1 महीने में Mota hone ka tarika मोटा कैसे हो

जिस प्रकार अधिक मोटापे से शरीर बेडौल तथा बिमारीयों का घर बन जाता है उसी तरह कमजोर एंव दुबले-पतले शरीर से व्यक्ति माचिस की तिली की तरह लगने लगता हैं जोकि उसकी पर्सनेलिटी और सेहत को Nagitively बुरी तरह प्रभानवित है । आज मोटापे को कम करने से रीलेटेड Internet पर काफी कुछ है मगर हैल्दी तरीके से जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बहुत कम लेख उपलब्ध है इसलिए हमने इस आर्टिकल से माध्यम से Mota kaise ho या Mota hone ka tarika बताने का प्रयास किया है ।

देखिये कुछ लोग बचपन से ही बहुत दुबले-पतले होते हैं, ऐसे लोग मोटा होने के लिए बहुत पापड बेलते है वो कई डॉक्टरों एंव हकीमों के पास भी जाते हैं, मोटा होने के उपाय आजमाते और तरह-तरह के देशी नुस्खों का भी पालन करते हैं मगर उनके शरीर में राई के दाने के बरावर भी बदलाव नही आता ।

दरअसल ये दुबलापन जेनेटिक होता है इसमें बदलाव लाना बहुत मुश्किल होता है खासकर की जब आपको वजन बढ़ाने के लिए उल्टी-सीधी सलाह दी जा रही हों ।
लेकिन चिंता मत करिये वजन बढ़ाना या मोटा होना असंम्भ नही है अगर आप सही दिशा में सही कदम बढ़ाएगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी

मगर सबसे पहले आप दुबलेपन के प्रति हीन भावना और ग्लानी को अपने मन से निकाल दीजिये क्योकि हर समय दुबलेपन की चिंता करने से आप मानसिक रूप से भी अपंग हो जाएगे ।

हम जानते हैं की कमजोर शरीर वाले व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पडता है लेकिन आप खुद ही सोचिये की हर पल मानसिक बोझ लेकर डोलने से क्या आपके शरीर में कोई बदलाव आ सकता है ?

इसलिए हर समय खुश रहिये, जब आप प्रसन्न चित्त से यहाँ बताये गए उपायों को आजमाएगे तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा ।

लेकिन इससे पहसे हम आपको mote hone ka upay बताएं चलिये कम वजन होने के कारणों के बारे में जानते हैं ताकि आपको अपनी समस्या को समझने में आसानी हो,

कमजोर या दुबलेपन के कारण : Cause of underweight in hindi

mota hone ka tarika
mota hone ka tarika

सामान्य से कम वजन होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं ये उस व्यक्ति की लाइफस्टाइल, वातावरण, खान-पान और जींस पर निर्भर करता है लेकिन मुख्य तौर पर कमजोर शरीर के नीचे दिये कारण ही होते हैं ।
* खान-पान की गलत आदतें:- अग्रेंज़ी में एक कहावत What you eat you become जोकि हमारी शारीरिक हालत पर बिल्कुल फिट बैठती हैं । पुरे दिन जो भी हमारे गले के नीचे से ऊतरता है वही हमारे शरीरिक विकास में योगदान देता है । अगर खाया गया भोजन पोषण से भरा हो तो किसी भी प्रकार की Health problem नही होती और शरीर भी तगडा तथा हट्टा-कट्टा रहता है ।

मगर आज कल ज्यादातर युवा जंक फूड खाना पसंद करते हैं उन्हे पता भी नही होता की वो अपने दाँतों से ही अपनी कब्र खोद रहे हैं क्योकि जंक फूड में नाम मात्र के लिए पोषक तत्व नही होते जिसको खाने से शरीर को किसी भी प्रकार का न्यूट्रीशन नही मिलता ऊपर से इसमें कैमिल भरे कृत्रिम कलों से इनके नुकसान और बढ़ जाते हैं ।

* सही तरीके से भोजन ना करना:- बदलते हुए दौर ने टेक्नोॉजि के माध्यम से हमारी लाइफ को आसान बना दिया है मगर पैसे की दौड़ ने इंसान को काफी Busy बना दिया है इसलिए अक्सर लोग हर चीज जल्दवाजी में करते हैं ऐसे भी कुछ लोग होते हैं जो खाने के नाम पर केवल दो-तीन निबाले पेट तक पहुच देते हैं और भोजन से भरी थाली को टेबल पर ही छोट देते हैं ।

जब ऐसे लोग सही तरीके से भोजन नही करते तब उनके जरूर को वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त पोषण नही मिल पाता ।

* भूख का ना लगना:- भर पेट खाना खाने के लिए और शरीर को जरूरी पोषण देने के लिए आपकी भूख का दमदार होना भी जरूरी है क्योकि जब तक आप अधिक भोजन नही करेगे तब तक आपको ज्यादा कैलोरीस, विटामिन तथा मिनर्ल नही मिलेगे जिससे शरीर धीरे-धीरे क्षीण और कमजोर होता चला जाएगा इसलिए जिनकी भूख कमजोर होती है वो दुबलेपन का शिकार हो जाते हैं ।

* पाचन शक्ति का कमजोर होना:- देखिये आप वजन बढ़ाने के लिए कितने भी न्यूट्रीशन भरा भोजन कर लें, मोटा होने की महँगी से महँगी दवा एंव मेडिसनों का इस्तेमाल कर लें मगर जब तक आपका पाचन तंत्र स्वस्थ नही होगा तब तक आप किसी भी हालत में वजन नही बढ़ा सकते क्योकि इन चीजों से पोषण को अवशोषित ( Absorb ) पाचन तंत्र ही करता है । इसलिए जिन लोगो की पाचन शक्ति कमजोरी होती है वो जल्दी मोटे नही हो पाते ।

* गलत लाइफस्टाइल:– स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है की हमारे सभी जरूरी काम वक्त पर होते रहें इसलिए जो लोग शारीरिक रूप से हैल्दी होते हैं वो एक बेहतरीन रूटीन को Follow करते हैं उनके सोने, जागने, खाने, और एक्सरसाइज का टाइम फिक्स होता है जिसके कारण उनकी सारी शारीरिक जरूरतें पुरी होती रहती हैं मगर खराब जीवनशैली वाले लोग अक्सर बुरी आदतों का शिकार हो जाते हैं और अपनी सेहत से हाथ धो बैठते हैं ।

* जैनेटिक कारण:- कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमें अपने माता-पिता से जींस के माध्यम से मिलती हैं जिन पर हमारा कोई काबू नही होता जैसे- त्वचा का रंग, हाइट, शारीरिक और यहाँ की शारीरिक विकास की दर ।

इसलिए कई बार देखनें में आता है की जिन लोगो के माता पिता शरीरिक रूप से कमजोर होते हैं तो वो जैनेटिकली दुबले होते हैं ।

* व्यायाम ना करना:- देखिये जिस तरह लोहे की चीजों को यूज ना करने से उसमें जंग लग जाती है उसी तरह शरीर का इस्तेमाल ना करने से उसको अपना विकास करने की जरूरत महसूस नही होती, और ना ही शरीर की मांसपेशिया अपना जरूरी विकास कर पाती हैं । जो लोग पुरी दिन बेड पर पडे रह कर मोबाइल चलाते रहते हैं या कोई शारीरिक काम नही करते उनमें धीरे-धीरे शारीरिक कमजोरी आने लगती है ।

* अधिक शारीरिक काम करना:- अभी हमने आपको बताया की जो लोग कोई शारीरिक मेहनत नही करते उनका शरीर क्षीण होना शुरू हो जाता है लेकिन  इसकी एक उल्टी तस्वीर भी है अधिक शारीरिक काम करने से यानी जितनी आप कैलोरीस ले रहे हैं यदि उससे ज्यादा शारीरिक मेहनत करेगे तो आपका वजन बढ़ने के बजाय घटने लगेगा ।

* अतिसक्रिय मेटाबॉलिज्म का होना:- आपने अक्सर देखा होगा की जिन लोगों का वजन अधिक होता है वो मोटापा कम करने के लिए अपना मेटाबॉलिज्म तेज करने की बात करते हैं जिसके लिए वो कई तरह के प्रोडक्ट्स भी लेते हैं मगर कुछ लोगों में प्राकृतिक रूप से हाई मेटाबॉलिज्म होता है जिसके कारण ज्यादा खाना खाने के बाद भी उनका वजन नही बढ़ता ।

दुबलेपन या वजन कम होने के नुकसान : Risks of  underweight in hindi

दुबले होने से केवल इंसान की पर्सनेलिटी ही खराब नही होती बल्कि इससे कई हैल्थ रिस्क भी हो सकते हैं जो कुछ इस तरह है:-

हर समय थकान एंव कमजोरी महसूस होना:- कैलोरीस ना केवल Weight gain के लिए जरूरी होती हैं बल्कि ये शरीर को ऊर्जा देने के लिए एक मात्रक के रुप में भी इस्तेमाल की जाती है जो लोग दुबलेपन का शिकार होते हैं उनका अक्सर कैलोरी इंटेक कम होता है जिसके कारण उनको थकान या कमजोरी लगती है ।

एनीमिया होने का खतरा:- medicalnewstoday.com के अनुसार जो लोग underweight होते हैं उनका दूसरे लोगो की तुलना में एनीमिया होने का खतरा अधिक होता है क्योकि उनका ब्लड Count कम होता है ।

त्वचा, बालों तथा आँखों से जुड़ी समस्याओं का होना:- यदि कोई व्यक्ति अपनी डाइट से अवाश्यक nutrients को नही ले पा रहा है तो उसे ड्राई स्किन, हेयर फॉल और आँखों से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं ।

जल्दी-जल्दी बिमार पडना:- अगर कोई व्यक्ति वजन बढ़ाने लायक कैलोरीस भी नही ले पा रहा है तो उसको भोजन के द्वारा मिलने वाले पोषक तत्व भी कम मिलेगे जिससे उसकी Immunity कमजोर हो सकती है  ।

समय से पहले बच्चे को जन्म देना:- एक International Journal of Obstetrics & Gynaecology के मुताबिक जो महिलाएं गर्भवती हैं और Underweight हैं उनका बच्चे को समय से पहले जन्म देने का रिस्क बढ़ जाता है ।

समय पर मासिक धर्म ना होना:- जो महिलाएं underweight होती हैं उनके मासिक धर्म Irregular होते हैं ऐसी महिलाओं का पहला मासिक धर्म भी देरी से होता है । याद रखिये Irregular मासिक धर्म या मासिक धर्म का बिल्कुल ना होना बांझपन की निशानी भी होती है ।

सही शारीरिक विकास ना होना:- यदि कोई किशोर शारीरिक रूप से कमजोर है और उसे अवाश्यक मात्रा में न्यूट्रीशन नही मिल रहे हैं तो उसका शारीरिक विकास धीमा हो सकता है या पुरी तरह रूक भी सकता है इसी को डॉक्टर  ‘failure to thrive’ कहते हैं ।

ऑस्टियोपोरोसिस होने का अधिक खतरा:- Korea National Health and Nutrition Examination Surveys के मुताबिक दुबली-पतली महिलाओं को सामान्य महिलाओं की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा अधिक होता है ।

कैसे पता करें की हम दुबले है : When is a person underweight in hindi

ये पता लगाना की कोई व्यक्ति दुबला या शारीरिक रूप से कमजोर है बड़ा कढ़ीन है क्योकि कई ऐसे लोग होते हैं जो दिखने में तो कमजोर होते हैं मगर उनमें ताकत की कोई कमी नही होती वही कुछ लोग मोटे होनो के बावजूद भी थोडी दूर चलने में ही थक जाते हैं ।
लेकिन एक तरीका है जिसके द्वारा आप पता कर सकते हैं की आप दुबले हैं या नही, इसके लिए आपको अपना body mass index  (BMI) निकालना होगा । इस विधि का उपयोग The Centers for Disease Control and Prevention (CDC) करता है जिससे ये पता चलता है की कोई व्यक्ति underweight है या overweight या फिर उसका वजन सामान्य ।

आप Adult BMI Calculator का यूज कर के आसानी से पता कर सकते हैं की आप दुबले पतले है या नही, लेकिन इससे पहले नीचे दिये गए बिंदुओं को ध्यान में रखें

दुबले:- अगर आपका BMI 18.5 से कम है तो आप दुबले हैं

सामान्य वजन:- 18.5 से 24.9 BMI आने का मतलब है की आपका वजन सामान्य है

मोटापा: 25.0 से 29.9 या उससे भी अधिक BMI आने का मतलब है की आप मोटापे का शिकार हैं ।

चलिये अब जानते हैं Mote kaise ho

मोटा कैसे हों : mota hone ka tarika

तो दोस्तों अब तक हम आपको दुबले होने के कारण और उसके नुकसानों के बारे में काफी कुछ बता चुके हैं चलिये अब mota hone ka upay जानते हैं ।

मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए : Weight gain deit in hindi

मोटा होने के लिए आप प्रतिदिन जितना कैलोरीस बर्न करते हैं उससे भी अधिक कैलोरीस लेने की जरूरत होती है । अपनी डाइट में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनर्ल शामिल करना ही जल्दी vajan badhane ka tarika है ।

इसलिए हम सबसे पहले आपको बताएगे की मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए और किन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना है ।.

1. प्रोटीन लें

हमारी मांसपेशिया प्रोटीन से बनी होती हैं जिन्हे अपना साइज बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ( Protein ) की अवाश्यकता होती है इसके अलावा जब हम मोटा होने के लिए ज्यादा भोजन करते हैं तो उससे हमें अधिक कैलोरीस मिलती हैं जोकि बिना प्रोटीन के फैट में बदल जाती हैं ।

इसलिए मोटा होने के साथ यदि हैल्थी और आकर्षक बॉडी भी चाहिए तो आपको अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ाना ही होगा । वैज्ञानिकों के अनुसार हमें प्रतिदिन शरीर के प्रति 1 किलो ग्राम पर 1 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए । यानी अगर आपका वजन 50 किलो ग्राम है तो आपको डेली 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए ।

लेकिन आप जल्दी वजन बढ़ाने के लिए अपने शरीर के प्रति किलो ग्राम पर 1.5–2.2 ग्राम प्रोटीन भी ले सकते हैं ।. आप प्रोटीन दूध, मांस, मछली, अण्डे, सोयाबीन, फलियां और पनीर जैसे खाद पदार्थों से ले सकते हैं या फिर आप जल्दी रिजाल्ट पाने के लिए व्हे प्रोटीन पाऊडर ले सकते हैं ।

इसे भी पढ़े:>> 30 दिन में vajan badhane ka tarika मोटा कैसे हो

2.हैल्दी फैट लें

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग फैट ( fat ) से दूरी बना लेते हैं क्योकि ये Weight Gain का सबसे बडा कारण होता है । लेकिन ज्यादातर लोग इसको गलत स्त्रोतों से लेने की कोशिश करते हैं । जल्दी मोटा होने के लिए लोग जंक फूड ( Junk food ) खाना शुरू कर देते हैं । जिससे हो सकता है की वो थोड़ा Weight gain भी कर लें मगर ये मोटा होने का हैल्थी तरीका नही है ।

जंक फूड से मिलने वाला फैट Unhealthy होता है जोकि दिल की सेहत ( Heart health ) के लिए काफी नुकसानदायक होता है इसके अलावा उनमें पाये जाने वाले कृत्रिम रंग और कैमिल पाचन शक्ति को भी कमजोर कर देते हैं ।

इसलिए हैल्दी फैट को मलाई वाले दूध, मक्खन, पनीर,  और देशी घी जैसे हैल्थी स्त्रोतों से ही लेने की कोशिश करें ।

3. कार्बाहाइड्रेट को भी शामिल करें : mota hone ke upay

सबसे अधिक कैलोरीस वाले भोज्य पदार्ध ( Foods )  कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं । फैट औप प्रोटीन के अलावा ये तीसरा सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपको जल्दी Weight increase करने  में मदद करेगा ।

कार्बाहाइड्रेट आपको एनर्जी देता है इसलिए यदि आप अधिक कार्बोहाइड्रेट लेगे तो इससे आपके ऊर्जा का लेवल भी बढ़ेगा जिसके कारण आप अधिक समय तक एक्सरसाइज कर पाएगे तथा तेजी से Muscles gain कर पाएगे ।

भूरे चावल, हरी सब्जियां, ब्रेड, व्होल ग्रेन, और ओट्स कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत माने जाते हैं ।.

इसे भी पढ़े>> Sehat kaise banaye 15 सबसे असरदार उपाय

4. एनर्जी-डेंस फूड्स खाएं

हैल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार एनर्जी-डेंस फूड्स दूसरे आहार की तुलना में जल्दी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं । ये एनर्जी को बढ़ाते हैं और इनमें दूसरे विटामिन तथा मिनर्ल भी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं ।

नीचे हम आपको कुछ एनर्जी-डेंस फूड्स के बारे में बता रहे हैं ।

नट्स:- आप कई प्रकार के नट्स जैसे- बादाम, आखरोट, macadamia और मूँगफली ले सकते हैं

सूखे जैसे:- सूखे मेवे जैसे- किशमिश, सुखा आलूबुखारा और खाजूर भी न्यूट्रीशन से भरपूर होते हैं

हाई फैट डाइटरी:- हाई फैट डाइटरी फूड जैसे क्रीम, व्होल मिल्क, और फुल फैट योगर्ट जैसे आहारोम को भी अपनी डाइट को शामिल करें ।

मांस:- मांस, चिकन  तथा मछली में प्रटीन अधिक होता है इसलिए कम से कम हफ्ते में तीन बार मांस खाने की कोशिश जरूर करें

ग्रेन्स:- आप व्होल ग्रेन जैसे- ओट्स एंव ब्राउन राइस ले सकते हैं इनमें कार्बोहाइड्रेट के अलावा दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं ।

ऑइल:- तेलों में आप एवोकाडो ऑइल, कोकोनट ऑइल और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑइल को यूज में ले सकते हैं ।

मोटे होने की दवाई : Mote hone ki dawa

देखिये मोटा होने के लिए आपको किसी भी तरह की बेहूदी दवा जैसे- इंजेक्शन, टैबलेट और स्टेरॉयड लेने की अवाश्यकता नही है यदि आप पोषण युक्त डाइट लेते हैं और रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी Muscles खुद व खुद Grow होने लगेगी और आपकी बॉडी का साइज भी बढ़ने लगेगा ।

लेकिन यदि आप जल्दी वजन बढ़ाना ही चहाते हैं तो नेचुरल तत्वों पर आधरित Whey protein powders और Weght gainers ले सकते हैं ।.

ये पुरी तरह प्राकृतिक तत्वों से बनाए जाते हैं इसलिए इनको इस्तेमाल करने का कोई Side effect भी नही होता । Whey प्रोटीन पाऊडर दैनिक प्रोटीन की जरूरत पुरी करने के साथ मांसपेशियों का आकार बढ़ाने में भी मदद करता है । जबकि वेट गेनर्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और पाचन एंजाइमों के साथ दूसरे विटामिन तथा मिनर्ल मिले होते हैं जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है ।

कुछ लोग कहते हैं की Weight gainers लेने से पेट बहार आने लगता है या गाल टमाटर की तरह फूल जाते हैं, ऐसा अक्सर घटिया क्वालिटी का वेट गेनर्स लेने के कारण ही होता है ।. इसलिए यहाँ आपको कुछ बेस्ट व्हे प्रोटीन पाऊडर और वेट गेनर्स दे रहे हैं जो बिना साइड इफेक्ट के जल्दी मोटा होेने में आपकी मदद करेगे ।

यदि आप जिम जाते हैं या रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए Whey protein powder बेस्ट रहेगा लेकिन यदि आप ज्यादा एक्सरसाइज नही करते तो आपके लिए Weight gainers सही रहेगे ।

बेस्ट Weight gainers

MuscleBlaze Mass Gainer

Endura Mass वेट गेनर

Advance Musclemass High Protein Weight Gainer

बेस्ट व्हे प्रोटीन पाऊडर

Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey

MuscleBlaze Raw Whey Protein Concentrate

Optimum Nutrition Protein Powder

इसे भी पढ़े:>1 महीने में Mota hone ki ayurvedic dawa

वजन बढ़ाने का उपाय : Mota hone ke upay

ज्यादा पानी पिजिए:- पानी हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, ये बदन को हाइड्रेट रखता है, विषैले और विषाक्त पदार्थों बॉडी से बहार निकालता है, मेटाबॉलिज्म को सही रखता है और मांसपेशियों को भी बढ़ाने में मदद करता है इसलिए डेली कम से कम 8 ग्लाल पानी जरूर पियें

हिलाना छोडिये:- हिलाने में मजा तो बहुत आता है मगर ये शरीर को पुरी तरह से घोघला कर देता है । आयुर्वेद के आनुसार हिलाने के बाद निकलने वाला तरल पदार्थ शरीर का सार तत्व होता है । इसमें विटामिन सी, B12, फ्रेक्टोस, लैक्टिक एसिड जिंक, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नेशियम, सिट्रिक एसिड, फैट और प्रोटीन होता है इसलिए ज्यादा हिलाने पर शरीर में न्यूट्रीशन की कमी हो जाती है जिससे शरीर दुबला हो जाता है ।

जल्दी-जल्दी और अधिक खाने की कोशिश करें:- मोटा होने के शरीर को अधिक कैलोरीस की जरूरत होती है इसलिए अक्सर और अधिक भोजन करने की कोशिश करें । आप दिन में 3 बार भोजन करने के अलावा एक बार और भोजन कर सकते है या 2-3 स्नैक्स एड कर सकते हैं ।

आरामदायक और पूरी नींद लें:- नींद के दौरान ही हमारे शरीर से ग्रोथ हार्मोन निकलते हैं और Muscle increase होती हैं जो लोग पुरी नींद नही ले पाते उनके Muscles Weak रहते हैं और वो थका हुआ भी महसूस करते हैं इसलिए शरीर के सही विकास के लिए 7-9 घंटे की नींद जरूर लें

डिप्रेशन से बचे:- अच्छी बॉडी और तगडे शरीर के लिए जरूरी है की शरीर में ग्रोथ हार्मोनों का उत्पादन होता रहे मगर लगातार तनाव में रहने से कार्टिसोल नाम के हार्मोन का लेवल बढ़ता है । ये हार्मोन का दुश्मन होता है जो Muscles growth को रोकता है । यदि आप कम समय में जल्दी मोटा होना चहाते हैं तनाव और स्ट्रेस को बाय-बाय कर दें ।

So frinends हम आज हमने आपको Mota hone ka tarika बताया साथ ही वजन बढ़ाने के दूसरे जरूरी  उपाय भी बताए यदि अभी भी आपका कोई सवाल या शिकायकत है तो कमेंट कर के जरूर बताएं और इस लेख को शेयर कर के हमारा हौसला बढ़ाने में मदद करें, तो मिलते हैं अगले हैल्थ से रीलेटेड आर्टिकल में तब तक के लिए Best of luck and stay healthy

सम्बन्धित लेख:~

1~ 100% mota hone ki dawa ( सबसे अच्छी और सस्ती )

2~ 30 दिनों में Sehat banane ki dawa With 100% results

3~ 1 month mein body banane ka powder

4~ 30 दिन में बॉडी बनाने का तरीका Body kaise banaye