बेहोशी की दवा इस्तेमाल करने की पुरी जानकारी

प्यारे दोस्तों आज इस लेख में हम ऐसे विषय के बारे में बात कर रहे हैं जिसके बारे में सुन कर और देख कर लोग हमेशा रोमाचिंत रहते हैं । जैसा की आपको टाइटल से ही पता चल गया होगा की इस आर्टिकल में हम बेहोशी की दवा के बारे बात करने वाले हैं ।

behoshi ki dawa के सम्बन्ध में लोग अक्सर भ्रमित रहते हैं इनको लगता है की ये एक गैर कानूनी दवा है जिसको सिर्फ गलत कामों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है मगर ये पुरा सच नही है ।
ऐसी मानसिकता बनने के पीछे जहाँ तक मुझे लगता है bollywood movies का ही हाथ है जिसमें विलन रूमाल में कुछ खास प्रकार की दवा को मिला कर किसी व्यक्ति के मुंह पर रखता है जिसको सूँघते ही वो व्यक्ति बेहोश हो जाता है ।

दरअसल फिल्मों में जिस दवा का इस्तेमाल बेहोश करने के लिए किया जाता है उसे क्लोरोफॉर्म कहा जाता है ।

जैसा फिल्मे में दिखाया जाता है क्लोरोफॉर्म बिल्कुल वैसे काम नही करती, इस दवा के द्वारा किसी व्यक्ति को बेहोश करने के लिए उसके मुंह पर 5-7 मिनट तक रूमाल रखना होता है तब जाकर कही ऑक्सीजन के स्तर में कमी आने लगती है ।

उसके बाद भी वो व्यक्ति पुरी तरह बेहोशी में नही जाता, अधिकतर क्लोरोफॉर्म से बेहोश हुए व्यक्ति को दोबारा होश में आने के लिए 30-45 मिनट का समय लगता है ।.

खैर आज इस आर्टिकल में हम आपको बेहोशी से रिलीटेड पुरी जानकारी देगे जैसे- बेहोश करने की दवा कौनसी है, बेहोश करने के घरेलू उपाय क्या है और बेहोश व्यक्ति को जल्द से जल्द होश में कैसे लाए ।

बेहोशी की दवा : behoshi ki dawa

behoshi ki dawa
behoshi ki dawa

बेहोशी की दवाई इस्तेमाल करने की Permission हिन्दुस्तान में बहुत ही कम क्षेत्रो को होती है । खासतौर पर इनका इस्तेमाल डॉक्टरो द्वारा मरीज को बेहोश करने के लिए किया जाता है ताकि डॉक्टर बड़े
ऑपरेशनों को आसानी से कर सके ।

इसके अलावा कुछ पुलिस के समूहों को भी ऐसी दवा इस्तेमाल करने की अनुमाती होती है । मगर आम लोगो को ऐसी दवा को खरीदने और इस्तेमाल करने पर रोक है इसलिए उनको खुले तौर पर बेचने पर भी प्रतिबंध है ।

यदि आप ऐसी दवाओ का इस्तेमाल करना ही चहाते हैं तो नींद की दवा को ले सकते हैं इन दवाओ के इस्तेमाल से व्यक्ति बेहोशी जैसी हालत में पहुच जाता है ।

यदि आप सौकड़ो उपायों को आजमा कर धक गए हैं मगर फिर भी आपको नींद नही आती तो आप insomnia medicine को आजमा कर जल्दी गहरी नींद पा सकते हैं । मगर ध्यान रहे इन दवाओं के कुछ Side effects भी होते हैं और दिल के मरीजों को इस दवा का सेवन कभी नही करना चाहिये ।

तो आइये अब सीधे अपने Point पर आते हैं पर सबसे पहले जान लेते हैं की बेहोशी क्या होती है ।

Note :- इस आर्टिकल को लिखने का एकमात्र उद्देश्य ज्ञानवर्धन है हम आपसे निवेदन करेगे की यहाँ दी गई जानकारी का किसी भी प्रकार से गलत इस्तेमाल ना करे वरना अपने कर्म के फल के आप ही जिम्मेदार होगे ।

बेहोशी क्या है / what is syncope in hindi

बेहोशी ( जिसे कुछ लोग मूर्च्छा / syncope ) कहते हैं एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति थोड़ी देर के लिए या लम्बे समय के लिए मानसिक होश ( चैतन्य शक्ति ) और मामसपेशियो की शक्ति खो बैठता है ।

बेहोशी कई कारणो से हो सकती है । इसके पीछे कोई बिमारी हो सकती है, सर पर गहरी चोट के कारण भी व्यक्ति मूर्च्छित हो सकता है या अधिक खून बहने के कारण भी बहोशी आ सकती है ।

कई बार अचानक से शॉक लगने या अधिक डर के कारण भी लोग बेहोश हो जाते हैं ।

chloroform बहोश और नींद की दवा

chloroform का इस्तेमाल खासतौर से बहोशी के लिए ही किया जाता है । अगर आप Internet पर सर्च करेगे तो आपको इससे सम्बन्धित सौकड़ो प्रोडक्ट्स और टेबलेट्स वगहरा मिल जाएगी ।



मगर इसका इस्तेमाल सावाधानी से करना चाहिये क्योकि इसके कई Side effects भी होते हैं इसलिए हम आपको सलाह देगे की आप इसका Use ना तो खुद पर करें और ना ही किसी दूसरे व्यक्ति पर बरना आपको लेने के देने पड सकते हैं ।

Youtube पर आपको chloroform बनाने से सम्बन्धित पुरी जानकारी मिल जाएगी या आप इसको डॉक्टर से बात कर के लैब से मगबा भी सकते हैं ।

सबसे पहले आपको डॉक्टर को बताना होगा की ये दवा आपको क्यो चाहिये यदि डॉक्टर को आपकी वजह वाजिव लगी तो वो एक कागज पर आपको कुछ लिख कर देगा ।

इसके बाद आप किसी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लैब से इस दवा को ले सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:> 100% असरदार मक्खी मारने की दवा और उपाय

मेजोलम टैबलेट

मेजोलम टैबलेट को लोग नींद की टैबलेट भी कहते हैं क्योकि इसका इस्तेमाल अनिद्रा से परेशान लोगो की समस्या दूर करने के लिए किया जाता है ।.

इस टेबलेट को पानी के साथ लिया जाता है जिसको लेने के आधे घंटे के भीतर ही गहरी नींद आने लगती है और शरीर तथा मांसपेशियों की सारी थकाम झूमंतर हो जाती है ।.

अगर लाख कोशिश के बाद भी आप सोने में असमर्थ है तो फिर आप इस दवा का उपयोग कर सकते हैं । मगर जैसा की हमने पहले कहा इस दवा का बिल्कुल भी गलत इस्तेमाल ना करें । इसको सिर्फ अनिद्रा की समस्या में ही लेना चाहिये ।

न्यूट्रिशर्क्स मेलाटोनिन स्लीप स्प्रे

आज कल की तथाकाथित मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते लोगो का स्लीप सर्कल बिगड गया है आमतौर पर लोग सोने से पहले घंटों सोशल मिडिया या टीवी देखने में बिता देते हैं जिसके कारण शरीर में मेलाटोनिन नाम के हार्मोन का असंतुलन हो जाता है ।

मेलाटोनिन हमारे शरीर को रीलेक्स कर के जल्दी गहरी नींद लाने में मदद करता है मगर इलेक्ट्रोनिक डिवाइसों के अधिक उपयोग के चलते इसका असुतलन हो जाता है ।

न्यूट्रिशर्क्स मेलाटोनिन स्लीप स्प्रे इसी समस्या को दूर कर के जल्दी नींद लाने में मदद करता है ।.

इस स्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी जीभ के नीचे इसे छिड़कना होगा जिससे स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम होगा और जल्दी गहरी नींद आएगी ।

जो लोग किसी रोग के कारण या दूसरी समस्याओं के कारण नही सो पाते वो इस स्प्रे का यूज कर सकते हैं ।

आप यहां से इस स्प्रे को सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं ।
बेहोश कैसे करें हो : behoshi karne ka tarika

बेहोश होने का सबसे आसान तरीका 4-7-8 विधि है । इस विधि को डॉ एंड्रू वेइल द्वारा बताया गया है । इस तरीके को अपनाने से शरीर में कैंमिकल रिएक्शन होता है जिससे तुरंत जल्दी नींद आना शुरू हो जाती है ।

इस विधि के द्वारा बेहोश होने के लिए सबसे पहले थोड़ी देर गहरी लम्बी सांसे छोड़े, इसके बाद मुँह को बंद कर लें और केवल नाक के द्वारा सांस लें तथा मन ही मन चार तक गिनती गिनते रहे ।

इसके बाद आपको सांस को 7 सेकंड तक रोके रखना है और सांस को मुंह के द्वारा छोड़े इसी प्रक्रिया को कम से कम 4 बार दोहराएं और आप महसूस करेगे की आपको थोड़ी ही देर में बेहोशी छाने लगेगी ।

इसे भी पढ़े:> चूहे मारने की दवा 100% गारंटी के साथ

निष्कर्ष

लोगो को अक्सर बेहोशी की दवा के सम्बन्ध में गलत धार्णना और विचार होते हैं तथा लोग कई बार गलत दवाओं का सेवन कर के नुकसान भी भूगतते हैं इसलिए आज इस लेख में इस दवा के बारे में पूरी जानाकरी दी यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।

1 thought on “बेहोशी की दवा इस्तेमाल करने की पुरी जानकारी”

  1. This is very interesting, You’re a very skilled blogger.
    I have joined your rss feed and look forward to seeking more of your excellent post.
    Also, I have shared your website in my social networks!

    Reply

Leave a Comment