Choice Tablet Uses In Hindi : चॉइस टैबलेट की पूरी जानकारी, उपयोग, फायदे और साइड इफेक्ट

Choice tablet uses in Hindi: महिलाओं में जहाँ एक ओर रजनोवृत्ति बहुत ही आम प्रक्रिया है वही दूसरी ओर महिलाओ और लड़कियों को इस दौरान असीमित दर्द और अनियमितता का सामना भी करना पड़ता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए मार्किट में हज़ारों दवाइयां उपलब्ध हैं।

लेकिन हम आपको आज देने वाले हैं च्वॉइस टेबलेट की जानकारी (Choice tablet in hindi) और जानेंगे Choice tablet uses in hindi के बारे में। चॉइस टेबलेट के बारे में बताने की एक खास वजह ये है कि एक चॉइस गोली महिलाओं के दो अलग अलग समस्याओं में काम आ सकती है।

जी हाँ, चॉइस टेबलेट का उपयोग महिलाऐं पीरियड्स की अनियमितता दूर करने के लिए कर सकती हैं वही च्वाइस टेबलेट का प्रयोग महिलाऐं गर्भधारण रोकने के लिए भी कर सकती हैं। इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे Choice Goli Khane Ka Tarika और Choice Tablet Kis Kaam Aati Hai. तो चलिए शुरू करते हैं आर्टिकल।

च्वाइस टैबलेट क्या है ?

Choice tablet uses in Hindi

च्वाइस टैबलेट डॉक्टर की पर्ची से मिलने वाली दवा है जिसका मुख्य प्रयोग गर्भावस्था रोकने के साथ ही महिलाओं में रोजनोवृत्ति यानि मासिक धर्म को नियमित करने के लिए किया जाता है। यह एक होमपैथिक दवा है जो डिकेटी इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित की गई है।

महिलाओं में पीरियड्स के बाद ऑस्टियोपोरोसिस रोग (osteoporosis disease) हो जाता है जिसमे हड्डियों में कमजोरी आ जाती है और हड्डियां फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है। डॉक्टर्स का मानना है कि ऑस्टियोपोरोसिस एक नार्मल प्रक्रिया है जिसमे नई हड्डियों का विकास होता है।

लेकिन काफी बार महिलाओं की शारीरक बनावट और अंदरूनी ताकत इतनी अच्छी नहीं होती है कि वह ऑस्टियोपोरोसिस से निकल पाए। ऐसे में चॉइस टेबलेट बहुत असरकारक होती है जो न केवल मासिक धर्म की अनियमितता को सही करता है बल्कि गर्भधारण से मुक्ति का भी कारगर तरीका है।

इसे भी पढ़ें – 10 सबसे असरकारी रुका हुआ पीरियड लाने की syrup, दवा, टेबलेट

चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं चॉइस गोली खाने का तरीका और चॉइस टेबलेट के फायदे (Choice tablet benefits in hindi). सही और पूरी जानकारी के लिए कृपया आर्टिकल पूरा पढ़ें।

च्वाइस टेबलेट के उपयोग – Choice tablet uses in hindi

Choice tablet महिलाओं के लिए मल्टीपर्पज़ दवा है जिसका प्रयोग गर्भावस्था को रोकने की गोली (anti-birth pill), रजनोवृत्ति/पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने (Irregular periods) और पीरियड की वजह से होने वाली हड्डियों की कमजोरी दूर करने में किया जाता है।

यह टैबलेट महिलाओं के पीरियड के पहले और बाद की समस्याओं का निदान करने में सहायक है। जो महिलाऐं गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं उन्हें भी च्वाइस गोली की सलाह दी जाती है क्यूंकि यह महिला के अंडाशय से निकलने वाले अंडे (जो शुक्राणु से मिलकर गर्भधारण के लिए जिम्मेदार होता है) को रोक देता है। इस प्रकार यह एक सुरक्षित तरीका है और आपको सैक्स की आजादी देता है।

नोट – च्वाइस टेबलेट खाने का तरीका (Choice Goli Khane Ka Tarika) महिला की उम्र पर काफी हद तक निर्भर करता है। इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के सिर्फ चॉइस टेबलेट की जानकारी पढ़कर दवा का सेवन न करें, Healthy Dawa, न तो दवा की सलाह देता है और न ही परिणाम की जिम्मेदारी लेता है।

च्वाइस टैबलेट क्या काम आती है – Choice Tablet Kis Kaam Aati Hai

च्वाइस टेबलेट (choice tablet uses in hindi) गर्भनिरोधक गोली यानि प्रेगनेंसी को रोकने वाली गोली की तरह काम में आती है। इसके साथ ही चॉइस टेबलेट लड़कियों और महिलाओं में होने वाले पीरियड अनियमितता को सही करने में काफी फायदेमंद साबित होती है जो कि अधिकतर महिलाओं की समस्या है।

सामान्यतया, अनियमित पीरियड होना नार्मल है लेकिन अगर यह लंबे समय से हो रहा है तो यह चिंता का कारण बन सकता है जिसमे चॉइस टेबलेट बहुत कारगर है।

पीरियड साइकिल को रेगुलेट करने में Estrogen, progesterone, इत्यादि हार्मोन अहम् भूमिका निभाते हैं। इनके उत्त्पत्ति में रूकावट आने पर पीरियड साइकिल गड़बड़ा जाती है जिसे चॉइस गोली से ठीक किया जा सकता है।

इसके अलावा यह महिलाओं के गर्भाशयग्रीवा (cervix of uterus) में पाए जाने वाले द्रव, म्यूकस, को गाढ़ा बनाता है जिससे पुरुष के शुक्राणु अंडाशय तक पहुंच ही नहीं पाते हैं तो प्रेगनेंसी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें – पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए; पुरी और दिलचस्प जानकारी सरल हिंदी में

च्वाइस गोली कैसे खाएं – Choice Goli Khane Ka Tarika

पीरियड की अनियमितता को रोकने के लिए चॉइस गोली को पीरियड आने के पहले दिन से ही लें और अधिकतम लाभ के लिए पूरे महीने तक लें। इसे आप भोजन के साथ या कभी भी गुनगुने पानी के साथ लें लेकिन रोजाना एक नियत समय पर लें और गोली चबाएं नहीं सीधे निगल लें।

यदि आप चॉइस टेबलेट को गर्भनिरोधक गोली की तरह प्रयोग करना चाहती हैं तो जब भी आपको प्रोटेक्शन चाहिए तो उसके आधे घंटे पहले इसका सेवन कर सकते हैं। हम सलाह देंगे कि गोली के साथ अच्छी क्वालिटी के कंडोम भी जरूर प्रयोग करें और डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें।

च्वाइस टैबलेट के फायदे – Choice tablet ke fayde in hindi

मुख्य रूप से च्वाइस टेबलेट के दो ही डायरेक्ट फायदे (Choice tablet benefits in hindi) हैं : (1) गर्भनिरोधक गोली (Birth control pill)  के रूप में, (2) पीरियड की अनियमितता दूर करने में।

चॉइस टेबलेट के अन्य फायदे हैं: पीरियड के दौरान रक्त स्राव में कमी लाना, पीरियड के समय होने वाले दर्द (dysmenorrhea) को कम करना, लंबे समय तक चॉइस टेबलेट के प्रयोग से ब्रैस्ट गांठ (fibrocystic disease) को भी दूर किया जा सकता है।

चॉईस टेबलेट के अन्य मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं –

  • गर्भावस्था को रोकना: च्वाइस टैबलेट दो हार्मोनों का संयोजन प्रदान करती है जो अंडे के रिलीज को रोककर, शुक्राणु के गर्भाशय में प्रवेश को रोककर और गर्भाशय को निषेचित अंडे के लिए अनुपयुक्त बनाकर गर्भावस्था को रोकने में मदद करते हैं।
  • अनियमित पीरियड्स को नियंत्रित करना: Choice Tablet पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकती है। यह पीरियड्स की अवधि, तीव्रता और पीरियड्स के बीच की अवधि को कम करने में भी मदद कर सकती है।
  • एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कम करना: यह टैबलेट एंडोमेट्रियोसिस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है, जैसे कि दर्द, ऐंठन और रक्तस्राव।
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकना: यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है, जैसे कि अंडाशय के कैंसर, सेरोस मेसोथेलिओमा और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर।

च्वाइस टैबलेट के साइड इफेक्ट – Choice Tablet Side Effects In Hindi

किसी भी दवा के सेवन से पहले उसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है इसलिए चॉइस टेबलेट की पूरी जानकारी (Choice goli ki jankari in hindi) भी जरुरी है। चूंकि च्वाइस टेबलेट आयुर्वेदिक दवा नहीं है इसलिए च्वाइस टैबलेट के साइड इफ़ेक्ट यानि नुकसान होना संभव है।

चॉइस टैबलेट के निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं, लेकिन डॉक्टर उचित सलाह और सही समय पर गोली का सेवन किया जाए तो इन नुकसान को कम किया जा सकता है:

  • अमेनोरिया (मासिक धर्म न होना)
  • चक्कर आना
    स्तनों में दर्द या सूजन
  • पेट दर्द, ऐंठन और सूजन जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण
  • जन्म देने के बाद स्तन के दूध के स्राव में कमी
  • बालों का बढ़ना
  • यौन इच्छा में परिवर्तन सम्भव है
  • मासिक धर्म प्रवाह और समय में परिवर्तन
  • त्वचा पर काले धब्बे

च्वाइस टैबलेट की कीमत – Choice tablet price in hindi

अलग अलग ऑनलाइन प्लेटफार्म में चॉइस टेबलेट के एक स्ट्रिप की कीमत ₹28 से ₹30 है जिसमे आपको 28 गोलियां मिलती है। यह आपको ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे 1mg, netmeds, amazon, इत्यादि पर या फिर आपके नजदीकी ऑफलाइन स्टोर पर आसानी से मिल जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज हमने आपको बताया Choice Tablet Kis Kaam Aati Hai और Choice Goli Khane Ka Tarika क्या है। इस आर्टिकल कोशिश की है कि चॉइस टैबलेट की पूरी जानकारी दी जाए, फिर भी आपको कोई डाउट है तो कृपया कमेंट कर के पूछ लें  डॉक्टर की सलाह के दवा का सेवन न करें। हेल्थ अपडेट्स के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को फॉलो करें।

 

Categories: health
Pankaj Suyal: Pankaj Suyal हैल्थीदवा डॉट कॉम के मुख्य Editor और Partner हैं | पंकज को ब्लॉगिंग, स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल लेखन में 5 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है | HealthyDawa के साथ साथ वह अन्य ब्लॉग में भी सक्रिय हैं | इसके अलावा पंकज की पुस्तक अध्यन, Novel writing, Short story writing में विशेष रुचि है | आप पंकज सुयाल को pankajsuyal9@gmail.com के जरिये संपर्क कर सकते हैं |
Related Post