बाल झड़ने की दवा, तेल और शैम्पू hair fall medicine

बाल झड़ना आज कल एक आम समस्या हो गई है । 17-18 साल के नौजवान से लेकर 60-65 साल के बुढ़े तक सभी को आज के दौर में Hair fall का सामना करना पडता है । वैसे हर किसी को Life में कभी ना कभी हेयर फॉल का सामना करना पडता है और हर व्यक्ति के सामान्य तौर पर डेली बाल भी झड़ते हैं मगर जब Hair problems ज्यादा हो जाती हैं तब लोग बाल झड़ने की दवाइ ( baal jhadne ki dawa ) ढूढ़ना शुरू कर देते हैं ।.

खैर अगर आप Medical स्टोर पर जाकर Hair fall medicine तलाशेगे तो आपको सौकडों Types की दवाइयां मिल जाएगी मगर इस तरह की दवाएं लेने से कोई फायदा नही है जो Hair fall को रोकने के नाम पर कई Side effects भी दें ।

इसके साथ ही कुछ लोगो की शिकायत होती है की बाल झड़ने से रोकने की दवा को जब तक लिया जाता है तब तक ही फायदा मिलता है इन्ही समस्याओं को देखते हुए आज हम आपको बाल झड़ने से रोकने की दवा के बारे में बता रहे हैं ।

बाल झड़ने से रोकने की दवा : baal jhadne ki dawa

baal jhadne ki dawa
baal jhadne ki dawa

यहां बताई गई हेयर फॉल की दवा पुरी तरह नेचुरल तत्वों से बनाई गई हैं । इसमें किसी भी तरह के ऐसे हानिकारक तत्व नही हैं जो आपकी त्वचा या बालों को कोई नुकसान पहुचाए ।

इन दवाओं को Amazon के द्वारा हजारों लोगो ने खरीदा है तथा इनके 80% से भी ज्यादा पॉजिटिव रीव्यू दिये गये हैं ।

इन दवाओं के तत्व झड़ते बालों को रोक कर आपकी Hair growth को तेज करेगे तो चलिये अब आपका कीमती समय ना लेते हुए सीधे बाल झड़नी की दवा के बारे में जानते हैं ।

HealthKart Biotin tablets

HealthKart सप्लीमेट्स की दुनिया में एक जाना माना ब्रांड है इस कम्पनी के Supplements हर प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बनाए जाते हैं ।

इन्ही के द्वारा HealthKart Biotin tablets को बनाया गया है । यह टेबलेट Biotin की पूर्ति कर के Hair growth को बूस्ट करता है । इन टेबलेट्ल को लेने के कुछ ही हफ्तों में आपको बालों की लम्बाई में फर्क दिखने लगेगा साथ ही हेयर फॉल भी कंट्रोल होगा ।

इस दवा का मुख्य तत्व Biotin होता है जिसको टेबलेट के रूप में इस दवा के द्वारा दिया जाता है इसलिए इस दवा को लोग baal jhadne se rokne ki tablet के नाम से भी बुलाते हैं ।

इस दवा के Amazon पर 80% से भी ज्यादा संतुष्ट ग्राहक हैं लेकिन यदि आपको पहले से कोई रोग है या आप किसी मर्ज की दवा ले रहे हैं तो HealthKart Biotin tablets लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें क्योकि कुछ मामलों में इस Medicine के साइड इफेक्ट हो सकते हैं ।

OZiva Plant Based Biotin powder

आपके जानकर खुशी होगी की OZiva Plant Based Biotin powder को सेसबानिया अगाती, बैम्बू शूट, आंवला और अनार जैसे नेचुरल तत्वों से बनाया जाता है इसलिए इस दवा से प्राप्त होने वाला बायोटिन 100% प्राकृतिक एंव शकाहारी होता है ।

यह सोया फ्री, लस मुक्त, गैर Gmo है तथा इसमें कोई कृत्रिम मिठास या शुगर का भी प्रयोग नही किया गया इस पाउडर को बनाते समय किसी भी कैमिकल या कलर को इस्तेमाल नही किया गया है इसलिए ये दवा आयुर्वेदिक और नेचुरल तत्वों से बनी दवाओं पर विश्वास करने वाले लोगो की पहली पसंद है ।

बालों का टूटना शरीर में आवाश्यक न्यूट्रीशन की कमी को दर्शाता है इसके अलावा जो लोग Hair fall की समस्या से जूझ रहे होते हैं उन्हे अक्सर त्वचा और नाखूनो की समस्या होती है ।

अगर आप भी इन्ही व्यक्तियों में शामिल हैं तो OZiva Plant Based Biotin powder आपके लिए बेस्ट baal jhadne ki dawa साबित होगी इसके आयुर्वेदिक तत्व आपके बालों को पोषण देकर Hair fall को नियंत्रित करेगे साथ ही बालों की बढ़ने की रफ्तार को भी बढ़ाएगे ।

यह दवा Plant Based Biotin पर आधरित है इसलिए Side effects एंव दुष्प्रभावों से मुक्त है ।

यदि आप झड़ते बालों से ज्यादा ही परेशान हो गए हैं तो हम आपको एक बार इस दवा का आजमाने की Advice देगे हमें पुरा विश्वास है की आपको इस दवा से अच्छे रिजाल्ट मिलेगे ।

इसे भी पढ़े:> 7 दिन में बाल बढ़ाने का तेल 

Nutrainix Organic Biotin Capsules

OZiva Biotin powder की ही तरह Nutrainix कैप्सूल भी baal na jhadne ki dawa है ये पुरी तरह प्राकृतिक तत्वों का मिश्रण है जो सभी तरह के साइड इफेक्ट से मुक्त है ।

इस दवा के नेचुरल तत्व स्किन, बाल और नाखूनों में एक नई जान डाल देते हैं । इसके साथ ही इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण Hair fall की समस्या में भी कारगर है ।

यह दवा भी OZiva Biotin powder की तरह ही असरदार है मगर फर्क सिर्फ इतना है की OZiva पाउडर के रूप में मिलता है जबकि Nutrainix Capsules के रूप में मिलती हैं ।

हाल ही में इस दवा की Popularity काफी बढ़ी है जिसका मुख्य कारण इसकी बढ़िया क्वालिटी और कम किमत है । इस दवा को खरीदने वाले 90% से भी ज्यादा लोग इसके बेहतरीन रिजाल्ट से संतुष्ट है ।

आपको एक बार इस दवा को जरूर ट्राई करना चाहिये

Carbamide Forte Natural Vitamin C Tablets

फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज से बालों का बढ़ना रूक सकता है और उनकी एज भी बढ़ने लगती है जोकि फिर Hairfall का कारण बन सकता है ।

लेकिन यदि आप विटामिन सी लेते हैं तो इससे आपकी Hair fall की समस्या कम होने के साथ Hair growth भी तेज होगी क्योकि विटामिन सी में कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले oxidative stress से बचाते हैं

इसके अलावा हमारा शरीर विटामिन सी का इस्तेमाल collagen नाम का प्रोटीन बनाने के लिए करता है जोकि बालों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

विटामिन सी आइरन एंव दूसरे जरूरी mineral के अवशोषण को भी उत्तेजित करता है जिसके कारण बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं ।

विटामिन सी के इन्ही फायदों को देखते हुए हम आपको Carbamide Forte Natural Vitamin C Tablets की सलाह देगे ।

इन टेबलेट्स को आमला के अर्क से तैयार किया जाता है जिसके कारण ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं । इस दवा के फायदे केवल बाल बढ़ाने में ही नही हैं बल्कि इससे त्वचा पर भी निखार आता है, नाखून मजबूत होते है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ।

इस दवा को खरीदने वाले 90% लोगो ने इसे बेस्ट माना है ।

इसे भी पढ़े:> तेजी से बाल बढ़ाने की दवा 100% गारंटी

WOW Organic Raw Apple Cider Vinegar

WOW Organic Raw Apple Cider Vinegar सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक दवाओं में से एक है इसको पुरी तरह नेचुरल ingredients से तैयार किया जाता है । इस दवा से ना केवल झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि पुरी सेहत में एक नई तरह की जान आती है । इसको आप Normaly भी हैल्थी रहने के लिए ले सकते हैं ।

इसके अंदर पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण देकर उन्हे तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही उन्हे मजबूत बना कर Hair fall भी दूर करते हैं ।

झड़ते बालों के लिए बेस्ट तेल

ऊपर बताए गए Supplements के अलावा आप कुछ Ayurvedic anti hair fall oils का भी Use कर सकते हैं । इस तरह के तेलों का नियमित उपयोग करने से बालों को जड़ से पोषण मिलता है और वो प्राकृतिक रूप से लम्बे, काले, घने एंव मजबूत बनते हैं ।

वैसे तो आपको हजारों Hair oils मिल जाएगे मगर आपको केवल ऐसे तेलों का ही यूज करना चाहिये जो असरदार होने के साथ कारगर हों और उनसे दूसरे लोगों को भी पहले फायदा मिल चुका हो ।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए बेस्ट हेयर फॉल ऑइल्स के बारे में बता रहा हूँ जो आपको लगभग बालों से जुड़ी हर समस्या से निजात दिलाएगे ।

नीचे झड़ते बालों को रोकने के Hair oils के नाम दिये जा रहे हैं आप इन पर Click कर के Amazon पर इनके रीव्यूस एंव जानकारी ले सकते हैं और पसंद आने पर वही से सस्ते दामों पर खरीद भी सकते हैं ।

1- WOW Skin Science Onion Hair Oil

2- Mamaearth Onion Hair Oil

3- Indulekha Bringha Oil

झड़ते बालों का शैम्पू

नहाना एक ऐसी क्रिया है जिसको लगभग हर व्यक्ति डेली करता है और नहाते वक्त हर किसी को शैम्पू इस्तेमाल करना पसंद होता है मगर अधिकतर लोग नहाने में 1-2 रूपय वाले शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं इन शैम्पूओं में हानिकारक कैमिकलों एंव रंगों के सिवाय कुछ नही होता इसलिए आपको थोड़ा पैसे Invest कर के बढ़िया क्वालिटी का आयुर्वोदिक शैम्पू ही इस्तेमाल करना चाहिये ।

आपकी सुविधा के लिए हम नीचे झड़ते बालों को रोकने के सबसे अच्छे शैम्पूओं के लिंक्स दे रहे हैं ।

1- Indulekha Bringha Anti HairFall Shampoo

2- Jeevanras Axiom Mukti Gold Hair Herbal Wash

3- खादी नेचुरल आयुर्वेदिक Amla and Bhringraj Hair Shampoo

निष्कर्ष

दोस्तों लगातार होने वाले हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे और उपाय बताते हैं मगर सही जानकारी ना होने के कारण लोग Hairfall जैसी सामान्य Problem को भी दूर नही कर पाते इसलिए इस आर्टिकल में हमने बाल झड़ने की दवा ( baal jhadne ki dawa ) बता कर हेयर फॉल से परेशान लोगो की हैल्प करने की कोशिश की है ।

कृपया इस लेख को सोशल मिडिया पर शेयर कर के लोगो को जागरूक करने में मदद करें

2 thoughts on “बाल झड़ने की दवा, तेल और शैम्पू hair fall medicine”

  1. Most people are oblivious to the fact that fast growth shampoos (of course with no sulfates, no parabens and no DEA) are a thing. People now may have longer hair and have more possibilities. Definitely worth checking out.

    If you’re addressing alopecia, hair damage, preventing skin disorders, hair growth, hair and scalp care generally, very similar ideas come to mind.

    In most cases, you have to avoid hair treatments and products that include chemicals such as parabens, DEA and sulfates.

    What’s good for your hair is good for your skin all the same.

    Clearly your content above hits the nail in the head for multiple reasons. It stays away from the accustomed errors and traps so many fall into- purchasing ineffective alternatives. Greatly appreciated!

    Reply

Leave a Comment