30 दिन में बॉडी बनाने का तरीका Body kaise banaye

आज कल के कॉम्पीटिशन भरे दौर में हर व्यक्ति खुदको दूसरों से अलग दिखाना चहाता है इसी चक्कर में नौजवानों के बीच Body बनाने की होड़ देखने को मिलती है ।  क्योकि जो लोग शारीरिक रूप से Fit होते हैं उन्हे हर जगह प्रथमिकता मिलती है । ऐसे लोग अक्सर जल्दी इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हो जाते है, दोस्त बनाने में आगे रहते है और तो और लडकिया भी ऐसे लडके पसंद करती हैं जिनकी अच्छी बॉडी होती है । इसलिए आज हर लडका जानना चहाता है की Body kaise banaye और Body banane ka tarika क्या है ।

अगर आप भी अपने कमजोर तथा दुबले-पतले शरीर से परेशान है तो ये आर्टिकल आपके लिए वर्दान साबित हो सकता है । क्योकि यहाँ हम आपको विस्तार से बॉडी बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं ।

मगर इससे पहले हम आपको बताएं की Body kaise banaye, पहले आप अपनी मानसिकता में थोड़ा बदलाव कर लें क्योकि इंटरनेट पर ज्यादातर Body बनाने की टिप्स में लोग सिर्फ एक महीने में और कुछ तो एक हफ्ते में ही बॉडी बनाने की बात कर रहे हैं ।

जोकि वैज्ञानिक तौर पर थोड़ा मुश्किल है क्योकि शरीर में कैसा भी बदलाव लाने में समय लगता है । शरीर की मामसपेशियां और Muscles में बदलाव आने में कई हफ्ते लग सकते हैं और कई मामलों में महीने भी लग सकते हैं ।

इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपको केवल एक ही महीने में sehat banane ka tarika बताएं । इसके अलावा बॉडी बनाने के लिए ( body banane ke liye ) उल्टे-सीधे इंजेक्शन, कैप्सूल और टेबलेट लेना भी छोड़ दें । इनसे आपकी बॉडी बनने के बजाए पहले से भी बदतर हो जाएगी ।

ऐसा नही है की हर बॉडी बनाने का पाऊडर या सप्लीमेंट बेकार होता है । कुछ सप्लीमेंट में नेचुरल तत्व होते हैं जो प्राकृतिक रूप से Muscle gain करने में मदद करते हैं । इसलिए हमने इस लेख में कुछ बेस्ट बॉडी बनाने के प्रोडक्ट के बारे में भी बताया है ।

तो चलिये ज्यादा समय ना लेते हुए Body banane ka tarika in hindi के बारे में जानते हैं ।

बॉडी बनाने का तरीका : Body kaise banaye

 

body kaise banaye
body kaise banaye

 

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नही है आप घर पर ही रह कर बॉडी बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको होम वर्कआउट की एक्सरसाइज करनी होगी । मगर Home workout की तुलना में जिम जाना ज्यादा अच्छा रहता है इसलिए यदि आप Afford कर सकते हैं तो जिम में Exercise करने की कोशिश जरूर करें

बॉडी बनाने के लिए डाइट से जुडी टिप्स : Body banane ka deit plan

अगर आपको सच में बॉडी बनानी है तो अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना होगा । आपकी डाइट में सभी तरह के न्यूट्रीशन होने चाहिए जो आपकी बॉडी को डेवलप करने में मदद करें इसलिए यहाँ हम अच्छी डाइट के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं ।

1. अच्छी तरह नाश्ता करें : muscles kaise banaye

अपने अक्सर सुना होगा की स्वस्थ रहने के लिए सुबह राजा की तरह खाना चाहिए जोकि Bodybuilding में बिल्कुल फिट बैठता है । अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको दिन की शुरूआत दमदार नाश्ते से करनी चाहिए जिससे ना केवल आपका पेट भी भरे बल्कि जरूरी पोषक तत्व भी मिलें । अगर आप breakfast में आमलेट, स्मूदी या पनीर लें सकते हैं तो और भी अच्छा रहेगा ।

2. सही मात्रा में प्रोटीन लें

बॉडी बनाने का सबसे आसान तरीका ( body banane ka sabse aasan tarika ) है की आप सही मात्रा में प्रोटीन लें । क्योकि प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है ।

वैज्ञानिक तौर पर जल्दी बॉडी बनाने के लिए हमें अपने शरीर के हर प्रति 454g पर 1g प्रोटीन लेना चाहिए । यानी अगर आपका वजन 91 किलो है तो आपको डेली 200 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए ।.

आप प्रोटीन कई खाद स्त्रोतो से ले सकते हैं जैसे-

* मास:- यदि आप मांसाहारी है तो आपके लिए प्रोटीन के लिए अनेकों Option है जैसे चिकन, अण्डा, मछली, और बत्तख का मांस

* कई डेयरी उत्पादों जैसे- दूध, पनीर, दही, quark और कॉटेज में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है ।.

* इसके अलावा आप प्रोटीन के लिए सोयाबीन, अनाज, फलियां और कई प्रकार के सीड्स भी ले सकते हैं ।.

3. फलों और सब्जियो का सेवन भी करें : ghar par body kaise banaye

जल्दी बॉडी बनाने के लिए आपको रेगुलर फलों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि फल विटामिन, मिनर्ल, फाइबर, और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जिससे पाचन शक्ति कई गुना बढ़ जाती है । जब आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाएगी तो आपको खाया-पिया लगने लगेगा जिससे आपकी बॉडी भी तेजी से बनना शुरू हो जाएगी ।

इसे भी पढ़े:>> 1 month mein body banane ka powder

4. कार्बोहाइड्रेट भी लें

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन के अलावा दूसरा सबसे जरूरी पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट है । कार्बोहाइड्रेट का मुख्य काम आपको एनर्जी देना होता है जिससे आप लम्बे समय तक व्यायाम कर सकें ताकि आपकी Muscles सही से Develop हो सकें । कार्बाहाइड्रेट लेने के लिए आप आलू, व्होल ग्रेन, हरी सब्जिया, चावल, और ब्रेड जैसे खाद पदार्थ ले सकते हैं ।

5. थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाते रहे

जब बॉडी बनाने की बात आती है तो कुछ लोग अपनी लिमिट से ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं जोकि कुछ हद तक सही भी है क्योकि Muscle mass बढ़ाने के लिए पहले से अधिक कैलोरीस की जरूरत होती है लेकिन यदि आप पाचन शक्ति की क्षमता से अधिक खाएगे तो आपको इससे कोई लाभ नही मिलेगा ।

लेकिन हाँ आप अधिक कैलोरीस लेने के लिए दिन में तीन बार खाने अलावा भी थोड़े-थोड़े समय अंतराल पर कुछ ना कुछ खा सकते हैं । आप पोस्ट वर्कआउट, सोने से पहले, और दिन में दो बार स्नैक्स को एड कर सकते हैं ।

6. हैल्दी फैट भी लें : ghar par body banane ka asan tarika

बॉडी बनाने के लिए ज्यादातर लोग केवल प्रोटीन पर फोकस करते हैं क्योकि ये Muscles Grow करने में अहम रोल निभाता है । मगर इसके साथ ही आपको जरूरी मात्रा में हैल्दी फैट की भी अवाश्यकता होती है ताकि आपका थोड़ा वजन भी बढ़ सके और आपके शरीर में थोड़ी ताकत भी आए ।.

लेकिन फैट लेने के लिए आपको जंक फूड या अधिक वसा वाले खाद पदार्थ लेने से बचना चाहिये । इसके लिए आप मक्खन और पनीर जैसे खाद पदार्थ ले सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:>> 30 दिन में vajan badhane ka tarika मोटा कैसे हो

7. अधिक पानी पिजिए

पानी हमारे शरीर का बहुत ही जरूरी तत्व है । जो पोषक तत्वों को शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक ले जाता है इसके अलावा शरीर को पूर्ण रूप से विकास करने के लिए भी जरूरी मात्रा में पानी की अवाश्यकता होती है । इसलिए सुनिश्चित करें की आप पानी की अवाश्यक मात्रा जरूर लें ।

बॉडी को अच्छी तरह बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम 7-9 ग्लास पानी पिए । इसके अलावा आप फलों के जूस भी ले सकते हैं इससे आपको पानी की अच्छी मात्रा मिलेगी और साथ ही शरीर को जरूरी विटामिन तथा मिनर्ल भी मिलेगे ।

किन चीजों से बचना है

नशे को पुरी तरह छोड़ दें:-

* शराब पीना समाजिक तौर पर तो निंदनीय है ही मगर ये सेहत के लिए भी बहुत घातक होता है healthline.com के अनुसार अधिक मात्रा में शराब पीने से ना केवल पाचन तंत्र और किडने खराब होती है बल्कि अधिक मात्रा में लेने से Muscle gain करने की क्षमता पर भी बुरा असर पडता है । इसलिए लम्बे जीवन तथा बेहतर सेहत के लिए सभी तरह के नशे जैसे- गुटखा, पान मसाला, छैनी, और चरस लेना छोड़ दे

* ज्यादातर जंक फूड जैसे- चाऊमीन, बर्गर एंव पास्ता मैदे के बने होते हैं जिनमें बिल्कुल भी न्यूट्रीशन नही होते इसलिए ये शरूीर के लिए कचरा होते हैं । इसके अलावा इनमें डाले जाने वाले कलर और कृत्रिम रंग इसे पाचन तंत्र के लिए घातक बना देते हैं इसलिए अगर तगड़ी या दमदार बॉडी चाहिये तो Junk food को अलविदा कर दिजिए ।.

* इसके अलावा अधिक वसा वाले और तले हुए भोज्य पदार्थ लेने से भी बचें साथ ही शुगर वाली ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिक्स लेने से भी बचें इनमें काफी मात्रा में शुगर होता है जोकि बॉडी बनाने में आपकी कोई हैल्प नही करेगा ।

बॉडी बनाने का सप्लीमेंट ghar mein body banane ka tarika

जैसा की हमने पहले कहा आपको बॉडी बनाने के लिए किसी भी उल्टी-सीधा दवा या सप्लीमेंट को लेने की जरूरत नही है । लेकिन यदि आप सही और नेचुरल एंव प्राकृतिक तत्वों पर आधरिक सप्लीमेंट को लेगे तो इससे आपको जल्दी बॉडी बनाने में काफी मदद मिलेगे । इसलिए यहाँ हम आपको कुछ बेस्ट सप्लीमेंट के बारे में बता रहे हैं ।

बॉडी बनानो के लिए प्रोटीन पाऊडर

बॉडी बनाने के लिए सबसे बेस्ट और सुराक्षित Whey protein supplements होते हैं । इनमे प्रोटीन के अलावा कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट तथा फैट भी होता है जिससे आपकी शरीरिक ताकत भी बढ़ती है ।

ये सप्लीमेंट पुरी दुनिया में मशहूर है जिसको इस्तेमाल करने से कोई भी Side effects नही होते । केवल 2-3 महीने इस्तेमाल करने पर ही आपको अपने बदन में आशचर्यजनक रिजाल्ट देखने को मिलेगे यदि आपने अभी जिम जाना शुरू ही किया है तो आपको इस सप्लीमेंट को जरूर खरीद लेना चाहिए ।

ये Beginer और एवरेज बॉडी बिल्डरों के लिए बेस्ट सप्लीमेंट हैं । यहाँ हम आपके लिए बेस्ट Whey protein supplements के Links दे रहे हैं आप इन पर क्लिक कर के Amazon से इनके बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं और अगर आपको कोई सप्लीमेंट पसंद आए तो वही से सस्ते दामों पर खरीद भी सकते हैं ।

1:- MuscleBlaze Protein Powder

2:- Optimum Nutrition Protein

3:- Nouriza Protein For Begginer

बॉडी की दवा Weight gainers

अगर आप ज्यादा दुबले-पतले हैं तो पहले आपको थोड़ा Weight gain करने पर ध्यान देना चाहिए । क्योकि आप तभी अच्छे वर्कआउट कर पाएगे जब आपमें थोड़ी शारीरिक ताकत होगी, Weight gainers ना केवल आपको ताकत देगे बल्कि आकर्षक शरीर देने में भी मददगार होगे ।

लेकिन आपको इसके लिए अच्छे क्वालिटी का सही वेट गेनर चुनना होगा क्योकि मार्केट में मिलने वाले अधिकतर Weight gainers केवल पेट फुलाने का काम करते हैं । लेकिन चिंता मत करिये हम आपके लिए बेस्ट वेट Gainers लाए हैं जिनके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का Side effect नही होगा मगर इसके साथ आपको रेगुलर एक्सरसाइज भी करनी होगी ।

1:- MuscleBlaze Weight Gainer

2:- Bigmuscles Nutrition Real Mass Gainer

3:- Endura Mass Weight Gainer

बॉडी बनाने के दूसरे तरीके : Body banane ka upay

पुरी नीद लें :~ अच्छी बॉडी आपकी पुरी Overall health पर निर्भर करती है । इसलिए आपको डाइट और न्यूट्रीशन के अलावा अपनी नींद का भी अच्छे से ध्यान रखना होगा क्योकि गहरी नींद के दौरान ही शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स रीलीस होते हैं । इसके अलावा हैवी वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों में कही-कहीं दरार पड जाती है जिसकी मरम्मत शरीर सोते समय ही करता है । इसलिए किसी भी हालत में अपनी नींद से समझौता ना करें

* तनाव ना केवल दिमागी तौर पर व्यक्ति को बर्वाद कर देता है बल्कि शारीरिक तौर पर भी ये इंसान को घोघला कर देता है । दरअसल तनाव के दौरान शरीर में कार्टिसोल नाम का हार्मोन निकलता है जो टेस्टेस्टोरोन के लेवल को कम कर देता है । टेस्टेस्टोरोन एक पुरूष हार्मोन होता है जो शरीर में Muscle growth और Muscle gain के लिए जिम्मेदार होता है । लेकिन अधिक तनाव या स्ट्रेस के कारण टेस्टेस्टोरोन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पडता है जिसके कारण बॉडी ग्रोथ में रूकावट आ सकती है । इसलिए अपने सुखी और सेहत भरे जीवन के लिए आज ही तनाव, चिंता और स्ट्रेस को अलविदा कर दें ।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप रेगुलर मेडिटेशन कर सकते हैं इससे कुछ ही हफ्तों में आपके तनाव के स्तर में कमी आने लगेगी ।

एक दिन का अंतराल रख कर व्यायाम करें:- कुछ नए Body builders लगातार पुरे हफ्ते व्यायाम करते लेकिन इससे कोई खास मदद नही मिलेगी क्योकि जब आप व्यायाम करते हैं तो इससे आपकी Muscles में छोटे-छोटे क्रैक्स आ जाते हैं । जिसकी शरीर मरम्मत करने के लिए 24-48 घंटो का समय लेता है मगर जो लोह पुरे हफ्ते व्यायाम करते हैं उनके शरीर को मांसपेशियों की मरम्मत करने का समय नही मिल पाता जिसके कारण बॉडी सही से नही बन पाती ।

योगा करें:- जिम की हैवी मशीने आपके शरीर के हर हिस्से को ढ़ीक से व्यायाम नही दे पाती इसलिए आपको बीच-बीच में योग जैसी स्ट्रेचिंग वाली Exercise करनी चाहिए ताकि शरीर के हर हिस्से का अच्छे से व्यायाम हो जाए ।

केवल एक ही हिस्से पर फोकस ना करें:- कुछ लोगो को केवल शरीर के खास हिस्से को डेवलप करना होता है जैसे- किसी को बाइसिप्स बनानी होती है तो कोई अपनी चेस्ट को ही बढ़ाना चहाता है जोकि बहुत ही बडी मूर्खता है क्योकि जब आप केवल एक ही हिस्से की Exercise करेगे तो इससे उस हिस्से की मांसपेशियों को बढ़ने का मौका नही मिल पाएगा । इससिए केवल एक ही भाग बढ़ाने के बजाय आपको पुरी बॉडी को बढ़ाने के बारे में ध्यान देना चाहिए

तो Dear friends आज हमने आपको बॉडी कैसे बनाए ( Body bannane ka tarika ) के बारे में पुरी जानकारी दी हमें आशा की आपको ये लेख पसंद आया होगा । यदि पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें ।