जू मारने का शैम्पू , दवा, तेल और उपाय in hindi

शोसल मिडिया पर शेयर करें

जूँ एक छोटा परजीवी होता है जो स्कैल्प से खून चूस कर अपना पालन-पोषण करता है । वैसे जुओं से कोई गंभीर Health problmes नही होती मगर ये बालों की जड़ो में अपने अण्डे देना शुरू कर देती हैं जिसके कारण सर में खूजली आना, सर दर्द करना और बालों का झड़ना ( hair fall ) जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

जब समस्या अधिक बढ़ जाती है तब लोग ju marne ki dawa, तेल और शैम्पू को तलाशना शुरू कर देते हैं । मगर असल Problem ये है की कौनसे प्रोडक्ट या उत्पादों का इस्तेमाल किया जाए क्योकि अगर आप मार्केट में जूँ मारने का शैम्पू ढूढ़ने जाएगे तो सौकड़ो ब्रांड तथा क्वालिटी के Products मिल जाएगे ।.

इसी कारण हमने आजका आर्टिकल तैयार किया है यहां आपको जुएं मारने के तेल ( Ju marne ka tel ) से सम्बन्धित पूरी व सही जानकारी दी जाएगी ।

हम किसी भी प्रोडडक्ट या दबा के बारे में बताने से पहले उससे सम्बन्धित गहरी रीसर्च करते है तथा उन्ही प्रोडक्ट को अपने Artical में शामिल करते हैं जिनसे सच में अच्छे Results मिले क्योकि दवा के असर और सटीकता के बारे में वही व्यक्ति बता सकता है जिसने उसे Use किया हो ।

यहा पर बताई गई सभी प्रकार की दवाओ के बारे में बताने से पहले हमने Amzone पर ग्राहकों के रीव्यूस को पढ़ा ताकि हम समझ सके की किस प्रकार की दवा से लोगो को ज्यादा फायदा मिल रहा है ।

इसलिए आप यहाँ दी गई दवाओ पर आँखे बंद कर के यकीन कर सकते हैं ।

तो आइये अब जूँ मारने की दवा के बारे में जानते हैं ।

जूँ मारने की दवा, तेल और शैम्पू : ju marne ki dawa

Ju marne ka shampoo
Ju marne ka shampoo

खैर जरूरी नही है की आप जुओं को खत्म करने के लिए तेल, शैम्पू या दवा का ही सहारा लें यदि आप प्रकृतिवादी हैं यानी आपको घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा है तो आपके लिए हमने इसी लेंख में जूँ मारने के धरेलू उपाय ( Ju marna ka upay ) भी बताया है ।.

मगर हम आपको सलाह देगे की घरेलू उपाय आजमाने के साथ Dawa का भी यूज करें क्योकि सिर्फ घरेलू उपायों के द्वारा जुओं को पुरी तरह खत्म नही किया जा सकता ।

दवा से हमारा मतलब समस्या का समाधान है इस लेख में हम किसी भी तरह की मेडिसिन, टेबलेट या इंजेक्शन के बारे में नही बता रहे हैं बल्कि तेल, शैम्पू, और क्रीमों के द्वारा आपके सर से जुओं को अलविदा करा जाएगा ।

मगर सबसे पहले जूं मारने के उपाय जानते हैं ।

जूँ मारने के घरेलू उपाय : Ju marne ka upay

1:- आपने अक्सर कई बार टी ट्री Oil का उपयोग ब्यूटी से रीलेटेड उपायों को करने में देखा होगा खासकर की झड़ते बालों को रोकने के लिए टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके द्वारा आप अपने सर की जुओं का सफाया भी कर सकते हैं ।

जी हाँ ! ये सच है टी ट्री Oils के अंदर Antiseptics गुण होते हैं जो जुओं को भगाने में मदद करता है । आपको केवल 4 – 6 टी ट्री ऑइल की बूंदों को 3 चम्मच कोकोनट ऑयल / नारियल के तेल में मिक्स करना है । इसके बाद इस मिक्सचर को हल्का गर्म कर के बालों की जड़ो तक Aply करें और 2 घंटे बाद सर को Wash कर लें ।

2:- नीम के तेल को शताब्दियों से जूँ मारने की आयुर्वेदिक दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है इस तेल के प्रकृति तत्व तुरंत जुओं को सर से बाय-बाय कर देते हैं । आपको Only नॉर्मल तेल के बजाय Pure neem oil यूज करना है । यहाँ से आप बेस्ट क्लालिटी का neem oil खरीद सकते हैं ।

3:- सामान्य नारियल के तेल से भी आप सर की जुओं को मार सकते हैं । इसके लिए थोड़े कोकोनट Oil को हल्का गर्म किजिए और बालो की जड़ो तक अच्छे से मालिश करिये इसके बाद कुछ घंटों के लिए शावर केप लगा लें और सर से मरी हुई जुओं को बहार निकाल दें

4:- थोडे टी ट्री Oil में नीलगिरी के तेल को मिला लें इसके बाद इस मिश्रण को अपने सर पर लगा कर शॉवर केप से बालों को पुरी रात ढ़का रहने दें और सुबह सर को धो कर जुओं को निकाल दें ।

5:- कुछ हफ्तों तक रात को सोने से पहले अपने सर को जैतून के तेल से मालिश करें, मालिश के बाद पुरे रात के लिए शॉवर कैप लगा रहने दें और सुबह उठ कर बालों में कंघी करने के बाद गुनगुने पानी से बालो को धो डालें ।.



6:- सोते समय वेजिटेबल ऑयल से हल्के-हल्के सर की मालिश करिये इसके बाद शॉवर कैप से पुरे रात के लिए कवर रहने दें और सुबह उठ कर Normal शैम्पू से सर को धो लें । सर को धोने के बाद कंघी की सहायता से मरी हुई जुओं को सर से बहार निकाल दें ।

चलिये अब जू मारने का शैम्पू , तेल और दवा के बारे में जानते हैं

1#:~ SHIGAA Anti Lice & Dandruff Oil,

SHIGAA Anti Lice एक नया ब्रांड का जू मारने का तेल है इस तेल से ना केवल सर की जूएं खत्म होती हैं बल्कि स्कैल्प और बालों से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी खत्म होती हैं ।

इस तेल में essential और carrier oils का अनुठा मिश्रण होता है जो स्कैल्प और बालों को पौषित कर के उन्हे घने, काले और शाइनी बनाता है ।

बालो को Healthy बनाने के अलावा इस तेल से जूँ , लीख और उनके अण्डे खत्म होते हैं । इसके बेहतरीन Results के कारण ही Amazon पर इस तेल को 95% से भी ज्यादा Positive reviews मिले हैं ।

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

2#:~ Hairshield Anti Lice Cream Wash जू मारने का शैम्पू

हमने जूँ मारने की दवा के ऊपर काफी रीसर्च की मगर हमें इस जूँ मारने के शैम्पू के जितना असरदार कोई दूसरा प्रोडक्ट नही मिला । इस शैम्पू को यूज करने के पहले Wash के अंदर ही सर की सारी जूँ मर जाती हैं लेकिन यदि आपके सर में हद से ज्यादा ही जुएं हैं तो 2-3 बार के Wash में आपको गारंटी जुओं से मुक्ति मिल जाएगी ।

इस दवा को गुलदाउदी, रीठा और शिकाकाई जैसी प्रकृतिक औषधियों से बनाया जाता है जिसके कारण ये Side effects फ्री और बालों तथा स्कैल्प के लिए पुरी तरह सुराक्षित हैं ।.

इस शैम्पू के प्रकृतिक तत्व जुओं को मारने के साथ उनमें एक नई जान भरते हैं तथा पहले भी ज्यादा मजबूत और घने बनाते हैं ।.

इस दवा के बेहतरीन परिणामों के कारण ही Amazon पर इसको 90% सकारात्मक रीव्यू मिले हैं
इस शैम्पू के साथ आपको एक बढ़िया कंघी भी दी जाती है जो कुछ ही मिनटो में मरी हुई जुओं को सर से बहार निकालती है ।.

Overall ये शैम्पू सबसे बेस्ट जूँ मारने की दवा है अगर आप जल्द से जल्द जुओं से छुटकारा पाना चहाते हैं तो एक बार इस शैम्पू को जरूर इस्तेमाल करिये हमें पूरी उम्मीद है की आपको इससे 100% फायदा मिलेगा ।

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

इसे भी पढ़े:> 100 गारंटी बाल बढ़ाने की दवा 

3#:~ LICEL Sujanil’s Herbal Lice Killer Oil

LICEL Sujanil’s Oil हर्बल फॉर्मूले पर आधारित एक जूँ मारने का तेल है । इस तेल के प्रकृतिक तत्व बालों को अवाश्यक न्यूट्रीशन देकर उसको खूबसूरत बनाते हैं साथ ही सर से जूओं के अड्डे को भी खत्म करते हैं ।



इसमें पूरी तरह प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं जिसके कारण ये बालों और Scalp के लिए पुरी तरह Safe है । यदि आप आयुर्वेदिक और Natural समाग्री से बने Products पर अधिक विश्वास करते हैं तो ये तेल आपके लिए बेस्ट रहेगा ।

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

4#:~ Aryavrat Pharma Medilice Anti Lice Cream Wash

Aryavrat Pharma का सर की जूँ, लीख और उनके अण्डों को जड़ से खत्म करने के लिए बेहतीन शैम्पू है ये खासकर की बच्चों के लिए अच्छा माना जाता है ।.

मगर ये थोड़े धीमी रफ्तार से काम करता है इसलिए इस्तेमाल करनी की Choice हम आप पर ही छोड़ते हैं ।

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

5#~ Lice Shield Lice Shield Shampoo And Conditioner

इस शैम्पू और Conditioner को 5 natural essential oils के मिश्रण से तैयार किया जाता है जोकि बालों को मजबूत और काले बनाने के साथ लीख तथा जूओं को भी साफ करता है ।

इस शैम्पू को एंव Conditioner को फैमिली का हर व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है । इन Products को बनाने से पहले कम्पनी ने लम्बी रीसर्च की ताकि जूओं को को जड़ से खत्म किया जा सके ।

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

इसे भी पढ़े:> 100 % तेजी से बाल बढ़ाने का तेल 

6#~ Jungle Formula Head Lice Shampoo

कुछ लोग शिकायत करते हैं की वो जब तक जूँ मारने की दवा और शैम्पू इस्तेमाल करते हैं केवल तब तक ही उनका सर Ju मुक्त रहता है मगर Ju marne ka tel या शैम्पू छोड़ देने के बाद दोबारा जुओं की तदात में इजाफा होने लगता है ।.

लेकिन यदि आप Jungle Formula Head Lice Shampoo का उपयोग करेगे तो आपके साथ ये समस्या नही होगी क्योकि ये शैम्पू पुरी तरह से जुओं को खत्म कर देता है और उनको बढ़ने से भी रोकता है

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

7#:~ Nit Free Stainless Steel Terminator Louse and Nit Comb

ऊपर बताए गए शैम्पू और तेल केवल सर में पनपी हुई जुओं को मारेगे लेकिन यदि आपनें उनकी लाशों को सर में ही रहना दिया तो इससे आपके सर में कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं ।

इसलिए आपको Ju marne ki dawa के साथ एक बेहतरीन क्वालिटी की कंघी भी इस्तेमाल करनी चाहिये जो सर से एक-एक जू को साफ कर दें ।

वैसे तो बाजार से सौकड़ो ब्रांड की कंघीयां मिल जाएगी मगर हम आपको सिर्फ Nit Free Stainless Steel Terminator Louse and Nit Comb को ही खरीदने की सलाह देगे । जो आपके सर में एक भी जूँ को नही छोड़ेगी ।

निष्कर्ष

तो Freinds इस आर्टिकल में हमने आपको जू मारने का शैम्पू, तेल और दवा से जुड़ी पुरी जानकारी दी साथ ही Ju marne ke upay भी बताए । यदि आपको हमारी पोस्ट थोड़ी सी भी Helpful लगी हो तो इसे शेयर कर के हमारा उत्साहवर्धन करें ।

इसके अलावा आप इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव देना चहाते हैं तो Comment के माध्यम ले जरूर बताएं ।


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment