बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है :– अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाएं कई प्रकार के उपाय और दवाओं को यूज करती हैं क्योकि असुराक्षित शारीरिक सबंध बनाने के दौरान जो गर्भावस्था होती है वो Unwanted होती है यानि महिलाओं को उस Time प्रेगनेंट होने की कोई चाहत नही होती,

ऐसे में pregnancy से बचने के लिए अनवांटेड किट का Use किया जाता है क्योकि ये मार्केट में सबसे अच्छी अबॉर्शन करने वाली दवाओं में से एक है ।

लेकिन कई बार कुछ लडकियां या महिलाएं गलती से भी अनवांटेड किट का सेवन कर लेती हैं यानि बिना pregnancy के भी इस दवा को ले लेती हैं

जिसके बाद उनका सवाल होता है की bina pregnancy ke unwanted kit lene se kya hota hai ?

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय पर पुरी जानकारी देने वाले हैं और बताने वाले हैं की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट लेने से क्या होता है ? तो बिना देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं ।

Read more :> रेगेस्ट्रोने टेबलेट लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है – यहां है सही और पुरी जानकारी 

क्या है अनवांटेड किट – What is unwanted kit

Friends अनवांटेड किट अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाने की बेस्ट दवाओं में से एक है इस Tablet में मुख्य रूप से मिसोप्रोस्टोल और मिफेप्रिस्टोन नाम की दो दवाओं का Use किया जाता है ।

इन दवाओं से प्रोजेस्टेरोन होर्मोन बाधित हो जाता है जोकि pregnant होने के लिए बेहद जरूरी है लेकिन मिसोप्रोस्टोल और मिफेप्रिस्टोन क्योकि इसके प्रोडक्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर देते हैं जिसके कारण अबॉर्शन होने लगता है ।

इस दवा से 11 सप्ताह तक की गर्भावस्था से मुक्त हुआ जा सकता है इसलिए अक्सर डॉक्टरों के द्वारा इस दवा को दिया जाता है क्योकि ये अनचाही गर्भावस्था से बचने के लिए सबसे कारगर मेडिसिनों में से एक है ।

इस दवा को सही तरीके से यूज करने पर गर्भपात के चांस लगभग तय होते हैं लेकिन काफी बार कुछ लडकियां भूलवश भी इस दवा को खा लेती हैं जिसकी वजह से उनके मन मे जानने की इच्छा होती है की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है ? तो आइये अब इस सवाल का जबाव जानने का प्रयास करते हैं ।

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है

बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है
बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है

यदि किसी महिला को Unwanted pregnancy से निजात चाहिये और यदि वो अनवांटेड किट को लेती है तो उसको भी SIde effects और कई परेशानियों का सामना करना पडता है So जो महिलाएं बिना प्रेगनेंसी के इस टेबलेट को लेंगी तो उनको कितनी परेशानियां झेलनी पड सकती हैं उसका आप खुद अंदाजा लगा सकती हैं ।

सीधे शब्दों में बताए तो बिना प्रेगनेंसी के आप इस Medicine को Use करते हैं तो आपको कई सारी शारीरिक और मानसिक दिक्कतें हो सकती हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

1. दस्त लगना व जी मचलाना

जी हां दोस्तों, अनवांटेड किट में 5 अलग – अलग प्रकार की दवा मिली होती है जो Body में तेजी से हार्मोनल बदलाव लाती हैं जिसके कारण महिलाओं को कई सारी फिजिकल परेशानियों से जूझना पडता है जिसमें मुख्य रूप से शामिल है उल्टी आना, जी मचलाना और दस्त लगना

क्योकि इस दवा के कारण होने वाले Harmonal बदलाव का असर पुरी बॉडी पर होता है So पेट पर भी नकारात्मक असर देखने को मिलता है और कई बार लूश मोशन या दस्त हो जाते हैं ।

 इसे भी पढ़े :> अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिये सरल हिंदी में

2. पेट में दर्द और ऐठन होना

 

जिस प्रकार महिलाओ को मासिक धर्म के समय पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐठन का अनुभव होता है वैसी ही समस्या बिना pregnancy के अनवांटेड किट के लेने के कारण भी उत्पन्न हो सकती है लेकिन इस Kit के कारण दर्द पीरियड से अधिक असहनीय हो सकता है क्योकि बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को लेने से Bleeding बहुत होती है जोकि दर्द का कारण बनती है ।

पेट के निचले हिस्से में दर्द के अलावा पैरों में भी ऐठन का अनुभव हो सकता है, ध्यान रखने वाली बात ये है की दर्द अधिक हौनै पर आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना है ।

3. चक्कर आना और तेज सिर दर्द

अनवांटेड किट में पाई जाने वाली दवाएं बहुत Strong होती हैं और इनका सीधा प्रभाव पुरी बॉडी में अनुभव होता है जिसमें आपका सिर भी अछूता नही है ।

इस दवा में मौजूद मेडिसिन से जो हार्मोनल बदलाव होता है उसका Effect सिर पर भी होता है और अनवांटेड किट लेने वाली महिला को चक्कर आने, विहोशी जैसी स्थिति और तेज दर्द का अनुभव हो सकता है ।

अगर ये Side effects लंबे समय तक बने रहते हैं तो आपको बिना देरी किये डॉक्टर को दिखाना चाहिये ।

इसे भी पढे :> लेप्रोस्कोपी के कितने दिन बाद पीरियड आता है : पूरी व सही जानकारी, फायदे और नुकसान

4. भारी मात्रा में ब्लीडिंग होता है

Unwanted kit के कारण होने वाली ये एक ऐसी समस्या है जिससे प्रेगनेंट महिलाएं भी नही बच पाती तो बिना प्रेगनेंसी के इस दवा को लेने वाली महिलाओॆ का और भी बुरा हाल हो जाता है ।

दरअसल कई डॉक्टरों का मानना है की जो लडकियां बिना गर्भावस्था के ही इस दवा को ले लेती हैं उनका गर्भाशय का संकुचन काफी बढ़ जाता है नतीजतन उनको Normal period से अधिक मात्रा में bleeding का सामना करना पडता है ।

अगर किसी महिला ने गलती से इस किट का सेवन कर लिया है और उसको Heavy bleeding हो रही है तो उसको बिना समय गवाए डॉक्टर से ब्लीडिंग कंट्रोल करवानी चाहिये बरना Bleeding लंबे समय तक हो सकती है और ज्यादा खून बहने से आपकी सेहत बिगड सकती है ।

तो दोस्तों ये कुछ Side effects है जिनके बारे में हमने आपको बताया, इसके अलावा भी कई सारे दुष्प्रभाव है जिवका सामना आपको Unwanted kit खाने के बाद करना पड सकता है । जी हां ! दोस्तों Pregnant औरतों के अलावा Normal ladies के लिए भी ये किट काफी दर्दनाक हो सकती है इसलिए हर स्थिति में इससे बचने की कोशिश करें और यदि किसी कारण इसको Use करना ही पडे तो डॉक्टर की सलाह और निगरानी में ही करें बरना लेने के देने पड सकते हैं ।

अगर ऊपर दिये गये कोई भी Side effects लंबे समय तक बने रहते हैं या आपको जरूरत से ज्यादा तकलीफ होती है तो आपको बिना Time waste किये Doctor से मशवरा लेना चाहिये ।

कैसे यूज करें अनवांटेड किट / How to use unwanted kit in hindi

जैसा की हमने आपको बताया की अनवांटेड किट को लेने के बाद Side effects होना तय है इसलिए पहले तो बिना वजह इसको लेने की मूर्खता नही करनी चाहिये और अगर किसी वजह से लेना ही पडता है तो डॉक्टर की सलाह और मार्गदर्शन में ही इसको ले,

Internet पर तमाम ऐसी दर्द भरी कहानियां है जिसमें लडकियों ने बिना बताए और बिना डॉक्टर की सलाह के abortion pill को ले लिया और बाद में उनको पछताना पडा, इसके अलावा उनको असहनीय दर्द से गुजरना पडा वो अलग,

So इस Medicine को लेने के लिए डॉक्टर पहले आप डॉक्टर से सलाह लें, और अपनी समस्या बताए, डॉक्टर जांच – पडताल के बाद ही आपको यह दवा लेने का सुझाव देगा, इसके अलावा हो सकता है की वो आपको इससे बेहतर दवा दे और अगर यही दवा देता है तो हो सकता है की वो साथ में ऐसी मेडिसिन दे जिससे आपको कम से कम तकलीफ हो ।

Read also :> कॉपर टी लगवाने के बाद कितने दिन ब्लीडिंग होती है ? यहां है सही जबाव

विडियो – Video

अगर आप पुरा आर्टिकल नही पडना चहाते लेकिन जानना है की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है तो नीचे दी गई विडियो को देख सकते हैं ।

सारांश

तो प्यारे दोस्तों आपको आज हमने बताया की बिना प्रेगनेंसी के अनवांटेड किट खाने से क्या होता है, अनवांटेड किट एक अबॉर्शन पिल है जिसका उपयोग उन महिलाओं के द्वारा किया जाता है जो अनचाही गर्भावस्था से छुटकारा चहाती है ।

लेकिन इस दवा को कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के नही लेना चारहिये क्योकि इसमें मौजूद दवाओं का मिश्रण शरीर में हार्मोनल चेंज ला देता है जिसकी वजह से लोगों को काफी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पडता है

लेकिन अगर आप इस दवा को डॉक्टर के मार्गदर्शन में लेते हैं तो वो आपको इसके साथ अन्य दवाएं भी देगे जिससे आपको कम से कम तकलीफ हो ।

Leave a Comment