दिमागी शक्ति बढ़ाने की रामबाण दवा है मेधा वटि, तनाव से लेकर कमजोर यादादश्त तक में है फायदेमंद medha vati patanjali benefits in hindi

medha vati patanjali uses in hindi
medha vati patanjali uses in hindi

medha vati patanjali benefits in hindi :- वेलकम बैक दोस्तों, आज हम जिस आयुर्वेदिक औषधि की बात करने वाले हैं वो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सबके लिए लाभकारी है। हर व्यक्ति जिंदगी के किसी न किसी चरण में तनाव, आत्मविश्वास की कमी, या फिर स्म्रतिहीनता से गुजरता है। लेकिन इन सब का रामबाण औषधि है medha vati diyvy patanjali.

जी हां, आज हम बात करेंगे मेधा वती पतंजलि औषधि के बारे में जो हर वर्ग हर उम्र के लोगों के लिए उपयोगी है। चलिए जानते हैं क्या है  medha vati ke fayde in hindi, divya medha vati patanjali extra power kya hai, इत्यादि। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसका उचित लाभ मिले।

पतंजलि मेधा वटी क्या है? What is Patanjali Medha Vati

Medha vati patanjali बिना पर्चे के मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल brain और nervous system के इलाज के साथ साथ तनाव को दूर करने और स्मृतिहीनता को रोकने में किया जाता है। यह न केवल व्यस्कों और बूढ़ों के लिए लाभदायक है बल्कि बच्चों के लिए भी एक चमत्कारिक औषधि है।

पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित इस दवा के अनगिनत लाभ हैं जैसा कि नीचे बताया गया है। Patanjali divya medha vati in hindi के प्रमुख घटक (main ingredients of medha vati) हैं: अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, जटामांसी, सॉफ, वच, इत्यादि। चलिए विस्तार से जानते हैं medha vati patanjali benefits in hindi और patanjali medha vati uses in hindi।

इसे भी पढ़ें –> 7 सबसे असरदार पतंजलि प्रोटीन पाउडर, दवा, कैप्सूल ( 100% Effective )

मेधा वटी पतंजलि के घटक (Ingredients of patanjali medha vati)

Patanjali Divya Medha Vati के घटकों में मुख्य रूप से अश्वगंधा, शंखपुष्पी, ब्राह्मी, मोहरा भस्म, इत्यादि हैं। ये सभी जड़ी बूटियां अलग अलग गुणों वाली हैं जो व्यक्ति को आत्मविश्वासी (Confident), दिमागी तौर पर मजबूत (mentally strong) करती हैं, और तनाव या अवसाद (stress) से दूर रखती हैं।

इसके अलावा दिव्य मेधा वटी बच्चों और बुजुर्गों की स्मरणशक्ति को मजबूत (medha vati patanjali improves memory power) बनाता है, घबराहट को दूर करता है, तथा इसके अन्य बहुत सारे फायदे हैं जैसे की नीचे बताया गया है। Medha vati patanjali in hindi:

घटक (Ingredients) –>  मात्रा (Amount)
ब्राह्मी (brahmi) –>    54.7 mg
शंखपुष्पी (shankhapushpee) –>    54.7 mg
वच (Wach) –>    43.7 mg
उस्तेखदूस –>    43.7 mg
मालकांगनी (Malkangni) –>   43.7 mg
जटामांसी (Jatamansi) –>    43.7 mg
अश्वगंधा (ashwagandha) –>    43.7 mg
ज्योतिष्मती सत्त –>    43.7 mg
वच सत्त –>     54.6 mg
गाजवाँ (Ganjwa) –>    17 mg
सौंफ (Fennel) –>    19.2 mg
प्रवाल पिष्टी –> 17 mg
जहरमोहरा पिष्टी –> 19.3 mg
मोती पिष्टी –> 11.25 mg
ब्राह्मी सत्त –> 11.25 mg
शंखपुष्पी सत्त (Sankhpushpi satt) –> 11.25 mg

Medha vati patanjali benefits in hindi, medha vati ke fayde, medha vati uses in hindi

पतंजलि दिव्य मेधा वटी को प्रमुख रूप से दिमागी रोगियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है लेकिन medha vati patanjali के फायदे (medha vati benefits in hindi) अनगिनत हैं।

ज्यादा असकारक खुराक के लिए आप दिव्य मेधा वटी एक्स्ट्रा पावर (divya medha vati extra power benefits in hindi) का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं patanjali medha vati benefits in hindi:

1. तनाव को दूर करता है

चाहे बच्चे हों या बूढ़े, आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना बहुत ही आम बात है। मेधा वटी पतंजलि का सबसे बड़ा फायदा (medha vati benefit) है की ये तनाव और अवसाद को काफी हद तक control करता है जिससे आप सुकून भरी जिंदगी जी सकते हैं।

होता क्या है कि जब हम तनाव में होते हैं तो हमारे दिमाग और दिमागी नशों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे पूरे शरीर में कमजोरी पैदा होती है। मेधा वटी दिव्य पतंजलि दवा इन नशों को शांत कर उन्हें मजबूत बनाता है जिससे सिर दर्द और तनाव से मुक्ति मिल जाती है।

इसे भी पढ़े :> सबसे बेस्ट मोटा होने 10 पतंजलि होने दवाएं

2. स्मरण शक्ति को बढ़ाता है (Improve memory power)

मेधा वटि का दूसरा मुख्य उपयोग ( medha vati uses in hindi ) है कि यह बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सबकी याददाश्त और स्मरणशक्ति को मजबूत करने का काम करता है।

स्मरण शक्ति का जुड़ाव दिमाग (brain) से होता है। मेधा वटी दिमाग की नशों को मजबूत करता है और उन्हें उचित पोषण प्रदान करता है जिससे स्मरणशक्ति अच्छी हो जाती है।

साथ ही यह बच्चों की यह एकाग्रता को बढ़ाता है, जिससे छात्रों (students) के साथ-साथ कामकाजी पेशेवरों (working professionals) के लिए यह बिल्कुल उपयुक्त साबित होता है। इन दवा के नियमित उपयोग से बच्चों के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिलती है।

3. अनिद्रा (insomnia)

अस्त व्यस्त लाइफ और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कई लोग अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते। या फिर ये कहिए की तनाव के कारण उन्हें नींद ही नहीं आती।

लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि Patanjali medha vati extra power आ गया है आपकी अनिद्रा insomnia को दूर करने।

दिव्य मेधावती मस्तिष्क (brain) की उन नशों को शांत करता है जो insomnia के लिए जिम्मेदार होती हैं। यह आपको तरोताजा कर आपको शांतिपूर्ण नींद दिलाने में मदद करता है। मेधा वटी के benefits ये भी है कि इसकी लत नहीं लगती है जैसे आजकल की नई दवाइयों में होता है।

इसे भी पढ़े–> नींद आने की 10 सबसे Best टेबलेट्स, गोली, दवा nind ki goli ka naam in hindi

4. सिर दर्द और माइग्रेन (Headache and migraine)

इससे पहले हम माइग्रेन के लिए दवा पर एक आर्टिकल लिख चुके हैं। इसे आप यहां से पढ़ सकते हैं Vasograin uses in hindi.

इसमें आपको वासोग्रेन से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएगी जैसे इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, कैसे ये सिर दर्द और migraine को दूर करता है, इसके लाभ क्या हैं, इत्यादि।

अगर आप vasograin दवा use नही करना चाहते हैं तो आप मेधा vati औषधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सिर दर्द और माइग्रेन के साथ साथ अन्य समस्याओं में भी लाभदायक है  सही समय में मेधा वटी की सही खुराक से माइग्रेन से भी मुक्ति पाई जा सकती है।

5. बच्चों का समग्र विकास medha vati patanjali benefits in hindi

बच्चों के समग्र विकास के लिए मेधा वटि एक असरकारक आयुर्वेदिक दवा है। चाहे बच्चा 2 साल का है या 15, मेधावती हर उम्र के बच्चों के लिए उपयोगी है।

आजकल बच्चो पर स्कूल में अच्छे प्रदर्शन और अधिकतम नंबर लाने के लिए बहुत मानसिक दबाव (mental pressure) रहता है। जिससे बच्चे ना केवल तनाव में आ जाते हैं बल्कि उनकी याददाश्त भी कमजोर होने लगती है। Medhavati बच्चों की memory power को बढ़ा देता है और उन्हें अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार करता है।

6. डाउन सिंड्रोम (Down Syndrome)

डाउन सिंड्रोम एक अनोखी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति के पास एक अतिरिक्त गुणसूत्र (extra chromosome) होता है। डाउन सिंड्रोम वाले शिशुओं में गुणसूत्रों में से एक की एक अतिरिक्त प्रति (extra copy) होती है।

यह अतिरिक्त प्रति बच्चे के शरीर और मस्तिष्क (physical and mental development) के विकास के तरीके को बदल देती है, जो बच्चे के लिए मानसिक और शारीरिक दोनों चुनौतियों का कारण बन सकता है।

डाउन सिंड्रोम एक आजीवन स्थिति (lifetime situation) है। यानी कि इसका सम्पूर्ण इलाज संभव नही है और बच्चे को इसी स्थिति में जीवन यापन करना पड़ता है। Medha vati divya patanjali इसके प्रभाव को कम कर सकता है हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक भी कर सकता है।

इसे भी पढ़े :> 5 सबसे असरदार शुगर की दवा 

मेधा वटी पतंजलि के अन्य फायदे (benfits of divya medha vati patanjali in hindi)

  • मिर्गी से बचाव (save from epilepsy)
  • घबराहट दूर करता है (relieves anxiety)
  • आवाज में मधुरता बढ़ेगी (increase the sweetness of the voice)
  • एकाग्रता बढ़ती है (concentration increases)
  • बुजुर्गों के लिए अत्यंत लाभकारी है (extremely beneficial for the elderly)
  • बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ती है (Children’s memory power increases)
  • स्ट्रेस को दूर करता है (relieves stress)
  • मन की अशांति को दूर करता है (removes disturbance of mind)

Patanjali divya medha vati खुराक

मेधावती दिव्य पतंजलि doses इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के उम्र, रोग, पूर्व बीमारियां, इत्यादि पर निर्भर करता है। इसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक कोई भी ग्रहण कर सकता है लेकिन इसकी मात्रा सबके लिए अलग अलग हो सकती है।

इसकी कब और कितनी खुराक लेनी है, इसके लिए चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं। लेकिन सामान्य स्थिति में मेधावती की खुराक नीचे बताए गई है। चलिए जानते हैं पतंजलि दिव्य मेधावती की खुराक:

व्यस्क–>
दवा का नाम: Patanjali medha vati

किस बीमारी के लिए उपयुक्त: ब्रेन सिस्टम, नर्वस सिस्टम, सिर दर्द, स्मृतिहीनता, आत्मविश्वास की कमी, डाउन सिंड्रोम, तनाव, मिर्गी, अशांति

दवा का प्रकार: गोली (Tablet)

खाने का समय: खाने के बाद

किसके साथ खाएं: गुनगुना पानी या दूध (milk)

दवा का माध्यम: मुंह के जरिए

मात्रा: अधिकतम दो गोली या चिकित्सक द्वारा निर्धारित

कितनी बार लेनी है: दिन में दो बार (सुबह और शाम)

बच्चो की खुराक–>
दवा का नाम: Patanjali medha vati

किस बीमारी के लिए उपयुक्त: ब्रेन सिस्टम, नर्वस सिस्टम, तेज दिमाग, सिर दर्द, स्मृतिहीनता, आत्मविश्वास की कमी, डाउन सिंड्रोम, तनाव, मिर्गी, अशांति

दवा का प्रकार: गोली (Tablet)

खाने का समय: खाने के बाद

किसके साथ खाएं: गुनगुना पानी या दूध (milk)

दवा का माध्यम: मुंह के जरिए

मात्रा: अधिकतम एक गोली या चिकित्सक द्वारा निर्धारित

कितनी बार लेनी है: दिन में एक बार या डॉक्टर के परामर्श द्वारा

पतंजलि दिव्य मेधा वटी के नुकसान Patanjali Medha Vati Side Effects in Hindi

Patanjali Medha Vati ke Side Effects in hindi अभी तक सामने नहीं आए हैं चूंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि इसका असर अलग अलग व्यक्तियों पर अलग हो सकता है।

अगर आप पहले से ही किसी दवा का सेवन करते हैं तो भी आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें। इसके अलावा गर्भवती महिलाओ को भी इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए |

मेधा वटी पतंजलि की कीमत (Price of patanjali divya medhavati tablet)

Medha vati patanjali की कीमत उसके size, एक packet में गोलियों के पत्ते, कुल गोलियों की मात्रा, या अगर पाउडर है तो कितने ml की मात्रा है, इत्यादि पर निर्भर करती है ।

मार्केट में यह आयुर्वेदिक दवा पाउडर और टैबलेट दोनो ही रूप में उपलब्ध है।

लेकिन सामान्य तौर पर medha vati extra power की कीमत ₹210 (Price of medha vati patanjali is ₹210) है जिसमे आपको कुल मिलाकर 120 गोलियां मिलती हैं। अगर आप एक दिन में 2 गोलियां भी इस्तेमाल करती हैं तो यह 2 महीने तक use किया जा सकता है।

इसे आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर या अन्य किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं। अगर वक्त की कमी से जूझ रहे हैं तो आप पतंजली दिव्य मेधा वटी को नीचे दिए हुए Amazon link से खरीद सकते हैं जो कि आपको बहुत ही किफायती दाम में मिलती है।

पतंजलि दिव्य मेधा वटी –> यहाँ से खरीदें 

Medha vati patanjali benefits in hindi से संबंधित अन्य सावधानियां (precautions to use medha vati patanjali)

चूंकि पतंजलि दिव्य मेधा वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके कोई side effects फिलहाल सामने नही आए हैं परंतु फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है:

  • बच्चे और बूढ़ों द्वारा इसके सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए
  • हालांकि गर्भवती महिलाएं भी मेधावती का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अगर कोई साइड इफेक्ट्स के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • डॉक्टर द्वारा बताई गई या इस पोस्ट में बताए गए अनुसार ही patanjali medha vati doses लें। अधिक मात्रा लिए डॉक्टर का परामर्श लें।
  • अगर पहले से किसी शारीरिक और मानसिक तनाव से ग्रस्त हैं तो चिकित्सक की सलाह के बाद ही दिव्य मेधा वटी का सेवन करे।
  • अगर आपको इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी महसूस हो तो आपको इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।
  • हालांकि अन्य modern medicine की तरह मेधा वटी की आदत नहीं लगती है फिर भी ऐसी स्थिति में चिकित्सक से परामर्श लें।

निष्कर्ष –> Patanjali divya medha vati in hindi

आज के इस आर्टिकल में हमने बात की Medha vati patanjali benefits in hindi और medha vati uses in hindi, दिव्य मेधा वटी के फायदे व नुकसान, इत्यादि | उम्मीद करते हैं आपको यह article पसंद आया होगा |

दिमागी संतुलन को मजबूत करने, आत्मविश्वास बढ़ाने, स्मरणशक्ति बढ़ाने, और एकाग्रता को मजबूत करने के लिए मेधा वटी पतंजलि एक कामयाब दवा है | अगर आपके कोई भी संबंधित सवाल हैं और इसके इस्तेमाल की अधिक जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करें या फिर अपने चिकित्सक से संपर्क करें |

Leave a Comment