भूख लगने की दवा, घरेलू उपाय और Exercise

शोसल मिडिया पर शेयर करें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए खान-पान ढ़ीक रखना बेहद जरूरी है । खाना पोष्टिक होने के साथ उसका नियमित सेवन भी अवाश्यक है । मगर आज कल की भागती जिंदगी और स्ट्रेस के कारण लोगो की भूख दिनो-दिन मरने लगी है जिसके कारण वो भूख लगने की दवा तलाशना शुरू कर देते हैं ।

वैसे तो बाजार में सौकड़ो प्रकार की दवा उपलब्ध है मगर सही जानकारी और मार्गदर्शन के अभाव में ज्यादातर लोग सही दवा को चयन नही करद पाते ।

मगर bhook badhane ki dawa के बारे में बताने से पहले ये समझना जरूरी है की भूख कम क्यो होती है ?.

अधिकतर मामलों में भूख वर्क प्रेशर, ज्यादा तनाव, व्यस्त शैड्यूल और हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है ।

जबकि कुछ मामलों में भूख का खत्म होना गंभीर बिमारी का संकेत होती है इस स्थिति में डॉक्टर से जॉच करवाने में ही अकलमंदी है ।

अगर आप पहले वर्ग में आते हैं तो यहाँ बताई गई दवाईयां आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं ।

यहा बताई गई सभी प्रकार की दवाएं 100% नेचुरल और साइड इफेक्ट मुक्त है । आप आँख बंद कर के इन पर भरोसा कर सकते हैं ।

तो आइये bhukh lagne ki dawa के बारे में जानते हैं ।

भूख बढ़ाने की दवा : bhukh lagne ki dawa

भूख लगने की दवा
भूख लगने की दवा

भूख की कमी के पीछे डॉक्टर कई कारण बताते हैं कुछ एक्सपर्ट के अनुसार भूख ना लगना कैंसर से लेकर किडनी फेल तक का संकेत हो सकता है ।.

इसके पीछे खराब पाचन तंत्र और खान-पान की गलत आदतें भी हो सकती हैं खैर वजह जो भी हो इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने में ही समझदारी है इसलिए यहाँ बताई गई दवाओं का सेवन करिये और अपनी भूख को दोबारा तेज करिये ।

क्यूरवेदा हर्बल डाइजेश्ट Elixir

अक्सर देखने में आता है की जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उनकी भूख बहुत कम होती है ऐसे लोग अधिक आहार लेकर अपना वजन बढ़ाने की कोशिश भी करते हैं मगर लाख उपायों के बाद भी उनकी भूख कम नही होती ।

अगर आप भी ऐसी स्थिति में है तो क्यूरवेदा हर्बल डाइजेश्ट Elixir आपके लिए सबसे बेस्ट दवा साबित होगी यह दवा bhook lagne ki syrup है जिसमें एलोवेरा, गिलोय और चित्रक जैसे आयुर्वेदिक तत्व शामिल है जो तेजी से पाचन शक्ति में सुधार कर के भूख को बढ़ाते हैं ।

यह दवा भूख बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र से जुड़ी विभिन्न समस्यओं में भी फायदेमंद है जैसे- पेट के कीड़े, गैस, कब्ज, और एसिडिटि ।

इस दवा के आयुर्वेदिक तत्व पाचन तंत्र में सुधार करने के साथ भोजन को अवशोषित करने की क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं जिसके कारण खाया-पिया भी शरीर को लगने लगता है ।

अगर आप बिना साइड इफेक्ट के प्राकृित रूप से अपनी भूख में सूधार करना चहाते हैं तो एक बार इस को जरूर यूज करिये हमें पुरी उम्मीद है की आपको फायदा मिलेगा ।

Himalaya Liv.52 Tablets : भूख लगने की दवा

Himalaya Liv.52 Tablets भूख बढ़ाने का कैप्सूल है ये दवा भी तेजी से भूख बढ़ाने में असरदार है । आप खाने के 1 घंटा पहले सुबह-शाम इसके एक-एक कैप्सूल ले सकते हैं । इस दवा के बेहतरीन रिजाल्ट के कारण लोग इसे भूख लगने की दवा कहते हैं ।

इसे भी पढें:> पाचन कैसे बढ़ाये? सबसे असरदार दवा

WOW Organic Raw Apple Cider Vinegar

इस दवा को वाओ आर्गेनिक रॉ एप्पल साइडर सिरका के नाम से भी जाना है । ये दवा इस लेख में बताई गई बेस्ट दवा है जिसके एक नही बल्कि अनेको हैल्थ बेनिफिट्स है ये आपकी Overall health में एक नई जान डालेगी ।

यह सिरका विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइमों से भरपूर है जो तेजी से पाचन शक्ति और भूख में सुधार लाएगा । यह दवाई पुरी तरह नेचुरल है जिसके कोई भी Side effects नही है ।

इस दवा को Use करने के इतने ज्यादा Benefits है की बहुत से लोग इसको रेगुलर यूज करते हैं । अधिक बिक्री होने के कारण Amazon ने इसे No. 1 products का लेवल दे रखा है ।

अगर आपको हमारी बातों पर विश्वास नही है तो सिर्फ 1-2 हफ्ते इस दवा का उपयोग करिये आपको अपनी Overall health में सुधार देखने को मिलेगा ।

भूख बढ़ाने में मददगार है च्यवनप्राश

अगर आपको भूख बढ़ाने की बिल्कुल आयुर्वेदिक दवा चाहिये तो आपको जानकर खुशी होगी की कोई भी च्यवनप्राश आपके Hunger को तेजी से बढ़ा सकते हैं । च्वनप्राश को Appetite boost medicine के नाम से जाना जाता है । च्वनप्राश के प्राकृतिक तत्व भूख बढ़ाने के साथ ताकत भी देगे और वजन बढ़ाने में भी मदद करेगे ।

भूख बढ़ाने की एक्सरसाइज

यदि आप भूख बढ़ाने की टेबलेट या भूख बढ़ाने की अग्रेजी दवा का सेवन करेगे तो आपको काफी पैसा बर्वाद करना पडेगा और इसके कई दुष्प्राभ भी हो सकते हैं । जबकि भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा से कोई Side effects नही होते मगर फिर भी आपको पैसे खर्च तो करने ही पडेगे ।

जबकि एक्सरसाइज एंव व्यायाम से आप नेचुरली भूख बढ़ा सकते हैं । यदि भूख बढ़ा कर वजन बढ़ाना आपका उद्देश्य है तब भी Exercise आपके लिए बेस्ट उपाय रहेगा । Exercise भूख बढ़ाने के साथ बॉडी बनाने में भी मदद करती है ।

भूख बढ़ाने के लिए आपको घंटो Gym में पसीना बहाने की जरूरत नही है इसके बजाय Regular हल्की-फुल्की व्यायाम भी मददगार साबित हो सकती है ।

जहाँ तक भूख बढ़ाने की बात है तो प्रतिदिन Push ups, स्कॉट और pull ups भी फायदेमंद हो सकते हैं

यदि आपको Exercise में योग करना पसंद है तो आप सुप्टा बाधोकोंसन (झुकना तितली मुद्रा), वज्रासन (डायमंड पोज़, वज्र मुद्रा), सर्वांगासन (कंधे खड़े होने की मुद्रा) और भुजंगासन (कोबरा मुद्रा) कर सकते है ।

भूख बढ़ाने के उपाय : bhukh badhane ke gharelu upay

1. भूख बढ़ाने में अजवायन सबसे असरदार घरेलू उपाय माना जाता है इसके लिए आपको केवल एक चम्मच अजवायन एंव एक ग्लास पानी की अवाश्यकता होती है । आपको केवल एक चम्मच अजवायन के साथ एक ग्लास पानी का सेवन करना होता है । अजवायन के अंदर पाये जाने वाले गुण पाचन एंजाइमों की क्रियाओं को तेज कर के भूख बढ़ाने में मदद करते है ।

2. धनिया की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी से प्रचूर होती है इसके अलावा धनिये के प्राकृतिक तत्व पाचन क्रिय को बढ़ा कर भूख में भी सुधार करते हैं । आपको केवल मिक्सी में थोडे धनिये के साथ पानी मिला कर धनिये का जूस बना कर पी सकते हैं ।

3. आंवला गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव और विटामिन-सी के गुणों भरपूर होता है जो पाचन तंत्र की हैल्थ को बेहतर बनाते हैं पाचन तंत्र का स्वास्थ बेहतर बनने से भूख भी खुद ब खुद बढ़ने लगती है । आप डेली खाली पेट आंवला जूस पी सकते हैं ।

4. अनार एक ऐसा फल है जो एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिनों से भरपूर होता है । इस फल का अधिकतर इस्तेमाल पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए किया जाता है इसके साथ ही ये भूख में भी तेजी लाता है । भूख बढ़ाने के लिए आप रोज एक ग्लास अनार का जूस ले सकते हैं ।

5. नीबू विटामिन सी से भरपूर होता है । इसके साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो आंतों को मजबूत करता है और पेट भी साफ करता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है तथा भूख भी ढ़ीक होने लगती है । आप हल्केे गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर डेली खाली पेट पी सकते हैं ।

आशा है की आपको ये लेख पसंद आया होगा । इस लेख में भूख लगने की दवा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है हमें उम्मीद है की आप इस लेख को साझा कर के ज्यादा से ज्यादा लोगो को हैल्थ से जुड़ी के बारे मे जागरूक करने में मदद करेगे ।


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment