतंजलि आश्रम की फीस, जाने कैसे कराएं सस्ता इलाज

Nainital me ghumne ki jagah – इको केव गार्डन

नैनीताल में घूमने की जगह

इको केव गार्डन मॉल रोड के पास ही स्थित है जो बहुत ही एडवेंचरस है और म्यूजिकल फाउंटेन के लिए मशहूर है। एडवेंचर पसंद लोगों के लिए नैनीताल की यह जगह बहुत खास है क्योंकि इसमें छह भूमिगत गुफाएं हैं , जो सुरंगों के माध्यम से जुड़ी हुई हैं।

इनमे कुछ गुफाएं बहुत संकरी हैं जो डर के साथ ही रोमांच का अनुभव भी देती हैं। इको केव गार्डन सोमवार से रविवार तक सुबह 9:30 बजे खुलता है और शाम 5:30 बजे बंद हो जाता है।

केव गार्डन नैनीताल कब जाना चाहिए ? वैसे तो आप सालभर में कभी भी जा सकते हैं लेकिन सबसे उपयुक्त समय मार्च और जून के बीच या नवंबर और दिसंबर के बीच है। इस दौरान मौसम खुला खुला रहता है।

इको केव गार्डन नैनीताल घूमने का खर्च – व्यस्क व्यक्ति के लिए 60 रुपये और बच्चों के लिए 25 रुपये शुल्क है।

नैनीताल में घूमने के लिए कहाँ जाएं ? नैनीताल में घूमने लायक जगह

आप नैनीताल जाएं, तो लंबे वेकेशन पर जाएं क्योंकि नैनीताल में घूमने के लिए जगह की लिस्ट बहुत लम्बी है, फिर भी नैनीताल में क्या प्रसिद्ध है, हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जगहों के नाम बताते चलते हैं जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए।

इनमे से किसी भी लोकेशन में जाने के लिए आपको कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि यहाँ यातायात की सुविधा उत्तम है। आपको यहाँ पर बहुत सारे नैनीताल हनीमून पैकेज भी मिल जाते हैं जैसा कि नीचे बताया गया है।

नैनी झील – Best Nainital place for water view – कभी भी जा सकते हैं
नैनीताल चिड़ियाघर –  Best zoo in nainital – कभी भी जा सकते हैं
राजभवन – Top Historical place in nainital – कभी भी जा सकते हैं
मॉल रोड – Best place in nainital for shopping – शाम के समय जाएं
पंगोट – Great location for camping in nainital – सुबह जाना बेहतर रहेगा
स्नो व्यू पॉइंट – Best Place for romantic couples in nainital – सुबह तड़के सबसे उचित समय
नैना चोटी –  Top peak for tracking in nainital – शाम का नजारा देखने लायक होता है
हनुमानगढी – best devotional place in nainital – सुबह दर्शन करने में आसानी रहेगी
केबल कार – Most adventourous thing to do in nainital – कभी भी जा सकते हैं

इसे भी पढ़ें – क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ? full information in hindi

नैनीताल में होटल का किराया कितना है ? नैनीताल में घूमने की जगह कौन सी है

नैनीताल में होटल का किराया आपके रुकने की जगह और रुकने के समय पर निर्भर करता है। सामान्य तौर में आपको नैनीताल में एक रूम होटल का किराया एक रात के लिए ₹450 से ₹10,000 तक हो सकता है। यह वहां मिलने वाली सुविधाओं, अम्नेटीज, आस पास का व्यू, और होटल की लोकप्रियता पर निर्भर करता है।

यदि आप नैनीताल में सबसे सस्ता होटल ढूंढ रहे हैं तो हम सलाह देंगे कि आप मॉल रोड की तरफ जाएं। वहां पर होटलों की संख्या बहुत अधिक हैं और आपको आसानी से कम दाम में अच्छे quality hotel मिल जाएंगे।

यदि आपका ठीक ठाक बजट है तो आपको ₹1000-1200 में किफायती होटल मिल जाएंगे जिसमे 2 बैडरूम, किचन, स्विमिंग पूल, फ्री वाईफाई, टीवी, हाउसकीपिंग, इत्यादि मिल जाता है।

पार्टी पसंद व्यक्ति हैं और नैनीताल में अच्छा होटल ढूंढ रहे हैं तो आपको ₹2300 की शुरूआती कीमत में प्रीमियम होटल (Premium hotel in nainital) मिल जाते हैं। इसका एक उत्तम उदाहरण है Hotel Sweet Home जो मॉल रोड से कुछ दूरी पर स्थित है।

नैनीताल घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

नैनीताल में बर्फ़बारी का आनंद उठाना चाहते हैं तो सबसे उत्तम समय दिसंबर से फरवरी का है लेकिन यदि आप मैदान की गर्मी से परेशान है और ठण्ड का एहसास चाहते हैं तो आप मार्च से जून के बीच में जाएं। इसके अलावा यदि आप वेकेशन वेकेशन पर हैं तो किसी भी महीने में आप नैनीताल जा सकते हैं और मौसम तथा एडवेंचर एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं।

कुछ दिन रुकना चाहते हैं तो होटल पैकेज ले लें और तनावमुक्त होकर भ्रमण करें। पार्टनर के साथ आए हैं तो नैनीताल हनीमून पैकेज (Nainital Honeymoon Package) ले लें और इस वक्त को खुलकर जिएं।

निष्कर्ष

दोस्तों, ये थी नैनीताल में घूमने की सबसे अच्छी जगह की लिस्ट जहाँ आप एडवेंचर, मौसम, धार्मिक, रोमांटिक हर तरह का लुफ्त उठा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हमने जाना नैनीताल में पर्यटन स्थल और आपको बताया नैनीताल कब जाना चाहिए। उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया होगा, आपके अनुसार नैनीताल में बेस्ट घूमने की जगह कौन सी है, कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment