क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए ? धन-संपत्ति में होगी वृद्धि, जानिए फायदे

पेड़ पौधे हमारे वातावरण के लिए उपयोगी तो हैं ही, साथ ही विभिन्न प्रकार के पौधों से जुडी ही अनेक मान्यताएं भी होती हैं। उदाहरण के लिए तुलसी के पौधे के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है और इसलिए लिए आप हमने घरों के कोनों में, या उचित जगह पर तुलसी के पौधे को लगाते हैं।

ठीक इसी तरह से क्रासुला के पौधे का भी विशेष महत्त्व है जिसके बारे में आज हम चर्चा करने वाले हैं। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे क्रासुला के पौधे का क्या महत्त्व है और क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए (krasula ka paudha kis din lagana chahiye)

कुछ लोगों का सवाल होता है कि क्रासुला का पेड़ कौन सी दिशा में लगाना चाहिए और क्रासुला का पौधा कैसा लगाना चाहिए, इत्यादि। इस आर्टिकल में आज हम इससे संबंधित सभी जनकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे।

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

जिन लोगों को पता नहीं है उन्हें बता दें कि क्रासुला एक ऐसा पौधा है जिसे वास्तु शास्त्र में धन लाभ का पौधा माना जाता है। इसलिए, कई लोग अपने घरों में क्रसुला का पौधा लगाना पसंद करते हैं।

बता दें कि यह एक छोटा, सदाबहार पौधा है जो 1 से 3 फीट तक ऊंचा हो सकता है। इसकी पत्तियां मोटी और चमकीली होती हैं जिससे क्रसुला का पौधा रखरखाव में आसान होता है और इसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं अपने जरुरी सवालों के जवाब।

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रसुला को लगाने के लिए सबसे शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार माना जाता है। इन दोनों दिनों में इस पौधे को लगाने से धन और समृद्धि में विशेष लाभ प्राप्त होता है। माना जाता है कि क्रसुला का पौधा घर में धन और समृद्धि लाता है इसलिए इसे विशेष दिन ही लगाया जाना चाहिए।

एक और खास बात यह है कि क्रासुला का पौधा एक बहुत ही टिकाऊ पौधा होता है। इसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह उन लोगों के लिए एकदम सही पौधा है जो पौधों की देखभाल में ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं। आप इसे अपने घर, बालकनी, ऑफिस, बिल्डिंग, इत्यादि कहीं भी लगा सकते हैं।

क्रासुला का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार, क्रसुला का पौधा घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इन दोनों दिशाओं में इस पौधे को लगाने से धन लाभ और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके अलावा, क्रसुला का पौधा घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी लगाया जा सकता है। इस दिशा में इस पौधे को लगाने से वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

पूर्व दिशा में क्रसुला का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है। उत्तर दिशा कुबेर देव की दिशा है। कुबेर देव धन के देवता हैं। इसलिए, इस दिशा में क्रसुला का पौधा लगाने से धन लाभ और समृद्धि में वृद्धि होती है।

इसके अलावा उत्तर दिशा में क्रसुला का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द बढ़ता है। यदि आपके घर में अशांति रहती है तो आप क्रासुला का पौधा उत्त्तर दिशा में जरूर लगाएं।

कुछ लोग क्रसुला का पौधा दक्षिण दिशा में लगाने की सलाह भी देते हैं क्योंकि दक्षिण-पश्चिम दिशा शुक्र देव की दिशा है। शुक्र देव को प्रेम, सौंदर्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए, इस दिशा में क्रसुला का पौधा लगाने से वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि आती है।

इसे भी पढ़ें – शुगर के मरीजो के लिए रामबाण है ये पौधा, इंसुलिन का स्तर बढ़ाने में है कारगर

क्रासुला पौधे के फायदे क्या हैं ? क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

बहुत कम लोगों को पता होगा लेकिन क्रासुला का पौधा एक बहुत ही लाभकारी पौधा है जिसे धन का पौधा भी कहा जाता है। इसे वास्तु के अनुसार घर में लगाने से धन लाभ और समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके मुख्य लाभ इस प्रकार हैं –

  • धन लाभ: वास्तु के अनुसार, क्रसुला का पौधा घर में धन और समृद्धि को आकर्षित करता है। इसे घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से विशेष लाभ मिलता है।
  • सकारात्मक ऊर्जा का संचार: क्रसुला का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इससे घर में शांति, समृद्धि और खुशहाली आती है।
  • मानसिक शांति: क्रसुला का पौधा मानसिक शांति प्रदान करता है। इसे घर या ऑफिस में लगाने से तनाव और चिंता कम होती है।
  • वास्तु दोष दूर करना: क्रसुला का पौधा वास्तु दोष दूर करने में मदद करता है। इसे घर की सही दिशा में लगाने से वास्तु दोष के कारण होने वाली समस्याएं दूर होती हैं।

क्रासुला का पौधा लगाने का सही तरीका क्या है ?

  • सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि क्रसुला को किसी ऐसे स्थान पर लगाएं जहां इसे कुछ धूप मिले। हालांकि, इसे सीधी धूप में न रखें, क्रसुला को आंशिक छाया में लगाना सबसे अच्छा होता है।
  • एक अच्छी गुणवत्ता वाले पॉट का चयन करें। पॉट का आकार पौधे के आकार के अनुसार होना चाहिए और ध्यान रखें कि पॉट में ढक्कन न हो।
  • अब पॉट में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी भरें।
  • पौधे को पॉट में लगाएं और पौधे को पॉट के केंद्र में रखें और मिट्टी को अच्छी तरह से दबाएं।
  • पौधे को पानी दें। पौधे को अच्छी तरह से पानी दें ताकि मिट्टी पूरी तरह से नम हो जाए। अब रोजाना नियमित समय पर पौधे में पानी डालने की आदत बनाएं।

इसे भी पढ़ें – नैनीताल में घूमने की जगह : नैनीताल के 10 Best पर्यटक स्थल और घूमने की जगह

निष्कर्ष

दोस्तों, ये था आज का ज्ञानवर्धक आर्टिकल जिसमे आपने जाना क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए (krasula ka paudha kis din lagana chahiye). साथ ही आपने जाना क्रासुला का पौधा लगाने के फायदे क्या होते हैं। वैसे तो हम आपको सलाह देंगे कि आपको अपने घर के अंदर या घर के आस पास जहाँ पर भी आपके पास जगह उपलब्ध हो, पेड़ पौधे अवश्य लगाएं और स्वच्छ वातावरण में सहयोग दें। उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment