1 महीने में Mota hone ki ayurvedic dawa

क्या आप भी अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हो गए हैं? क्या आप भी दूसरे लोगो की तरह Mota hone ki ayurvedic dawa के बारे में जानना चहाते हैं? तो आप बिल्कुल चिंता मत करिये क्योकि आज आप सही जगह आए है । इस आर्टिकल में हम आपको मोटा होने की दवा के साथ मोटा होने के तरीकों एंव उपायों के बारे में ही बताएगे जिससे आपको एक सेहतमंद, सही आकार का चुस्त, फुर्तीला, दमदार और आकर्षक शरीर मिलेगा

खैर इस बात से आप भी बाकिफ होगें की एक दुबला शरीर कितनी परेशानियों की वजह बन सकता है, मैं आपकी Feelings को समझ सकता हूँ क्योकि मैं भी इन सब से गुजर चुका हूँ | मै ये नही कहता की पतला शरीर होने से जिन दिक्कतों का सामना मेने किया है उन्ही दिक्कतों का सामना आप भी कर रहे होगे लेकिन मैं इतना जरूर कह सकता हूँ की आप अपने कमजोर शरीर से परेशान हो गए हैं ।

इसलिए आज आप इस आर्टिकल तक आए हैं, तो मेरे प्यारे दोस्त सबसे पहले आप अपने दिल से दुबला-पतला होने की शर्म, ग्लानी, घृणा और गुस्से को बहार निकाल फेकों क्योकि ये भावनाए आपको मानसिक तौर पर भी कमजोर कर रही हैं । दुबलेपन का विचार दोहरा कर आप खुदके अवचेतन मन की प्रोगरामिंग नकारात्मक रूप से कर रहें जिसके कारण आपका शरीर हमेशा कमजोर रहेगा ।

जब आप तनाव और चिंतामुक्त होकर किसी उपाय और दवा को अपनाएगे तब वो जरूर असर करेगी ।

इसके अलावा जीवन में थोडी सकारात्मकता तथा आनन्द लाइये और इस जिंदगी का भरपूर मजा लिजिए क्योकि एक स्वस्थ मन ही स्वस्थ शरीर का निर्माण करता है ।

तो अब में आपका ज्यादा समय नही लूंगा इसलिए जानते हैं मोटा होने की दवा या Mota hone ki ayurvedic dawa के बारे में

वजन बढ़ाने की दवा ( Mota hone ki ayurvedic dawa )

 

mota hone ki ayurvedic dawa
mota hone ki ayurvedic dawa

 

यहाँ पर हम आपको मोटा होने के लिए कुछ आयुर्वेदिक दवाओं और उपायों के बारे में बता रहे हैं इनका उपयोग करिये और अपने कमजोर तथा दुबले-पतले शरीर को हमेशा के लिए अलविदा कर दिजिए

वसंत कुमार रास ( Mota hone ki dawa ka naam )

ये मोटा होने की सबसे बेस्ट दवा है जिसको कई अन्य बिमारीयों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है । इसके उपयोग से भूख बढ़ती है जिसके कारण व्यक्ति पहले से अधिक भोजन करता है और उसके शरीर को ज्यादा कैलोरीस मिलती है इस दवा से पाचन शक्ति भी सुधरती है जिसके कारण खाया-पिया शरीर को लगने लगता है ।

ये दवा शरीर की मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाती है तथा शरीर का स्टैमिना भी बढ़ाती है हाइ कैलीरीस डाइट के साथ इसका नियमित सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है मगर इस दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के उपयोग नही करना चाहिए ।

आप डाबर का वसंत कुमार रास खरीद सकते हैं क्योकि उसमें स्वर्ण भस्म भी है ।

100% mota hone ki dawa ( सबसे अच्छी और सस्ती )

 

पतंजलि हर्बल पावरवीटा

कुछ लोगों को लगता है की पतंजलि हर्बल पावरवीटा केवल बच्चों को दिया जाने वाला टॉनिक है । मगर ऐसा नही है इसको व्यस्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके कई प्रकार के विटामिन्स और मिनर्ल्स होते हैं जो शरीर की पौषण की अवाश्यक्ता को पुरा करते हैं

इसमें वो सभी आयुर्वेदिक जड़ी बुटियों का मिश्रण मौजूद है जिनका इस्तेमाल वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए कि जाता है । पतंजलि हर्बल पावरवीटा दिमाग के स्वास्थ के लिए फायदेमंद है और तनाव को भी कम करता है ।

आप इसका इस्तेमाल करें या ना करें ये आपकी मर्जी है लेकिन हम आपको सलाह देगे की आप इसका सेवन अपने बच्चों को जरूर कराए ये कॉम्पेलेन और बोर्नवीटा से काफी बेहतर है ।

Buy from amazon

ऑप्टिम्म न्यूट्रीशन गोल्ड स्टैंडर्ड 100% व्हे प्रोटीन पाऊडर

अब हम आपको जितना भी इस दवा के बारे में बताए उतना ही कम है क्योकि ये वजन बढ़ाने और बॉडी बनाने वाले दुनिया की नम्बर वन दवाओ में से एक है

इस आर्टिकल में बताई गई दूसरी दवाओं की ही तरह ऑप्टिम्म न्यूट्रीशन गोल्ड स्टैंडर्ड 100% व्हे प्रोटीन पाउडर के भी कोई साइड इफेक्ट यानी दुष्प्रभाव नही है क्योकि इसको बनाने में 100 प्रतिशत प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया है ।

ये एक प्रोटीन पाऊडर है लेकिन इसमे वो सभी तत्व मौजूद हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं । इसमें फैट, लैक्टोस और कार्बोहाइड्रेट ( fat, lactose, and carbohydrates ) के साथ ही अन्य पोषक तत्वों की भी अच्छी मात्रा है ।

लेकिन हम आपको इस दवा के साथ प्रतिदिन व्यायाम यानी Exersice करने की सलाह देगे इससे ना केवल आपका वजन बढ़ेगा बल्कि आपको एक गठिला शरीर भी मिलेगा । ये दवा बहुत प्रसिध्द है इसी कारण बाजार में इसके कई नकली प्रोडक्ट है इसलिए हम आपको ऑप्टिम्म न्यूट्रीशन गोल्ड स्टैंडर्ड को Amazon से ही खरीदने की सलाह देगे क्योकि वो प्रोडक्ट को सीधे कम्पनी से लाते हैं ।

Buy from amazon

मायोफ्यूज़न प्रोबायोटिक प्रोटीन पाऊडर

ऑप्टिम्म न्यूट्रीशन गोल्ड स्टैंडर्ड की तरह मायोफ्यूज़न प्रोबायोटिक प्रोटीन पाउडर एक प्रसिध्द बॉडी बनाने वाला और वजन बढ़ाने वाला प्रोटीन पाऊडर है । अगर आप जल्द से जल्द अपने शरीर को एक सुदंर आकार देना चहाते हैं तो आपको एक बार इस प्रोटीन पाऊडर को जरूर लेना चाहिए

सबसे अच्छी बाद है की ये कई फ्लेवरों में उपलब्ध है । अधिकतर मायोफ्यूज़न प्रोबायोटिक प्रोटीन पाउडर चॉकलेट, कुकीस, क्रीम, पीनट बटर, स्ट्रोबेरी, और दालचीनी रोल के स्वाद में मिलता है आपको जो फ्लेवर पसंद हो आप उसका सेवन कर सकते हैं ।

ये वजन बढ़ाने की काफी विश्वनिय दवा है जिसमें एमिनो एसिड, व्हे प्रोटीन एकाग्रता, कैसिइन दूध प्रोटीन आइसोलेट, और अंडा एल्बुमिन पाया जाता है

जोकि आपको जल्द से जल्द मोटा होने और बॉडी डेवलप करने में मदद करता है । इसलिए इस दवा को बेस्ट mota hone ki ayurvedic dawa कहा जाता है

Buy from amazon

एडोनिस प्रोटीन पाऊडर by प्यूसी आयुर्वेद

पुरी तरह प्राकृतिक तत्वों एंव जड़ी बुटियों से बना एडोनिस प्रोटीन पाउडर भारत के सबसे बेस्ट बॉडी बनाने वाले और वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट में से एक है । इसमें कई आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियों जैसे- अश्वगंधा, गोखरू, सफेद मुसली, आंवला, कद्दु के बीज, सोंध और शुध्द शिलाजीत मौजूद है जो इसे पुरी तरह आयुर्वेदिक उत्पाद बना देते है ।

ये प्रोटीन पाऊडर जल्दी बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है । ये प्रोटीन पाऊडर शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा भी बढ़ाता है यानी अगर आप एक बॉडी बिल्डर है तो ये आपको जल्दी बॉडी बनाने में भी मदद कर सकता है ।

सबसे अच्छी बात है की इसके सेवन से किसी तरह का Side effect नही है क्योकि ये जड़ी-बुटीयों के पाऊडरों के द्वारा बनाया है । अगर आपने इससे पहले कभी वजन बढ़ाने के लिए या Muscle gain के लिए कोई सप्लीमेंट इस्तेमाल नही किया है तो आपको एक बार एडोनिस प्रोटीन पाउडर को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए हमें उम्मीद है की आपको निराशा नही होगी

 

इसे भी पढ़े:> सबसे असरदार और सस्ती Takat ki dava

Buy from amazon

अश्वगंधा है वजन बढ़ाने में लाभकारी

आपने पहले कङी मोटा होने की लिये किसी दवा का सेवन किया हो या ना किया हो लेकिन हमें उम्मीद है की आपने अश्वगंधा के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा क्योकि अश्वगंधा दुनिया भर मे प्रसिध्ध एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसके आयुर्वेद मे अनेकों फायदे बतलाए गए है ।

अगर आप इन्टरनेट पर इसके बारे में सर्च करेगे तो आपको पता चलेगा की अश्वगंधा के ऊपर हजारों वैज्ञानिक स्टाडी हो चुकी हैं जिसमें अश्वगंधा के जादुई गुणों के बारे में पता चला है । वैसे तो अश्वगंधा के अनेकों फायदें हैं जैसे- ये एक एंटी-कैंसर, एंटी-बैक्टरियल और सुजनरोधी औषधि है । लेकिन इसका सबसे बढ़ा फायदा है की इसके सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन ( testosterone ) का स्तर बढ़ता है।

टेस्टोस्टेरोन एक प्रकार का हार्मोन होता है जिसके कारण शरीर मोटा और ताकतवर बनता है जिन लोगो का लम्बा-चौडा शरीर होता है या जो बॉडी-बिल्डर होते हैं वो जाने-अनजाने अश्वगंधा या अश्वगंधा के किसी सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं ।

यदि आप अश्वगंधा के पाऊडर का दूध के साथ सेवन करते हैं और इसके साथ हाइ कैलोरी डाइट एंव थोडी हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपको एक तंदुरूस्त शरीर मिलेगा ।

वैसे तो अश्वगंधा के बाजार में सौकड़ो प्रोडक्ट उपलब्ध हैं लेकिन हम आपको पतंजलि अश्वगंधा पाऊडर या डाबर अश्वगंधा पाऊडर ही लेने की सलाह देगे क्योकि ये 100 प्रतिशत शुध्द अश्वगंधा पाउडर माने जाते हैं ।

Buy From amazon

शतावरी का सेवन है लाभकारी

शतावरी सबसे असरदार mota hone ki ayurvedic dawa में से एक है ।  अश्वगंधा की ही तरह शतावरी भी वजन बढ़ाने में एक प्राकृतिक सप्लीमेंट के रूप में काम करता है क्योकि शतावरी ना केवल वजन बढ़ाने में कारगर है बल्कि इससे पुरे शरीर के स्वास्थ्य को फायदा पहुचता है ।

ये दवा पाचन शक्ति को बढ़ाती है जिससे खाया हुअा शरीक को लगता है और वजन प्राकृतिक रूप से बढ़ने लगता है । शतावरी प्रगनेंट महिलाओं के लिए भी लाभकारी मानी जाती है ।

इस आयुर्वेदिक औषधि में स्टेरॉइडल सपैप्स पाया जाता है जो शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाता है जबकि इसमें मौजूद अमिनों एसिड प्रोटीन संश्लेषण को उत्तेजित करते हैं जिसके कारण शरीर लम्बा-चौडा और मोटा बनता है ।

अगर आप शतावरी के रेगुलर सेवन के साथ डेली व्यायाम करेगे तो आपका शरीर एक तगडी बॉडी में बदल जाएगा ।

Buy from amazon

यष्टिमधु दूर करेगी शरीर की कमजोरियां

यष्टिमधु जिसे मुलेठी के नाम से भी जाना जाता है एक बहुत ही लाभकारी आयुर्वेदिक जड़ी-बुटी है जिसके आयुर्वेद में अनेको फायदे बताए गए हैं ।

इस आयुर्वेदिक दवा से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे व्यक्ति कई प्रकार के रोगों एंव बिमारीयों से दूर रहता है जब कोई व्यक्ति छोटी-छोटी बिमारीयों से दूर रहेगा तो उसका शरीर खुद ब खुद बनना शुरू हो जाएगा ।

इसके अलावा यष्टिमधु से पाचन शक्ति भी बढ़ती है जिसके कारण खाया-पिया लगनेे लगता है इसके साथ ही यष्टिमधु त्वचा एंव सुजन से जुडी समस्याओं में भी फायदेमंद है ।

मोटा होने के उपाय ( Vajan badhane ke upay )

अगर आप मोटा होने या फिर वजन को बढ़ाने के लिए केवल दवाईयों का उपयोग करते हैं तो आप तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके साथ आप दूसरे जरूरी उपायों को भी आजमाएगे तो इससे वजन दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा ।

इसलिए हम यहाँ मोटा होने के उपाय बता रहे हैं जिनका पालन कर के आपको दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं ।

व्यायाम करें:~ व्यायाम वजन बढ़ाने और घटाने दोनों में काम आता है मगर जो लोग वजन घटाना चहाते हैं वो कम कैलोरीस लेते है जबकि जो लोग वजन बढ़ाना चहाते हैं वो हाई कैलोरीस वाली डाइट लेते हैं

इसलिए एक हाई कैलोरीस वाली अच्छी डाइट लिजिए जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और खनिज लवण हों ।

योग करिये:~ योग इलाज का एक ऐसा साधन है जिससे समस्या प्राकृतिक रूप से और जड़ से खत्म होती है । हर प्रकार की स्वास्थ से जुडी समस्याओं के लिए अलग-अलग प्रकार के योगासन होते है । इसलिए वजन बढ़ाने के लिए भी कई प्रकार के योगासन जैसे- भुजंग आसन (Cobra Pose), वज्रासन, पवनमुक्तासन, मत्स्यासन, और सर्वांगसन होते हैं ।

अधिक पानी पिजिए:~ पानी हमारे शरीर की बहुत ही बड़ी जरूरत है बिना पानी के शरीर में पौषक तत्व एक जगह से दूसरी जगह नही जा सकते है और बिना पानी के शरीर की कोशिकाए भी पुरी तरह विकास नही कर सकती जिसके कारण शरीर का विकास रूक जाता है । इसलिए शरीर के सही विकास के लिए अधिक पानी पिजिए

पुरी नींद लिजिए:~ व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोग पुरी नींद नही ले पाते है जिसके कारण सर में दर्द, एकाग्राता में कमी और चिढ़-चिढ़ाहट जैसी समस्या हो जाती हैं मगर पुरी नींद ना लेने का सबसे बड़ा नुकसान ये है की इससे शरीर को ग्रोथ हार्मोन्स नही मिल पाते जिसके कारण वो पुरी तरह विकास नही कर पाता । वैज्ञानिकों के अनुसार शरीर के सही विकास के लिए क 7 से 9 घंटे की नींद की जरूरत होती है ।

पाचन तंत्र का ध्यान रखें:~ आप चाहे कितने ही महँगी-महँगी दवा या खाद पदार्थ खा लें लेकिन जब तक आपकी पाचन शक्ति मजबूत नही होगी तब तक आप वजन नही बढ़ा सकते हैं क्योकि पाचन तंत्र ही आहार से पौषक तत्व खीच कर शरीर को देता है ।

पाचन शक्ति कमजोर होने का मुख्य कारण खाने-पीने की गलत आदतें एंव जीवनशैली है । जो लोग अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चहाते हैं उन्हे हर हाल में कृत्रिम कलरों से बने आहार, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स और ज्यादा वसायुक्त भोज्य पदार्थो से बचना चाहिए

नशीसी चीजों से बचें:~ नशीले चीचें समाजिक तौर पर तो निदंनीय है ही साथ में हैल्थ के लिए भी घातक साबित होती हैं । शराब, चरस, गुटखा, तम्बाकू और इन्ही जैसे अन्य नशीले पदार्थों से कई जानलेवा बिमारीयां होती हैं और शरीर के हार्मोंस भी गडबड़ा जाते हैं जिसका नतीजा ये होता है की व्यक्ति अपनी सेहत और वजन से हाथ धो बैठता है । इसलिए जो लोग सुखी और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं उन्हे जल्द से जल्द नशा करना छोड़ देना चाहिए

तो I hope दोस्तों की आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो, इसमें हमने आपको वजन बढ़ाने की दवा ( Mota hone ki dawa ) के बारे में विस्तार से जानकारी दी, साथ में मोटा होने के कुछ जरूरी उपाय भी बताए । यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे उन लोगो के साथ जरूर शेयर करें जो अपना वजव बढ़ाना चहाते हैं।