दाद को जड़ से खत्म करने की दवा, उपाय और टेबलेट

शोसल मिडिया पर शेयर करें

दाद एक फंगल इंफेक्शन होता है जो केवल संक्रमित व्यक्ति के संम्पर्क में आने से ही फैल जाता है । त्वचा रोग विशेषज्ञ गंदगी और उचित साफ सफाई की कमी को दाद का मुख्य कारण मानते हैं । दाद देखने में भले ही मामूली सी Skin problem लगे मगर इससे पीडित व्यक्ति की जिंदगी नर्क बन जाती है । इसलिए इस लेख में हम आपको दाद को जड़ से खत्म करने की दवा के बारे में बता रहे हैं ।

दाद की समस्या होने पर प्रभावित त्वचा पर लाल-लाल चक्ते होने लगते हैं जिनमें मीठी खुलजी भी आती है । दाद वाले हिस्से पर खुजली की तीव्रता तब तक बनी रहती है जब तक उसको खुजाते-खुजाते जलन का अनुभव ना हो ।

शुरूआत में दाद बहुत धीरे-धीरे फैलता है और ज्यादातर लोगों को तब तक इसका पता भी नही चलता जब तक दाद विक्राल रूप धारण नही कर लेता ।

समस्या ज्यादा बड जाने पर महँगे से महँगे उपचार के बाद भी दाद का इलाज ( Daad, khujli ka ilaj ) स्थाई रूप से नही हो पाता । जब तक व्यक्ति दवा खाता है तब तक दाद, खाज और खुजली का नमोनिशान तक नही होता मगर दवा छोड़ने पर दाद एंव खुजली पहले की तरह हो जाती है ।

इललिए दाद को स्थाई रूप से खत्म करने पर जोर देना चाहिये, खैर ऐलोपैथि में ज्यादातर दाद की दवा समस्या को जड़ से खत्म नही करती, इसके अलावा इनकी किमतें भी बहुत होती हैं जिनको हर व्यक्ति नही ले पाता । जबकि आयुर्वेद समस्या की जड़ पर काम कर के मर्ज को जड़ से मिटा देता है ।

इसलिए यहाँ आपको दाद को जड़ से खत्म करने के उपाय के साथ खुजली की आयुर्वेदिक दवा, क्रीम, मेडिसन और टेबलेट की भी पुरी जानकारी दी जाएगी । ताकि आप इस भयंकर समस्या से जल्द से जल्द निजात पा सके ।

दाद खाज खुजली क्या है ( What is ringworm In hindi )

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा
दाद को जड़ से खत्म करने की दवा

दाद एक प्रकार का त्वचात्मक संक्रमण होता है । आमतौर पर ये फंगल इंफेक्शन के कारण होता है । किसी भी व्यक्ति को दाद या खुजली संक्रमित व्यक्ति के संम्पर्क में आने से या उस व्यक्ति की उपयोग की गई वस्तु के उपयोग करने के कारण भी हो सकती है ।

दाद इंसान से इंसान, जानवर से जानवर और जानवर से इंसान में हो सकता है । गलत खान पान की आदत और अवाश्यक सफाई ना रखने के कारण दाद की समस्या और बढ़ जाती है । दाद शरीर के किसी भी भाग पर हो सकता है और अक्सर ये खुजाने से फैलता है ।

दाद को कैसे पहचानें ( daad ke lakshan )



हर बिमारी की तरह दाद के भी कुछ लक्षण होते हैं । अगर आप समय रहते इन लक्षणों पर ध्यान दें तो वक्त रहते खुजली का इलाज किया जा सकता है ।

1. प्रभावित स्किन पर लाल-लाल चक्ते होना
2. शरीर के किसी हिस्से पर बार-बार खुजली का अनुभव होना
3. खुजली वाली त्वचा का ऊपर की ओर ऊभरना
4. खुजाने के बाद जलन का अहसास होना
5. खुजली का दूसरे अंगों तक फैलना

दाद क्यो होता है ( Daad ke karan )

1. किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने के कारण दाद स्वस्थ व्यक्ति को हो सकता है

2. दाद से संक्रमित व्यक्ति की किसी वस्तु या कपड़ो का इस्तेमाल करने पर भी संक्रमण हो सकता है ।

3. दाद की समस्या से पीडित किसी जानवर को छूने से भी दाद हो सकता है ।

4. शरीर की जरूरी सफाई ना रखने पर भी दाद हो जाता है

5. प्रदूषित जल इस्तेमाल करने पर भी त्वचा पर दाद हो सकता है ।

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा : khujali ki dava

अब तक हमने आपको दाद से सम्बन्धित काफी जानकारी दी आइये अब समस्या से समाधान की ओर बढ़ते हुए दाद को जड़ से खत्म करने की दवा और dad khaj khujli medicine cream name जानते हैं ।

दाद खाज खुजली की आयुर्वेदिक दवा

दाद से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई आयुर्वेदिक क्रीम उपलब्ध हैं जो भले ही धीरे-धीरे काम करती हैं मगर दाद को जड़ से खत्म कर देती हैं ।

बहुत से लोगो की यही समस्या होती है । वो जब भी दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा क्रीम का उपयोग करते हैं तब तक उनकी स्किन पर दाद और खुजली का नमोनिशान नही होता मगर दवा को बंद करते ही दाद दोबारा बिन बुलाए मेहमान की तरह अपने दर्शन दे देता है ।

इसलिए आप यहाँ बताइ जा रही दाद खाज खुजली की आयुर्वेदिक दवा और क्रीम Use कर के दाद का स्थाई रूप से इलाज कर सकते हैं ।

1. SIX-C OINTMENT – BAN LABS ; दाद की आयुर्वेदिक क्रीम

SIX-C OINTMENT एक आयुर्वेदिक मलहम हैं जो कई Skin problems में काम आता है मगर इसका अधिकतर इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन, सूजन और खुजली के लिए किया जाता है ।



इस आयुर्वेदिक क्रीम में पोंगामिया ग्लबरा ऑयल, शुद्ध गंधक और यशद भस्म जैसे प्राकृतिक तत्वों का समावेश है । इसको प्रुरिगो, एलर्जी एक्जिमा, वेपिंग एक्जिमा, स्केबीज, इम्पेटिगो और एलर्जी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ।

खैर इस क्रीम को इस्तेमाल करने के कोई Side effects नही हैं मगर एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें ।

2. NEEMI CREAM – TRIO HEALTHCARE PVT LTD ; खुजली की आयुर्वेदिक दवा

NEEMI CREAM एक्ने, पिम्पल, boils, मस्से, बैक्टेरिया, खुजली और फंगल इंफेक्शन के लिए सबसे बढ़िया क्रीमों में से एक है । यह त्वचा को साफ करती है और खून को डीटॉक्सीफाई कर के खुजली एंव दाद में राहत प्रदान करती है ।

यह क्रीम डर्माटोफाइट्स के विकास को रोकती है और मुँहासे, फुंसियों और त्वचा के घावों को भी ठीक करती है दाद, खाज एंव खुजली का इलाज करने के अलावा ये क्रीम त्वचा की हैल्थ और सुदरता को भी वापस लाती है ।

Fungon Cream – Abhinav Healthcare ; दाद खाज खुजली की आयुर्वदिक क्रीम

फंगोन क्रीम एक बेस्ट दाद की क्रीम है जो एंटी-गुणों से भरपूर है । इसके रोगाणुरोधी गुण रोगाणुओं को खत्म कर के दाद से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को न्यूट्रीशन देकर उसको पहले से बेहतर बनाते हैं ।

इसके अलावा यह क्रीम दाद के शुरूआती लक्षणों जैसे- तेज खुजली, सूखापन और लालीमा को भी खत्म करता है ।

इस दवा के रोगाणुरोधी गुण इसको दाद जैसे फंगल संक्रमण में असरदार बनाते हैं । इस क्रीम में किसी भी तरह के हानिकारक कैमिकलों या कठोर तत्वों का इस्तेमाल नही किया गया है जिसके कारण ये त्वाचा के लिए पुरी तरह सुराक्षित है ।

दाद को खत्म करने के अतिरिक्त ये दवा स्किन की ऊपरी परत को भी ढ़ीक करती है । फंगोन क्रीम का उपयोग हाइपोपिगमेंटेशन में भी किया जा सकता है ।

Cutis Cream – Vasu दाद की आयुर्वेदिक क्रीम



Cutis Cream – Vasu 100% आयुर्वेदिक क्रीम है जिसमें पुरी तरह से नेचुरल इंग्रीडिएट्ंस का इस्तेमाल किया जाता है । इस क्रीम में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा की विभिन्न समस्याओं के उपचार में काम आती है ।

Cutis Cream त्वचा की सूजन, खुजली, घावों, और दाद में राहत देती है ।

इसे भी पढ़े :> दाद, खाज, खुजली का सबसे असरदार इलाज

पतंजलि दाद की दवा ; patanjali medicine for ringworm in hindi

वैसे तो मार्केट में सौकड़ो दाद की आयुर्वेदिक दवा उपलब्ध है मगर कुछ लोग केवल पतंजलि की ही आयुर्वेदिक दवा को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योकि इनके प्रोडक्ट 100% आयुर्वेदिक और Orignal होते हैं ।

इसलिए यहां आपको पतंजलि खुजली की दवा के बारे में बताया जा रहा है :-

1. पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी को दाद की रामवाण दवा माना जाता है इस दवा का इस्तेमाल दाद सहित त्वचा की कई दूसरी समस्याओं में भी किया जाता है । पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी तेल और टेबलेट की रुप में बाजार में मिलती है ।

यदि आप दाद एंव खुजली से जल्दी मुक्त होना चहाते हैं तो सोने से पहले और जागने के बाद प्रभावित त्वचा पर पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी का तेल लगाएं और और दिन में दो बार टेबलेट लें ।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी की टेबलेट इतनी असरदार हैं की बहुत से लोग इसेे खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम से जानते हैं ।

2. पतंजलि एलोवेरा जेल को त्वचा और बालों की अचूक दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है खासतौर से इस दवा को पिम्पल और एक्ने में काफी असरदरा माना जाता है ।

एलोवेरा जेल फंगल संक्रमण और बैक्टेरिया से लड़ कर दाद और खुजली को दूर करने में मदद करता है ।
एलोवेरा जेल दाद वाली Skin का लालपन, खुजली और असहजता को भी दूर करने में कारगर है ।

बहरहाल एलोवेरा दाद को ढ़ीक करने में भले ही प्रभावी हो मगर हम आपको दाद के उपचार के लिए पतंजलि एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करने की सलाह नही देगे क्योकि इसमें कुछ मात्रा में कृत्रिम खुशबू और रंग मिला होता है जो शायद दाद की समस्या में इसके असर को प्रभावित कर सकते हैं ।

अगर आप एलोवेरा से दाद का इलाज करना ही चहाते हैं तो यहां से 100% प्योर एलोवेरा जेल को खरीद सकते हैं ।



3. पतंजलि एप्पल विनेगर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इससे पाचन तंत्र हैल्दी रहता है और वजन भी कम होता है मगर इसके अलावा इसमें शक्तिशाली एंटी-फंगल गुण होते हैं जिसके कारण इस दवा को पतंजलि दाद की दवा के रूप में भी यूज किया जाता है ।

पतंजलि एप्पल विनेगर से दाद का इलाज करने के लिए एक रूई का छोटा गोला बना कर उसे एप्पल विनेगर में भिगो लें इसके बाद उस गोले के द्वारा विनेगर को खुजली वाली जगह पर लगा लें, ऐसा दिन में दो बार करने पर दाद, खाज और खुजली दूर होती है ।

दाद की होम्योपैथिक दवा – homeopathic medicine for ringworm in Hindi

एलोपैथी और आयुर्वेद के अलावा फंगल इन्फेक्शन ट्रीटमेंट होमियोपैथी में भी उपलब्ध हैं । होमियोपैथी में कई ऐसी चिकित्सा विधि और दवाईयां मौजूद हैं जो दाद को जड़ से खत्म करने में कारगर हैं ।

इन दवाओं में मुख्यतौर से sulphur 30, petroleum 200 और graphites pentarkan ptk.50 नाम की Medicine आती हैं । दाद के उपचार में इन मेडिसनों को काफी असरदार माना जाता है इसलिए लोग इन्हे दाद को जड़ से खत्म करने की दवा भी कहते हैं पर इन दवाओं को कभी भी डॉक्टर की सलाह के बिना यूज नही करना चाहिये ।

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा tablet

जहा तक दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा tablet
की बात है तो आमतौर पर डॉक्टर Griseofulvin, Itraconazole और Terbinafine देते हैं ।

इनमें Terbinafine को खुजली की बेस्ट टेबलेट नाम से जाना जाता है । अगर आपके डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं तो फिर आपको इस मेडिसन को प्रतिदिन 4 हफ्तों तक लेना पड सकता है ।

खैर ये दवाईयां दाद से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी मानी जाती हों मगर डॉक्टर के परामर्श के बिना किसी भी दवा का सेवन हानिकारक सिध्द हो सकता है ।

इसे भी पढ़े :> बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज

दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा cream – dad ki dawa cream

टेबलेट के अलावा दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा cream यूज करने पर भी Best results मिलते हैं । दवाईयां आंतरिक रूप से दाद को खत्म करती है और क्रीमें तथा मलहम फंगल इंफेक्शन को त्वचा से मिटाते हैं ।

जहाँ तक दाद खाज खुजली की अंग्रेजी cream की बात है तो स्टेरॉइड क्रीम को दाद की बेस्ट क्रीम माना जाता है । ये क्रीम इतनी असरदार होती है की एक बार में ही दाद को जड़ से खत्म कर देती है ।

आमतौर पर डॉक्टर भी मरीजों को यही क्रीम लिखते हैं जो लोग दाद और खुजली की समस्या ले ज्यादा तंग आ गए हैं उन्हे इस दवा से काफी आराम मिल सकता है । स्टेरॉइड क्रीम फंगल संक्रमण को जड़ से खत्म कर के खाज, खुजली में भी राहत प्रदान करती है ।

आप इस क्रीम को किसी भी मेडिकल स्टोर या फिर Online amazon से खरीद सकते हैं ।

स्टेरॉइड क्रीम के अलावा, रिंग गार्ड, डर्मिफोड, और ज़ालिम लोशन को भी दाद के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

दाद का घरेलू उपचार – home remedies for ringworm in hindi

दवाईयों के अलावा दाद का घरेलू उपचार भी मौजूद है जिसको आजमां कर आप दाद को कुछ ही महीनों में बाय बाय कर सकते हैं । तो आइये जानते हैं दाद को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में ।



1. नारियल का तेल Skin problems में काफी अच्छा माना जाता है इससे ना केवल त्वचा मॉश्चेराइज होती है बल्कि खुजली और जलन में भी राहत मिलती है । नारियल के तेल में कपूर की गोली मिक्स कर के लगाने से दाद भी खत्म होता है ।

2. गेंदे के फूल में ताकतवर एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो खुजली और दाद को दूर करने में असरदार माने जाते हैं । गेंदे के फूल का पेस्ट बना कर इसकी पतली परत को दाद वाली जगह पर लगाने से दाद खत्म हो जाता है ।

3. टी ट्री ऑयल कई प्रकार से Skin और बालों के लिए Beneficial होता है दाद वाली स्किन पर Tea tree oil का उपयोग करने से दाद की सूजन, लालपन, और खुजली दूर होती है ।

4. कुछ लोग पूरे शरीर में खुजली की दवा के बारे में जानने के इच्छुक होते हैं क्योकि कई बार संक्रमण पर पुरी बॉडी में फैल जाता है जिसके चलते पुरे शरीर में खुजली होने लगती है । ऐसी स्थिति में पानी में नीम के पत्ते डाल कर ऊबाल लें उससे नहा लें । ऐसा करने से दाद और खुजली में बहुत आराम मिलता है ।

5. हल्दी दाद का नेचुरल ट्रीटमेंट है एक चम्मच जल्दी में थोड़ा नारियल का तेल मिक्स कर के प्रभावित जगह पर लगाने से काफी राहत मिलती है ।

निष्कर्ष

दोस्तों आज कल बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान के कारण लोग दाद का जल्दी शिकार हो जाते हैं मगर उपचार के अभाव में अधिकतर लोगों को इस समस्या से छुटकारा नही मिल पाता । इसलिए आज के इस लेख में हमने दाद को जड़ से खत्म करने की दवा के बारे में बताया साथ ही दाद को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में भी जानकारी दीं । आशा करता हूं की आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment