आंवला खाने के 10 बड़े फायदे Amla ke fayde in hindi

शोसल मिडिया पर शेयर करें

हरे रसगुल्ले की तरह दिखने वाला गेंद के आकार का आंवला किसी पहचान का मोहताज नही है क्योकि त्वचा और बालों की समस्याओं में आंवला के फायदे ( Amla ke fayde ) हर किसी को पता हैं ।

मगर आंवला खाने के फायदे ( Amla khane ke fayde ) केवल बालों और त्वचा के लिए ही नही बल्कि ये 100 मर्ज की एक दवा के नाम से भी जाना जाता है ।

आयुर्वेद में तो इसे अमृत के समान माना गया है इसलिए कई बडे आयुर्वेदाचर्य प्रतिदिन आंवला जूस पीने की सलाह देते हैं । आंवले की तरह आंवला जूस के फायदे ( Amla juice benefits in hindi ) भी बहुत सारे हैं ।

आंवला खाने के फायदे ( Aawla khane ke fayde ) आप केवल तभी महसूस कर पाएगे जब आप इसका सेवन करेगे केवल इंटरनेट पर इसके फायदे पढ़ने से कुछ नही होगा

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में गं आंवला खाने फायदे ( amla khane ke fayde in hindi ) और इसके उपयोग के बारे में बताएगो तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुए आर्टिकल को शुरू करते हैं

मगर इससे पहले जान लेते हैं की आंवला क्या है ( What is Gooseberry in hindi )

आंवला क्या है ( What is Gooseberry / amla in hindi )

आंवला केवल हरे रंग का एक प्रकार का फल होता है जो भारत में बहुत ही आसानी से मिल जाता है हमें नही लगता की कोई व्यक्ति आंवले के बारे में नही जानता होगा ।

लगभग हर व्यक्ति ने कभी ना कभी आंवले के फायदे जरूर महसूस किये होगे क्योकि ये घरेलू नुस्खों में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है ।

आंवले का वानस्‍पतिक नाम फिलैंथस एंबैलिका है जोकि फिलैंथेसी वंश से सम्बन्ध रखता है जिसको लोग आमलकी, भारतीय गूज़बैरी, अृमता, धत्री और अमृतफल के नाम से भी जानते हैं ।

आंवले के फल ( जिनमे सूखे फल भी शामिल है ) को को कई प्रकार की दवाईओं और औषधियों में इस्तेमाल किया जाता है इसमें औषधिय गुण पाए जाते है इसके अलावा आंवले के फूल, पत्तियां, छाल और बीज भी औषधि के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं ।

आंवला तीनों ही दोषों में काम आता है यानी आंवले से वात, पित्त और कफ में संतुलन आता है । इसमें मौजूद तत्व मधुमेह की समस्या में कारगर होते हैं और बालों को लम्बा और घना बनाने में मदद करते हैं ।

वैसे आंवला मुख्य तौर पर भारत में पाया जाता है मगर मलेशिया और चीन में भी इसको देखा जा सकता है ।

आयुर्वेदिक ग्रंथों जैसे चरक संहिता और सुश्रुत संहिता में भी आवले के बहुत लाभ बतलाए गए हैं इसलिए आंवले को 100 मर्ज की एक दवा कहा जाता है ।

आंवला को किन-किन नामों से जाना जाता है ?

क्योकि आंवला भारत के अलावा कई देशों में पाया जाता है और हमारे देश में भी इसके फायदे के कारण आंवले की मांग दिनो-दिन बढ़ती जा रही है इसलिए इसको तरह-तरह के नामों से जाना जाता है जैसे-

अरबी में आमलज्ज, तमिल में नेल्लिमार (Nellimaram), गुजराती में आमला, ऊर्दू में आँवला, असमी में आमलुकी (Amluki), ओरिया में औंला, अंग्रेजी में इण्डियन गूजबेरी (Indian gooseberry), बंगाली में आमला, मराठी में आवलकाठी (Aawalkathi), मलयालम में नेल्लिमारम, नेपाली में अमला (Amla), तेलगू में उसरिकाय (Usirikai), और पारसी में आम्लाझ (Amlazh ),

आंवला खाने के फायदे / Amla ke fayde

 

"<yoastmark

 

तो अब तक हम आपको आंवले से सम्बन्धित काफी कुछ बता चुके हैं चलिए अब आवला खाने के फायदे ( awala khane ke fayde ) जानते हैं ।

आंवला पौषक तत्वों से भरपूर होता है ( Gooseberries are Highly nutritious )

आंवले के अधिकतर लाभ इसमें मौजूद पोषक तत्वों ( nutrients ) के कारण ही मिलते हैं । ये देखने में तो बहुत छोटा है मगर इसमें मौजूद पोषत तत्व बहुत होते हैं जोकि सेहत में एक नई तरह की जान पैदा कर देते हैं ।

आंवले में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, कॉपर, मैंगनीज और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं जो हैल्थ का काया कल्प करने में मदद करते हैं ।

आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है । दरअसल विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट ( powerful antioxidant ) है जो नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम के लिए बेहत जरूरी है इसके अलावा विटामिन सी नर्म और चमकदार त्वचा के लिए भी जरूरी है ।

इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी 5 वसा एसिड बनाने के लिए जरूरी है जबकि विटामिन बी 6 शरीर में पाए जाने वाले एंजाइमों एंव कोशिकाओं के फंक्शन को बेहतर बनाता है तथा भोजन को ऊर्जा में बदलता है ।

जैसा की अभी हमने आपको ऊपर बताया की आंवला कई प्रकार के पौषक तत्वो से भरपूर होता है जिनमें कॉपर, मैग्नीज, और पौटेशयम भी शामिल हैं ।

कॉपर दिल, रक्त वाहिकाओं, प्रतिरक्षा प्रणाली और मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी होता है। जबकी मैंगनीज चयापचय, हड्डियों के निर्माण, प्रजनन और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का के लिए महत्वपूर्ण है, इसके अलावा पोटेशियम सामान्य सेल फ़ंक्शन के लिए आवश्यक होता है ।

तो कुल-मिला कर आंवला एक पोष्टिक फल है जो शरीर की हर जरूरी क्रिया में सुधार कर के दमदार सेहत पाने में मदद करता है ।

बालों की समस्याओं में आंवले का इस्तेमाल ( Gooseberries benefits for hair in hindi )

बालों की समस्याओं में आंवले का इस्तेमाल सबसे अच्छे हर्बल उपायों में से एक है । आंवले का डेली उपयोग आपको लगभग सभी तरह की बालों की समस्याओं से निजात दिला सकता हैं ।.

हर किसी को लम्बे, घने, काले और सिल्कि बालों की चाहत होती है, मगर दोमुहे बाल, रूसी, बालो का सफेदपन, और Hair fall उनकी इस चाहत पर पानी फेर देता है ।

बालों के झड़ने या टूटने की सबसे बड़ी वजह विटामिन सी की कमी होती है जिसमें अगर आंवला लिया जाए तो बहुत लाभ मिल सकता है क्योकि आंवला विटामिन सी का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है जो बालों को मजबूती देकर झड़ते बालों को रोकता है ।

कुछ लोगों के बाल समय से पहली ही सफेद होने लगते हैं जिसके कारण वो लोग उम्र से पहले ही बुढ़े लगने लगते हैं अगर ऐसे लोग आंवले का उपयोग करें तो उन्हे काफी फायदा मिल सकता है क्योकि आंवला

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो बालों के पिग्मेंटेशन को समृद्ध करते हैं ।

इसके लिए आप आंवले का पाऊडर इस्तेमाल कर सकते हैं आपको केवल आंवला पाऊडर का पेस्ट बना कर सिर पर लगाना है इससे आपकी खोपडी की त्वचा को पोषण मिलेगा जिससे बाल सफेद होने की समस्या खत्म होगी ।

बालों को लम्बा बनाने के लिए भी आंवला एक असरदार घरेलू उपाय के रूप में काम आ सकता है क्योकि ये वसा एसिड से समृध्द होता है जो बालो को तेजी से लम्बा करने में मदद करता है और उन्हे जड़ से मजबूती देता है । इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के रोम तक जाकर उन्हे प्राकृतिक रूप से लम्बा, घना, मजबूत और चमकीला बनाते हैं ।

अगर आप चहाते हैं की आपके बाल लम्बे, घने और काले हों तो आपको आंवला के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए । आप Amazon से 100 शुध्द आंवले का तेल खरीद सकते हैं ।

इसके अलावा आंवले का इस्तेमाल रूसी में भी राहत देता है ।

आंवले के फायदे मधुमेह में ( Gooseberries benefits for Debeties in hindi )

ब्लड शुगर का बड़ा हुआ लेवल किसी भी व्यक्ति के लिए घतरे से खाली नही है क्योकि हाई ब्लड प्रेशर टाइप 2 मधुमेह, दिल की बिमारी, स्ट्रोक और कई खतरनाक बिमारीयों से सम्बन्धित है ।

इस हालत में आंवला काफी फायदेमंद हो सकता है इसमें पाए जाने वाले तत्व खून में बड़े हुए शुगर के स्तर को काबू करने में मदद करते हैं । क्योकि आंवले में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो खून में शुगर के अवशोषण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है जिसके कारण आपके खून में शुगर का लेवल एकदम से नही बढ़ता ।

इसके अलावा, टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों से पता चलता है कि आंवले का अर्क एक अल्फा-ग्लूकोसिडेस अवरोधक की तरह होता है। इसका मतलब यह है कि यह छोटी आंत में विशेष एंजाइमों को बांधता है, जो आपके आंत से शुगर ( Sugar ) को खून के प्रवाह में जाने से रोकता है।

इसके साथ ही आंवला में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो कार्ब अवशोषण को धीमा कर देता है और स्टार्च युक्त भोजन करने के बाद भी खून में शुगर के स्तर को अधिक नही बढ़ने देता ।

आंवला मधुमेह में काफी फायदा पहुचाता है जिसे कई वैज्ञानिक स्टाडीयों से साबित भी किया जा चुका है मगर अबी भी इस विषय पर खोज-बीन चल ही रही है

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंवले का इस्तेमाल ( Gooseberries benefits for Debeties in hindi )

आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं मे तो काम आता ही है साथ में ये आँखो की रोशनी के लिए भी बहुत लाभदायक है इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और अन्य मिनर्ल होते है जो आँखो को स्वस्थ रखने के साथ नजर ( Eyesight ) मे भी सुधार करते हैं ।

आंवले का इस्तेमाल करने से आँखो की जलन, खूलजी और लालपन दूर होता है और आँवले के जूस का उपयोग करने से नेत्रश्लेष्मलाशोथ (conjunctivitis) रोग में भी राहत मिलती है ।

आंवले में पाया जाने वाला कैरोटीन नजर को तेज करने में सहायक हैं इसके अलावा आमला उपयोग में लेने से मोतियबिंद सहित आँखों की कई समस्याओं में राहत मिलती है ।

आंवला है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद ( Gooseberries benefits for Heart in hindi )

आंवला दिल की सेहत ( Heart health ) के लिए किसी वर्दान से कम नही है दरअसल आंवला जैसे फलों वाली डाइट लेने से दिल से जुडी बिमारीयां होने का खतरा बहुत कम होता है ।

आंवले में कई तत्व जैसे- एंटी-ऑक्सीडेंट और पोटेशियम होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य यानी हार्ट हैल्थ ( Heart Health ) में सुधार करते हैं ।

एंटीऑक्सिडेंट आपके खून में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर हार्ट हैल्थ में सुधार करते हैं यह एक प्रकार की प्रक्रिया होती जो हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ाती है

इसके अलावा, फ्लेवोनोल्स और एंथोसायनिन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स ब्लड प्रेशर को कम करने और रक्त वाहिका के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग ( heart disease ) का खतरा कम होता है

आंवला में पोटेशियम होता है जोकि रक्त वहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है । इससे दिल की धडकन और ब्लड प्रेशर भी ढ़ीक रहते हैं और दिल की बिमारी तथा स्ट्रोक का खतरा भी काफी कम हो जाता है ।

पाचन शक्ति बढ़ाने में आंवले का इस्तेमाल ( Gooseberries benefits for Digestion in hindi )

एक स्वस्थ जीवन और चुस्त एंव दमदार बॉडी के लिए जरूरी है की आपका पाचन तंत्र बिल्कुल सही से काम कर रहा हो क्योकि जितने भी पोष्टिक खाद पदार्थ और सप्लीमेंट हैं उनका फायदा तभी होगा जब आपका पाचन तंत्र उनसे पोषक तत्वो को अवशोषित कर सकें ।

अगर आप आपनी पाचन शक्ति बढ़ाना चहाते हैं तो आंवला इस्तेमाल करना शुरू कर दें ये ना केवल आपकी पाचन शक्ति बढ़ाएगा बल्कि पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- स्ट्रो-आंत्र विकारों (gastro-intestinal disorders), बवासीर (haemorrhoids), कब्ज़ (constipation) और डायरिया (diarrhea) मे राहत देता है ।

अगर आप भी आमले के द्वारा अपनी पाचन शक्ति बढ़ाना चहाता है तो आंवले के पाऊडर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

कैंसर में आंवले के फायदे ( Gooseberries benefits for Cancer in hindi )

फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार कुछ खास तरह के कैंसरों के जोखिम को बहुत कम कर देता है और सबसे अच्छी बात है की ये आंवले में अच्छी मात्रा में होते हैं ।

आंवले में फोलेट, फेनोलिक यौगिक और विटामिन सी एंव ई होता हैं जो की एंटीकैंसर पदार्थ है जिसके कारण आंवला कैंसर का कट्टर दुश्मन माना जाता है ।

यह पोषक तत्व ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से हुए नुकसान को कम करते हैं जोकि अगर ढ़ीक ना किया जाए तो कैंसर के विकास में मदद करता है । खैर अभी इस विषय पर अधिक वैज्ञानिक शोधों की जरूरत है ।

हड्डियों को मजबूत करता है आंवला ( Gooseberries benefits for Bones in hindi )

हड्डियों को मजबूत करने के लिए आंवला सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है । क्योकि आंवले में वातनिरोधक (anti-arthritic) गुण होते है और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां स्वस्थ होती हैं और जोड़ो के दर्द में आराम पहुचता है ।

आंवला हड्डियों को कमजोर करने वाली कोशिकाओ ऑस्टियोक्लास्ट (osteoclasts) को भी कम करता है । तो अगर आप मजबूत और स्वस्थ हड्डियां चहाते हैं तो आज ही से आंवले के जूस को पीना शुरू कर दें ।

दिमाग के लिए आमले के फायदे ( Gooseberries benefits for Brain in hindi )

कुछ अपक्षयी मस्तिष्क रोग कोशिकाओं में आइरन की अधिक मात्रा से सम्बन्धित हैं ।

आइरन का लेवल अधिक होने से , मुक्त कणों का निर्माण प्रेरित होता हैं, जो कि अणु होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। दिमाग की कोशिकाओं में खासकर के हाई आइरन होता हैं, जिससे उन्हें नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है

इस समस्या में आमला काफी बेनिफिशियल हो सकता है । क्योकि ये कार्बनिक एसिड का एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्रोत है, केवल 100 मिलीग्राम आंवला में 11-14 मिलीग्राम साइट्रिक एसिड प्रदान करता है।

साइट्रिक एसिड कोशिकाओं में लोहे के संचय को अवरुद्ध करता है जिसके कारण अगर आंवले को रेगुलर लिया जाए तो अल्जाइमर और स्ट्रोक जैसे रोगों के जोखिम को काफी हद कम किया जा सकता है ।

तो दोस्तो देखा आपने किस तरह आंवला दिमागी स्वास्थ्य ( Mental health ) को फायदा पहुचाता है

त्वचा के लिए लाभकारी आंवला ( Gooseberries benefits for Skin in hindi )

आंवला त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है इससे लगभग-लगभग त्वचा की हर समस्या का ईलाज किया जा सकता है ।

आंवले का जूस प्रतिदिन पीने से चेहरे का निखार बढ़ता है क्योकि आंवले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट खून को साफ करते हैं और उसे कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाते हैं ।

अमले को रेगुलरली लेने से उम्र बढ़ने के लक्षण भी कम होते हैं ये चेहरे की झुर्रियां और झाइयां भी खत्म करता है ।

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर से विषैले और बेकार पदार्थों को निकाल कर पाचन शक्ति बढ़ाता हैं जिससे शरीर भोजन से पोषक तत्वों को निचौड़ पाता हो जो त्वचा को भी पोषित कर के उसकी हैल्थ और खूबसूरती में चार चाँद लगाते हैं ।

वजन घटाने में मदद करता है आंवला ( Gooseberries benefits for Weight loss in hindi )

आमला फाइबर से भरपूर होता है मगर लॉ एनर्जी वाला फल होता है जिसका मतलब है की ज्यादा आंवला खाने पर भी आपको कम कैलोरीस मिलेगी

जिससे मोटापा कम करने यानी Weight loss में मदद मिल सकती है । केवल 1 कप (150 ग्राम) आंवला खाने से औसत व्यक्ति की कुल दैनिक कैलोरी की 3% आवश्यकता ही पुरी होती है जिससे कम कैलोरी में अधिक पौषट मिल पाता है ।

इसके अलावा कुछ वैज्ञानिक रीसर्चों से भी ये साबित हो चुका है की आंवला वेट लॉस में मदद करता है और कैलोरी इंटेक को भी कम करता है ।

आवले में मौजूद अघुलनशील फाइबर मल में बल्क जोड़ने में मदद करता है और मल स्थिरता में सुधार करता है, जबकि घुलनशील फाइबर पेट में भोजन की गति को धीमा करने में मदद करता है, जिससे भूख कम हो सकती है और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है ।

इसके अतिरिक्त, फलों से मिलने वाला डाइटरी फाइबर ( dietary fiber ) ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर ( blood pressure ) कोलेस्ट्रॉल, और कुछ प्रकार के कैंसर, दिल के रोग, टाइप 2 मधुमेह, और मोटापे सहित कई बिमारीयों के खतरे को कम करता है ।

तो आंवला ना केवल मोटापा एंव वजन घटाने में मददगार है बल्कि इससे मोटापे के द्वारा होने वाली समस्याएं भी कम होती हैं ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार आंवला ( Gooseberries benefits for Immunity in hindi )

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है की आप सभी तरह के विकारों एंव रोगो से दूर रहें, इसके लिए आपको एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता ( immune system ) की अवाश्यकता है जो बिमारीयों से लड़ कर आपको उनसे सुराक्षित रखे ।

अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसमें विटामिन सी सहित कई दूसरे विटामिन और मिनर्ल भी होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं ।

आंवला में एंटी-बैक्टेरियल गुण होते हैं जिससे फ्लू और सर्दी-खांसी से भी बचाव होता है ।

आंवले का इस्तेमाल खून साफ करने के लिए ( Gooseberries benefits for Pure blood in hindi )

आंवला खून साफ करने के लिए भी बहुत उपयोगी है और से रक्त विकारों को भी दूर करता है । इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शोधक के रूप में काम करते हैं । आंवला खून में हीमोग्लोबिन के लेवल को भी बढ़ाता है और लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाता है ।

इसमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण ये एनीमिया को भी दूर करने में सहायक है ।

नाखूनों को स्वस्थ रखने में मददगार आंवला ( Gooseberries benefits for Nails in hindi )

आंवला स्वस्थ और सुंदर नाखून पाने में भी मदद करता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो नाखून को जरूरी पोषण देकर उनके विकास में मदद करते हैं और उनको मजबूत और ताकतवर बनाते हैं ।

डेली आंवला जूस पीने से कमजोर तथा भंगुर नाखूनों की समस्या भी दूर होती है ।

आंवला किन रूपों में उपलब्ध है और इसे कहाँ से खरिदें ? ( In what forms is Amla available and where to buy it )

आप आंवला को बाजार में विभिन्न रूपों में खरीद सकते हैं । हर प्रकार की समस्याओं के लिए आंवला के विभिन्न रूप उपलब्ध है जैसे- बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में आंवला चूर्ण या आंवला पाऊडर का इस्तेमाल किया जा सकता है ।

आप आंवला के अलग-अलग प्रोडक्टों को आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोरो से खरीद सकते हैं मगर इनको खरीदते समय आपको थोड़ी सावधानी वरतनी चाहिए क्योकि मार्केट में आंवला के कई नकली प्रोडक्ट भी मिलते हैं । सबसे अच्छा रहेगा की आप Online Amazon से आंवला के प्रोडक्ट खरीद लें ।

आपकी सुविधा के लिए हमने रूपों के अनुसार आंवला के बेस्ट प्रोडक्ट दे दिये हैं आप चाहे तो नीचे लाल लिंक पर क्लिक कर के इन्हे Amazon से सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं ।


शोसल मिडिया पर शेयर करें