बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी : 10 असरकारी टिप्स baba ramdev diet plan weight loss in hindi

हमारे देश में मोटापे से ग्रस्त लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण असंतुलित डाइट और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल है । इसलिए मोटापे का परमानेंट इलाज करने के लिए डाइट में बडा बदलाव लाना बेहद जरूरी है ताकि आप मोटापे ( obesity ) का जड़ से इलाज कर पाए इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदीbaba ramdev diet plan weight loss in hindi

क्योकि बाबा रामदेव का इलाज मुख्य रूप से आयुर्वेदिक दवाओं एंव योग पर आधारित होता है इसलिए इनसे किसी प्रकार के नुकसान होने की संभावना नही रहती बल्कि पुरी सेहत में एक नई जान आती है ।

हमारे देश में बीते कुछ दशकों से काफी तरक्की हुई है जिससे लोगों की लाइफस्टाइल में भी भारी बदलाव आया है जिसके चलते लोग पौष्टिक भोजन से दूर होकर स्वाद के दिवाने हो गये हैं ।

ऐसा नही है की हमें टेस्टी भोजन को पुरी तरह त्याग देना चाहिये मगर स्वाद के चक्कर में पोषण को नजर अंदाज करने से शरीर बिमारीयों का घर बन जाता है जिसमें मोटापा भी शामिल है ।

आप दवाओं के द्वारा वजन घटा सकते हैं मगर बाजार में मिलने वाले ज्यादातर weight loss supplements से फायदे कम ओर नुकसान ज्यादा होते हैं और कई बार तो लेने के देने भी पड सकते हैं इसलिए किसी भी दवा को लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से रीसर्च जरूर कर लें ।

अगर आप वेट लॉस करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करना ही चहाते हैं तो आयुर्वेदिक एंव नेचुरल तत्वों से बने supplements का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हम अपनी पिछली पोस्ट में बेस्ट मोटापा कम करने की दवा के बारे में बता चुके हैं इसलिए यहाँ हम केवल
वेट कम करने के डाइट प्लान के बारे में बता रहे हैं ।

यहाँ खासतौर से बाबा रामदेव के द्वारा बताये गये मोटापा कम करने के डाइट प्लान के बारे में बताया जा रहा है ।

जिससे आप एक महीने में 4 किलो तक वजन घटा सकते हैं तो आइये अब जानते हैं बाबा रामदेव डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस इन हिंदी – baba ramdev diet plan weight loss in hindi के बारे में

बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी – baba ramdev diet plan weight loss in hindi

बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी
बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी

दोस्तों यहाँ पर बताए गए बाबा रामदेव के डाइट टिप्स और घरेलू उपचारों को हमने कई दिन की रीसर्च के बाद तलाशा है हमें आशा है की इन तरीकों को Follow करने पर आपको 100% फायदा मिलेगा ।

10 दिन में मोटापा कैसे कम करें – home remedies to lose belly fat in 10 days in hindi

दोस्तों यहाँ पर हम आपको सबसे पहले बाबा रामदेव के द्वारा Deit tips in hindi बता रहे हैं जो आपको 10 दिन में 5 से 7 किलो तक वजन घटाने में मदद कर सकते हैं ।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय है योगअभ्यास

गंभीर से गंभीर बिमारी का इलाज आयुर्वेद और योग में मौजूद है मोटापा तो फिर भी मामूली Health problem है ।

बाबा रामदेव मोटापा कम करने के लिए कई असरदार योग आसनों को बताते हैं जो तेजी से शरीर की फालतू चर्बी को कम कर के पतला होने में मदद करते हैं ।

इन योग आसनों से शरीर में जमा फालतू फैट कार्बोहाड्रेट में बदल जाता है जिससे व्यक्ति नेचुरली पतला हो जाता है ।

वजन घटाने के लिए आप हस्तपादासन, कपालभाती प्राणायाम और सूर्य नमस्कार जैसे योगआसनों को कर सकते हैं या ज्यादा जानने के लिए नीचे दी गई Video को देखें ।

 

अनाज के साथ मीठा, नमक, और तला हुआ बंद कर दें

बाब रामदेव तेजी से Weight loss करने के लिए अनाज के साथ मीठा, नमक, और तला हुआ बंद करने की सलाह देते हैं क्योकि इन्ही के द्वारा सबसे अधिक
कैलोरी मिलती हैं जो तेजी से शरीर में चर्बी को बढ़ाती है ।

अनाज के बजाय आप लौकी से बनी चीजें ले सकते हैं जैसे- लोकी की सब्जी और लौकी का सूप वगहरा ।

अगर आप स्वाद से ज्यादा समय तक दूर नही रह सकते और ज्यादा ताकत के लिए अनाज की जरूरत पडती है तो आप कभी कभी पतंजलि पौष्टिक आहार दलिया ले सकतें है ।

ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए ये बेस्ट है क्योकि इसमें बहुत पोषण होता है ।

मीट और चावल कम खायें

मांस और चावल उन लोगों के लिए बेस्ट आहार है जो मोटा होना चहाते हैं लेकिन Weight loss करने वालों के लिए ये किसी जहर से कम नही है ।

इसलिए इनको भी कुछ समय के लिए पुरी तरह छोड दें ।

इसे भी पढ़े :> कमर और पेट की चर्बी कम करने 25 उपाय pet kam karne ke upay

पतली दाल खायें

इस डाइट प्लान में आप दाल खा सकते हैं मगर ध्यान रहे हैं की आप केवल पतली दालों का ही सेवन करें क्योकि स्वामी रामदेव के मुताबिक पतली दाल से शरीर पतला होता है और मोटी दाल से मोटा

पतंजलि मदोहर वटि जरूर लें

मदोहर वटि मोटापा घटाने की बेस्ट पतंजलि दवा है इसके आयुर्वेदिक तत्व मेटाबॉलिज्म तेज करते हैं, भूख शांत करते हैं, फैट को पिघला कर उसको एनर्जी में बदलते हैं और हड्डियों को भी मजबूत करते हैं ।

सुबह – शाम खाने के बाद पतंजलि मदोहर वटि की दो दो गोली लेने से मोटापा कम होता है ।

इसे भी पढ़े :> मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय vajan kaise kam kare

आमला एलोवेरा और गिलोय जूस पियें

सुबह खाली पेट आमला एलोवेरा जूस पीने से तेजी से Fat loss होता है खासकर अगर आप इसमें गिलोय जूस मिला लेते हैं तो इसका असर और बढ़ जाता है ।

मोटापा कम करने का पतंजलि उपाय है घनवटी

पतंजलि घनवटी टेबलेट्स भी तेजी से वेट लॉस करने की मेडिसिन है अगर आप खाने से पहले इसकी एक टेबलेट को लेगे तो एक ही हफ्ते में आपको अपने शरीर में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा ।

मोटापा कम करने का चूर्ण है त्रिफला पाउडर

अगर आपको जल्द से जल्द अपने बढ़े हुए पेट और कमर से छुटकारा चाहिये तो रात को सोने से पहले त्रिफला को दरदरा कूट लें और सुबह साफ पानी में ऊबाल कर गर्म गर्म पीयें या आप पतंजलि त्रिफला पाऊडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Note :- अभी तक हमने आपको जो ऊपर डाइट प्लान और दवा बताई है वो उन लोगों के लिए थी जिनका खाने पर अधिक संयम नही होता लेकिन अगर आपमें अच्छा सेल्फ कंट्रोल है और आप 1महीने में 25 किलो तक वजन घटाना चहाते हैं तो अगला डाइट प्लान आपके लिए ही है ।

इसे भी पढ़े :> Weight loss deit in hindi 30 दिन में पतला होने का डाइट प्लान

1 महीने में 25 किलो वजन घटाने का डाइट प्लान

अब हम जो एक महीने का डाइट प्लान बता रहे हैं वो थोड़ा मुश्किल है और शायद हर व्यक्ति उसको Follow भी ना कर पाये लेकिन यदि आप इसको सफलता पूर्वक Follow करते हैं तो 1 महीने में 25 किलो तक वजन घटा सकते हैं ।

1. एक महीने में सफलतापूर्वक 25 किलो वजन कम करने के लिए सबसे पहले सभी प्रकार का आहार छोड़ कर सिर्फ लौकी से बनी चीजों को सेवन करना है जैसे – लौकी की सब्जी, लौकी का जूस और लौकी का सूप वगहरा

2. कभी कभी आप स्वाद के लिए थोड़ा पतंजलि पौॊष्टिक दलिया खा सकते हैं ।

3. दिन में तीन बार सुबह-दोपहर और शाम को अश्वगंधा के तीन – तीन पत्तों को खायें

4. ऊपर दिये गये तरीकों एंव उपायों के अलावा बाबा रामदेव के द्वारा दिये गये योगअसनों को भी करें इससे दोगुनी तेजी से वजन कम होगा ।

बाबा रामदेव के मुताबिक अगर आप ऊपर दिये गये सभी उपायों को पुरी इमानदारी से Follow करते हैं तो आप आसानी से 25 किलो तक वजन घटा सकते हैं ।

क्या सिर्फ बाबा रामदेव के डाइट प्लान से वजन कम किया जा सकता है ?

इसमें कोई शक नही है की बाबा रामदेव के नुस्खे कारगर होते हैं और करोड़ो लोगों को उनसे लाभ भी होता है लेकिन सिर्फ बाबा – रामदेव के Tips को Follow कर के आपको मनचाह रिजल्ट नही मिलेगा, इसलिए आप दूसरे तरीकों को भी अपनी जीवनशैली में जोड़े ।

तेजी से मोटापा कम करने के लिए आप जितनी कैलोरी पुरे दिन में लेते हैं उससे ज्यादा आपको बर्न करनी पडेगी और ऐसा आप Exercise और शरीरिक क्षम कर के कर सकते हैं या आप अपने कैलोरी इंटेक को कम कर सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आप वेट लॉस करने के लिए योग, Exercise, दवा और दूसरे टिप्स के बारे में जानना चहाते हैं तो हमारे दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं, नीचे हमने Weight loss के लिए अपने बेस्ट पोस्ट की लिंक साझा की है ।

निष्कर्ष

So friends हमें उम्मीद है की ये आर्टिकल बाबा रामदेव वेट लॉस डाइट चार्ट इन हिंदी – baba ramdev diet plan weight loss in hindi आपके लिए हैल्पफुल साबित हुआ होगा ।

अगर अभी भी आप हमसे कोई सवाल पूछना चहाते हैं तो कृपया कमेंट जरूर करें ।

Leave a Comment