कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ? ये हैं 5 आसान तरीके kaise pata kare ki pyar sacha hai ya timepass

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास :- सच्चा प्यार ( Saccha piyar ) जीवन का वो खूबसूरत अहसास है जिसे हर शख्स कभी न कभी जिंदगी में महसूस जरूर करता है लेकिन हर व्यक्ति को सच्चा प्यार मिल जाए ये जरूरी नही,

आमतौर पर देखने में आता है की लोग प्यार के नाम पर दूसरों की Feelings से खेलते हैं, प्यार के नाम पर हर वो गंदा काम हो रहा है जिसको लोग बोलने में भी कतराते हैं, इसलिए काफी लोग रीलेशन में आने से भी डरते हैं क्योकि उन्हे डर होता है की उनका पार्टनर उनसे सच्चा प्यार करने के बजाय सिर्फ टाइम पास करेगा ।

यही कारण है की आज के यंगस्टर्स ने रिश्तों का मजाक बना दिया है, ऐसे में जो लोग रिश्तों को लेकर लेकर सीरियस हैं या जिनका Already कोई पार्टनर है उनके मन में सवाल रहता है की कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ( Kaise pata kare ki piyar saccha hai ya time pass )

और ये सवाल पूछना सही भी है की क्योकि अगर आप किसी गलत इंसान के साथ रीलेशन में आ जाते हो तो वो आपका समय खराब करने के साथ – साथ आपको
भावनात्मक रूप से तोट भी सकता है और ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुआ है

इसलिए मैं आपको अपने अनुभव से बता सकता हूं की रीलेशन में लोयल पार्टनर का होना कितना जरूरी है बरना आपको काफी कुछ झेलना पड सकता है ।

यही वजह है की आज हम आपको सच्चे प्यार की पहचान क्या है? और झूठे प्यार को कैसे पहचाने जैसे विषय पर बात करने वाले हैं ।

तो बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं की सच्चे प्यार के संकेत, एक सच्चा प्यार क्या होता है? और सच्चे प्यार करने वाले लड़के कैसे होते हैं?

Read more :> शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं: जानिए शादी के बाद दूल्हा दुल्हन क्या करते हैं और 10 जरुरी टिप्स

क्या होता है सच्चा प्यार – एक सच्चा प्यार क्या होता है?

इससे पहले हम जाने की सच्चे प्यार की पहचान क्या हैै या सच्चे प्यार के सकेंत क्या है आपको ये भी पता होना चाहिये की सच्चा प्यार होता क्या है ।

खैर देखा जाए तो हर व्यक्ति के लिए सच्चे प्यार का मतलब अलग हो सकता है जैसे कुछ लडकियां होती है जिन्हे बिल्कुल पसंद नही उनका Bf किसी और लडकी से बात करे और जब वो उनका कहना नही मानता तो उनको लगता है वो उनसे प्यार ही नही करता ।

बहरहाल सच्चा प्यार है त्याग, जब कोई प्रेमी या प्रेमिका अपने लवर के लिए अपने भी सुख का त्याग कर दे तो उसे सच्चा प्यार कहते है,

जैसा की आचार्य प्रशांत भी कहते हैं की टाइम पास वाले के मन में सिर्फ एक ही सवाल होता है की मुझे उससे ( Lover ) से क्या मिल सकता है जबकि सच्चा प्यार वाला सोचता है की मैं इसके लिए क्या कर सकता हूं ।

जब कोई आपकी भावनाओ को समझें, जैसे आप हैं उसी रूप में स्वीकार कर ले और मुश्किल की घडी में आपके साथ चट्टान की तरह खडा रहे तो उसे ही सच्चा प्यार ( True love ) बोलते हैं ।

तो हमने अभी तक आपको बताया की सच्चा प्यार क्या होता है आईये अब जानते हैं की कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास ?

Read also :> शादीशुदा महिला के प्यार के इशारे : महिलाओं के ये 9 इशारे हैं ग्रीन सिग्नल, बनाना चहाती हैं अपना

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास – kaise pata kare ki pyar sacha hai ya timepass

कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास
कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास

लडके हमसे अक्सर पूछते हैं की सच्चे प्यार करने वाले लड़के कैसे होते हैं? या लड़कियां सच्चा प्यार कैसे करती है? जबकी लडकियों का सवाल होता है की किस नाम के लड़के सच्चा प्यार करते हैं या कैसे पता करें कि लड़का हमसे प्यार करता है या नहीं

खैर इस बात से फर्क नही पडता की आप लडका है या लडकी अगर आप यहां दिये संकेतो को ध्यान से पडते हैं तो आप आसानी से पहचान सकते हैं की कोई आपसे सच्चा प्यार कर रहा है या फिर टाइम पास ?

1. सिर्फ से*स को लेकर बात करता है

ज्यादातर मामलों में किसी से टाइम पास वाले प्यार में लोग इसी कारण से आते हैं, प्यार नाम का होता है लेकिन असल मकसद जिस्म की भूख मिटाना होता है

आमतौर पर लडके ऐसा करते हैं क्योकि प्राकृतिक रूप से उनमें ऐसी भावनाए ज्यादा होती है लेकिन लडकियां भी इन मामलों में कम नही होती, जब उन्हे दूसरा लडका अपने बीएफ से ज्यादा Attractive लगता है तो वो उसके लिए अपने बीएफ को भी छोड देती हैं ।

So जब भी आप अपने पार्टनर से बात करें तो उसके शब्दों पर गौर करें, अगर वो बार – बार बातों को से**स की तरफ ले जा रहा है तो ये आपके लिए Red flag हो सकता है,

खैर romantic रिश्तों में थोडा बहुत ये चलता है लेकिन जब आपकी मर्जी के बिना भी वो आपको छुए तो आपको जल्द से जल्द उससे दूरी बना लेनी चाहिये ।

इसे भी पढ़े :> लड़कियों के प्यार के इशारे समझना : इन 9 इशारों को जानें और करें लड़कियों के दिलों पर राज

2. दूसरों से बात करने पर होगी jealousy

जो आपसे सच्चा प्यार करेगा / करेगी वो आपके लिए थोडे प्रोटेकटिव भी होगे और जब आप किसी ओर से बात करेंगे तो उनको jealousy भी फील होगी,

लेकिन वही जो आपसे केवल Time pass कर रहा है उसको कोई फर्क नही पडेगा की आप किसी से भी बात करें, वो जल्द से जल्द अपना मकसद पुरा करना चहाता है और उसके बाद उसे कोई फर्क नही पडता की आप किसके साथ हैं और क्या कर रहे हैं ।

वही सच्चा प्यार करने वाला तुरंत रीएक्ट करेगा और हो सकता है की आपसे गुस्सा भी हो जाए जब आप किसी से बातें करे तो ।

3. दिल खोलकर होंगी बातें

ये बात तो हर कोई Accept करेगा की जिससे हमें सच्ची मोहब्बत होती है उससे बात किये बिना या मिले बिना ज्यादा देर तक नही रूका जाता आप चाहें कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन ज़हन में उनकी तस्वीर आ ही जाती है ।

वही जो लोग प्यार के नाम पर Time pass कर रहे होते हैं उन्हे आपके message या Call से कोई फर्क नही पडता वो बस तभी बात करते हैं जब उनका मूड होता है और तब भी वो अपने काम या मतलब की ही बात करते हैं ।

कपल्स के बीच जितनी ज्यादा बातें होती है वो उतना ही ज्यादा एक दूसरे को अच्छे से समझ पाते हैं क्योकि फिर वो एक दूसरे के साथ अपनी Feelings और समस्याएं शेयर कर पाते हैं जोकि एक मजबूत रिश्ते की निशानी है ।

Read more :> सच्चे प्यार को कैसे भूले ? इन 5 उपायों से हमेशा के लिए भूल जाओगे

4. वफा

मजबूत और हैल्दी रिश्ते की निशानी है की आपका पार्टनर आपके प्रेति पुरी तरह से होना चाहिये, दोनों के बीच कोई गलफैमी या शक की गुंजाइश नही होनी चाहिये बरना आपका रिश्ता लंबे समय तक नही टिक पाएगा ।

वही अगर आपका पार्टनर आप ही सामने दूसरे व्यक्ति को Attention दे रहा है या Flirt करने की कोशिश कर रहा है तो ये अच्छा संकेत नही है क्योकि काफी संभावना है की उसका आपसे दिल भर गया होगा और अब वो नए शिकार की तलाश में होगा ।

5. फ्यूचर

अगर आपका पार्टनर आपको लेकर सीरियस है तो आपसे अपने फ्यूचर प्लान और Goals जरूर शेयर करेगा, उसको पास आप दोनों के रिश्ते को लेकर भी प्लान होगे वही जो सिर्फ टाइम पास के लिए आपके साथ है उसे इतना फर्क नही पडेगा और ना ही वो आपके साथ अपने भविष्य के प्लान शेयर करेगा ।

6. इमोशनल सपोर्ट

हमारी जिंदगी रोलर कोस्टर की तरह होती है कभी गम है तो कभी खुशी, लेकिन कहते हैं अपनों की पहचान बुरे वक्त में ही होती है और ये बात प्यार के मामलें में भी सच बैठती है जो व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार करेगा वो आपको मुसीबत में अकेला नही छोडेगा, वो आपके साथ मिल कर परेशानियों का सामना करेगा, आपका मजबूत ईमोशनल Support बनेगा ।

मिलकर रिश्ता चलाना

दोस्तों रिश्ता कभी भी एक तरफा नही चलता, रिलेशनशिप को लंबे टाइम तक चलाने के लिए दोनों पार्टनर्स को अपने हिस्से की जिम्मेदारियां निभानी होती हैं यदि आपका साथी relationship में अपने हिस्से की जिम्मेदारी नही निभा रहा है तो वो रिश्ते को लेकर serious भी नही है ।

Read more 👉 Pyar kaise kiya jata hai ? रात हो या दिन ये हैं प्यार करने के 12 फाड़ू तरीके, pyar kaise kare

निष्कर्ष

तो प्यारे दोस्तों आज इस छोटे से आर्टिकल में हमने आपको बताया की कैसे पता करें प्यार सच्चा है या टाइमपास – kaise pata kare ki pyar sacha hai ya timepass ?

कुछ समय से हमारे पार इस सवाल को लेकर काफी मैसेज आ रहे थे इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय के बारे में बताया ।

अगर आर इस जैसी दूसरी पोस्ट भी पढ़ना चहाते हैं तो Girls and relationship कैटोगेरी में जा सकते हैं और हमारे Posts की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आज ही हमारे टेलिग्राम ग्रुप को जॉइन करें ।

Leave a Comment