Laboderm oc cream uses in hindi : लैबोडेर्म-ओसी क्रीम के फायदे, नुकसान, उपयोग और साइड इफैक्ट

Laboderm oc cream uses in hindi: घर से बाहर निकलकर काम में जाने पर सबसे पहले हम अपनी फेस की सुरक्षा का इंतज़ाम करते हैं जैसे क्रीम, मॉइस्चराइज़र, या कभी पूरा कपडा ही बांध लेते हैं। इससे हम धूप या ड्राई स्किन से काफी हद तक बच तो जाते हैं लेकिन प्रदूषण और संक्रमण से नहीं।

इसलिए आज हम बताने वाले हैं Laboderm oc cream uses in hindi और laboderm oc cream benefits in hindi के बारे में जो आपके चेहरे को संक्रमण और बैक्टीरिया के प्रभाव से बचाता है।

बता दें लैबोडेर्म-ओसी क्रीम का प्रयो लालिमा, सूजन, और खुजली में भी किया जा सकता है जो बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से हो सकता है। Laboderm oc cream ke fayde in hindi, उपयोग का तरीका, और साइड इफ़ेक्ट जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

लैबोडेर्म-ओसी क्रीम क्या है – Laboderm Oc Cream for face in hindi

Laboderm Oc Cream Uses In Hindi
Laboderm Oc Cream Ke Fyade In Hindi

लैबोडेर्म-ओसी डॉक्टर की पर्ची से मिलने वाली एंटी बैक्टेरियल और एंटीमाइक्रोबियल क्रीम (Anti-Microbial) है जो लैबोरेट फार्मास्युटिकल्स इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित है। यह क्रीम 4 विभिन्न दवाओं का घटक है जो बहुत असरदार है और आपको त्वचा के संक्रमण से बचाता है।

फेस क्रीम लैबोडेर्म-ओसी क्रीम के घटक निम्नलिखित हैं: टर्बिनाफाइन (1% w/w) + क्लोबेटासोल (0.05% w/w) + ओफ्लॉक्सासिन (0.75% w/w) + ओर्नीडाजोल (2% w/w). ये एजेंट्स बैक्टीरिया, फंगी, और प्रदूषण की वजह से चेहरे को होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

बैक्टेरिया और अलग अलग प्रकार के इन्फेक्शन की वजह चेहरे पर दाने, खुजली होने लगती है या फिर त्वचा बहुत अधिक रूखी हो जाती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स Face ke liye Laboderm Oc Cream की सलाह देते हैं।

Laboderm Oc Cream Uses In Hindi For Skin

लैबोडेर्म-ओसी क्रीम का प्रयोग (laboderm oc tube use in hindi) त्वचा और स्किन को हर प्रकार के संक्रमण से बचाने के लिए किया जाता है। यदि आपके चेहरे में दाग धब्बे या अधिक धुप की वजह से स्किन में डिहाइड्रेशन की समस्या है तो आप रोजाना इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिन लोगों को एक्जिमा (जिसमे चेहरे में लाल दाने निकल आते हैं या फेस में भूरे रंग के चकत्ते हो जाते हैं) की समस्या है वे भी लैबोडेर्म का प्रयोग कर सकते हैं।

लेकिन एक्जिमा के लिए हम सलाह देंगे कि पहले डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसे चेहरे पर लगाएं। या फिर आप हमारे पुराने आर्टिकल सबसे बेस्ट पतंजलि में एक्जिमा की दवा भी पढ़ सकते हैं, जिसमे हमने विस्तार से एक्जिमा के बारे में बताया है।

Laboderm oc cream ke fayde

लैबोडेर्म-ओसी क्रीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम के साथ ही साथ एक औषधीय क्रीम की तरह भी काम करता है। नॉर्मल क्रीम जहाँ सिर्फ आपको धूप या डस्ट से बचाता है, Laboderm oc cream आपके पूरे चेहरे की सुरक्षा करते हैं।

चलिए जानते हैं लैबोडेर्म-ओसी क्रीम के फायदे (Laboderm oc cream ke fayde in hindi):

  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करता है
  • फंगल इन्फेक्शन (Fungal infections) को दूर करता है
  • त्वचा को डीहाइड्रेट कर के चेहरे में चमक लाता है – Laboderm oc cream benefits in hindi
  • एक्जिमा के इलाज में फायदेमंद है
  • डार्क सर्कल्स या डार्क पैचेस (Dark Patches) को हटाता है
  • त्वचा में अन्य प्रकार के संक्रमण जिससे खुजली होती है, को दूर करता है

इसे भी पढ़ें – गोरा होने के लिए क्या खाएं : 11 बेस्ट सूपर फूड Glowing skin के लिए

Laboderm oc cream Side effects in hindi

लैबोडेर्म-ओसी के उपयोग (Laboderm oc cream uses in hindi) और फायदे की जानकारी के साथ ही आपको लैबोडेर्म-ओसी क्रीम के साइड इफ़ेक्ट भी पता होने चाहिए। बता दें कि सामान्य तौर पर Laboderm Face Tube  के नुकसान नहीं होते हैं और ये चेहरे की सुरक्षा में बेहतर परिणाम देता है।

लेकिन यदि आपको लैबोडेर्म-ओसी घटक (Ingredients) जैसे टर्बिनाफाइन, क्लोबेटासोल, इत्यादि से किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसके प्रयोग से बचना चाहिए। इसके लिए जरुरी है कि यदि आप को एलेर्जी है तो डॉक्टर की परामर्श के बाद ही  इस्तेमाल करें।

साइड इफेक्ट्स (Laboderm oc side effects hindi) के रूप में आपको खुजली, सर दर्द, रिएक्शन की वजह से लाल दाने, त्वचा में पपड़ी होना, इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं।

लैबोडेर्म-ओसी क्रीम की कीमत – Laboderm oc cream price in hindi

Laboderm oc क्रीम की कीमत ₹99.00 से ₹114.25  है जो अलग अलग ऑनलाइन प्लेटफार्म में अलग अलग कीमत में उपलब्ध है। आप इसे अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से भी खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर की पर्ची  आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों, ये था हमारा छोटा लेकिन काम का आर्टिकल जिसमे हमने जाना लैबोडेर्म-ओसी क्रीम के फायदे और Laboderm oc cream uses in hindi, उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

मार्किट में स्किन और चेहरे से संबंधित सैकड़ों क्रीम उपलब्ध हैं जो अलग अलग दावें करती हैं, किसी भी क्रीम को उठाकर अपने चेहरे पर न लगाएं। यह पोस्ट सिर्फ आपको जानकारी देने के लिए लिखा गया है, इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट्स या डॉक्टर की उचित राय लें।

 

Leave a Comment