balo ko ghana kaise kare 10 dino me | बाल कैसे बढ़ाएं

शोसल मिडिया पर शेयर करें

पतले, बेजान, रूखे एंव झड़ते बालों से बुढ़ा और जवान हर व्यक्ति परेशान है । कैमिकलो भरे हानिकारक प्रोडक्ट्स और खाने में पोषण की कमी तथा खराब लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगो का लम्बें और कालों बाल रखने सपना केवल सपना ही रहता है । मगर जब पानी सर से ऊपर चला जाता है तब लोग सोचने पर मजबूर हो जाते हैं की balo ko ghana kaise kare  ।

जब किसी भी व्यक्ति के बाल झड़ते हैं तो उसको शुरू में पता ही नही चलता की वो गंजेपन की ओर बढ़ रहा है मगर जब सिर के किसी भाग से बाल पुरी गायब से हो जाते हैं तब जाकर उन्हे अंदेशा लगता है की अगर अब कुछ नही किया तो उन्हे बालों से हाथ धोना पड सकता है ।

किसी भी शख्स की सुदंरता में बाल चार चाँद लगाते हैं अगर यही खराब होगे तो इससे हमारी Overall Personality और आत्मविश्वास पर नकारात्मक असर पडेगा इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है की बालों को घना कैसे करें

तो इस लेख में हम विस्तार से बाल बढ़ाने के उपायों के बारे में जानकारी देगें जिनको आजमा कर आप पहले की तरह सुंदर, स्वस्थ और आकर्षक बाल हासिल कर पाएगे मगर सबसे पहले जानते हैं की बाल क्यों झड़ते हैं या बाल झड़ने के कारण क्या हैं ?

बाल झड़ने के कारण – Reasons of hair fall in hindi

1. अत्यधिक तनाव

2. कैमिलों भरे शैम्पू, तेल, कलर और डाईयों का अधिक प्रयोग

3. पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, बायोटिन, और विटामिन की कमी

4. दूषित और प्रदूषित जल का बालों पर इस्तेमाल करना

5. दवाईयों के Side effects

6. गलत लाइफस्टाइल

7. पूरी और आरामदायक नींद का ना लेना

8. अनुवांशिकता के कारण भी बाल झड़ सकते हैं

9. कुछ खास प्रकार की एलर्जी की वजह से भी Hair fall हो सकता है

10. शरीर में हार्मोन्स का असुतलन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है ।

11. बालों की सही प्रकार से देख भाल ना करने पर भी उनमें कई प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं जो अंत में हेयर फॉल के रूप में सामने आती है ।

10 दिन में बाल लम्बे कैसे करें / balo ko ghana kaise kare

balo ko ghana kaise kare
balo ko ghana kaise kare

तो दोस्तों अब विस्तार से जानते हैं की balo ko ghana kaise kare 10 din me .

इस आर्टिकल में हम बालों से जुड़े हर सवाल का जबाव देगे ।

वैसे तो हमने बालों को लम्बें, काले और घने करने से सम्बन्धित कई लेख पब्लिश किये हैं मगर लगातार कमेंट्स के द्वारा लोग हम से बाल घने करने का इलाज के बारे में पूछ रहे थे ।




लम्बी रीसर्च के बाद आज हम इस आर्टिकल में बालों
से जुड़े सभी प्रश्नों जैसे बाल लम्बे करने का शैम्पू कौनसा है, बाल बढ़ाने की दवा बताइए और बाल बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिये आदि प्रश्नों का विस्तार से जबाव देगे तो बिना देरी के सीधे आर्टिकल शुरू करते हैं ।

बालों को घना करने के उपाय में असरदार है जैतून का तेल – BALO KO GHANE KARNe ke liye olive oil

बालों को Healthy, मजबूत, लम्बे और घने रहने के लिए पोषक तत्वों की अवाश्यकता होती है । बिना पोषण के बाल ना तो बढ़ सकते हैं और ना ही घने बन सकते हैं । इसलिए अपनी डाइट में पोष्टिक भोजन शामिल करने के अलावा Regularly जैतून का तेल ( Olive oil ) भी यूज करें ।

ऑलिव ऑइल में ओमेगा 3 जैसे कई पोषण तत्व शामिल होते हैं जो बालों को पूर्ण रूप से विकसित करने में मदद करते हैं ।

आप बालों को घना करने के लिए प्रतिदिन जैतून के तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं । सबसे अच्छा रहेगा की आप रात को सोने से पहले अपने बालों की जड़ो तक जैतून के तेल का इस्तेमाल करें ।

जैतून के तेल से आपके बालों की शाइनिंग भी बढ़ेगी तथा वो सोफ्ट भी होगें ।

बाल बढ़ाने का आसान तरीका है एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल जल्दी बाल घने करने के घरेलू उपाय में से एक है इसका इस्तेमाल लम्बे समय से बालों को मजबूत और बैक्टेरिया मुक्त करने के लिए किया जाता है ।

एलोवेरा में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं जो स्कैल्प की त्वचा को विभिन्न इंफेक्शनों तथा संक्रमणों से बचाते है ।

नियमित रूप से बालों और स्कैल्प पर एलोवेरा जैल उपयोग करने से बाल मजबूत और घने होते हैं । यही कारण है की आज कल बाल बढ़ाने वाली क्रीमों और Hair products में एलोवेरा जैल का भरपूर इस्तेमाल होता है ।

घर पर एलोवेरा से बाल घने करने के लिए बालों और स्कैल्प पर एलोवेरा जैल को लगाएं और रिंसिंग से 30 मिनट पहले धो लें ।

लेकिन ध्यान रहे की एलोवेरा जैल 100 प्योर और नेचुरल होना चाहिये तभी आपको इसका पूरा फायदा मिलेगा आप यहाँ से सबसे बेस्ट एलोवेरा जैल सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :> 10 दिन में बाल बढ़ाने की हौम्योपैथिक दवा 

बाल लंबे करने की विधि है अरण्डी का तेल



अरण्डी का तेल नेचुरली बालों को घना करने के सबसे बढ़िया घरेलू उपायों में से एक हैं इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड भी पाये जाते हैं जो बालो को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही Hair fall को खत्म करते हैं ।

अरण्डी के तेल की मदद से बालों को जल्दी घना करने के लिए अरण्डी के तेल और कोकोनट Oil को बराबर मात्रा को एक साथ मिला कर बालो पर लगाए ।

तेल लगाने के बाद बालों में कंघी करें ताकि बालों की जडो तक तेल पहुच चाये इसके बाद किसी तौलियो को थोड़े गुनगुने पानी में भिगो कर सर को कवर कर लें ।

एक घंटे के लिए बालों पर शैम्पू लगा छोड़ दे इसके बाद शैम्पू कर लें ।

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका संतरे का गूदा

संतरे का विटामिन सी, प्रेक्टिन और एसिड्स का अच्छा स्त्रोत होता है इसमें पाये जाने वालेे न्यूट्रीशन बालों में एक नई जान डालते हैं और उनकी शाइनिंग को भी बढ़ाते हैं ।

प्रकृतिक रूप से बालों को घना और मजबूत करने के लिए एक – दो मिडियम साइज के संतरो को मिक्सी में डाल कर उनका जूस या गूदा सा बना लें ।

इसके बाद गूदो को सीधे स्कैल्प और बालों पर लगा लें, लगभग 1 घंटे तक बालों पर संतरे का गूदा लगा रहने दे फिर शैम्पू की सहायता से धो लें ।

बालों से संतरे का रस साफ करने के बाद किसी अच्छे कंडीशनर का भी Use करें क्योकि संतरे में पाया जाने वाला एसिड बालों को रूखा कर सकता है |

इसे भी पढ़े:> 10 दिन में बाल बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा 

बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय है मछली का तेल

आपने अक्सर मछली के तेल का उपयोग व्यंजन बनाने में किया होगा मगर क्या आप जानते हैं की मछली का तेल ( Fish oil ) आपके बालों को दोबारा जवान, मजबूत, घना और काला बना सकता है ।.

जी हाँ ! ये सच है Fish oil में ओमेगा फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचूर मात्रा होती है जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं ।

सबसे बढ़िया क्वालिटी का मछली का तेल यहाँ से खरीदें :-

बालों को लंबा करने के टिप्स : Coconut oil



कोकोनट Oil में पाये जाने वाले विटामिन्स तथा फैटी एसिड बालों एंव स्कैल्प को पोषित करते हैं जिससे Hair growth बूस्ट होती है इसलिए लोग नारियल तेल को बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय में यूज करते हैं । अगर आप लगातार झड़ते बालों से परेशान हो गए हैं तो हफ्ते में 2-3 बार कोकोनट ऑइल का उपयोग जरूर करें ।

100% प्योर और सबसे बढ़िया कोकोनट को यहाँ से खरीदें

इसे भी पढ़े :> बाल लम्बे करने के तेल का नाम 

जल्दी बाल बढ़ाने के तरीके में उपयोगी है एवोकाडो

एवोकाड़ो में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है और ये एक अच्छा मॉश्चेराइजर भी होता है जो लोग लगातार झड़ते बालों से परेशान हो गए हैं उनको एवोकाड़ो काफी राहत प्रदान कर सकता है ।

आइये जानते हैं एवोकाडो के द्वारा बालों को घना करनी की विधि के बारे में

सबसे पहले एक एवोकाडो को एक चम्मच जैतून के तेल में मिला कर क्रश कर लें इसके बाद तैयार मिश्रण को बालों तथा स्कैल्प पर लगा कर 30 मिनट तक लगा हुअा छोड़ दें । 30 मिनट पुरे होने पर शैम्पू से बालो को धो लें ।

बाल बढ़ाने की दवा बताइए – Baal lambe karne ki dawa

बायोटिन कई शारीरिक क्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है । बायोटिन B-complex विटामिन होता है जोकि घुलनशील पोषक तत्व है । बायोटिन की कमी से बालों का झड़ना, भंगुर नाखून, और ड्राई स्किन जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

हैल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार बायोटिन Hair fall को रोकता है और उन्हे घना बनाने में भी मदद करता है यदि आप झड़ते बाले से ज्यादा परेशान हैं और जल्द से जल्द बालों को घना बनाना चहाते हैं तो आपको बायोटिन का ही इस्तेमाल करना चाहिये । ये सबसे बेस्ट बाल घने करने की दवा में से एक हैं ।

आपकी सुविधा के लिए हमने बेस्ट बायोटिन के सप्लीमेंट नीचे दिये हैं ।

1. Oziva Plant Based Biotin

2. Nutrainix Organic Biotin

बाल लंबे करने का शैम्पू – Baal badhane ka shampoo

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय इस्तेमाल करने के बाद आपको हर बार अपने सर को धोना होगा इसके अलावा हम प्रतिदिन नहाने के लिए भी शैम्पू का प्रयोग करते ही हैं इसलिए अगर आपको बालों की चमक और घनापन बचाये रखना है तो बेस्ट क्वालिटी का शैम्पू ही यूज करें ।

ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले 1-2 रूपय वाले शैम्पूओं का इस्तेमाल करते हैं जो कैमिकलों के पेस्ट के सिवा कुछ नही होता इनसे बालों के साथ स्कैल्प को भी नुकसान पहुचता है जिसके चलते बाल वक्त से पहले टूटने लगते हैं और उनका घनापन भी खत्म होने लगता है ।

इसलिए यदि आप अपने बालों को दोबारा घना देखना चहाते हैं तो नेचुरल तत्वों से बने बेस्ट क्वालिटी के शैम्पूओं का ही इस्तेमाल करें ।

नीचे हम बालों के लिए बेस्ट शैम्पू दे रहे हैं ।

1. Jeevanras Mukti Gold Hair Wash

2. Wow Apple Cider Vinegar Shampoo

 

बाल बढ़ाने का तेल – balo ko ghana karne ka oil

आमतौर पर हर व्यक्ति बाल लम्बे करने का तेल इस्तेमाल करता ही हैै मगर आज कल मार्केट में मिलने वाले तेलों में कैमिल, खुशबू और रंगो के सिबाय कुछ नही होता । यदि आपको अपने बालों को लम्बा, काला, घना, मजबूत और हमेशा स्वस्थ रखना हैं तो प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तत्वों से बने Hair oils का ही Use करिये ।

ये Hair oils बालों और स्कैल्प को पोषण देते हैं, और उनके Growth को भी बूस्ट करते हैं और सबसे अच्छी बात है की इनको इस्तेमाल करने के कोई Side effects भी नही होते है ।

बाल बढ़ाने के बेस्ट Hair oils :-

1. Rey Naturals Pure Castor Oil

2. Aadidev Ayurveda Onion Oil

3. Maxcare Virgin Coconut Oil

निष्कर्ष

दोस्तों झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान रहता है और जानकारी के अभाव में ज्यादातर लोग इस समस्या पीछा भी नही छुड़ा पाते इसलिए हमने इस आर्टिकल के माध्यम से balo ko ghana kaise kare 10 din me के बारे में बताया ।

हमें उम्मीद है की आपको आजकी पोस्ट पसंद आई होगी । आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद 🙏


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment