गोरा रंग काला क्यों हो जाता है ? ये है बडी वजह Gora Rang Kala Kyon Hota Hai

हैलो Healthies एक बार फिर से स्वागत है सेहत से जुडे महत्वपूर्ण लेख में जहां हम आपको आज बताने वाले हैं गोरा रंग काला क्यों हो जाता है ( Gora Rang Kala Kyon Hota Hai ) ?

दरअसल हाइट / लंबाई और आंखों के कलर के अलावा हमारी त्वचा ( Skin ) का कलर भी वंशानुगत यानि जेनेटिकली Decide होता है ।

मगर कभी – कभी ऐसा भी होता है की कुछ लोग बचपन में तो बहुत गोरे होते हैं लेकिन जैसे – जैसे उनकी उम्र बढ़ने लगती है उनके चेहरे का रंग फीका पडने लगता है यानि काला हो जाता है,

तो आखिर क्या वजह है जिसकी वजह से गोरा रंग काला हो जाता है ? जानना चहाते हैं ? तो लास्ट तक इस पोस्ट पर बने रहिये क्योकि यहां हम आपको बताने वाले हैं Gora Rang Kala Kyo Ho jata Hai ? या चेहरा काला क्यों पड़ता है ?

गोरा रंग काला क्यों हो जाता है? Gora Rang Kala Kyon Hota Hai

गोरा रंग काला क्यों हो जाता है
गोरा रंग काला क्यों हो जाता है

दोस्तों जैसा की हमने पहले बताया Skin color पुरी तरह से जैनेटिक होता है यानि माता – माता ( Parents ) के त्वचा के रंग पर ही बच्चों का कलर निर्भर करता है ।

यानि जिस व्यक्ति के माता – पिता गोरा होते हैं उनके बच्चों के भी गोरा होने की पुरी संभावना होती है वही जिनके माता – पिता का रंग डार्क ( Dark ) होता है उनके बच्चे भी काली स्किन के होते हैं

लेकिन लोग तब Confuse हो जाते हैं जब वो बचपन से तो गोरे होते हैं लेकिन धीरे – धीरे उनका Skin color डार्क हो जाता है ।

तो दोस्तों इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे मुख्य कारण है सूरज की रोशनी और ज्यादा गहराई में बात करें तो सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें का, जी हां दोस्तों दरअसल सूरज की रोशनी में ज्यादा समय तक रहने पर बॉडी में मेलेनिन का स्तर ( Level ) बढ़ने लगता है ।

मेलेनिन अगर Skin में अधिक मात्रा में उपस्थित है तो इससे Skin color डार्क हो जाता है और जिन लोगो में कम होता है उनकी स्किन ( Fair ) और दमकदार होती है ।

जब सूरज से निकलने वाली Uv rays त्वचा पर पडती है तो इससे मेलेनिन का Level उत्तेजित हो जाता है नतीजतन व्यक्ति का रंग काला पड जाता है ।

इसी प्रक्रिया को इग्लिश में टेनिंग ( tanning ) कहा जाता हैं । टेनिंग के अलावा भी गोरे रंक के काला पडने के कई नुकसान हो सकते हैं जैसे –

Read also :> 6 सबसे Best पूरे शरीर को गोरा करने वाली टेबलेट, कैप्सूल, आयुर्वेदिक दवा गोरा होने की टेबलेट

1. खराब लाइफस्टाइल :- दोस्तों जीवनशैली ( lifestyle ) का हमारी सेहत पर सीधे असर पडता है जिन लोगो की लाइफस्टाइल गडबड होती है उनको अक्सर हैल्थ Problems का सामना करना पडता है इसी तरह खराब Lifestyle के कारण त्वचा के रंग पर भी प्रभाव पडता है तो जो लोग टाइम से सोते – जागते नही है या समय से आहार नही लेते या देर रात तक जागते हैं तो उससे पुरी सेहत पर बुरा प्रभाव पडता है Skin भी बेजान रहती है जिस कारण रंग भी फीका लगता है ।

2. डीप्रेशन :– तनाव, चिंता और एंजाइटी के चलते Skin बेजान और मुरझाई हो जाती है कई स्टाडीस में भी सामने आया है की जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं उनकी त्वचा पर बडती उम्र के लक्षण वक्त से पहले नजर आने लगते हैं और रंग पर भी बुरा प्रभाव पडता है ।

3. पोषण की कमी ( Lack of nutrition ) :- पोषण खास कर की विटामिन और उसमें भी विटामिन सी चमकदार त्वचा के लिए बेहद जरूरी है, जिन लोगों की डाइट से फल – सब्जियां गायब होती हैं और जंक फूड की अधिकता होती है उनका ना केवल रंग फीका हो जाता है बल्कि Pimples वगहरा भी होने लगते हैं ।

Read also :> गोरा होने के लिए क्या खाएं : 11 बेस्ट सूपर फूड Glowing skin के लिए

4. बिमारीयां :- लंबे समय तक बिमारी से पीडित रहने के कारण भी त्वचा का रंग काला पडने लगता है खास कर की पैचिश, टाइफाइड और डेंगू में, लेकिन आमतौर पर तबियत ढ़ीक होने के बाद दोबारा रंग साफ होने लगता है ।

तो दोस्तों यहां तक हमने बात की गोरा रंग काला क्यों हो जाता है? या चेहरा काला क्यों पड़ता है साथ ही ये भी बताया की त्वचा का काला रंग किसके कारण होता है ?

लेकिन अब आपके दिमाग में विचार आ रहा होगा की मैं काला हूं गोरा होने के लिए क्या करूं? या टैनिंग के कारण चेहरे का रंग काला पड गया है तो उसको कैसे सुधारें,

तो दोस्तों आपको बता दूं की यदि आपका रंग जन्म से ही काला है यानि जैनेटिक है तो आप उसको पुरी तरह खत्म नही कर सकते हैं लेकिन यदि आपका रंग टैनिंग के कारण काला पड गया है तो रंग सुधारने की कुछ गुंजाइश है ।

तो आगे हम आपको कुछ Tips बता रहे हैं जिनसे आपको लाभ जरूर मिलेगा ।

Read also :> 10 सबसे Best गोरा होने की नाईट क्रीम gora hone ki night cream

रंग साफ करने के लिए टिप्स – Tips to improve skin color

नींबू का रंस :- नींबू का रस विटामिन सी ( Vitamin c ) और एस्कॉर्बिक एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है जोकि स्किन के लिए जरूरी तत्वों में शामिल है साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं इसलिए नींबू एक नेचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को भी रोकने में सहायक है इसके अतिरिक्त जो लोग Dark spots और झाइयों से जूझ रहे हैं वो भी इसका Use कर सकते हैं ।

नींबू का उपयोग कर के चेहरा साफ करने के लिए एक चम्मच नींबू में एक चम्मच पानी डाल कर मिला लें और रूई की सहायता से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं कुछ ही हफ्तों में स्किन कलर हल्का होना शुरू हो जाएगा लेकिन ध्यान रहे की एक हफ्ते में 2 – 3 बार से ज्यादा इसका Use नही करना है बरना इरेटेशन और ड्राईनेस की समस्या हो सकती है ।

2. एलोवेरा :- ये औषधि चेहरे की स्किन के लिए कितनी फायदेमंद होती है इसके बारे में हमें आपको ज्यादा बताने की जरूरत नही है क्योकि लगभग हर ब्यूटी क्रीम में इसका Use होता है क्योकि एलोवेरा में कई पौषक तत्व भरे होते हैं साथ ही ये स्किन को मॉश्चाराइज भी करता है इसके अलावा ये सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाता है और रंग को आगे काला होने से रोकता है और त्वचा की कामियों जैसे फूंसीं, काले निशान और दाग – धब्बे भी दूर करता है ।

3. टमाटर :- अधिकतर मामलों में अचानक चेहरा काला पड़ना मुख्य रूप से सूरज से निकलने वाली किरणों के कारण होता है और सन टैनिंग के कारण ऐसे में टमाटर का रस बेस्ट Option हो सकता है क्योकि इससे सन टैनिंग कम होती है साथ ही इसमें लाइकोपीन भी पाया जाता है ।

टमाटर का रस कील – मुंहासों को भी दूर करने में सहायक है आप इसको सीधे अपने चेहरे पर ही यूज कर सकके हैं ।

4. हल्दी :– त्वचा का रंग अगर ज्यादा काला पड चुका है तो आप घरेलू उपाय के रूप में हल्दी का भी यूज कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल सादियो से त्वचा के रंग को दमकाने के लिए होता आया है ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज इस Artical के माध्यम से हमने आपको बताया की गोरा रंग काला क्यों हो जाता है? Gora Rang Kala Kyo Hota Hai साथ ही काले रंग को साफ करने के लिए कुछ उपाय भी बताए, So we hope आपको आज इस आर्टिकल से कुछ नया सीखने को मिला होगा, अगर आप आगे भी ऐसे ही पोस्टों को पढते रहना चहाते हैं तो आज ही हमारे Official telegram चैनल को जॉइन करें ।

Leave a Comment