बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए – पुरी और सही जानकारी

बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए

बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए
Bacche paida karne ke liye kitni baar karna chahiye

बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए: बहुत सारे कपल्स के साथ ऐसा होता है की शादी के बहुत सालों बाद भी उनका बच्चा नहीं होता। और ना ही वह समझ पाते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है। ऐसे में उनके मन में यह भी सवाल आता है कि बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए? Bacche paida karne ke liye kitni baar karna chahiye? बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है?

हालांकि सभी लोगों के साथ ऐसा नहीं होता है, कुछ कपल्स को एक या दो बार करने से ही प्रेगनेंसी में सफलता मिल जाती है। तो आप कैसे करें की प्रेगनेंट हो जाए? कितनी बार करें की गर्भ ठहर जाए? बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए?

बच्चा पैदा करने के लिए पति पत्नी को क्या करना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको यह सारी जानकारी दी जाएगी। चलिए शुरू करते हैं Getting pregnancy in hindi.

बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए – Bacche paida karne ke liye kitni baar karna chahiye

अगर आप भी उन कपल्स में से हैं जो कई बार कोशिश करने के बाद भी प्रेगनेंसी कंसीव नही कर पा रहे हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। बच्चे पैदा करने के लिए मासिक धर्म (Mensuration period) खत्म होने के एक हफ्ते बाद से हर सप्ताह 3 से 4 दिन करना चाहिए।

डॉक्टर्स का मानना है कि पीरियड्स के 6वे दिन से 20वे दिन के बीच में करने से प्रेगनेंट होने के चांस सबसे ज्यादा रहते हैं। हालाँकि आप रोजाना या हर दूसरे दिन भी कर सकते हैं लेकिन इन दिनों जरूर करें |

अगर आप सोच रहे हैं बच्चे पैदा करने के लिए क्या करना पढ़ता है तो पीरियड्स खत्म होने के बाद यानि कि ओवुलेशन (Ovulation) के पांच दिन पहले से और उसके बाद नियमित रूप से करने से प्रेगनेंसी होती है। काफी कपल्स ऐसे होते हैं जो हर दिन करते हैं फिर भी प्रेगनेंसी हो जाती है |

ऐसा नहीं है कि ज्यादा सेक्स करने से प्रेगनेंट होने के चांस भी ज्यादा होते हैं। अलग अलग रिसर्चों की माने तो बहुत कम या बहुत अधिक फिजिकल होने के बजाय एक निश्चित समय और अवधि में बनाए जाने वाले शारीरिक संबंध प्रेगनेंट होने में मदद कर सकते हैं।

बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है – Pregnant hone ke liye kya karna chahiye

तो आप समझ गए होंगे बच्चा पैदा करने के लिए कितनी बार करना पड़ता है। बच्चा पैदा करने के लिए मासिक धर्म के बाद हर सप्ताह 2 से 3 बार करना चाहिए।

अब आप ये जानने को उत्सुक होंगे कि बच्चा पैदा करने का तरीका क्या है? बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए, बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है? बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए।

ज्यादातर कपल्स को प्रेगनेंसी कंसीव करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। और ना ही वह कोई निश्चित समय का इंतजार करते हैं।

वैसे हमने पाया है कि बच्चा पैदा करने में ज्यादा परेशानी उन्ही कपल्स को आती है जिनका स्पर्म काउंट कम होता है। उन लोगों को सलाह दी जाती है कि एक निश्चित समय और पोजिशन में करें या संबंध बनाए।

अगर आप लो स्पर्म काउंट की वजह से बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे हैं तो हमारा आर्टिकल स्पर्म काउंट कितना होना चाहिए? स्पर्म काउंट कैसे बढ़ाएं? इस आर्टिकल को जरूर पढ़े। इससे न केवल आपको यह समझ आएगा की स्पर्म काउंट क्या और कैसे काम करता है बल्कि आप इसे इंप्रूव भी कर पाएंगे।

बच्चा पैदा करने का तरीका क्या है – Bacche paida karne ka tareeka kya hai

अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए या प्रेगनेंट होने के लिए दिन में कितनी बार करना पड़ता है तो बता दें कि इसका कोई सटीक जवाब नही मिलता है।

लेकिन डॉक्टर्स की रिसर्च के अनुसार ओवुलेशन के दौरान करने से गर्भ धारण की संभावना 25 फीसदी तक बढ़ जाती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि ओवुलेशन के अलावा और दिन करने से प्रेगनेंट नहीं होती हैं या बच्चे नहीं होते हैं। अगर आप हेल्थी हैं और आपका स्पर्म काउंट अच्छा है तो कभी भी संबंध बना के बच्चे कर सकते हैं।

चाहे आपका स्पर्म काउंट कुछ भी हो, अगर आपका पार्टनर रेडी है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की आप रोजाना करें या फिर हर दूसरे दिन करें। अगर बहुत कोशिशों के बाद भी बच्चे नही हो रहे तो पीरियड्स के 6 दिन बाद से 20वे दिन तक रोजाना करें।

इसे भी पढ़ें –> जानिये सच : कंडोम से क्या प्रेगनेंट हो सकते हैं Condom se pregnant hoti hai kya

बच्चे पैदा करने के लिए पति पत्नी को क्या करना चाहिए? Bacche karne ke liye pati patni ko kya karna chahiye

बच्चे पैदा करने के लिए पति पत्नी को क्या करना चाहिए

बच्चे पैदा करना चाहे लड़की काम है लेकिन इसमें पति पत्नी दोनों के बराबर सहयोग की जरूरत होती है। जब दोनो संबंध बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो तभी एक अच्छे और स्वास्थ बच्चे को जन्म दे सकते हैं। जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए नीचे बताए गए बातों का ध्यान रखें:

  • डॉक्टर्स के मुताबिक गर्भधारण का सबसे सही उम्र 21 से 28 वर्ष के बीच में है। अगर आप सोच रहे हैं बच्चे पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए तो इसे जरूर अपनाएं
  • बच्चे पैदा करने के लिए पति पत्नी को क्या करना चाहिए तो इसका जवाब है अपनी पहली प्रेगनेंसी को अबॉर्ट ना करें। क्योंकि पहली प्रेगनेंसी ही आपके फर्टिलाइजेशन को इंप्रूव करती है
  • Bacche paida karne ke liya kya karna chahiye? महावारी चक्र यानी मासिक धर्म की अवधि को नियमित करने का प्रयास करें। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं
  • Bacche paida karne ke liye kitni baar karna chahiye? इस सवाल से ज्यादा जरूरी है की आप अपने Ovulation period पर नजर रखें क्योंकि इस दौरान प्रेग्नेंसी के चांस बहुत ज्यादा होते हैं।
  • सबसे जरूरी पौष्टिक और सेहतमंद आहार ही लें खासकर जब आप फैमिली प्लानिंग का मन बना चुके हैं। इससे न कंसीव करने में आसानी होती है बल्कि आपको एक हेल्थी बच्चा भी होगा

इसे भी पढ़ें –> विस्तार से जानिये प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है और पेट कितना बडा एंव चौड़ा होना चाहिये

बच्चे पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए? Bacche paida karne ke liye purush ko kya karna chahiye

अगर आप सोच रहे हैं कि बच्चे पैदा करना सिर्फ महिला का काम है तो आप पूरी तरह से गलत हैं। यह पति पत्नी दोनो की जिम्मेदारी है कि एक उपयुक्त माहौल, मानसिक और शारीरिक स्थिति में ही करें। बच्चे पैदा करने के लिए पुरुष को नीचे बताए गए उपाय जरूर करने चाहिए।

  • पुरुष के लिए यह बहुत जरूरी है की वह नशा जैसे की शराब, सिगरेट, इत्यादि को पूरी तरह से ना कहे। आजकल तो पुरुष के साथ साथ महिलाएं और लड़कियां भी नशे जैसी बुरी आदत का शिकार हैं।
  • लेकिन यह भी सच है कि नशा महिलाओं के गर्भधारण को बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।
  • सही समय और पोजिशन के अलावा बच्चे पैदा करने के लिए कुछ सावधानियां भी जरूरी हैं। अगर आपको जल्द बच्चा चाहिए या बहुत कोशिश के बाद भी नहीं हो रहा तो लुब्रिकेंट्स (lubricants) का प्रयोग बिल्कुल ना करें
  • लुब्रिकेंट स्पर्म यानी वीर्य को ओवरी तक नहीं पहुंचने देते और आपको बच्चे नहीं होते हैं।
  • Working professional हैं तो कोशिश करें कि तनाव को अपने पर हावी ना होने दें। रिलैक्स रहें, अपने पार्टनर का ख्याल रखें, और हेल्थी डाइट प्लान फॉलो करें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, ये था हमारा छोटा लेकिन उपयोगी आर्टिकल जो बच्चे की चाह रखने वाले कपल्स के लिए जरूरी है। सिर्फ संबंध बनाने से ही बच्चे नहीं हो जाते हैं खासकर आज कल की अस्त व्यस्त लाइफ में जहां कपल्स की फर्टिलिटी कम होती जा रही है।

हम उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल से मदद जरूर मिलेगी जिसमे हमने बात की बच्चे पैदा करने के लिए कितनी बार करना चाहिए, बच्चा पैदा करने का तरीका क्या है, बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है, बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष को क्या करना चाहिए। हेल्थ से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए जुड़े रहें के साथ।

Leave a Comment