क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है full information in hindi

शोसल मिडिया पर शेयर करें

आज कल कैमिकलों भरे Hair products के अधिक इस्तेमाल के कारण Hair fall की समस्या आम हो गई है । शुरूआत में हेयरफॉल बहुत कम होता है जिस पर लोग ज्यादा ध्यान नही देते, मगर जब बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं तब लोगो के मन में सवाल आता है की क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ?

खैर आमतौर पर हर व्यक्ति के प्रतिदिन बाल झड़ते हैं जिसके बाद सामान्य तौर नए बाल उग भी जाते हैं । मगर कुछ लोगो के बाल इतने ज्यादा झड़ने लगते हैं की उनको गंजेपन की शिकायत होने लगती है ।

इसी स्थिति में व्यक्ति सारे लूक्स बेकार हो जाते हैं और वो कम उम्र में ही बूढ़ा दिखने लगता है ।

क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ?

जिस प्रकार त्वचा का रंग और शीरीरिक बनावट Personlity को निखारती है उसी तरह मजबूत, काले और घने बाले Looks को Imrove करता है ।.

इसलिए हर व्यक्ति बाल बढ़ाने के तरीके ( baal badhane ka tarika ) के बारे में जानना चहाता है क्योकि गंजपन और बालों के लगातार गिरने के कारण लोगो में आत्मविश्वास की कमी होने लगती है जिसके कारण लोगो का दैनिक जीवन ( Daily life ) बुरी तरह प्रभावित होने लगती है ।

इसलिए हमने लम्बी और गहन रीसर्च के बाद इस आर्टिकल में को तैयार किया है । इस लेख में हम आपको बताएगे की क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ? और बाल झड़ने के कारण क्या है ( kya jade hue baal wapas aa sakte hain )

तो ज्यादा बात ना करते हुए अपने लेख को शुरू करते हैं ।

बाल क्यो झड़ते हैं , Baal baal jhdne ke karan

क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ?
क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है ?

आमतौर पर बालों में कंघी करते हुए, बालों में तेल डालते टाइम और नहाते समय थोड़े – बहुत बाल हर व्यक्ति के छड़ते हैं । जो कुछ समय बाद प्रकूतिक रूप से अपने आप बढ़ जाते हैं मगर कुछ लोगो के इतने ज्यादा बाल गिरने लगते हैं की उन्हे गंजेपन का डर सताने लगता है । इलसलिए यहाँ बाल झड़ने के मुख्य कारणों ( Baal jhadne ke karan ) बारे में बता रहे हैं ।

ज्यादा देर धूप में रहने के कारण वालो का झड़ना

आपको शायद जानकर हैरानी होगी की सूरज से आने वाली तेज धूप से बालो को काफी क्षति होती है क्योकि धूप में बालो पर Uv किरणें पड़ती हैं जो बालों के प्रोटीन केराटिन को नुकसान पहुचाती है ।

जिसके कारण बालों का विकास एंव Regrowth बुरी तरह प्रभावित होती है । यदि आप अपने बालो को Uv Rays से बचना चहाते हैं तो धूप में निकलने से पहले स्कार्फ जरूर पहन लें, इससे सूरज से आने वाली हानिकारक पराबैगनी किरणें सीधे आपके बालों पर नही पडेगी ।




 

बालो पर नए नए प्रयोगो करना

आज कल बालों को अलग-अलग तरह के लूक्स देने का Craze युवाओ पर छाया हुआ है जिसके चलते है हर कोई अपने बालो पर कलर, हेयर सेटिंग, डाई, हेयर ट्रेसिंग, हेयर स्ट्रेटनिंग, जैसे चीजे करवाता है ।

इन चीजों के चलते बालो की जड़ो तक कैमिकल और हानिकारक तत्व पहुच कर उन्हे कमजोर कर देते हैं जिसकी वजह से Hair fall शुरू हो जाता है ।

लम्बे समय से बालो के साथ छेड-छाड करने से भी उनकी गुणवक्ता और संख्या में गिरावट आ जाती है और वो बेजान होकर झड़ने लगते हैं ।

इसे भी पढ़े:> जल्दी बाल बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा 

सही डाइट लेने से फिर से क्या नए बाल आ सकते हैं

जिस प्रकार मसल्स को बढ़ने के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन और दूसरे न्यूट्रीशन की जरूरत होती है उसी तरह बालो को पूर्ण रूप से विकसित होने और मजबूत बनाने के लिए भी पोषक तत्वों की अवाश्यकता होती है ।

होता क्या है की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग फास्ट फूड ( Junk food ) की और ज्यादा जल्दी आकर्षित हो जाते हैं । मगर इस प्रकार के आहार में पोषण का नमो निशान तक नही होता ।

जब शरीर में पोषण की कमी होती है तो Hair fall साहित कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं ( Health problems ) हो सकती हैं ।.

इसलिए यदि आप लम्बें, काले, घने और मजबूत बाल चहाते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ई, विटामिन ए, आयरन, जिंक, नियासिन, विटामिन डी, सेलेनियम, फैटी एसिड्स, एन्टीऑक्सिडेंट औप बायोटिन जैसे पोष्टिक तत्वो को जरूर शामिल करें ।.

मगर कुछ लोग नही जानते की बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाये या बाल बढ़ाने के लिए क्या खाये यदि आप अपने बाल को टूटने से रोकना चहाते हैं तो अपनी Deit में गाजर, राजमा, अखरोट, अंडा, मीट, फल, आलमंड दाल, ओट्स, सब्जी, चना और ब्रोक्ली जैसे खाद पदार्थों को जरूर शामिल करें ।




अनुवंशिक कारण

कई बार बालों का झड़ना और गंजापन अनुवंशिक कारणों से भी हो सकता है यानी अगर आपके माता पिता में से कोई कभी गंजेपन का शिकार रहा है तो इस बात की भी संभावना रहती है की आपको भी इस समस्या से जूझना पड सकता है

इसलिए जब भी आपको अचानक भारी मात्रा में Hair fall महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करे, डॉक्टर की सलाह और डाइट में जरूरी बदल कर के आप बाल झड़ने की रफ्तार पर काबू कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:> बाल बढ़ाने का सबसे असरदार तेल 

दूसरी बिमारीयां और स्वास्थ्य समस्याएं

कुछ खास प्रकार की बिमारीयां जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मलेरिया, अवटुग्रंथी, डेंगू,, ऑटो इम्युन डिजीज,थॉयरायड, स्ट्रेस और डिप्रेशन हार्मोनल असंतुलन कर देते हैं जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या बढ सकती हैं ।

यदि आपको ऊपर दी गई किसी भी प्रकार की समस्या है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को जानकारी दें, एक बार जब समस्या दूर हो जाएगी तो खुद ब खुद नए बाल उगना शुरू हो जाएगे ।

घटिया शैम्पू और Hair products का इस्तेमाल

कुछ लोग जब भी किसी नए ब्रांड का शैम्पू टेलीविजन पर देखतें हैं तो बिना किसी रीसर्च के उसको इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं बिना ये जाने के मार्केट में मिलने वाले 1-2 रूपय वाले शैम्पू और Hair प्रोडक्ट में कैंमिकलों के सिवा कुछ नही होता ।



ऐसे उत्पाद बालों को तो कमजोर करते ही हैं साथ ही स्कैल्प को भी नुकसान पहुचाते हैं । जिसके कारण बाल Damage होकर झड़ने लगते हैं ।

इसे भी पढ़े:> 1 दिन में गारंटी जू मारने की दवा 

गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना

गर्भावस्था ( Pregnency ) के दौरान महिलाओं में काफी हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसके कारण बाल उगने से लेकर उनके झड़ने तक की प्रक्रिया पुरी तरह बदल जाती है ।

ज्यादातर मामलों में देखने में आता है की गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के अधिक बाल नही झड़ते मगर डीलिवरी के बाद तेजी से बाल गिरना शुरू हो जाते हैं ।

इस स्थिति में आपको घबराने की जरूरत नही है यदि आप संतुलित और पोष्टिक आहार के साथ अच्छी दिनचर्या रखेगे तो आपके बाल दोबारा तेजी से बढ़ने लगेगे ।

तो आइये अब जानते हैं क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है




क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है

आपके बाल दोबारा उगेगे या नही ये बाल झड़ने के कारण ( Hair fall ke karan ) पर निर्भर करता है यदि बाल पोषण की कमी और कैमिकलों वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने कारण गिरे हैं तो खाने में न्यूट्रीशन और अच्छे Daily routine के द्वारा दोबारा उगाये जा सकते हैं ।

इसके अलावा आपको कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल भी छोड़ना होगा ।

लेकिन यदि आपके बाल किसी गंभीर बिमारी या अनुवंशिक कारणों के कारण झड़ रहे हैं तो आपको डॉक्टर का परामर्श और जरूरी इलाज भी लेना पड सकता है ।

गर्भावस्था के दौरान होने वाला Hair fall temporary होता है जिसके बाद बाल दोबारा पहले की तरह हो जाते हैं ।

इसके साथ ही यदि आपकी उम्र 40 से ऊपर है तो बाल झड़ना बिल्कुल सामान्य है क्योकि इस उम्रे में ज्यादार लोगो के अपने आप बाल गिरने लगते हैं । इस स्थिति में आप कुछ नही कर सकते, मगर हा बाल बढ़ाने की दवा और घरेलू उपायों के द्वारा बाल टूटने की प्रक्रिया को धीमा जरूर किया जा सकता है ।

अगर आपकी उम्र 25 से कम है तो यहाँ दिये कये baal badhane ka gharelu upay के द्वारा बालो को द्वारा मजबूत, काला और घना किया जा सकता है ।
baal lambe karne ke gharelu upay

बाल बढ़ाने की दवा, Baal badhane ki dawa

अगर आपके बाल यंग ऐज में ही गिर रहे हैं और आप किसी प्रकार के हानिकारक और कैमिकलों युक्त Products का भी यूज नही कर रहे तो, हो सकता है की आपकी डाइट में पोषण की कमी हो ।

इस समस्या के समाधान के लिए बायोटिन के सप्लींमेंट ले सकते हैं । इससे Hair fall रूकेगा और Hair growth भी तेज होगी ।

नीचे हम आपको बायोटिन के बेस्ट प्रोडक्ट्स के Links दे रहे हैं आप इन Links पर Click कर के Amazon पर इन प्रोडक्टस के रीव्यू और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पसंद आने पर वही से खरीद भी सकते हैं ।

1. Oziva Plant Based Biotin

2. Nutrainix Organic Biotin

3. Healthkart Biotin For Hair

इसे भी पढ़े:> सबसे कारगर बाल झड़ने की दवा

baal badhane ka gharelu nuskha

कुछ लोग बाल बढ़ाने के नुस्खे ( baal badhane ka nuskha ) के बारे में जानने के इच्छुक रहते हैं । ऐसे लोगो को हम अक्सर नारियल तेल ( coconut oil ) यूज करने की सलाह देते हैं ।

कोकोनट Oil स्कैल्प और बालो की Health और सुधार करता है साथ ही ये फंगल इंफेक्शन को भी खत्म करता है जिसके कारण बाल दोबारा उगने लगते हैं ।

आप यहां से सबसे अच्छा नारियल का तेल खरीदें

बाल बढ़ाने का उपाय है प्याज का तेल

शुध्द प्याज का तेल जल्दी बाल बढ़ाने का बेहतरीन तरीका है । ये तेल कई तरीकों से Hair fall रोकने में असरदार है ।.प्याज के तेल या जूस से स्कैल्प का इंफेक्शन दूर होता, बाल जल्दी सफेद नही होते, dandruff खत्म होता है और सर की खुजली भी दूर होती है ।.

इसके अलावा प्याज का तेल कई पोषक तत्वो से भी भरपूर होता है जिसके कारण Hair growth तेज होने लगती है । आप यहां से बेस्ट क्लालिटी का और नम्बर वन प्याज का तेल या खरीद सकते हैं ।

जल्दी बाल बढ़ाने का तरीका है बादाम का तेल

बादाम के तेल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा -9 फैटी एसिड और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है जिसके कारण बादाम बालों को सोफ्ट करता है, बालो को मजबूत करता है, उनकी शाइन बढ़ाता है, बालो की मरम्मत करता है और तेजी से बालो की लम्बाई बढ़ाता है ।

आप यहां से बेस्ट क्वालिटी का बादाम का तेल खरीद सकते हैं ।.

निष्कर्ष

उम्मीद है की आपको इस सवाल का क्या झड़े हुए बाल वापस आ सकते है का जबाव मिल गया होगा यदि आपकी इस पोस्ट से थोड़ी से भी हैल्प हुई हो तो इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें । तो मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए Be happy and stay healthy


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment