100% असरदार मक्खी मारने की दवा और उपाय

बारिश के मौसम में घर और ऑफिस में मक्खियों की हाजरी लगना आम बात है । अभी हाल ही में बारिश होकर चुकी है जिसके कारण अचानक से मक्खियो तादात में इजाफा हुआ है । मक्खियों को देख कर ना केवल घिन आती है बल्कि ये कई जानलेवा बिमारीयों क प्रसार भी करती है जिसके कारण लोग मक्खी मारने की दवा के बारे में सर्च करने लगते हैं ।

मक्खी अक्सर गंदगी और नमी वाली जगह पर पनपती है यदि घर में गंदगी हो तो मक्खियां घर को अपना अड्डा बना लेती है । अगर घर साफ भी हो तब भी कचरे और घर के कोने में पडी गंदगी से मक्खी पैदा होना शुरू हो जाती है ।

बारिश के मौसम में अमुमन हमारे साथ नमी और गंदगी घर में आ जाती है जिसके कारण मक्खियां घर की ओर आकर्षित हो जाती है कई बार हमारे पैरों में लगी किचड फर्श को गंदा कर देती है जिससे मक्खियों को घर में आने का नौता मिल जाता है ।

घर में आने वाली मक्खियां गंदीगी पर बैढ़ती है और इसके बाद घर में रखी मीठी तथा खाने – पीने की चीजों पर बैठना शुरू कर देती हैं जिससे खाने-पीने की चीजों के साथ बैक्टेरिया तथा किटाणु शरीर में चले जाते हैं जिसकी वजह कई घातक बिमारीयां होने का खतरा रहता है ।.

मक्खी मारने की दवा : makkhi marne ki dawa

Makkhi marne ki dawa
Makkhi marne ki dawa

इस तरह मक्खियां ना केवल घर में बिमारीयां का प्रसार करती है बल्कि बच्चे तथा बूढ़ो की हैल्थ को भी नुकसान पहुचाती है ।.

अगर आप भी मक्खियों को हाथों से मार-मार कर धक गए है लेकिन फिर भी मक्खियों की तदात में कोई कमी नही आ रही है तो ये लेख आपके लिए ही है इस लेख में हम आपको makkhi marne ki dawa के बारे में विस्तार से बता रहे हैं ।.

आमतौर पर मिलने वाली मक्खी मारने की दवा जहरीली होती है जो बच्चों और घर के पालतू जानवरों के लिए खतरनाक होती है । ऐसे में आपको पास दो ही विकल्प बचते है ।

पहला विकल्प है की आप बाजार में मिलने वाली जहरीली दवाओं को पुरी सावधानी तथा सही तरीके से इस्तेमाल कर के मक्खियों को घर से बाय-बाय कर दें या फिर घरेलू उपायों का ( makkhi marne ka gharelu upay ) यूज कर के मक्खियों को अलविदा कर सकते हैं ।

इस लेख में सबसे पहले हम आपको घरेलू उपायों के बारे में बताएगे इसके बाद makkhi marne ki dawa के बारे में जानकारी देगे तो चलिये शुरू करते हैं ।

मक्खी मारने का उपाय : makkhi marne ka tarika

1. दालचीनी की गंध ( Smell ) से मक्खियों को बहुत चिढ़ होती है इसलिए दालचीनी का Use कर के आप मक्खियों को घर से भगा सकते है ।

2. तुलसी का पौधा कई गुणों से भरपूर होता है इसके औषधिय गुण कई प्रकार के रोगो के उपचार में उपयोगी होते है इसके साथ ही तुलसी का पौधा मक्खी भगाने में भी असरदार होता है यदि आपको घर में तुलसी का पौधा होगा तो मक्खियां कौसों दूर भागेगी ।

3. कपूर भी मक्खी भगाने का कारगर उपाय माना जाता है इसके इस्तेमाल से मक्खी घर से दूर रहती है आप कपूर को जला कर इसके धूएं को पूरे घर में लगा सकते हैं ।

4. आप घरेलू उपाय के द्वारा मक्खी मारने का स्प्रे खुद ही बना सकते हैं । स्प्रे बनाने के लिए सबसे पहले लाल मिर्च पाउडर को पानी मे मिला कर स्प्रे करने वाली बॉतल से उन जगह छिडकाव करे जहाँ ज्यादा मक्खियां भिन-भिनाती है ।

5. मक्खी भगाने का सबसे आसान तरीका है की कमरे को हवादार रखा जाए, आप जिस कमरे से मक्खी भगाना चहाते हैं वहा एक पंखा लगा लें पंखे की हवा से मक्खियां उड जाएगी ।

6. कुछ खास प्रकार के तेल जैसे- लेमन ग्रास, लैवेंडर, पुदीना, और नीलगिरी तेज खुशवूदार होेते हैं इससे मक्खियां भी दूर भागती है । आप जिस जगह से मक्खियां भगाने का चहाते हैं वहां इन तेलों को छिडक दें ।

7. सेब को फाड कर उसमें कुछ लौंग को दबा दें और जहां मक्खियां अधिक आती है वहा रख दें । लौंग और सेब की तेज महक से मक्खियां दूर भाग जाएगी ।

8. मक्खियां खीरे से दूर भागती हैं और जिस जगह खीरा रखा होता हैं वहा अपने अण्डे नही देती, आप कचरे के डिब्बे में और दूसरे गंदी जगह पर खीरा रख सकते है ।

9. सिरके और डिटर्जेंट का इस्तेमाल से आप तेजी से मक्खियों को भगा सकते हैं । सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा सिरका और डिटर्जेंट मिक्स करें, सिरका एंव डिटर्जेंट की ओर मक्खियां आकर्षित होती है जब मक्खी इस पैस्ट की ओर आएगी तो उसी में डूब कर मर जाएगी ।

10. घर के एंट्रेंस पर पानी का बैग टांग कर आप मक्खियों को घर में आने से रोक सकते है ।

तो चलिये अब दोस्तों मक्खी मारने की दवा के बारे में जानते हैं ।

HIT मच्छर और मक्खी मारने का स्प्रे

काला HIT आपके घर के कोने-कोने में घुसे खतरनाक मच्छरों और मक्खीयों का सफाया करता है । इसके असरदार तत्व तुरंत मक्खियों को खत्म कर देते हैं आपको केवल घर के कोनों जैसे- बेड के नीचे, सोफे के नीचे और पर्दो के पीछे में इसको स्प्रे करना है ।

इसको स्प्रे करने के पहले ही दिन आपके घर से खतरनाक मच्छरों और मक्खियों को खत्म कर देगा । हमारी रीचर्स में इससे बेहतर दूसरा Fly killer spray नही मिला ।

इसके असरदार होने के कारण ही Amazon पर 90% लोगो ने इसे 5 स्टार रेटिंग दी है । आप यहां Click कर के इस काले हिट को सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:> चूहे मारने की सबसे असरदार दवा

Non Toxic Fly Out Powder

Non Toxic Fly Out Powder 100% सुराक्षित है जिसमें किसी भी प्रकार का जहर या हानिकारक कैमिकल मिक्स नही किये जाते जिसके कारण ये पाउडर घर के बच्चों और पालतू जानवारों के लिए पुरी तरह सुराक्षित है ।

इस प्रोडक्ट को बनाने वाली कम्पनी ने खास तौर से इस दवा को घर के कमरों के लिए तैयार किया है लेकिन आप अवाश्यकता अनुसार इसको कही भी यूज कर सकते हैं ।

इस पाऊडर को यूज करने के लिए सबसे पहले स्प्रे बॉटल में पानी डाल कर उसमें Non Toxic Fly Out Powder को मिक्स कर दें और जहां मक्खियों ने अपना डेरा बना रखा है वहा Spray कर दें ।

गुड मॉर्निंग फ्लाइ किलर स्प्रे पाउडर

Good Morning Fly Killer Spray Powder सबसे असरदार मक्खी मारने की दवा में से एक है इसके शक्तिशाली तत्व के सम्पर्क में आते ही मक्खियां दम तोट देती हैं ।

इस स्प्रे को बनाने के लिए Spray वाली बोतल में 500ml पानी डाल कर उसमें Good Morning Spray Powder मिला कर हिला लें और और मक्खियों के प्रमुख अड्डो पर छिटक दें ।

इस दवा का स्प्रे मक्खियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और जैसे ही मक्खी इस स्प्रे के सम्पर्क में आएगी वो तुरंत ही मर जाएगी ।

इस स्प्रे के पहले दिन के उपयोग से ही आपको मक्खियों की तदात में कमी नजर आएगी ।

दवा को बनाने वाली कम्पनी के अनुसार ये बच्चों और जावरो के लिए पुरी तरह सुराक्षित है और आप इसे घर की खुली जगहों जैसे- बालकानी, टेरेस, पोर्च और गार्डन पर भी इस्तेमाल कर सकते है मगर हम आपको सलाह देगे की इसका सावधानी से इस्तेमाल करें क्योकि कम्पनी कुछ भी कहे मगर इस दवा में कई जहरीली तत्व मौजूद है ।

Good Morning Spray Powder को सस्ते दामों पर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ।

HIT Anti Mosquito and fly Racquet

दवा और स्प्रे के द्वारा मक्खियों को मारना कुछ लोगो को पेचिदा लग सकता है इसलिए वो मक्खी मारने का रैकिट यूज करना अधिक पसंद करते हैं अगर आप भी उन लोगो में से एक है तो Anti Mosquito Racquet Insect Killer आपके लिए बेस्ट रहेगा ।

इसके हैड पर एक जाल सा होता है जिसमें बिलजी होती है जब इस रैकेट के सम्पर्क में कोई मक्खी या मच्छर आता है तो वो तुरंत मर जाता है ।

यानी आप जितनी बार हाथ घुमाएगे उतनी मक्खियां साफ करेगे । ये मक्खी मारने का तरीका ( makkhi marne ka tarika ) उन लोगो के लिए बढ़िया है जो किसी जहरीली या हानिकारक दवा को इस्तेमाल नही करना चहाते हैं ।

बढ़िया क्वालिटी का और कारगर मक्खी मारने का रैकिट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ।

मक्खी मारने की दवा इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी सावधानी

देखिये मक्खी और मच्छर मारने वाली हर दवा में जहरीले तत्व होते हैं फर्क सिर्फ इतना होता है की किसी दवा में जहर की मात्रा अधिक होती है तो किसी में कम इसलिए इन दवाओं का सावधानी पूर्वक ही इस्तेमाल करना चाहिये ।

खैर इस प्रकार की दवाओं में जहर की मात्रा इतनी ही होती है की जिससे मक्खी मर जाए मगर कभी-कभी ये छोटे बच्चों और पालतू जानवरों के लिए भी घातक साबित हो सकती है इसलिए इन दवाओ और स्प्रे के छिडकाव के समय घर के सदस्यों को बहार निकाल दें और आप खुद भी इन स्प्रे का इस्तेमाल करते समय मास्क का उपयोग करें ।

दोस्तों इस detailed आर्टिकल में हमने विस्तार से मक्खी मारने की दवा के बारे में बताया हमें आशा की इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला होगा अगर अभी भी आपके मन में किसी प्रकार की शंका है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।

Leave a Comment