बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा full information in hindi

शोसल मिडिया पर शेयर करें

बाल झड़ना ( Hair fall ) आज कल एक आम समस्या हो गई है जिसका परिणाम आखिर में गंजेपन के रूप में सामने आता है । अगर वक्त रहते झड़ते बालों को ना रोका जाए तो आप पुरी तरह से गंजेपन का शिकार हो सकते हैं । इसलिए आज हम इस लेख में हम बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा के बारे में बता रहे हैं ।

वैसे हम हम इस ब्लॉग पर बाल झड़ने से रोकने की आयुर्वेदिक और अग्रेजी दवा के बारे में बता चूके हैं मगर कुछ लोग लम्बे समय से बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा के बारे में पूछ रहे थे इसलिए हमने इस लेख को लिखने का निश्चय किया ।

जिस तरह प्रदूषण का माहौल बढ़ता जा रहा है उसके अनुसार बाल झड़ने से रोकने में होम्योपैथिक दवाईयां काफी मददगार साबित हो सकती हैं ।

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं मगर इसमें मुख्यतौर पर अनुवंशिक कारण, पोषण की कमी और अधिक तनाव जैसे कारण आते हैं ।

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा : baal badhane ki homeopathic medicine

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा
बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा

खैर वजह जो भी हो होम्योपैथिक दवा के इस्तेमाल और पोष्टिक डाइट से आप कुछ ही समय में Hair fall की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।.

तो ज्यादा बातें ना करते हुए सीधे Artical को शुरू करते हैं ।

Note:- इस लेख को लिखने का एकमात्र उद्देश्य ज्ञानवर्धन है कृपया यहां बताई गई किसी भी दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल करने की भूल ना करें

Wiesbaden है बाल उगाने की दवा

कुछ होम्योपैथिक डॉक्टर Wiesbaden को सबसे बेस्ट दवा मानते हैं जो की कुछ ही समय में अपना असर दिखाना शुरू कर देती है ।.

इस दवा के बेस्ट रिजाल्ट के कारण ही लोग इसको सभी दवाओं का बाप मानते हैं इससे ना केवल बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है बल्कि दूसरी सभी Hair problems भी खत्म हो जाती हैं जैसे-

इस दवा के उपयोग से बाल मजबूत, काले, घनें बनते हैं साथ ही काले सफेद बाल भी जल्दी काले होने लगते हैं ।.

जो महिलाएं दोबारा अपने बालों को लम्बें और घने देखना चहाती हैं उन्हे एक बार इस दवा को जरूर इस्तेमाल करना चाहिये ।

आपको सिर्फ इस दवा की 2 बूदों को सुबह, शाम और रात को लेना है फिस देखिये कुछ ही समय में आपके बालों में एक नई तरह की जान आ जाएगी ।

Phosphorus 200 बाल लम्बे करने की होम्योपैथिक दवा

एक खास उम्र के बाद पुरूष और महिला दोनों के ही बाल झड़ने लगते हैं । पहले केवल सर के किसी खास भाग से Hair fall शुरू होता है इसके बाद धीरे – धीरे पुरे सर से बाल झड़ने लगते हैं और Last में गंजेपन की भी नौबत आने लगती है ।




यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो Phosphorus 200 नाम की होम्योपैथिक दवा आपके लिए भी बेस्ट उपाय साबित होगी ।

आपको केवल इस दवा की 2 बूंदो को प्रतिदिन पीना है । दवा के सेवन के सिर्फ 10 दिन के अंदर ही आपको बालों की संख्या और Hair fall में फर्क दिखने लगेगा और 30 वे दिन तक नए बाल भी आने लगेगे ।

मगर इस दवा का उपयोग किसी होम्योपैथिक एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिये ।

इस मेडिसिन के साथ आप Calcarea Phosphorica 6X की 4 गोलीयों को सुबह, रात और दोपहर को ले सकते हैं । आपको इसकी गोलियों को चूसना है इससे भी बेस्ट रिजाल्ट मिलेगे ।

इसे भी पढ़े:>  एक हफ्ते में बाल बढ़ाने की आसान दवा

Natrum Muriaticum 6X बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा

अक्सर महिलाओ के Pregnancy के दौरान होने वाले हार्मोनल चैंज के कारण बाल झड़ने लगते हैं । अगर आपकी कोई जान – पहचान की महिला को भी गर्भावस्था के दौरान Hair fall की समस्या हो रही है तो ये दवा उनके लिए बढ़िया बाल बढ़ाने की दवा साबित होगी ।

इस मेडिसिन के किसी भी तरह के नुकसान नहीं है और केवल 10 दिन में ही बाल झड़ना रुक जायेगे इसके बाद आप मेडिसिन को बंद कर सकते हैं ।

आप इस दवा की एक चम्मच पानी में डाल कर दिन में दो बार ले सकते हैं ।

Acid Phosph 6 बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा का नाम




कुछ लोगो को हमेशा सोचते रहने की आदत होती है ऐले लोगों की सोचने की समस्या इतनी बढ़ जाती है की वो अंत में डिप्रेशन और Overthinking का शिकार हो जाते हैं ।

ऐसे लोग मानसिक रूप से बर्वाद हो जाते हैं और अपनी मानसिक शक्ती का भी उत्पादक Use नही कर पाते, फिर ऐसे लोगो की पाचन शक्ति भी कमजोर होने लगती है जिसके कारण उन्हे पहले के बजाय कम पोषण मिलता है ।

इन सब बुरी आदतों का नकारात्मक असर उनके बालों पर दिखता है और उनके वक्त से पहले ही बाल टूटने लगते हैं ।

यदि आप भी इसी तरह की हालत से गुजर रहे हैं तो Acid Phosph 6 आपके लिए परफेक्ट दवा रहेगी । आपको केवल इसकी 2-2 बूंदो को सुबह, शाम और रात को लेना है ।. इसके साथ ही डिप्रेशन से निकलने के लिए आप मेडिटेशन और योगा जैसे साधारण उपायों को भी आजमा सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:> 7 दिन में बाल बढ़ाने का कारगर तोल 

Dr Reckeweg R89

Dr Reckeweg R89 सबसे मशहूर बाल बढ़ाने की होमियोपैथिक दवाओं में से एक है । इसको खासतोर से जर्मनी में बनाया जाता है जो लगभग बालों से जुड़ी हर समस्या में फायदा देती है ।

इस दवा के नियमित इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर होता है, बालों का झड़ना कम होता है, गंजेपन की समस्या कम होती है और बालों के सफेद होने की रफ्तार भी कम होती है ।

इस दवा को सिर्फ डॉक्टर के परामर्श के बाद ही लेना चाहिये । डॉक्टर की सलाह अनुसार आप इस दवा की 30 बूंदों को दिन में दो बार पी सकते हैं या फिर 20-30 बूंद साधारण पानी की मिला कर Hair fall बाले हिस्से पर Oil की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Thuja Occidentalis 200

अगर आप रुसी या डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके कारण आपको हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड रहे हैं तो फिर आपको Thuja Occidentalis 200 Medicine नाम की होमियोपैथिक दवा जरूर लेनी चाहिये ।

यह दवा असल में बाल झड़ने की होम्योपैथिक सिरप है जिसको आपको केवल हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल करना होता है । आप अपने अनुसार दिनों का चुनाव कर सकते हैं और उन दिनों आपको रात के समय केवल 2 बूंदे पीनी है ।.

इस दवा को असर दिखाने में भले ही थोड़ा समय लगे मगर ये दवा बिना साइड इफेक्ट के बालों का झड़ना रोक कर मजबूत, काले और घने बाल देती है ।




अगर इसके साथ आप 100% शुध्द नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं तो आपको Hair growth काफी बूस्ट होती हुई दिखाई देगी ।

इसे भी पढ़े:> बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय Baal kaise badhaye

Lycopodium Clavatum 200

कुछ लोगों का काम शारीरिक कम और मानसिक मेहनत भरा अधिक होता है जैसे – UPSC की तैयारी कर रहे स्टूडेंट, साइंस की स्टडी कर रहे विद्यार्थी और
डॉक्टर की पढाई करने वाले बच्चे ।.

ऐसे लोगो में अक्सर Hair fall जैसी समस्याएं देखने को मिलती है ऐसी हालत में उन लोगो को Lycopodium Clavatum 200 नाम की बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा देना अच्छा माना जाता है

दूसरी होम्योपैथिक दवाओं की ही तरह इस दवा की 2-2 बूदों को तीनों टाइम लेना है । दवा को लेने के 10 दिन के अंदर ही आपको फायदा मिलने लगेगा और 2 महीने के अंदर ही पुरी तरह आराम मिल जाएगा ।

Ustilago May

आज कल की मॉर्डन लाइफस्टाइल और खटिया जीवनशैली के कारण लोग अनिद्रा का शिकार हो रहे हैंं, अधिकतर युवा आधी रात तक जाग कर मोबाइल और Social media में लगे रहते हैं जिसकी वजह से पुरी और आरामदायक नींद नही मिल पाती ।

जब किसी व्यक्ति को Healthy sleep नही मिल पाती तब उसको कई विकार घेरने लगते हैं जिसमें Hair fall भी शामिल है ।

इस समस्या के उपचार के लिए Homeopathic dawa Ustilago May Mother Tincture अच्छी मानी जाती है । आपको सिर्फ आधे कप पानी में इस दवा की 10 बूंदों को डाल कर पीना होता है ।

इसके साथ ही Acid Hydrofluoricum भी नींद और Anxity जैसी समस्याओं में फायदा देती है ।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ की आपको बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा के बारे में पुरी जानकारी मिल गई होगी । हमें आशा है की आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो इसको Social media पर शेयर करना ना भूले ।.


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment