30 दिन नें mota hone ke liye kya khaye in hindi

शोसल मिडिया पर शेयर करें

हमारे देश में आर्थिक विकास के कारण लोगो की जीवनशैली और डाइट में भारी बदलाव आया है जिसके कारण मोटापे जैसे गंभीर Health problem महामारी की तरह पुरे देश में फैल रही है मगर जिस तरह मोटापा तेजी से बढ़ रहा उसी तरह इसकी एक उल्टी तस्वीर भी है । लाखों लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान है और जल्द से जल्द अपना वजन बढ़ा कर दमदार पर्सनेलिटी के मालिक बनना चहाते हैं

मगर Weight gain करने के लिए आपको पता होना चाहिये की mota hone ke liye kya khaye क्योकि मोटा होने का Simple rule है की आप जितना शारीरिक क्षम करते हैं उससे अधिक कैलोरीस लें,

आपने देखा होगा कि जो लोग Weight loss करना चहाते हैं वो अपना कैलोरी इंटेक कम कर देते हैं यानी कम मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं और अधिक शारीरिक व्यायाम करते हैं जिसके कारण उनकी Body एनर्जी की जरूरत पुरी करने के लिए उनके शरीर का फैट पिघलाना शुरू कर देती है जिसकी वजह से वो Fat से Fit हो जाते हैं ।.

मगर Weight Gain करने के लिए आपको इससे उल्टी प्रक्रिया Follow करनी होगी । मोटा होने के लिए ना केवल आपको अधिक कैलोरीस लेनी होगी बल्कि पोष्टिक भोजन भी लेना होगा ।

इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएगे-

* मोटा होने के लिए क्या खाये

* मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिये

* हाई कैलोरी फूड फोर वेट गेन

* मोटा होने की Exercise

मोट होने के लिए क्या खायें : mota hone ke liye kya khaye.

mota hone ke liye kya khaye
mota hone ke liye kya khaye

मोटा होने के लिए केवल कैलोरीस लेना ही जरूरी नही है बल्कि आपको एक अच्छा Deit प्लान भी Follow करना होता है और अधिक मात्रा में न्यूट्रीशन से भरपूर आहार भी लेना होता है । तो आइये अब जानते हैं mota hone ke liye kya khaye in hindi

अलग-अलग रंगो के फलों का सेवन करिये:-

खैर आमतौर पर फलों में कम कैलोरीस होती हैं मगर ये पोषक तत्वो से भरपूर होते हैं जिसके कारण ना केवल वेट गेन करने में मदद मिलती है बल्कि इनसे पुरी सेहत में एक नई जान आती है ।.

कुछ लोग बार-बार बिमार पडते हैं जिसके कारण उनकी सेहत बिमारी में ही घुलने लगती हैं फिर ऐसे लोग कितनी भी कोशिश कर लें मगर कमजोर Immunity के कारण वो अपना शारीरिक भार नही बढ़ा पाते ।

मगर जो लोग नियमित रूप से फलो का सेवन करते हैं उनके शरीर को कई प्रकार के Vitamins और मिनर्ल मिलते हैं जिसके कारण उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता आम लोगो की तुलना में अधिक होती है जिसकी वजह से वो आम लोगो की तुलना में बहुत कम बिमार पडते हैं ।.

यदि आपको ज्यादा भूख नही लगती या आप दिन भर में ज्यादा खाद पदार्थों का सेवन नही कर पाते तो फलों का जूस ( fruit juice ) भी पी सकते हैं इस प्रकार आपको फलों के सभी फायदे मिलेगे साथ ही पानी की जरूरत भी पूरी होगी ।

लेकिन बाजार में डिब्बाबंद फ्रूट जूस का सेवन ना करें क्योकि उनमें कैमिकल और शुगर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण उनके फायदे की जगह नुकसान होते हैं ।

डिब्बाबंद जूस के बजाय आप घर पर ही फलों का जूस निकाल कर भी पी सकते हैं । घर पर फलों का जूस निकालने के लिए आप Amazon से फ्रूट जूसर खरीद सकते हैं ।.

प्रोटीन अधिक लें :-

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन एक अहम तत्व होता है जो लोग जानना चहाते हैं की mota hone ke liye kya khaye उनको अपने अहार में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिये ।




प्रोटीन शरीर की Muscles को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही इसके सेवन से ऊतकों की मरम्मत भी होती है ।

मोटा होने के लिए आप दो प्रकार से प्रोटीन ले सकते हैं ।

1 पहला तरीका है की आप नॉनवेज या फिर प्रोटीन से भरपूर खाद पदार्थों का सेवन करें ।

2. दूसरा उपाय है की आप प्रोटीन पाउडर या Protein supplements का यूज करें ।

अगर आप जल्दी अपनी Body का आकार बढ़ाना चहाते हैं या यदि आपको तेजी से Muscle gain करनी है तो हम आपको सलाह देगे की आप प्रोटीन पाउडर जरूर लें क्योकि हो सकता है की आप अपनी रेगुलर डाइट से आवश्यक Protein ना ले पाये

इसे भी पढ़े:> 100% जल्दी मोटा होने की दवा 

सूखे मेवे भी खाएं

सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स को सूखा कर उनके अंदर के पानी को खत्म कर दिया जाता है जिसके कारण इनमें ताजे फालों की तुलना में अधिक प्रोटीन, फैट, कैलोरी, एनर्जी और कार्बोहाइड्रेट होता है ।

इनके नियमित सेवन से ना केवल आपकी शारीरिक ताकत बढ़ेगी बल्कि आप खुदको पहले से अधिक ऊर्जावान भी महसूस करेगे । Fast weight gain करने के लिए आप डेली एक मुठ्ठी सूखे मेवो का उपयोग कर सकते हैं ।

मगर आपको अच्छी क्वालिटी के ही ड्राई फ्रूट्स को उपयोग में लेना चाहिये तभी आपके शारीरिक भार में वृध्दि होगी । अगर आप पिस्ता, अखरोट, बादाम, काजू, जैसे सूखे मेवो का सेवन करना चहाते हैं तो यहाँ Click कर के बेस्ट क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स Amazon से खरीद सकते हैं ।

dairy products का भी इस्तेमाल करें

dairy products दूध से बने उत्पादो को कहा जाता है इनमें पोषक तत्वों जैसे- कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है जिसके कारण ये Healthy weight gain के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं ।.

इसके साथ ही आपको Regular दूध पीने की भी आदत डालनी चाहिये क्योकि इसमें दूसरे खाद पदार्थो की तुलना में ज्यादा न्यूट्रीशन होते हैं ।

मगर बाजार में मिलने वाले पैकेट वाले दूध का उपयोग करने से परहेज करें क्योकि उनमें वो बात नही होती जोकि शुध्द और ताजा दूध में पायी जाती है ।

इसे भी पढ़े:> मोटा होने का सबसे कारगर उपाय

हाई कैलोरी स्मूदी लें

अगर आप भी मेरी तरह बहुत दुबले – पतले थे तो आपका अनुभव रहा होगा की लाख कोशिशों के बाद भी वजन में थोड़ा सा भी बदलाव नही आता जिसका मुख्य कारण है की आप जितनी कैसोरीस लेते हैं उससे कही अधिक शरीरिक मेहनत करते हैं ।

इसके अलावा दुबले लोगो की भूख और पाचन शक्ति भी ज्यादा तेज नही होती जिसके कारण High calories वाला Food लेने दिक्कत हो जाती है ।.

इस समस्याओं का सबसे आसान उपाय है हाई कैलोरी स्मूदी या प्रोटीन शेक, क्योकि ये स्मूदी तरल होती हैं जिनका सेवन करना आसान होता है जबकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जिसकी वजह से इन्हे वजन बढ़ाने के लिए आदर्श खाद पदार्थ माना जाता है ।.




आइये अब हम आपको एक हाई कैलोरी वाली स्मूदी की रेसीपी बताते हैं जिसको टेस्टी होने के कारण कोई भी ले सकता है और हाई होनी की वजह से तेजी से Vajan भी बढ़ाती है ।.

केवल 1 महीने इस स्मूदी के उपयोग से ही आपके वजन में भारी बदलाव आएगा । तो आइये स्टेप वई स्टेप स्मूदी बनाने के बारे में जानते हैं ।

1. सबसे पहसे नीचे दी गई समाग्री को इखट्टा कीजिए

¾ कप बिना भिगोए बादाम या डेयरी दूध, ¼ कप सादा ग्रीक योगर्ट, ¼ कप जमे हुए चेरी, 1 स्कूप (1 ऑउंस) वेनिला प्रोटीन पाउडर, 1 बड़ा चम्मच कच्चा कोको या कोको पाउडर, 1 बड़ा चम्मच प्राकृतिक पीनट बटर या अन्य नट बटर, 1 बड़ा चम्मच अलसी मील, और 1 कप बर्फ

2. एक ब्लेंडर में ऊपर दीये गयि सभी समाग्री को तब तक मिश्रण करें जब तक वो स्मूदी ना बन जाए ।

मोटा होने के लिए कौन सी दवा खानी चाहिए

पोष्टिक आहार और संतुलित आहार के अलावा आप मोटा होने की दवा ( mote hone ki dava ) को भी यूज कर सकते हैं इस तरह की दवाओं में मुख्य तौर पर ऐसे तत्वों का मिश्रण होता है जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते है । इस प्रकार की दवाओं में मोटा होने के पाउडर, सिरप, और टेबलेट जैसे सप्लीमेंट का समावेश होता है ।

इस प्रकार की दवाओं में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रोट जैसे न्यूट्रीशन की प्रचूर मात्रा होती है जो तेजी से Muscle growth और Mass gain करने में सहायक होते हैं ।

आप मोटा होने के लिए नीचे दि गई किसी भी दवा को इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर हमारी पिछली पोस्ट mota hone ki dawa ka name पढ़ सकते हैं ।.

1. Optimum Nutrition Mass Gainer (3 Kg)

2. Optimum Nutrition Gold Standard Whey Protein

3. Advance Musclemass High Protein Weight Gainer (3 Kg)

अगर आप ऊपर दी गई दवाओं को इस्तेमाल नही करना तपतंजलि मोटा होने की दवा में अश्वगंधा या च्वयनप्राश का उपयोग कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

कुछ लोगो के लिए मोटा होना मोटापा कम करने से भी अधिक चुनौती भरा हो सकता है इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है की mota hone ke liye kya khaye क्योकि जब हम अपने शरीरिक क्षम से अधिक कैलोरी लेते हैं तभी शरीर मोटा होने लगता है ।

तो दोस्तों मिलते हैं इसी तरह के हैल्थ से जुड़े अगले आर्टिकल में तब तक के लिए Take care and be healthy


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment