Body बनाने के 15 बेस्ट Powder in 2021 – Body building supplement in hindi

क तगडी और दमदार बॉडी हर जवान लड़के का सपना होता है । इससे ना केवल आपका Confidnce high रहता है बल्कि दूसरे लोग भी आपकी इज्जत करते हैं ।इसलिए हर कोई जल्दी बॉडी बनाने के लिए Body banane ka powder के बारे में जानना चहाता है ।

खैर शरीर को शेप में रखना केवल सेहत के लिए ही फायदेमंद नही है बल्कि ये आपके जीवन के हर मोड पर काम आता है । तगडी बॉडी आपको भीड़ से तो अलग दिखाती ही है साथ ही इससे आपके Looks भी Improve होते हैं । जो लोग दुबले पतले या कमजोर होते हैं वो Fit शरीर की किमत अच्छी तरह जानते हैं ।

आज दिनो-दिन Body buildng का क्रेज बढ़ रहा है जिसके कारण अधिकतर लोग बॉडी बनाने के तरीके की ओर आकर्षित हो रहे हैं मगर हर किसी को मन चाही बॉडी नही मिल पाती जिसका Main reason जानकारी का अभाव है ।

खैर आपको बॉडी बनाने के लिए फूड Supplements और डाइट की Knowledge होना जरूरी नही है । यदि आप सही Supplement के साथ संतुलित लाइउस्टाइल रखेगे तो आपकी सेहत में चार चाँद लग जाएगे ।

मगर ज्यादातर लोगो को बॉडी बनाने के पाउडर ( Body banane ka powder ) के बारे में Proper Knowledge नही होती जिसके कारण वो यार-दोस्तों से बॉडी बनाने की दवा या बॉडी बनाने के कैप्सूल के बारे में पूछते हैं मगर जिन दोस्तों से वो Body building supplement के बारे में पूछते हैं उनमें से अधिकतर को खुद पता नही होता की बॉडी बनाने का बेस्ट पाउडर ( Body banane ka best powder ) कौनसा है ।

इसलिए अधिकतर लडके बॉडी बनाने के लिए उल्टी-सीधी दवाओं को लेना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह उनकी सेहत को काफी नुकसान होता है ।

मगर हम नही चहाते हैं की आप ऐसी गलती करें, हम आपको सलाह देगे की किसी भी प्रोडक्ट सा Medicine को यूज करने से पहले उसके बारे में प्रोपर जानकारी इकट्टा कर लें बरना बाद में आपको लेने के देने पड सकते हैं ।

आप दवा की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग Healthydawa.com पर Visist कर सकते हैं यहाँ आपको हर प्रकार के दवा से सम्बन्धित पूरी और सही जानकारी मिलेगी ।

इसी बात को ध्यान को रखते हुए हम आपको बॉडी बनाने के लिए पाउडर ( Body banane ke liye powder )  के बारे में बता रहे हैं । ताकि आप बिना किसी नुकसान के चुस्त और दमदार बॉडी बना सके तो चलिए बॉडी बनाने के प्रोटीन पाउडर ( Body banane ka protein powder ) के बारे में जानते   हैं ।

इस आर्टिकल में हम आपको केवल बॉडी बनाने के प्रोटीन पाउडर के बारे में ही नही बता रहे हैं बल्कि बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले हर बेस्ट सप्लीमेंट और प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं । तो चलिए शुरू करते हैं ।

बॉडी बनाने का प्रोटीन पाउडर / Body banane ka powder

body banane ka powder
Body banane ka powder

तो दोस्तो इस लेख में हम आपको केवल शरीर बनाने की दवा ( Sharir banane ki dawa ) के बारे में ही नही बता रहे हैं बल्कि आपके शरीर के हिसाब से कौनसी दवा बेस्ट है इसके बारे में भी बताएगे ।

मतलब की यदि आप पतले-दुबले हैं तो आपको कौनसी दवा या पाउडर को लेना चाहिये या आप बहुत मोटे हैं तो आपको Lean body बनाने के लिए क्या करना होगा ।

बॉडी बनाने के प्रोटीन पाउडर के प्रकार : Body banane ka powder

आपको किसी भी पाउडर को इस्तेमाल नही करना चाहिए बल्कि अपने शरीर के अनुसार ही प्रोटीन के Products का यूज करना चाहिये । इसलिए यहाँ पर हम आपको प्रोटीन पाउडर के प्रकार के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की आपके लिए बेस्ट पाउडर कौनसा है ।



व्हे प्रोटीन पाउडर : Protein powder for muscle gain

बॉडी बनाने के लिए दुनिया भर में व्हे प्रोटीन पाउडर का कोई जोड़ नही है । इसको केवल एथलीट ही इस्तेमाल नही करते बल्कि ये जिम जाने वाले लोगो की भी पहली पसंद है । जिसने भी कभी बॉडी बिल्डिंग के लिए सप्लीमेंट्स का यूज किया है वो आपको Whey protein के बारे में अच्छे से बता देगा

इस प्रोटीन पाउडर को दूध से अलग कर के बनाया जाता है जोकि कम समय में बहुत ही अच्छे रिजाल्ट देता है । कुछ लोग आपसे कहेगे की आपको Whey protein के अलावा दूसरे प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए मगर हम आपको बता रहे की इसके मुकाबले कोई भी सप्लीमेंट नही है ।

मगर Whey Protein powder भी कई प्रकार का होता है चलिये आपको इनके बारे में थोड़ा डीटेल से बताते हैं ।

1. व्हे प्रोटीन concentrate

व्हे प्रोटीन concentrate एवरेज बॉडी बिल्डर के लिए बहुत ही बढ़िया पाउडर है जिसमें प्रोटीन के साथ अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फैट भी होता है ।

जो लोग दुबले पतले हैं और अपनी बॉडी के आकार को बढ़ाना है चहाते हैॆ उनको एक बार इस पाउडर को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए । इसमें मौजूद प्रोटीन आपके Muscle को बढ़ाएगा और इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट और फैट आपकी शरीर के साइज को बढ़ाएगा और एनर्जी भी देगा ।

इस सप्लीमेंट का प्राइस दूसरे प्रोटीन पाउडर की तुलना में बहुत कम होता है मगर औसत जिम जाने वाले बंदे के लिए ये बहुत ही फायदेमंद हैं । अगर आपने पहले कभी Body Banane ka powder इस्तेमाल नही किया है तो हम आपको इसको यूज करने की सलाह जरूरी देगे ।

अगर आप पहली बार Body buliding में अपना हाथ आजमा रहे हैं तो और आपका शरीर थोड़ा कमजोर भी है तो Whey protein concentrate को ही इस्तेमाल करना चाहिए इसके इस्तेमाल से ना केवल आपकी एनर्जी बढ़ेगी बल्कि आपका शरीर भी बढ़ेगा ।

मगर आपको अच्छे ब्रांड का ही Whey protein concentrate का इस्तेमाल करना चाहिए तभी आपको इसके फायदे मिलेगे । हम आपको AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate लेने की ही सलाह देगे । ये India में  Whey Protein Concentrate का नम्बर वन सप्लीमेंट हैं ।

आप Amazon पर इसको रीव्यू चेक कर सकते हैं इस पाउडर को इस्तेमाल करने वाले 80% लोग इसे असरदार और बेस्ट मानते हैं । सबसे अच्छी बात है की ये एक भरोसेमंद ब्रांड है जिसको India लाखों लोग  यूज करते हैं ।

व्हे प्रोटीन concentrate के दूसरे बेस्ट सप्लीमेंट

1~ Himalaya Quista Pro Advanced Whey Protein Powder

2~ Bigmuscles Nutrition Crude Whey

3~ Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey

2. व्हे प्रोटीन isolate

व्हे प्रोटीन isolate उन लोगो के लिए बेस्ट है जो केवल अपने शरीर को अच्छा शेप देना चहाते हैं मतलब की जो लोग थोडा मोटे हैं उनको इस पाउडर का यूज करना चाहिए ।

 



 

इससे आपको शरीर की फालतू चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी मगर High protein के कारण Muscle grow होगी जिससे आपको एक लीन बॉडी मिलेगी । Whey protein isolate में कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन बहुत होता है जिसके कारण तेजी से Body growth होती है ।

इस प्रोटीन पाउडर का प्राइस व्हे प्रोटीन concentrate की तुलना में ज्यादा होता है मगर इसका असर व्हे प्रोटीन Isolate से बहुत ज्यादा है । अगर आप मोटे है और अच्छा शेप चहाते हैं तो एक बार इसे जरूर आजमाएं ।

इसके लिए आपको MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Protein Isolate with Digezyme नाम के प्रोडक्ट को यूज करना चाहिए ये
Whey Protein Isolate में सबसे बेस्ट है जिसका कोई दूसरा विकल्प नही है ।

इस दवा का सक्सेस रेट 90% है जिसके कारण इसकी  किमत बाकि Products की तुलना में थोड़ी ज्यादा है इसलिए यदि आप आपका बजट ढ़ीक है और आप किसी प्रीमियम प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं तो आपको एक बार इस प्रोडक्ट को जरूर यूज करना चाहिए

इसे भी पढ़े:> 30 दिन में बॉडी बनाने का तरीका Body kaise banaye

वेट गेनर्स का इस्तेमाल करिये

वेट गेनर्स उन लोगो के लिए बढ़िया काम करते हैं जो सेहत बनाने के लिए परेशान है । इस प्रकार के Suppelemts से अच्छी मात्रा में कैलोरीस मिलती है जिससे कारण बॉडी का आकार बनने लगता है ।

मगर इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वेट गेनर्स सप्लीमेंट ( Weight gainers supplements ) की अधिकतर कैलोरीस कार्बोहाइटड्रेट से आती है इसलिए जो लोग Only lean body डेवलप करना चहाते हैं वो इनको इस्तेमाल करने से बचें ।

लेकिन अगर आप पतले-दुबले हैं तो Weight gainers आपको Muscle growth में काफी मदद कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:> वजन बढ़ाने के लिए पाउडर, आयुर्वेदिक दवा, कैप्सूल और टेबलेट

ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड है उपोयगी

बॉडी बढ़ाने में ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड ( Branched-chain amino acids ) भी बहुत मददगार होता है इसमें मुख्यतौर पर तीन प्रकार के एसिड ल्यूसीन, आइसोल्यूसिन और वेलिन होते हैं जो मसल्स की ग्रोथ को बढ़ाते हैं ।

वैसे आप मांस, मुर्गी, अंडे, डेयरी और मछली से ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड को ले सकते हैं मगर इसको सप्लीमेंट के रूप में लेने से ज्यादा फायदा होता है ।

कई वैज्ञानिक रीसर्चों में भी साबित हो चुका है की ब्रांच्ड-चेन अमीनो एसिड लेने से Muscle gain भी बढ़ती है ।

क्रीएटिन है बॉ़डी बनाने में मददगार

जो लोग High level की और Advanced बॉडी बनाना चहाते हैं उनको क्रीएटिन ( Creatine ) का इस्तेमाल करना चाहिए । ये एक मात्र सप्लीमेंट है जो Whey Protein से टक्कर ले सकता है ।

मगर इसको एवरेज बॉडी बिल्डर इस्तेमाल नही कर सकते, Creatine केवल उन्ही लोगो को इस्तेमाल करनी चाहिए जो बहुत तगड़ी और हाई लेवल की Lean बॉडी बनाना चहाते हैं ।

Protein की तरह Creatin के भी कई टाइप होती है मगर सबसे अच्छा creatine monohydrate जिसके डेली यूज से आपकी बॉडी बहुत लम्बी-चौड़ी हो जाेएगी । सबसे अच्छी बात है की इस सप्लीमेंट की किमत भी बहुत कम होती है ।



बिटा-अलैनिन ( Beta-Alanine ) यूज करें

बिटा-अलैनिन भी बॉडी बनाने में काफी मददगार है । ये एक प्रकार का एमिनों एसिड होता है जो शरीर की थकान को कम कर के exercise performance को बढ़ाता है ।

जिसकी वजह से आप लम्बे समय तक बिना धके Exercise कर पाते हैं । मगर बिटा अलैनिन के सप्लीमेंट तभी असर करेगे जब आप इनके साथ एक अच्छा exercise program को Follow करेगे ।

कुछ वैज्ञानिक शोधों में भी पता चला है की रोज 4 ग्राम बिटा-अलैनिन 8 हफ्तों तक लेने से तेजी से बॉडी बनने लगती है और आपकी Muscle भी पहले से ज्यादा बढ़ जाती है ।

बॉडी बनाने में मददगार एच एम बी ( Hmb ) सप्लीमेंट

दूसरे सप्लीमेंट की तरह एच एम बी SupplementS भी अच्छी बॉडी डेवलप करने में मदद करते हैं । क्योकि एक प्रकार का अणु होता है जिसको सप्लीमेंट के रूप में लेने से बॉडी और मसल्स का साइज बढ़ने लगता है ।

कुछ वैज्ञानिक शोध भी बताते है की एच एम बी सप्लीमेंट Muscle growth और Muscle gain को बढ़ाते हैं ।

टेस्टोस्टोरेन भी मददगार

टेस्टोस्टोरेन ( testosterone ) एक Type का हार्मोन होता है जो मर्दे में तगडी बॉडी के लिए जिम्मेदार होता है जब हम लम्बे समय अवधि के लिए किसी Exercise रूटीन को Follow करते हैं तो हमारी बॉडी का साइज बढ़ने लगता है वो इसी हार्मोन के कारण होता है ।

मगर जिन लोगो में टेस्टोस्टोरेन कम होता है उनको बॉडी बनाने में काफी दिक्कत होती है । ऐसे हालत में टेस्टोस्टोरेन सप्लीमेंट लेने से मदद मिल सकती है क्योकि ये शरीर में टेस्टोस्टोरेन के लेवल को बढ़ाता है जिससे बॉडी का साइज बढ़ता है

इसके अलावा यदि आप अपनी बॉडी को बनाना चहाते हैं तो आज ही हिलाने की आदत छोड़ दे, इससे
टेस्टोस्टोरेन के लेवल में कमी आती है और दूसरे पोषक तत्व भी कम होते हैं ।

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा / Body banane ki medicine

अब तक हम आपको बॉडी बनाने के कई सप्लीमेंटों के बारे में बता चुके हैं जो तेजी से बॉडी बनाने के लिए यूज किये जाते हैं मगर बॉडी बनाने के लिए लोग Ayurvedic supplements का भी बडे पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं ।

ये सप्लीमेंट नेचुरली शरीर को पौषण देते है और बॉडी को बढ़ाने वाले हार्नोन्स का लेवल भी बढ़ाते हैं । इनको इस्तेमाल करने का सबसे बडा फायदा ये होता है की इनसे कोई Side effects भी नही होते,

इसलिए हम आपको कुछ बेस्ट आयुर्वोदिक बॉडी बनाने की दवा ( Body banane ki ayurvedic dawa ) के बारे में बता रहे हैं ।

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर / Patanjali body banane ka powder

देशी पहलवान से लेकर जिम जाने वाले मॉर्डन पहलवान तक सभी पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण का इस्तेमाल करते हैं क्योकि इसमें मौजूद कई तत्व नेचुरली बॉडी में टेस्टेस्टोरेन को बूस्ट करते हैं जिससे मसल्स ग्रोथ होती है । इसलिए लोग इसे बॉडी बनाने की पतंजलि दवा ( Patanjali body banane ki dawa ) के नाम से भी बुलाते है ।

इसके अलावा पतंजलि अश्वगंधा का कार्टिसोल के स्तर को भी कम करता है जोकि टेस्टेस्टोरेन के लिए जहर होता है । इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से तनाव भी कम होता है जिसके कारण Mental health बेहतर बनती है ।

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर मर्दाना ताकत भी बढ़ाती है और स्टैमिना को भी पहले से कई गुना बढ़ा देती है । इसीलिए पतंजलि अश्वगंधा पाउडर बॉडी बनाने के आयुर्वेदिक पाऊडरों ( Body banane ka ayurvedic powder ) में सबसे बेस्ट है ।

यहां से खरीदें

हर्बोबिल्ड: आयुर्वेदिक बॉडी बनाने का कैप्सूल

अगर आप बिना साइड इफेक्ट के नेचुरली अपनी बॉडी और शारीरिक ताकत को बढ़ाना चहाते हैं तो आपको एक बार हर्बोबिल्ड का इस्तेमाल जूरूर करना चाहिए । ये बॉडी बनाने का कैप्सूल है जिसमें तीन खास प्रकार की आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है ।

इसमें मुख्य तौर पर तीन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें अश्वगंधा, शतावरी, और सफेद मूसली शामिल है । आयुर्वेद में इन तीन जड़ी-बुटीयों का इस्तेमाल शरीरिक बल को बढ़ाने में किया जाता है ।

हर्बोबिल्ड में पाये जाने वाले अश्वगंधा और शतावरी से टेस्टेस्टोरोन का लेवल बढ़ता है । जबकी सफेद मुसली ग्रोथ हार्मोन ( Growth harmon ) को उत्तेजित करता है । जिससे बॉडी बनने के साथ लम्बाई बढ़ाने में भी मदद मिलता है ।

यहां से खरीदे

 गोखरू body banane ka powder ayurvedic

आयुर्वेदिक ईलाज में गोखरू का इस्तेमाल सौकड़ो सालो से होता आया है । ये दवा कई बिमारीयों के ईलाज में काम आती है जैसे- किडनी की बिमारी, मधुमेह और महिलाओं की यौन समस्याएं

मगर आज कल इसका बॉडी बिल्डरों और एथलीटों में भी चलन बढ़ गया है क्योकि ये पुरूष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को काफी बढ़ देती है । जिससे मसल्स खुद ब खुद बढ़ने लगती हैं और उनकी शक्ति भी बढ़ती है । इसलिए गोखरू को सेहत बनाने की दवा ( Sehat banane ki dawa ) के नाम से भी जाना जाता है ।

Optimum Nutrition 100% Whey Gold Standard

Optimum Nutrition 100% Whey Gold Standard सप्लीमेंट India में सबसे पोपुलर बॉडी बनाने की आयुर्वोदिक दवा है जिसको बनाने में 100% हर्बल उपायों का इस्तेमाल किया जाता है । इसमें किसी भा तरह के हानिकारक कैमिल या दूसरे नुकसनादयक तत्व मौजूद नही है जिसके कारण ये बिना साइड इफेक्ट के बॉडी बनाता है ।



इसको इस्तेमाल करने के कुछ ही समय में आपको अपने शरीर में काफी फर्क महसूस होगा । इसमें कार्बोहाइड्रेट, लैक्टोज और वसा की कम सांद्रता है

यहां से खरीदे

इसके अलावा आप बॉडी बनाने के लिए Bitter orange, Salab Punja, Echinacea, Jiaogulan और Guarana का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

बॉडी बनाने के तरीके : How to gain muscles in hindi

प्रोटीन पाऊडर और दूसरे Supplements का इस्तेमाल करना बॉडी बनाने का सबसे आसान तरीका है मगर इसके साथ यदि आप दूसरे तरीकों को भी Follow करते हैं तो आपकी बॉडी तेजी से बढेगी।

* अगर आपने पहली कभी जिम जॉइन कर के बॉडी बनाने की कोशिश नही की है तो आपको एक दिन का अंतर देकर व्यायाम करना चाहिए क्योकि जब हम लगातार बिना एक भी दिन का Gap दिये एक्सरसाइज करते हैं तो इससे हमारी मांसपेशियों को बढ़ने का टाइम नही मिल पाता जिसके कारण वो पुरी तरह विकसित नही होती ।

* आपको केवल एक ही हिस्से पर ध्यान देने के बजाय पुरी बॉडी को डेवलप करने पर ध्यान देना चाहिए क्योकि इससे उस हिस्से की मांसपेशियों को बढ़ने का टाइम नही मिल पाता जिससे उसमें दर्द भी रहता है । मगर जब आप दूसरे अंगो का भी व्यायाम करते हैं तो उस अंग को भी बढ़ने का समय मिलता है जिसे आप डेवलप करना चहाते हैं और इसके साथ दूसरे अंग भी बनना शुरू हो जाते हैं ।

* आप केवल Weight lifting से अपने शरीर के सभी अंगो को व्यायाम नही दे सकते इसके लिए आपको योगा भी करना चाहिए, योग ना केवल आपके शरीर के हर हिस्से को व्यायाम देगा बल्कि बॉडी को लचीला भी बनाएगा ।

* शरीर को पुरी तरह विकास करने के लिए सभी प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत है इसके लिए आपको केवल Suppelemnts, दवाओ, और पाऊडरो पर ही निर्भर नही रहना चाहिए क्योकि ये केवल प्रोटीन से भरपूर होते हैं जबकि आपको बॉडी बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट, और दूसरे जरूरी विटानिन और मिनरल की भी जरूरत होती है ।

* जब आप लम्बे समय तक व्यायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर की मांसपेशियों में कही-कहीं दरार पड जाती है जिसकी वजह कभी-कभी उन हिस्सों में दर्द भी होता है पर जब आप गहरी नींद में होते हैं तो शरीर उन दरारों को ढ़ीक करता है जिसकी वजह से मांसपेशियां पहले से ज्यादा मोटी और पावरफुल हो जाती है । इसके अलावा गहरी नींद में ही बॉडी में ग्रोथ हार्मोन निकलते हैं जोकि बॉडी का साइज बढ़ाने में मदद करते हैं ।