स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि : 5 असरदार सफेद पानी की दवा पतंजलि, Himalaya

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि :- अनहैल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान – पान, वक्त से पहले आपको किसी भी रोग का शिकार बना सकता है खासकर की योन रोगों का, आमतौर पर ऐसी समस्याओं से पीडित व्यक्ति मर्द ही होते थे जिनके हमारे पास अक्सर मैसेज आते हैं लेकिन आज कल महिलाओं को भी इसी तरह के अनगिनत रोग हो रहे हैं ।

इन्ही रोगो में शामिल है स्त्री धातु रोग, जिसमें महिला के निजी अंग से सफेद रंग का गाढ़ा, चिपचिपा और बदबूदार पदार्थ आता है । हर महिला में इसकी मात्रा और रंग में फर्क हो सकता है लेकिन आमतौर पर सबको एक ही तरह की परेशानी को झेलना पडता है ।

इस समस्या से पीडित महिला काफी असहज महसूस करती है और उसको बॉडी में वीकनेस भी लगती है क्योकि लगातार लम्बे समय तक अगर स्त्री धातु रोग बना रहे तो इससे एनिमिया और दूसरे रोग हो सकते हैं साथ ही आपके प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन तथा दूसरी समस्याएं भी होने का खतरा रहता है ।

इसी को देखते हुए यहां हम आपको स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि ( stri dhatu rog ki dawa patanjali ) के बारे में बताएगे और स्त्री धातु रोग का घरेलू उपचार के बारे में भी आपको बताया जाएगा । तो आइये लेख को शुरू करें

स्त्री धातु रोग क्या है – stri dhatu rog kya hai

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि
स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि

स्त्रियों में धातु रोग एक ऐसी स्थिति हैं जिसमें उनके निजी अंग से हल्का दुधिया, मठमैला और बदबूदार गंदा पदार्थ निकलता है जिसे लोग आम भाषा में सफेद पानी, श्वेत प्रदर या ल्यूकोरिया ( likoria in hindi ) कहते हैं ।

यह समस्या आमतौर पर विवाहित स्त्रियों में ज्यादा होती है लेकिन आज कल कुंवारी और कम उम्र की लड़कियां भी इससे पीडित हो रही हैं ।

क्या सफेद पानी या धातु रोग नॉर्मल है ?.

oladoc के माने तो महिलाओ में व्हाइट डिस्चार्ज सामान्य प्रक्रिया है क्योकि इस प्रोसेस के दौरान महिला का शारीर मृत सेल्स और बेक्टीरिया को शरीर से बहार करता है ताकि वजाइना में इंफेक्शन होने की संभावना कम से कम रहे ।

हलाकि इसके आने के समय, मात्रा और रंग में अचानक किसी प्रकार का बदलाव हुआ है तो ये किसी समस्या का सूचक है जिससे अंदाजा लगाया जाता है की महिला के शरीर में किसी प्रकार की समस्या है ।

अगर आपको भी लम्बे समय से ऐसा व्हाइट डिस्चार्ज हो रहा है जो साफ, दुधिया और गंधहीन नही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मशवरा लेना चाहिये

स्त्री धातु रोग के कारण – Stri dhatu rog k karan

स्त्री धातु रोग होने के कई कारण होते है, आमतौर पर इसका कारण प्राइवेट पार्ट की साफ – सफाई ना रखना और आहार में न्यूट्रीशन की कमी को माना जाता है लेकिन इसके अतिरिक्त और भी कारण हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

1 एसटीडी :- Std के कारण भी व्हाइट डिस्चार्ज उत्पन्न हो सकता है लेकिन ध्यान रहे की इस स्थिति में हलका पीला और बदवूदार डिस्चार्ज होता है ।

2. हार्मोनल असंतुलन की स्थिति भी आपके शरीर को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है जिससे सफेद पानी आने की हालत बन सकती हैं ।

3. निजी अंगो की जरूरी साफ – सफाई ना करना

4. जरूरत से ज्यादा अवसाद, एंजाइटी और चिंता जनन तंत्र पर बुरा प्रभाव डाल कर सफेद पानी की समस्या को पैदा कर सकती है ।

5. जंक फूड और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जिनमें ना के बरावर पोष्टिक तत्व हैं ।

6. गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, क्षय रोग, मधुमेह और एनीमिया भी ल्यूकोरिया को जन्म दे सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :> लिकोरिया / सफेद पानी की दवा syrup, tablet पतंजलि दवा, आयुर्वेदिक दवा, रामबाण इलाज

स्त्री धातु रोग के लक्षण – stri dhatu rog ke lakshan

1. चिड़चिड़ापन होना
2. मूड अक्सर खराब रहना
3. जल्दी – जल्दी पेशाब के लिए जाना
4. स्वच्छ मल ना होना
5. कमजोरी महसूस होना
6. थोड़ा काम करने पर ही थकान और चक्कर आना
7. आंखों के आगे अधेरा आ जाना
8. प्राइवेट पार्ट पर खुजली रहना
9 सिर का भारी रहना
10. जी मचलाना या उल्टी सी महसूस होना

स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि – stri dhatu rog ki dawa patanjali

note :- यहां बताई गई ल्यूकोरिया की पतंजलि दवा को सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है हम इस ब्लॉग से किसी भी रोग के उपचार का दावा नही करते और ना ही हम कोई मेडिकल सलाह देते हैं इसलिए यहां बताई जा रही दवा को उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर पूछ लें ।

सफेद पानी की दवा पतंजलि है दिव्य शिलाजीत रसायन वटी

शिलाजीत योन विकारों की रामबाण दवा मानी जाती है खासकर की पुरूषों का जोश बढ़ाने के लिए इस आयुर्वेदिक औषधि का खूब यूज किया जाता है लेकिन महिलाओं के प्रजन्न तंत्र से जुड़ी समस्याओं में भी ये दवा कारगर है ।

इसी को मुख्य घटक के रूप में दिव्य शिलाजीत रसायन वटी को बनाया गया है इस दवा में शिलाजीत के साथ बहेड़ा, अश्वगंधा, आंवला और हरड़ जैसी दूसरी ताकतवर दवाओं का मिश्रण भी पाया जाता है जो महिलाओं की शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं और उनकी प्राइवेट पार्ट की समस्याएं जैसे जल्दी या लेट पीरियड आना और सफेद पानी का निकलना रोकते है ।

लेकिन ये दवा केवल स्त्रियों के रोगों तक ही सीमित नही है बल्कि पुरूष भी इसका उपयोग कर सकते हैं । इस दवा को लेना भी बहुत आसान है केवल दवा की 1 – 1 टेबलेट को सुबह शाम दूध के साथ लेना है ।

लेकिन ध्यान रहे की अगर आप पहले से किसी रोग की दवा ले रही हैं तो डॉक्टर से पूछने के बाद ही इस दवा को लें, साथ ही रोग को जड़ से खत्म करने के लिए दवा को लम्बे समय तक लेना पड सकता है ।

इसे भी पढ़े :> सपने में दो कन्याओं को देखना शुभ होता है या अशुभ ? 

ल्यूकोरिया की पतंजलि दवा है स्त्री रसायन वटी

बाबा रामदेव के पतंजलि ब्रांड के द्वारा बनाई गई इस दवा को मुख्य रूप से महिलाओं के लिए ही बनाया जाता है इसमें आँवला, अश्वगंधा और शतावरी जैसी उन सभी दवाओं का मिश्रण है जो स्त्रियों को योन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए जरूरी है ।

इससे महिलाओं मे पीरियड की अनियमितता, खून की कमी, शारीरिक कमजोरी, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसे कई विकार दूर होते हैं लेकिन ये सफेद पानी के उपचार में भी काफी लाभदायक है ।

दिव्य शतावरी वटि

शतवारी को आयुर्वेद में महिलाओं की बेस्ट फ्रेंड कहा जाता है क्योकि ये महिलाओं की सभी समस्याओं की रामबाण औषधि मानी जाती है शारीरिक कमजोरी से लेकर योन दुर्बलता तक में इस दवा से बहुत लाभ मिलता है ।

इस दवा में मौजूद नेचुरल तत्व महिलाओं में कामशक्ति को बढ़ाते हैं, योन समस्याओं से जुड़े रोगों को ढ़ीक करते है, शारीरिक दुर्बलता का नाश करते हैं, पीरियड का समय ढ़ीक करते हैं और अत्यधिक व्हाइट डिस्चार्ज आने की समस्या भी खत्म हो जाती है ।

इसे भी पढ़े :> स्त्री को जोश कब आता है ? : इस समय चढ़ता है महिलाओं को सबसे ज्यादा जोश, करने को रहती हैं पागल

व्हाइट डिस्चार्ज की पतंजलि दवा दिव्य चंद्रप्रभा वटी

दिव्य चंद्रप्रभा वटी महिला और पुरूष दोनों की समस्याओं के लिए उपयोग की जाती हैं इसमें कई शक्तिशासी तत्व हैं जो औरतों में होने वाली अलग – अलग समस्याओं को पुरी तरह से खत्म कल देते हैं ।

जिन महिलाओं को मासिक चक्र के दौरान अत्यधिक ब्लीडिंग होती है, पीरियड समय पर नही आते, जरूरत से ज्यादा शरीर कमजोर है, श्वेत प्रदर ( White discharge ) की समस्या बनी हुई है तो इस दवा के उपयोग इन समस्याओ को दूर किया जा सकता है ।

आप इस दवा का सुबह शाम हल्के गर्म पानी या फिर दूध के साथ से सकते हैं ।

लेडीज को धात गिरता है उसका दवा है पतंजलि दिव्य पत्रांगासव

ये दवा आपको सिरप के रूप में मिलेगे जिसमें कई PowerFul हर्ब का मिश्रण है जो स्त्रियां लंबे समय से धात की समस्या से परेशान है लेकिन फिर भी उनको लाभ नही मिल रहा है तो वो इस लेडीज धातु रोग की दवा का Use कर सकती है जों उनको व्हाइट डिस्चार्ज से मुक्ति दिलाने के साथ दूसरे प्रजन्न रोगों से भी आजादी दिलाएगा ।

लेकिन ये दूसरी दवाओं की तुलना में ज्यादा स्ट्रोंग है इसलिए चिकित्सक के परामर्श के बिना लिये जाने से बचने की सलाह दी जाती है ।

इसे भी पढ़े :> क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं ? मेल पीरियड्स की पुरी जानकारी सरल हिंदी में 

स्त्री धातु रोग की दवा Himalaya

पतंजलि की तरह हिमालया भी एक आयुर्वेदिक ब्रांड है जो सालों से India में अलग – अलग रोगों की दवा बनाता है  इन्ही के द्वारा स्त्री धातु रोग की दवा भी बनाई जाती हैं

ये आयुर्वेदिक दवाएं ल्यूकोरिया उत्पन्न करने वाले इंफेक्शन और बैक्टेरिया को खत्म करती है और महिलाओं को दूसरी समस्याओं से भी मुक्ति दिलाती हैं ।

अगर आपको पतंजलि की दवाओं से कोई लाभ नही मिला है तो फिर आप इन दवाओं का Use करना शुरू कर सकती हैं ।

1. हिमालय लूको टेबलेट ( Himalaya Lukol Tablets )
2. हिमालया लूको सिरप ( Lukol Syrup )
3. हिमालय शतावरी टेबलेट

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज इस लेख में हमने अपनी उन माताओ – बहनों को स्त्री धातु रोग की दवा पतंजलि के बारे में बताया जो व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से परेशान हैं और तमाम उपाय करने के बाद भी उनको अपनी समस्या से राहत नही मिल पा रही है ।

So हमें उम्मीद है की आपकी इस पोस्ट के द्वारा मदद हुई होगी लेकिन हम फिर दोहरा दें की ये पोस्ट कोई मेडिकल सलाह नही है, रोग को पूरी तरह ढ़ीक करने के लिए आपको डॉक्टर से इलाज करवाना ही पडेगा ।

Leave a Comment