6 सबसे Best गोरा होने की टेबलेट, कैप्सूल, आयुर्वेदिक दवा Gora hone ki tablet

गोरा होने की टेबलेट
गोरा होने की टेबलेट

गोरा होने की टेबलेट – Gora hone ki tablet :- आमतौर पर लोग अपने रंग में सुधार लाने के लिए फेयरनेस क्रीमों का रूख करते हैं क्योकि ये ना केवल सबसे पोपुलर उपाय बल्कि एक सस्ता विकल्प भी है ।

लेकिन इन क्रीमों के प्रभाव टेम्पेरेरी होते हैं और इनमें कुछ हानिकारक कैमिकल भी मिले होते हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा होने की जगह नुकसान अधिक होते हैं ।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको गोरा होने की टेबलेट ( Gora hone ki tablet ) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देगें ।

यह आयुर्वेदिक टेबलेट्स आपको अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करेंगी तथा आपकी पुरी बॉडी को डिटॉक्सीफाई कर के त्वचा को निखारने में भी मदद करेगी ।

यहाँ बताई गई गोरा होने की आयुर्वेदिक दवा आपके पित्त दोषों को बैलेंस करने में भी सहायक है साथ ही इनमें phytochemicals भी मौजूद होते हैं जिससे skin का function बेहतर होता है और आपकी त्वचा को अवाश्यक न्यूट्रीशन भी मिलते हैं ।

तो आइये दोस्तों जानते हैं गोरा गोने की दवा ( medicine for glowing skin ) के बारे में,

गोरा होने की टेबलेट – Gora hone ki tablet

तो दोस्तों यहाँ हम आपको पहले 5 सबसे बेस्ट Gora hone ki ayurvedic medicine के बारे में बता रहे हैं

गोरा होने की आयुर्वेदिक दवा है मंजिष्ठा

मंजिष्ठा को प्राचीन काल से ही भारत में एक रक्त शोधक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है यह शरीर से विषाक्त तथा डॉक्सिक पदार्थों को बहार निकालती है और बल्ड को भी प्यूरीफाई करती है जिसका Positive असर आपकी त्वचा पर दिकता है ।

यही कारण है की कई फैमस आयुर्वेदिक फैस पैक्स में मजिष्ठा को Main इंग्रीडिएंट के रूप में Use किया जाता है । यदि आप बिना किसी साइड इफेक्ट के Glowing skin चहाते हैं तो मंजिष्ठा का Use कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :> 10 सबसे Best गोरा होने की नाईट क्रीम gora hone ki night cream

गोरा होने की आयुर्वेदिक टेबलेट है वेटिवर

वेटिवर ( Vetiver ) को उशीर या खस के नाम से भी जाना है ये एक पावरफुल आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो effectively त्वचा के कालेपन को दूर करती है साथ ही स्किन टोन में सुधार करने के साथ fair skin भी देती है ।

वेटिवर का ऑयल न्यूट्रीशन से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अवाश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर के चेहरे पर Glow लाने में सहायता करता है ।

त्वचा की रंजकता को कम करने के अलावा वेटिवर Skin की दूसरी कमियों जैसे दाग – धब्बों को भी दूर करने में भी सहायक है ।

चेहरा साफ करने की आयुर्वेदिक दवा है मुलेठी

मुलेठी जोकि मधुका या लीकोरिस के नाम से काफी फैमस है चेहरे को गोरा करने वाली बेस्ट दवाओं में शामिल है । इस चेहरा साफ करने की दवा का उपयोग कई हैल्थ Problems में Use किया जाता है लेकिन आप इसका उपयोग चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं ।

इस दवा का सही तरीके से उपयोग करने से आपके
चेहरे से दाग-धब्बों और काले निशान दूर होते हैं और चेहरा बेदाग तथा Glowing बनता है ।

अगर आप अपनी सुबह की शुरूआत मुलेठी की चाय से करते हैं तो इससे ना केवल आपकी त्वचा में सुधार होगा बल्कि आपकी पुरी सेहत में चार चांद लग जाएगे ।

सनबर्न और और सूरज से निकलने वाली हानिकरक यूवी किरणों से बचने के लिए आप मुलेठी से बनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स व सनस्क्रीन का यूज कर सकते हैं ।

अगर आप इस दवा का सही तरीके से उपयोग करते हैं तो यह दवा आपकी स्कीन के कालेपन को भी दूर करेगी ।

आपको मार्केट में मुलेठी से बने कई Beauty products मिल जाएगे ।

इसे भी पढ़े :> Gora hone ki cream: मुरझाया चेहरा भी जवां कर देती हैं ये 5 आयुर्वेदिक क्रीमें, एक हफ्ते में देखें असर

रंग साफ करने की दवा है पद्मक

रंग को गोरा करने के लिए पद्मका के चूर्ण का लेप एक असरदार आयुर्वेदिक उपाय है इसमें कई मिनर्ल मिले होते हैं जैसे- आयरन, जिंक, मैग्निशियम तथा कॉपर जो आपकी चेहरे की त्वचा के अवगुणों जैसे पिम्पल और मुहांसो को दूर करते हैं ।

यह पाउडर ड्राई स्किन की समस्या को दूर करता है और त्वचा की नमी और कोमलता को भी बरकरार रखता है ।

रंग गोरा करने की दवा है नागकेसर

यह आयुर्वेदिक दवा आयुर्वेद में अपने anti-inflammatory, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए काफी जानी जाती है ।

इस दवा से चेहरे के रंग में सुधार होता है और Skin soft भी होती है इसका प्रयोग कई Skin creams की मुख्य समाग्री के रूप में Use किया जाता है ।

रंग साफ करने की दूसरी दवाएं

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको गोरा होने की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताया अब अगले भाग में हम आपको गोरा होने की टेबलेट – Gora hone ki tablet के बारे में बताएगे ।

1. विटामिन ई कैप्सूल :- चेहरे के रंग में सुधार लाने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल काफी असरदार और पोपुलर मेडिसिन है ।

आप एक ही दिन में अपने रंग को गोरा नही बना सकते बल्कि इसके लिए आपको रेगुलरली कुछ टिप्स को Follow करना होगा इनमें एक बेस्ट उपाय है विटामिन ई का कैप्सूल आप इन कैप्सूल को कोकोनट ऑयल में रात मिक्स कर के Face पर Aply कर सकते हैं ।

आपको इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाना है और सुबह उठ कर साफ पानी से धो लेना है ।

इसे भी पढ़े :> 100% असरदार गोरा होने का साबुन और फैसपेक

गोरा होने के घरेलू नुस्खे – Home remedies for glowing skin in hindi

यदि आप ऊपर दी गई दवाओं के साथ कुछ अन्य टिप्स को भी Follow करते हैं तो इससे आपको जल्दी रिजाल्ट मिलेंगे ।

1. पुरी नींद लें :- नींद आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अवाश्यक है यदि आप कम या अपर्याप्त नींद लेंगे तो इसका नकारात्मक असर आपके चेहरे पर भी दिखेगा इसलिए पुरी और आरामदायक नींद जरूर लें ।

2. अधिक पानी पिए :- शरीर में पोषक तत्वों के एक जगह से दूसरी जगह जाने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बहार करने के लिए Body में पानी की अवाश्यक मात्रा होना बहुत जरूरी है इसके अतिरिक्त आपकी स्किन को अच्छे से फंक्शन करने के लिए भी पानी की अवाश्यकत मात्रा की जरूरत होती है ।

3. धूप में कम निकले :- धूप में अधिक निकलने से आपकी त्वचा का कालापन बढ़ सकता है इसके अतिरिक्त सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें भी आपके लिए हानिकारक हो सकती है इसलिए धूप में कम निकलें और निकलते समय सनस्क्रीन का जरूर Use करें ।

4. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें :- जंक फूड का कम सेवन करें इससे चेहरे पर पिम्पल और मुहांसो की समस्या बढ़ती है इसके अलावा अपनी डाइट में अलग – अलग रंगो की सब्जियों और फलों को भी शामिल करें ।

निष्कर्ष

So friends आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको गोरा होने की टेबलेट – Gora hone ki tablet और टिप्स के बारे में विस्तार से बताया आशा करता हू की आपको ये लेख पसंद आया होगा इसी तरह के हैल्थ एण्ड Beauty tips के लिए हमारे Blog हैल्दी दवा से जुडे रहें ।

Leave a Comment