डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि – रूसी के लिए बेस्ट शैम्पू, तेल, और घरेलु उपाय

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि – डैंड्रफ एक बिन बुलाए मेहमान की तरह होता है जो बिना बुलाए आता है और लंबे समय तक हमारे सिर में कब्ज़ा किए रहता है। इससे सिर में खुजली के साथ साथ गंदगी भी पनपने लगती है और ऐसे में आपका यह सवाल लाजिमी है कि डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें ?

इसलिए आज हम आपके साथ डैंड्रफ का रामबाण इलाज Shampoo और डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज पतंजलि (Dandruff ka ayurvedic ilaj Patanjali) साझा कर रहे हैं जिससे आपको बहुत जल्दी ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा। अधिकतर लोग बालों से रूसी हटाने के लिए रूसी हटाने वाला शैम्पू या खतरनाक उत्पाद इस्तेमाल करते हैं।

इससे रूसी या डैंड्रफ दूर तो नहीं होता लेकिन आपके बाल कमजोर जरूर होने लगते हैं और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है यानि आपको फायदे के स्थान पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि

यदि आप लम्बे समय से डैंड्रफ के लिए शैम्पू ढूंढ रहे हैं तो यहाँ बताए जा रहे डैंड्रफ हटाने के आयुर्वेदिक उपाय पतंजलि एक बार जरूर अपनाएं, आपको निश्चित रूप से फायदा होगा। क्योंकि यहाँ पर आपको पतंजलि के तेल, शैम्पू के साथ साथ घरेलु उपाय भी बताए जा रहे हैं जो बहुत कारगर साबित होते हैं।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि – Dandruff Ka Ramban Ilaj Patanjali

ये तो आप जानते ही होंगे कि डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या है जो हर वर्ग और उम्र के लोगों में हो सकती है लेकिन ज्यादातर लोग इसके उपाय करने के प्रति नीरस दिखाई पड़ते हैं जिससे सिर में गन्दगी जमा होने लगती है।

ऐसे में अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल और भी ज्यादा नुकसान करने लगता है इसलिए हम आपको आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय की सलाह दे रहे हैं जैसा कि नीचे बताया गया है।

डैंड्रफ के लिए पतंजलि तेल दिव्य केश तेल

पतंजलि दिव्य केश तेल को डैंड्रफ का परमानेंट इलाज माना जाता है क्योंकि इसे पतंजलि ने अनेक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों से तैयार किया है। इसमें पाए जाने वाले कुछ प्रमुख औषधियां हैं – भृंगराज, मंडुकपर्णी, आंवला, लोधरा, चंदन, बाला, नागकेसर, प्रियांगू, जटामांसी, इत्यादि।

यह तेल न केवल रूसी को जड़ से मिटाने का काम करता है बल्कि यह बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर गंजेपन का भी निदान करता है। रोजाना के तेल की तरह उपयुक्त मात्रा अपने हाथों में लें और दिन में दो बार अच्छी तरह सिर की मसाज करें। एक सप्ताह में आपको इसका असर दिखाई देना शुरू हो जायगा।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि Shampoo – केश कांती एंटी-डैंड्रफ हेयर क्लींजर शैम्पू

आप में से काफी लोग केश कांति के बारे में भली भांति जानते होंगे जिसका प्रयोग लम्बे समय से बालों को झड़ने से रोकने के लिए किया जाता रहा है लेकिन अब पतंजलि इसका एडवांस वर्जन लेकर आया है डैंड्रफ सोलुशन के रूप में। केश कांती एंटी-डैंड्रफ हेयर क्लींजर शैम्पू एक बेहतरीन पतंजलि शैम्पू है जो आपकी लम्बे समय की रूसी को गायब कर देता है।

इसमें शिकाकाई, आंवला, रीठ, अखरोट, नीम, इत्यादि पाया जाता है जो बालों को मजबूती देते हैं और इन्हे घना भी बनाते हैं। आप रोजाना इसका इस्तेमाल बालों को धोने के बाद कर सकते हैं और अमेज़न पर यूजर्स ने भी अच्छी रेटिंग के साथ प्रोडक्ट की बहुत तारीफ की है।

इसे भी पढ़ें – बाल उगाने की अंग्रेजी दवा : 10 सबसे Best बाल उगाने की दवा

रूसी का आयुर्वेदिक उपचार पतंजलि है सिर की रोजाना सफाई

अक्सर हम रूसी हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार और महंगी दवाओं का सेवन तो कर लेते हैं लेकिन सिर की मूलभूत आवश्यकता को भूल जाते हैं और वह है सिर की सफाई। डैंड्रफ होने का मुख्य कारण सिर की अच्छी तरह से सफाई न होना ही है जो धीरे धीरे सिर में जमा होने लगती है।

इसके लिए जरूरी है कि आप जब भी स्नान करें या सिर धोएं तो सिर में बालों की जड़ों तक अच्छी तरह सफाई करें। आप चाहें तो कटेकोनाजोल, सेलेनियम सल्फाइड या जिंक से युक्त शैम्पू का भी प्रयोग कर सकते हैं या कोई अन्य एंटी डैंड्रफ शैम्पू जो रूसी की समस्या को दूर करता है और बालों को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के उपाय – नारियल का तेल

आपकी दादी माँ या माता ने बचपन में आपकी नारियल तेल से मसाज बहुत की होगी, यह सिर्फ अच्छी महक या हड्डियों को मजबूत करने के लिए ही नहीं है, बल्कि इससे डैंड्रफ का परमानेंट इलाज भी किया जा सकता है। साथ ही यह बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम भी करता है।

बता दें कि नारियल तेल में एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प (खोपड़ी) के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप रोजाना दिन में दो बार खासकर रात को सोने से पहले दिन में नहाने के बाद बालों को अच्छी तरह सुखाकर नारियल तेल से मसाज करें।

रूसी का परमानेंट उपचार है एप्पल साइडर विनेगर

डैंड्रफ दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर विधि एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है जो डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प की सूजन, खुजली और डेड सेल्स को हटाने में मदद कर सकते हैं।

साइडर विनेगर का प्रयोग आपको सावधानीपूर्वक करना चाहिए खासकर जब आपने पहले इसका प्रयोग न किया हो तो। सबसे पहले आप एक कटोरे में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर और 1 कप पानी मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें।

इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर, अपने बालों को सामान्य शैम्पू से धो लें। रूखेपन की समस्या हो तो आप नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – बाल झड़ने की दवा पतंजलि तेल, शैम्पू और जैल

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि है नीम और शिकाकाई हेयर मास्क

आप में से बहुत कम लोगों को पता होगा लेकिन नीम और शिकाकाई हेयर मास्क डैंड्रफ दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। यह मास्क स्कैल्प को साफ करने और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है, और डैंड्रफ के कारण होने वाले कवक या बैक्टीरिया को मारने में भी मदद कर सकता है।

इसके लिए आपको नीम का पाउडर, शिकाकाई का पाउडर, एक-एक चम्मच दही और शहद की आवश्यकता होगी। इन सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें, कुछ ही दिनों में आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

रूसी दूर करने का घरेलू उपाय है दही

दही रूसी दूर करने के घरेलु उपायों में से सबसे असरदार और सबसे पुराना उपाय है जो आज के समय में भी कारगर है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्कैल्प पर होने वाले कवक या बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। साथ ही दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

आप दही से डैंड्रफ दूर करने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं। कुछ हफ्तों के भीतर, आप डैंड्रफ में कमी देखना शुरू कर सकते हैं।

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए घरेलु उपाय Quora

हम अक्सर ड्रैंडफ दूर करने के लिए महंगे शैंपू की ओर दौड़ लगते हैं जबकि इसका समाधान कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर किया जा सकता है। नीचे आपको रूसी दूर करने के उपाय बताए जा रहे हैं जो कि बेहद सरल हैं। सिर की त्वचा को नियमित रूप से साफ नहीं करना डैंड्रफ का एक आम कारण है।

  • अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू करें। डैंड्रफ को दूर करने के लिए, अपने बालों को कम से कम हर दूसरे दिन शैम्पू करना चाहिए। शैम्पू चुनें जो डैंड्रफ को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो।
  • अपने कपाल को मॉइस्चराइज़ रखें क्योंकि यदि आपके स्कैल्प सूखे हैं, तो डैंड्रफ होने की संभावना अधिक होती है। अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने के लिए, आप शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपने स्कैल्प पर तेल या जैतून का तेल लगा सकते हैं।
  • आपको यकीन नहीं होगा लेकिन आपको रूसी से बचने के लिए तनाव को कम करना चाहिए क्योंकि तनाव भी डैंड्रफ का कारण हो सकता है। तनाव को कम करने के लिए, योग, ध्यान, या अन्य आराम तकनीकों का अभ्यास करें।

निष्कर्ष

दोस्तों, ये था आज का उपयोगी आर्टिकल जिसमे आपने जाना डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि Shampoo (Dandruff Ka Ramban Ilaj Patanjali). सामान्य रूप में डैंड्रफ में सफ़ेद रंग के धुल के कण दिखाई देते हैं लेकिन जब यह बहुत अधिक हो जाता है तो फिर सर में सफ़ेद या पिली पपड़ी जमने लगती है जिससे बहुत खुजली होती है। इसलिए इसका परमानेंट उपाय जरुरी है। उम्मीद है इसमें यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए लाभदायक रहा होगा।

Leave a Comment