बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय Baal kaise badhaye

शोसल मिडिया पर शेयर करें

बडे़ लोगों की तुलना में बच्चों के बाल और त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए आप मार्केट में मिलने वाले किसी भी ऐसे वैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल नही कर सकते, क्योकि बाजार में मिलने वाले कैमिकलों भरे प्रोडक्ट के कारण बच्चों के बालों को काफी नुकसान हो सकता है इसलिए इस लेख में हम आपको बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय और तरीके बता रहे हैं ।

इन उपायों में हम आपको मुख्य तौर पर उन उपायों और आयुर्वेदिक तथा नेचुरल प्रोडक्टों के बारे में बताएगे जिनसे बिना किसी Side effect और नुकसान के बाल बढ़ाए जा सकें ।.

दरअसल बाजार में मिलने वाले Hair products में कैमिकलों की मात्रा अधिक होती है जो छोटे बच्चों के नाजुक बालों तथा त्वचा को नुकसान पहुचा सकते हैं ।

बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय : baal badhane ke tarike

बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय
बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय

कैमिकलों भरे उत्पादों के कारण ही आज बच्चों के बाल वक्त से पहले टूटने लगते हैं, देखने वालों को ऐसा लगता है की मानो उनको बालो में जरा सी भी मजबूती और ताकत नही है ।

अधिक कैमिकलों भरे तेल और शैम्पूओं का इस्तेमाल करने से बाल टूटने के साथ ही छोटी उम्र में सफेद भी होने लगते हैं ।

इसके अलावा आज कल की तथाकथित मॉर्डन लाइफस्टाइल के कारण बच्चों की धाली से पोषण पूरी तरह गायब हो गया है जिसके कारण छोटे बच्चों में बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है ।

लेकिन आप चिंता मत करिये अगर आपकी फैमिली में भी किसी बच्चे के छोटी उम्र में ही बाल झड़ना शुरू हो गए हैं तो यहाँ दिये गये बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय
से उसको कुछ ही दिनों में फायदा मिल जाएगा ।

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे baal badhane ke gharelu upay

कुछ लोग अक्सर हमसे teji se baal badhane ke upay के बारे में पूछते हैं इसलिए हम इस लेख की शुरूआत बाल बढ़ाने के उपाय से कर रहे हैं ।

1. बच्चे के शारीरिक विकास के लिए प्रचूर मात्रा में पोषण की अवाश्यकता होती है उसी तरह बालों को विकसित होने के लिए भी अवाश्यक न्यूट्रीशन की जरूरत होती है । बच्चों को आप दो प्रकार से न्यट्रीशन दे सकते हैं ।.

. पहला उपाय है की आप उन्हे घर पर बना पोष्टिक और स्वादिष्ट आहार दें जिसमें विटामिन ई, फैटी एसिड्स, विटामिन ए, आयरन, विटामिन डी, सेलेनियम, जिंक, नियासिन, एन्टीऑक्सिडेंट और बायोटिन जैसे पोषक तत्व शामिल हों ।

दूसरे उपाय में न्यूट्रीशन वाले तेल आते हैं जिसमें नारियल का तेल, जैतून का तेल और प्याज का तेल शामिल हैं । जो बालों को जड़ से पोषित कर के उन्हे मजबूत, घने और काले बनाता है ।

2. कुछ लोग बच्चों के लिए महँगे – महंगे Hair products का यूज करते हैं साथ ही बायोटिन जैसे Supplements का भी इस्तेमाल करते हैं मगर फिर भी बच्चों के बालों की गुणवक्ता और संख्या में कोई इजाफा नही होता ।

इसका Main reason उनकी बालों की उचित साफ-सफाई ना रखना है । क्योकि जब बालों की जरूरी सफाई नही की तब स्कैल्प और बालों से जुड़े कई रोग तथा संक्रमण होने लगते हैं जिसके कारण छोटी सी उम्र में ही Hair fall होने लगता है ।.

बच्चों के बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे में कारगर है होममेड कंडीशनर

बच्चों की Hair growth को तेजी के बूस्ट करने के लिए आप Home made कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं । इस तरह के कंडीशनर में किसी भी प्रकार के हानिकारक कैमिकल नही होते जिसके कारण ये बालों एंव त्वचा के लिए पुरी तरह सुराक्षित माने जाते हैं जबकि इन्हे बनाना बहुत आसान होता है ।




Home made कंडीशनर बनाने के लिए जैतून के तेल और शहद का उपयोग किया जा सकता है या फिर नारियल, पके हुए केले, एवोकाडो, जैतून का तेल और दही का उपयोग कर के बना सकते हैं ।

इन कंडीशनरों को तैयार करने के बाद आप इन्हे बच्चों के बालों और त्वचा पर लगाएं और दस मिनटों के लिए ऐसे ही लगा छो़ड दें । इसके बाद थोड़े गर्म पानी से सर को धो डालें ।

इसे भी पढ़े:> क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है full information in hindi

बच्चों के बाल बढ़ाने के तरीके में उपयोगी है टोपी

जब बच्चे जमीन या सतह पर लेटते हैं तब उनके सिर का निचला हिस्सा जनीन पर होता है और जब किसी कारण उनका सिर हिलता है तो उनकी खोपड़ी रगड खाने के कारण बाल टूटने लगते हैं जिसके कारण सिर के पिछला हिस्सा गंजा मालूम पड़ता है ।

यदि आप बच्चों के बालों को जल्दी टूटने और गिरने से बचाना चहातें है तो उनके सर को किसी कपडे से लपेट दें या फिर टोपी पहना दें ।

बच्चों के बाल बढ़ाने का नुस्खा है एलोवेरा

कुछ लोग अक्सर पूछते फिरते हैं की baal badhane ke upay bataiye हम ऐसे लोगो को एलोवेरा Use करने की सलाह देते हैं क्योकि एलोवेरा में विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण बालों का झड़ना कम होता है ।

बच्चों के स्कैल्प पर 10-15 मिनट के लिए एलोवेरा जैल लगाएं और इसके बाद गुनगुने पानी से सर को साफ कर दें ।

मगर ध्यान रहें एलोवेरा जैल 100 प्रतिशत शुध्द होना चाहिये तभी उसका कोई फायदा मिलेगा । अगर आप अपने बच्चों के लिए 100% प्रतिशत शुध्द एलोवेरा जैल उपयोग करना चहाते हैं तो यहाँ से खरीद सकते हैं ।

अब तक हमने आपको बच्चों के बाल बढ़ाने के कुछ घरेलू तरीके बताए चलिये अब कुछ बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय बताते हैं ।

  1. इसे भी पढ़े :> सबसे तेज बाल बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

बच्चों के बाल बढ़ाने का तेल : baccho ke baal ka tel




आमतौर पर लोग अपने बच्चों के सिर में बाजार में मिलने वाले तेलों का इस्तेमाल करते हैं जो तेल कम कैमिकलों का मिक्चर ज्याता होते हैं । जो बालों और स्कैल्प को भारी नुकसान पहुचा कर Hair fall का करण बन जाती है ।

अगर आप बच्चों के बालों को हमेशा स्वस्थ तथा मजबूत देखना चहाते हैं तो बादाम, नारियल या प्याज के तेल जैसे Natural oils का ही इस्तेमाल करें ।

इसी के तहत यहाँ हम आपको कुछ बेस्ट बच्चों के तेल दे रहे हैं ।

1. Himalaya Baby Massage Oil

2 . Mamaearth Nourishing Baby Hair Oil

3. Johnsons Baby Oil With Vitamin E

बच्चो के बाल बढ़ाने का शैम्पू : baccho ke liye shampoo

किसी भी Hair product की तुलना में आज कल जितनी मिलावट शैम्पू में होती है उतनी किसी भी टाइप के प्रोडक्ट में नही होती, बाजार में मिलने वाले शैम्पू के हानिकारक तत्व बालों और स्कैल्र की त्वचा को काफी हानि पहुचाते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं ।

इसलिए नीचे हम आपके लिए बेस्ट बच्चों के तेल के बारे में बता रहे हैं जो सभी प्रकार के हानिकारत तत्वों से मुक्त हैं और तेजी से Hair growth करने में मदद करते हैं ।

1. Mamaearth Gentle Cleansing Shampoo

2. Himalaya Baby Shampoo

3. Mee Mee Mild Baby Shampoo

निष्कर्ष

तो Friends आज हमने आपको बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय के बारे में पुरी जानकारी दी हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा, अगर आपको ये पोस्ट थोडी सी भी Helpful लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।

 

बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय, तेल, शैम्पू और जल्द से जल्द बाल बढ़ाने की पुरी जानकारी In hindi साथ ही आयुर्वेदिक और नेचुरल दवाओ की जानकारी के सा


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment