Betnovate c in hindi बेटनोवेट सी के फायदे, नुकसान तथा उपयोग

दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बेटनोवेट क्रीम के बारे में जानकारी देगे । वैसे हम आम तौर पर हैल्थऔर Fitness से सम्बन्धित आर्टिकल लिखते हैं लेकिन कुछ समय से मुझे कई ईमेल आ रहे थे जिसमें लोग अनुरोध कर रहे थे की कृपया betnovate c के ऊपर कोई आर्टिकल लिखिए और हमे इसके फायदे, नुकसान, इस्तेमाल करने का तरीका, और अन्य दूसरे जानकारी बताईये ।

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में बताएगे Betnovate c cream Uses in hindi और betnovate c के फायदे, Side effects, एंव सम्पूर्ण जानकारी

क्योकि ये क्रीम त्वचा के रोगों के लिए इस्तेमाल की जाती है और इसका सही तरीके से इस्तेमाल ना करने पर कई Side effects भी हो सकते है इसलिए ये क्रीम सीधे तौर पर ना सही फिर भी लोगों के स्वास्थ्य से जुडी हुई है इसलिए हमने इस आर्टिकल को लिखने का निश्चय किया ।

Betnovate-C Cream दो प्रकार की औषधियों का मिश्रण होता है जिनको अधिकतर त्वचा से सम्बन्धित बैक्टेरियल और फंगल infections को दूर करने के लिए किया जाता है । इसके अलावा
betnovate c त्वचा की सूजन, लालपन, और फुलाव में भी बहुत राहत पहुचाता है ।

इस क्रीम को केवल बहारी त्वचा पर ही इस्तेमाल करना चाहिए betnovate c को किसी भी चीज के साथ मिला कर खाया या पिया नही जा सकता और इसका इस्तेमाल तभी करिये जब आपको किसी डॉक्टर नें इस क्रीम को इस्तेमाल करने की सलाह दी हो ।

आपको केवल इस क्रीम की पतली परत को प्रभावित त्वचा पर सूखे एंव साफ हाथों के द्वारा इस्तेमाल करना चाहिए । अगर ये गलती से कभी आपके आँखों, नाक, मुँह या किसी गलत जगह पहुच जाए तो तुरंत साफ पानी से जल्दी धो लेना चाहिए |

हो सकता है की इस क्रीम को फायदा दिखाने में कुछ दिन या हफ्ते लग जाए लेकिन आपको लगातार इनका इस्तेमाल करते रहना चाहिए इस दवा को सही से असर दिखाने के लिए आपके इसका कोर्स पुरा करना चाहिए । अगर इस क्रीम के द्वारा आपके हालत में कोई सुधार नही होता है या हालत थोडी खराब ही हो जाती है तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए |

यदि इस क्रीम का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इसके कई Side effects जैसे- खुजली, सूखापन, ऐसा लगना की त्वचा जल रही हो, और लालपन हो सकता है । Side effects की गंभीरता इसको इस्तेमाल करने के गलत तरीके पर निर्भर करती हैं । वैसे इस क्रीम के कोई ज्यादा गंभीर Side effects नही होते लेकिन फिर भी अगर आप किसी तरह के Side effects महसूस कर रहे हैं तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाना चाहिए |

अगर आपने हाल-फिलाल में किसी दूसरी क्रीम या दवा का इस्तेमाल किया है तो betnovate c का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें । Pregnant और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से अच्छी तरह सलाह-मशवरा ले लेना चाहिए तथा पुरी सावधानी के बाद ही इस क्रीम का उपयोग करना चाहिए |

अगर इस क्रीम को लेने पर आपकी त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी, लालपन, जलन, खुजली एंव सुखापन महसूस होता है तो आपको तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर देना इसलिए और किसी दूसरी क्रीम या दवा को लेने के बारे में विचार करना चाहिए

खैर ज्यादातर मामलों इस क्रीम के कोई Side effects या नुकसान नही होते और जिन लोगो को इसके नुकसान होते हैं वो या तो इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं या आधी-अधुरी जानकारी या फिर जरूरी सावधानियों का पालन नही करते ।

इसलिए हम आपसे अनुरोध करेगे की आप betnovate c इस्तेमाल करने से पहले इस आर्टिकल को पुरा पढ़े क्योकि इसमे हम आपको बताएगे Betnovate c uses in hindi या Betnovate c cream uses in hindi और साथ में आपको इस क्रीम से जुडी हर जरूरी जानकारी भी दी जाएगी ताकि आप सुराक्षित तरीके से इस क्रीम का इस्तेमाल कर पाए

बेटनोवेट सी क्या है ( what is Betnovate c in hindi )

betnovate c cream uses in hindi
betnovate c cream uses in hindi

betnovate c एक प्रकार की मेडिसन क्रीम है जिसका अधिकतर इस्तेमाल त्वचा से जुडी समस्याओं में किया जाता है । इस क्रीम का उपयोग बहारी त्वचा पर हुई किसी प्रकार की समस्या में इस्तेमाल किया जाता है । इसे किसी भी तरह खाना या पीना नही चाहिए

Betnovate c को किन बिमारियों में इस्तेमाल किया जा सकता है ( Betnovate c uses in hindi )

betnovate c को ज्यादातर त्वचा से जुडी समस्याओं और रोगों में इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसको सोरायसिस, एक्जिमा, डर्माटाइटिस और चर्म रोग में लिया जाता है ।

कुछ लोगों को लगता है की betnovate c से त्वचा गोरी होती हैं लेकिन ऐसा कुछ नही है । betnovate c एक Skin cream जरूर है लेकिन ये कोई गोरा करने वाली क्रीम नही है । अगर आप इसे गोरा होने के लिए इस्तेमाल करेगे तो आपको कई Side effects हो सकते है । इससे आपकी त्वचा के बाल बढ़ सकते हैं या त्वचा लाल भी हो सकती है ।

Betnovate c को लेने का तरीका और खुराक क्या है ( How to take betnovate c in hindi )

इस क्रीम को कई रोगों में लिया जाता है और हर रोग कभी गंभीर तो कभी सामान्य भी हो सकता है । इसके अलावा मरीज की हालत, इतिहास और रोग की गंभीरता भी मायने रखती है इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से बात कर लेनी चाहिए वो आपकी हालत और परेशानी को समझ कर सही और जरूरी खुराक लेने के बारे में बताएगा ।

Betnovate c को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए ( How long we can use betnovate c )

वैसे betnovate c को पाँच से आठ दिन तक लेने की सलाह दी जाती है लेकिन समसस्या ज्यादा होने पर इसे दो हफ्तो तक भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।
अगर आप इसे ज्यादा समय तक इस्तेमाल करेगे तो फिर आपको इस क्रीम को छोड़ना मुश्किल हो जाएगा क्योकि इससे त्वचा के बाल बढ़ सकते हैं और त्वचा पतली भी हो सकती है ।

Betnovate c को बनाने में किन-किन समाग्रीयों का इस्तेमाल किया गया है ( Ingredients of betnovate c in hindi )

Betnovate C दो प्रकार की समाग्रीयो, Betamethasone और Clioquinol (Iodochlorhydroxyquin) से मिल कर बनता है इन दवाओं का अधिकतर इस्तेमाल त्वचा से सम्बन्धित रोंगो में किया जाता है । चलिए आपको इनके बारे में थोडा विस्तार से बता दें ताकि आपको Betnovate C को समझने में आसानी हो ।

Betamethasone:- Wikipedia के अनुसार बेटमेथासोन एक स्टेरॉयड दवा है जिसे कई प्रकार कि त्वचा से सम्बन्धित समस्याओं जैसे- rheumatic विकार, जिल्द की सूजन, अस्थमा और वाहिकाशोफ जैसे एलर्जी की स्थिति में लिया जाता है । इसके अलावा इस दवा का इस्तेमाल कई अन्य बिमारीयों में किया जाता है । गंभीर हालत होने पर इसे इंजेक्शन के द्वारा भी दिया जा सकता है । इंजेक्शन के द्वारा लेने पर इसका असर दो घंटे से लेकर सात दिनों तक रहता है ।

Clioquinol:- Wikipedia और कई अन्य मेडिकल वेबसाइटों के अनुसार क्लियोक्विनॉल (आयोडोक्लोरहाइड्रॉक्सीक्विन) एक एंटिफंगल और एंटीप्रोटोजोअल दवा है।

यह बड़ी खुराक के रूप में लेने पर न्यूरोटॉक्सिक की तरह काम करती है। यह हाइड्रोक्सीक्विनॉलाइन नामक दवाओं के एक परिवार का सदस्य है जो डीएनए प्रतिकृति से संबंधित कुछ एंजाइमों को रोकता है। यह वायरल और प्रोटोजोअल संक्रमणों से लड़ने में कारगर है ।

इसे भी पढ़े:>> neurobion forte in hindi न्यूरोबियन फोर्ट टैबलेट के फायदे

Betnovate c के नुकसान ( Side effects of betnovate c in hindi )

कई रीसर्चों में पता चला है की Betnovate C का गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर कई Side effects हो सकते हैं जिनके बारे में हम यहाँ बता रहे हैं ।

•इस क्रीम से इलेक्ट्रोलाइट unbalance हो सकता है
•कई बार इससे हड्डी का पतन भी हो सकता है ।

•इस क्रीम के सही तरीके से इस्तेमाल ना करने पर कई संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है ।

•ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है ।

•बेटनोवेट से हड्डी में थोडा बहुत बदलाव हो सकता है

•त्वचा पर हल्के या ज्यादा निशान से पड सकते हैं

•मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ सकता है अगर ये आँख में पहुच जाए

•स्किन पतली हो सकती है

•त्वचा पर चक्ते निकल सकते हैं

•त्वचा सूखी पडने लगने लगती है ।

•त्वचा पर ज्यादा गर्मी सी भी लग सकती है ।

•Skin पर दाने हो सकते हैं

•मुँहसे होने का खतरा बढ़ जाता है

•त्वचा लाल पड सकती है ।

•त्वचा की खाल छिलने सी लगती है

•तेज या हल्की खुजली या सनसनाहट हो सकती है ।

•Skin पर थोडी या ज्यादा खुश्की हो सकती है ।

•त्वचा पर सूजन आ सकती या थोडी जलन महसूस हो सकती है ।

अगर आप इन रोंगो से ग्रस्त हैं तो Betnovate C का इस्तेमाल ना करें

कई ऐसे बिमारीयां है जिनमें आपको Betnovate C का इस्तेमास नही करना चाहिए बरना आपकी हालत और बिगड सकती है जैसे- कोई संक्रमण निर्जलीकरण, डायपर रैश, और एलर्जी

Betnovate c का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ( What precautions should i take while using betnovate c in hindi )

Betnovate C को डॉक्टर की दी गई सलाह से ज्यादा इस्तेमाल ना करें क्योकि इससे त्वचा पतली हो सकती है खासकर की चेहरे की त्वचा और त्वचा पर काले-काले बाल भी बढ़ सकते हैं । इसे अपनी पलकों से ऊपर ना लगाए और इस बाद का भी ध्यान रखें की किसी भी तरह ये क्रीम आँखों में ना पहुच पाए बरना ये आँखों को नुकसान पहुचा सकती है ।

अगर आपको त्वचा से रीलेटेड कोई समस्या है और आपको डॉक्टर ने Betnovate C लगाने की सलाह दी है और वही समस्या आपके किसी जानने वाले को भी है तो उसे Betnovate C लगाने की Advice ना दें जबतक की उस व्यक्ति को उसके डॉक्टर ने Betnovate C लगाने का मशवरा ना दिया हो ।

क्या होगा अगर मैं Betnovate C को डॉक्टर के बताए गए समय से अधिक समय तक इस्तेमाल करू

Betnovate C का इस्तेमाल हमेशा डॉक्टर के द्वारा बताई गई मात्रा और समय के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए । अगर इस क्रीम को डॉक्टर के द्वारा बताए गए समय या मात्रा से अधिक इस्तेमाल किया गया तो ये खून में अवशोषित होकर अधिवृक्क दमन और कुशिंग सिंड्रोम का कारण बन सकता है ।

आपको जानकर हैरानी होगी की Betnovate C के अधिक इस्तेमाल करने से अनियनिक वजन बढ़ना, उच्च रक्तचाप और चेहरे का लाल पडना जैसी समस्याए हो सकती हैं और यहाँ तक की ये आपकी त्वचा का रंग तक बदल सकता है ।

क्या समस्या खत्म होने पर हम Betnovate c का इस्तेमाल करना बंद कर सकते हैं

समस्या खत्म होने के बाद भी Betnovate C पुरी तरह बंद ना करें, हो सकता है की आपको लग रहा हो की समस्या खत्म हो गई है लेकिन वो जड़ से खत्म ना हुई हो । इसलिए एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें

तो दोस्तो ! हमें उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बेटनोवेट सी का इस्तेमाल कैसे करें ( betnovate c cream uses in hindi ) जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें