जल्दी हाइट बढ़ाने का सबसे असरादर तरीका lambai kaise badhaye

हमारी पर्सनेलिटी को हमारा शारीरिक आकार और गुण काफी आफेक्ट करते हैं । जिसमें सबसे अहम रोल हमारी लम्बाई ( Height ) निभाती है । अच्छी हाइट से आपको दूसरे लोगो के सामने बोलने का कॉन्फिडेन्स मिलता है तथा आप दूसरे लोगों से अच्छी तरह कम्यूनिकेट भी कर पाते हैं । इसलिए हर छोटे कद वाले व्यक्ति का सवाल होता है की लम्बाई कैसे बढ़ाये ( Height kaise badhaye ).

यूं तो height badhane ka tarika हजारों हैं मगर इनमें से अधिकतर गलत ही होते हैं ज्यादातर लोग हाइट बढ़ाने के लिए इंजेक्शन, कैमिकलों भरी मेडिसनो और टेबलेटों का इस्तेमाल करते हैं जिससे शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है और कई बार भयानक Side effects भी झेलने पडते हैं ।

इसलिए हम आपको उल्टी-सीधी दवाओं के इस्तेमाल से बचने की सलाह देगे लेकिन हाँ, आप नेचुरल एंव प्राकृतिक तत्वों से बनी दवाईयों तथा सप्लीमेंटों का यूज कर सकते हैं । इनके इस्तेमाल से आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलता है और बॉडी में ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन बढ़ने लगता है जिससे रूकी हुई लम्बाई बढ़ने लगती है ।

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय के साथ लम्बाई बढ़ाने के बेस्ट सप्लीमेंट्स के बारे में भी बताएगे जिनको यूज कर के आप बिना साइड के इफेक्ट के जल्दी लम्बाई बढ़ा पाएगे ।

लेकिन सबसे पहले आपको अपने दिल से छोटे कद के प्रति हीन भावना को खत्म करना होगा, हम जानते हैं की कम लम्बाई होने के कारण लोगो को कई दिक्कतों का सामना करना पडता है ।

कम हाइट वाले लोग अक्सर अपना आत्मविश्वास घो बैठते हैं ऐसे लोगो को कई बार लम्बे लोगो के सामने बोलने में शर्मिन्दगी भी महसूस होती, कई बार तो कुछ लोग कम हाइट होने के कारण अपनी बात भी नही रख पाते ।

मगर हर समय कम लम्बाई की चिंता आपको मानसिक रूप से भी बिमार बना देगी, हो सकता है की आप तनाव के शिकार भी हो जाए जिसके कारण आपका हार्मोनल Balance भी बिगड सकता है जिससे लम्बाई बढ़ाना और भी मुश्किल हो जाएगा ।

इसलिए प्रसन्न ( Happy ) माइंड से यहाँ बताए गए lambai badhane ke tarike आजमाएं हमें उम्मीद है की आप लम्बाई बढ़ाने में जरूर कामयाब होगे । तो चलिए जानते हैं Height kaise badhaye

लम्बाई कैसे बढ़ाये : Height kaise badhaye

 

Height kaise badhaye
Height kaise badhaye

 

दोस्तों यहाँ हम आपको स्टेप वाइ स्टैप lambai badhane ka tarika बताएगे । लेकिन सबसे पहले हम आपको लम्बाई बढ़ाने के डाइट प्लान के बारे में बताएगे क्योकि जिस प्रकार की चीजे आप खाते हैं उसी अनुसार आपका शरीरिस विकास होता है ।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए : deit plan for height gain in hindi

दोस्तों लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको जबदस्त डाइट लेनी होगी जिसमें सभी तरह के पोषक तत्व शामिल हों । आपको डाइट इस तरह बनानी चाहिए जिससे आपको स्वास्थ रहने के लिए सभी अवाश्यक न्यूट्रीशन मिले साथ ही हड्डीयों का भी विकास हो ।.

इसलिए यहाँ हम आपको कुछ खास न्यूट्रीशन के बारे में बता रहे हैं जिन्हे आपको कद बढ़ाने के लिए लेना ही चाहिए ।

प्रोटीन :- जहाँ शरीरिक विकास की बात आती है वहाँ प्रोटीन एक अहम रोल निभाता है । प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बढ़ने में मदद करता है जिससे बॉडी की लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलती है । ये शरीर के टिश्यू की मरम्मत भी करता है तथा आपकी Height growth को भी बूस्ट करने में भी मदद करता है । इसलिए प्रतिदिन प्रोटीन ( Protein ) की अवाश्यक मात्रा जरूर लें

कहाँ से लें:- प्रोटीन आपको कई स्त्रोतों से मिल जाएगा जैसे- दूध, पनीर, सोयाबीन, मूँगफली, फली, मछली, अण्डे, और मांस

विटामिन डी:- अच्छी लम्बाई पाने के लिए आपकी हड्डियों का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है क्योकि जब आपकी हड्डीयां हैल्थी और लम्बी होगी तो आप खुद ब खुद लम्बे होते चले जाएगे । हड्डीयों की मजबूती और उनके पूर्ण विकास के लिए विटामिन डी एक अवाश्यक न्यूट्रीशन है । इसलिए रेगुलर विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करिये

कहाँ से लें :- गाय का दूध, लाल मांस, अण्डे जैले खाद पदार्थ विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत ( Source ) माने जाते हैं । इसके अलावा कुछ समय धूप में भी बिताए इससे भी शरीर को विटामिन डी मिलता है ।

कैल्शियम:- Ncib की एक रीसर्च के अनुसार किशोरवस्था में यदि पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम ना मिले तो इससे कद छोटा रह जाता है । इसके अलावा अगर प्रतिदिन 300 mg से कम कैल्शियम मिले तो इससे भी लम्बाई पर नकारात्मक प्रभाव पडता है । यदि आपको अपनी हाइट जल्दी बढानी है तो कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करें ।

विटामिन ए:- ज्यादातर समय हम केवल स्वाद के लिए खाना खाते हैं जबकि जरूरी न्यूट्रीशन को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको अपनी ये आदत बदलनी होगी । ध्यान रखें की आपको दूसरे जरूरी मिनर्ल और विटामिनों के साथ विटामिन ए भी मिलता रहा । ये ना केवल आँखों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपके शरीर के अंगो को विकसित करने में भी मदद करता है ।

कहाँ से लें:- आम, शकरगंदी, ब्रोकली, अण्डे और पनीर विटामिन ए के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं

हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रोडक्ट और सप्लीमेंट : Height badhane ki dawa

दोस्तों यहाँ हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए कुछ बेस्ट प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं । डाइट में बदलाव करने के अलावा आप इनको भी आजमा सकते हैं इससे आपकी हाइट जल्दी बढ़ेगी ।

बाँस का मुरब्बा: Height badhane ki dawai

वैज्ञानिक तौर पर आप एक खास उम्र के बाद हाइट नही बढ़ा सकते हैं मगर आयुर्वेद में आपको कई दवाएं या घरेलू उपाय मिल जाते हैं जो आपको किसी भी उम्र में लम्बा बना सकते हैं । हमनें कई दिन आयुर्वेदिक ग्रंथों में हाइट बढ़ाने की दवा या height badhane ke gharelu upay के बारे में जानने की कोशिश की जिसमें हमें बाँस का मुरब्बा सबसे असरदार और सेॐ लगा ।

मेने अपने छोटे भाई को लम्बाई बढ़ाने के लिए बांस का मुरब्बे को सेवन के लिए दिया था और केवल 1.5 महीने में ही उसकी 1 इंच हाइट बढ़ गई । वैसे तो इससे कोई ज्यादा हाइट नही बढ़ी लेकिन फिर भी कुछ ना होने से थोड़ा बहुत होना ही अच्छा है ।

बांस के मुरब्बे में जल्दी Height बढ़ाने का गुण होता है ये तो आप भी जानते होगे की बांस तेजी से ग्रोथ करता है बांस के इसी गुण के कारण कई आयुर्वेदिक एक्सपर्ट इसको Regularly यूज करने की सलाह देते हैं । आप एक बार बाँस का मुरब्बा इस्तेमाल कर के देखें हमें उम्मीद है की आप निराश नही होगे ।

लेकिन हो सकता है की आपको अपने आस-पास की मार्केट में बांस का मुराब्बा ना मिले, इस स्थिति में आप यहाँ Click कर के Amazon से असली बांस के मुरब्बे को सस्तों दामों पर खरीद सकते हैं ।

 

इसे भी पढ़े:>> जल्दी Height badhane ki ayurvedic dawa ( 100% गारंटी )

आयुर्वेद हाईमैक्स बॉडी ग्रोथ सप्लीमेंट

जो लोग जानना चहाते हैं की lambai kaise badhaye उनको एक बार आयुर्वेद हाईमैक्स बॉडी ग्रोथ सप्लीमेंट को जरूर यूज करना चाहिए इसमें शतावरी, मूसली, मुनक्का, सलाम मिश्री, अश्वगंधा, सोया बीज और विदारी कंडी जैसी आयुर्वेदिक औषधियों को मिलाया गया है जो शरीर में ग्रोथ हार्मोन ( Growth hormons ) के लेवल को बढ़ाती है और शरीर को जरूरी न्यूट्रीशन भी देती है जिससे हड्डियों और मांसपेशियों का साइज बढ़ने लगता है ।

इस तरह हड्डीयों का आकार बढ़ने से लम्बाई अपने आप लम्बाई बढ़ने लगती है । यह दवा पुरी तरह आयुर्वेदिक तत्वों से बनाई गई है इसलिए इसको इस्तेमाल करने का कोई side effects भी नही होते ।
इसके अलावा ये दवा आपकी शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता को भी दूर करेगी, इस दवा को बनाने वाली कम्पनी के अनुुसार इस दवा के द्वारा कुछ ही महीनों में कई इंच हाइट बढ़ाई जा सकती है ।

डॉ. रिलीफ स्मार्ट हाइट इंक्रीस बेल्ट से Height kaise badhaye

आपकी हाइट बढ़ेगी या नही ये आपके H.G.H level पर निर्भर करता है । H.G.H का पुरा नाम ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन ( human growth hormone ) है जोकि मुख्य तौर पर प्यूटैटरी ग्लांड ( pituitary gland ) से निकलता है । इसी हार्मोन के कारण हमारी हाइट बढ़ती है और जब किसी कारण इस हार्मोन का बनना बंद हो जाता है तो हाइट बढ़ना भी रूक जाती है ।

ऐसी स्थिति में आपको डॉ. रिलीफ स्मार्ट हाइट इंक्रीस बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए । ये बेल्ट पुरी तरह वैज्ञानिक फॉर्मूले पर काम करती जिससे आपको जल्दी हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी

दरअसल ये हाइट इंक्रीस बेल्ट मैग्नेटिक थैरेपी पर काम करती है इससे आपके दिमाग कि पिट्यूटरी ग्रंथि उत्तेजित होती है जिससे ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता है और आपकी रूकी हुई हाइट दोबारा बढ़ने लगती है ।

हमने इस बेल्ट के बारे में काफी रीसर्च की है और सौकड़ो रीव्यू भी पढ़े हैं जिसके बाद हम इस नतीजे पर पहुचे है की ये हाइट बढ़ाने का बेस्ट प्रोडक्ट है । इसके ज्यादातर रीव्यू सकारात्मक है आप यहाँ Click कर के खुद Amazon पर इसके रीव्यू चेक कर सकते हैं अगर आपको ये बेल्ट पसंद आए तो आप वही से खरीद लेना ।

 

इसे भी पढ़े:>> Sehat kaise banaye 15 सबसे असरदार उपाय

 

हाइट बढ़ाने का आयुर्वेदिक मिश्रण

अश्वगंधा और शतावरी हाइट बढ़ाने की सबसे असरदार दवा है । ये दवाईयां टेस्टेस्टोरोन और ग्रोथ हार्मोन्स के लेवल को बढ़ाती है जिससे आपका कद बढ़ने लगता है ।

इसलिए हम आपको इनके इस्तेमाल से एक पावरफुल आयुर्वेदिक मिश्रण बनाने के बारे में बताएगे जिससे आपकी लम्बाई जरूर बढ़ेगी ।

आयुर्वेदिक मिश्रण को बनाने के लिए 400 ग्राम अश्वगंधा पाऊडर एंव 100 ग्राम शातावरी के पाऊडर को 500 ग्राम मिश्री में मिला कर अच्छे से मिक्स कर करिये,

अब आपको प्रतिदिन एक चम्मच इस पाउडर को एक ग्लास ऊँट के दूध के साथ लेना है, ध्यान रखिये इस दवा को केवल ऊँट के दूध के साथ ही लेना है तभी इस दवा का असर होगा क्योकि ऊँट के दूध में उसकी लम्बाई के कारण कद बढ़ाने के गुण होते हैं ।

अगर आपके आस-पास कहीं ऊँट का दूध नही मिलता तो आपयहाँ Click कर के Amazon इसे खरीद सकते हैं वहाँ ये आपको पाऊडर के रूप में मिल जाएगा ।

इस दवा को इस्तेमाल करने के बाद आपको दोबारा चिंता नही करनी पडेगी की Height kaise badhaye 

हाइट बढ़ाने के अन्य जरूरी उपाय : height badhane ke gharelu upay

देखिये शरीर से जुडे किसी भी तरह के बदलाव के लिए समय लगता है चाहे आप वजन बढ़ाना चाहे या वजन घटाने के लिए संघर्ष करें इसमें कई महीने लग सकते हैं इसलिए जो भी व्यक्ति आपसे 15 din mein height badhane ka tarika बताने की बात करे वो आपको पुरी तरह गुमराह कर रहा है ।

इसलिए यहाँ हम आपको height badhane ke gharelu upay बता रहे हैं ।

* अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आपको शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की आदत डालनी चाहिये, पुरे दिन बेड पर पडे रहकर केवल मोबाइल चलाते रहने से आप हाइट ग्रोथ नही कर सकते, इसलिए डेली कोई स्पोर्ट गेम खेलिये, इससे आपका शरीर तंदुरूस्त बनेगा, ग्रोथ हार्मोंस बढ़ेगे और Overall Health भी बेहतर बनेगी । जिससे आपको Height gain करने में भी मदद मिलोगी ।

* Height increase करने के लिए डाइट के अलावा आपको नींद का भी ध्यान रखना चाहिये क्योकि नींद के समय ही आपके टिश्यूओं की मरमम्त होती है और ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन भी सोते समय ही रीलीस होता हैं इसलिए आपकी नींद जिंतनी गहरी और आरामदायक होगी आपकी लम्बाई भी उतनी ही जल्दी बढ़ेगी । कोशिश करिये की आपको कम से कम 7-9 घंटो की नींद मिले

* योग हाइट बढ़ाने की सबसे बेस्ट Exercise में से एक है । इससे बदन लचीला होता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और लम्बाई भी बढ़ती है । हाइट बढ़ाने के लिए आप डेली शीर्षासन, चक्रासन, सर्वांगासन, ताड़ासन, पश्चिमोत्तानासन और हलासन (Halasana) जैसे योगासन कर सकते हैं इससे आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन का लेवल बढ़ने के साथ Height भी बढ़ेगी ।

* पोष्टिक भोजन के अलावा आपको पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिये, क्योकि पानी के द्वारा ही न्यूट्रीशन शरीर के एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं । इसके अलावा मांसपेशियों को भी पूर्ण रूप से विकसित होने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा की अवाशयकता होती है । इसलिए कम से कम प्रतिदिन 8 ग्लास पानी जरूर पिये ।

* H.G.H harmon हमारे दिमाग की पीयूष ग्रंथि से निकलता है मगर अधिक तनाव के कारण इस पर नकारात्मक प्रभान पडता है । जोकि आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के लेवल को कम कर सकता है इसके अलावा अधिक तनाव आपको मानसिक रूप काफी नुकसान भी पहुचा सकता है । इसलिए खुशहाल जीवन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज ही अपनी लाइफ से स्ट्रेस को गुड वाय कर दिजिए ।

So friends में आशा करता हूँ आपको Height kaise badhaye समझ आ गया होगा यदि अभी भी आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं, हम आपकी समस्या का समाधान करने की पुरी कोशिश करेगे ।