20 सबसे Best मोटा होने की दवा weight gain medicine in hindi

मोटे होने की दवा :- हैल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर अक्सर मोटापे और इससे होने वाले नुकसानों पर लोगो को जागरूक करते हैं मगर दुबलेपन ( Underweight )  की समस्या चर्चा करना बिल्कुल भूल जाते हैं

जबकि दुबलेपन और कमजोर शरीर से छुटकारा पाना किसी भी व्यक्ति लिए मोटापे जितना ही चुनौतीपूर्ण होता है ।

कमजोर बॉडी से तंग आकर लोग कई बार गलत उपाय आजमाने लगते हैं जबकि कुछ समझदारी दिखाते हुए Mota hone ki dawa का यूज करते हैॆ ।

देखिये घरेलू उपाय और नुस्खों का यूज कर के वजन बढ़ाने में कोई दिक्कत नही है मगर इन तरीकों को असर दिखाने में काफी टाइम लगता है जिससे चलते अधिकतर लोग निराश होकर मोटा होने के लिए प्रयास करना ही छोड़ देते हैं ।

मगर इसका मतलब ये नही है की आप कोई भी mote hone ki dawa का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, इस तरह किसी भी दवा पर Try मरोगे तो आपका सामना कुछ नुकनादायक दवाओं से हो सकता है जिससे आपकी बॉडी को काफी नुकसान हो सकता है जिससे लेने के देने पड सकते हैं ।

इस समस्या से आपको बचाने के लिए हम इस लेख में आपको mota hone wala dawa के बारे में बता रहे हैं जो ना केवल आप को तंदुरूस्त बनाने में मदद करेगी बल्कि इससे आपको कोई Side effects भी नही होगे ।

इस लेख में बताई जाने वाली दवाईया पुरी तरह गहन रीसर्च और हमारे व्यक्तिगत अनुभव का निचौड़ है ।

आपकी तरह मेने भी लम्बा समय दुबलेपन में काटा है जिसके कारण मुझे पर्सनल और प्रोफेशन लाइफ में कई दिक्कतों का सामना भी करना पडा था ।

मगर मेने हार नही मानी थी, मैं जानता था की सही दिशा में प्रयास करने से किसी भी Goal को हासिल किया जा सकता है । इसलिए मेने Weight gain और डाइटिंग से सम्बन्धित काफी रीसर्च की जिसके बाद मैं कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स को ढूढ़ने में सफल रहा हो बिना किसी नुकसान के वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं ।

लेकिन आपको मेरी तरह मोटा होने के लिए सालों रीसर्च करने की जरूरत नही है आप मेरे अनुभव का फायदा उठा कर इस लेख में दी जा रही हैं मोटा होने की दवा इस्तेमाल कर के एक सेहतमंद और आकर्षक शरीर पा सकते हैं वो भी बिना किसी Side Effects के ।



दुबलेपन का क्या मतलब है ?

आपने भी कभी ना कभी ऐसे लडकी और लड़कों को जरूर देखा होगा जिनका शरीर एक्स – रे कॉपी का प्रिंट सा लगता है ।

इनको देख कर लगता है की इनको शायद खाने पीने को कुछ नही दिया जाता और ये सिर्फ हवा – पानी पर जिंदा है ।

लेकिन दोस्तों हम किसी भी कम मोटे व्यक्ति को दुबला नही कह सकती क्योकि अभी तक दुबलेपन की कोई परिभाषा नही है और अक्सर देखने में भी आता है की कुछ लोग शारीरिक रूप से भले ही थोडे कमजोर होते हैं लेकिन उनमें भरपूर ताकत होती हैं इसलिए हम उन्हे दुर्बल भी नही बोल सकते ।

इस स्थिति से निपटने के लिए B.M.I ( body mass index ) तकनीक का इजाद किया गया है ।

बीएमआई बताता है की आपकी हाइट के अनुसार आपका वजन ढीक है या नही । ये लम्बाई और वजन का रेश्यू होता है । Normaly एक सामान्य व्यक्ति का बीएमआई 22.1 होना चाहिये ।

मगर बीएमआई उम्र पर भी निर्भर करता है इसलिए सबसे पहले आप किसी विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाएं और उससे अपना बीएमआई निकलवा कर पूछें की क्या आपका बीएमआई आपकी उम्र के अनुसार ढ़ीक है या नही ।

अगर डॉक्टर आपका बीएमआई नॉर्मल बताता है तो आपको मोटा होने की अवाश्यकता नही है आप बिल्कुल फिट है लेकिन अगर आपका बीएमआई कम है तो आप कमजोर शरीर के मालिक हैं और आपको मोटा होने की जरूरत है ।

Weight gain दवाओं को लेना क्यो जरूरी

आज की व्यस्त और आधुनिक जीवन में लोगों को अपने ऑफिस वर्क और Personal Problems के चलते अपनी हैल्थ के लिए पर्याप्त समय नही मिल पाता ।

इसके अलावा जंक फूड, समय पर भोजन ना करना, देर रात तक जागना और एक्सरसाइज ना करना कुछ ऐसी गंदी आदतें हैं जो तेजी से आपकी शरीरिक स्वास्थ को चाट जाती हैं ।

जिसके चलते कुछ व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाते हैं तो कुछ दुबलेपन का, मोटापे से पीडित व्यक्ति के लिए सोकडो मेडिसिन और Exercise प्रोगराम है लेकिन दुबलेपन से जूझ रहे लोग के लिए शायद ही कुछ अच्छा समाधान उपलब्ध हो ।

इस स्थिति में अगर आप जल्दी अपने दुबले और कमजोर शरीर को गठीला और फोलादी बनाना चहाते हैं तो मोटा होने की दवा का उपयोग कर सकते हैं ।

यहां हमने आपके लिए 20 सबसे बेस्ट मोटा होने की दवा बताई हैं ये दवाएं आपके पाचन शक्ति को बढ़ाती हैं, शरीर में जरूरी हार्मोन्स को संतुलित करती हैं और आवश्यक न्यट्रीशन्स की भी पूर्ती करती हैं ।

जिससे आपकी मिलती है आकर्षक, Attractive और सेक्सी बॉडी ।

दुबला पतला होने के कारण – cause of underweight in hindi

दुबला होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं :-

1. अवाश्यकता से कम कैलोरी लेना दुबले पतले शरीर का मुख्य कारण होता है जो व्यक्ति जितना शरीरिक काम करता है अगर उससे कम कैलोरीस को लेता है तो धीरे – धीरे दुबलेपन का शिकार हो जाता है ।

इसलिए अगर आपको मोटा होना है तो आप डेली जितना Kaam करते हैं उससे अधिक कैलोरीस को लेना शुरू कर दिजिए ।

2. कुछ लोगो को समय पर भूख नही लगती जिसके चलते वह अवाश्यकता अनुसार कैलोरीस का उपभोग नही कर पाते, ऐसे लोगो का शरीर कमजोर होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है ।

3. दूबलेपन का तीसरा कारण कमजोर पाचन शक्ति भी होता है आपने भी कई ऐसे लोग देखे होगे जो दिन भर खाते पीते रहते हैं मगर फिर भी उनका बदन माचिस की तिली की तरह लगता है ऐसे लोगों का ज्यादातर मामलों में पाचन तंत्र स्वस्थ नही होता जो भोजन से जरूरी न्यूट्रीशन को एबजॉर्व नही कर पाता

4. मेटाबॉलिज्म के तेज होने के कारण भी कुछ लोगों का वजन नही बढ पाता

5. हद से ज्याता Exercise करने से भी वजन नही बढ़ता क्योकि तब शरीर कैलोरीस का उपयोग Exercise के दौरान एनर्जी के लिए करता है ।

6. अत्यधिक दवाओं के सेवन के चलते भी शरीर की ताकत कमजोर पडने लगती है ।

7. आहार में न्यूट्रीशन की कमी भी दुबले शरीर का कारण हो सकती है ।

8. मधुमेह से ग्रस्त लोग भी अपने वजन को नही बढ़ा पाते

9. जो लोग ज्यादा टेंशन और चिंता में डूबे रहते हैं उनका वजन भी नही बढ़ पाता

So friends अभी तक हमने आपको दुबला पतला होने के कारण – cause of underweight in hindi बताए अब अगले भाग में हम आपको पतला होने के नुकसान बता रहे हैं ।

पतले होने के नुकसान – patla hone ke nuksan

पतना होने के निम्नलिखित नुकसान है –

1. कमजोर व्यक्ति की Self – image दिन पर दिन गिरती चली जाती है जिसके कारण वो धीरे धीरे अपना Confidence खो देता है ।

2. ज्यादा शरीरिक कमजोर होने पर लोगों के द्वारा मजाक का कारण बनना पडता है कोई उन्हे माचिस की तिलही कहता है तो कोई चूसा हुआ आम कह कर बोलता है जिसके चलते उनमें हीन भावना पैदा हो जाती है ।

3. कमजोर व्यक्तियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी ( Immunity ) भी कमजरो हो जाती है जिसके कारण वो बार बार बिमार पडने लगते हैं

4. दुबलेपन से पीडित व्यक्ति हर समय अपने दुबले शरीर के चलते डिप्रेशन में रहता है और आम लोगों के बीच आने से कतराता है ।

5. ऐसे लोग बहुत जल्द नकारात्मक सोच ( negative thinking ) के जाल में भी फस जाते हैं

6. दुबलेपन के कारण शरीर पर कोई कपडा नही जँजता और पर्सनेलिटी भी निखर नही पाती ।

7. दुबलेपन के कारण कोई लड़की या लड़का पसंद नही करता जिसकी वजह से शादी करने में दिक्कत आती है ।

8. अगर कोई महिला ज्यादा कमजोर है तो उसके शरीरिक अंगो जैसे – स्तनों का पुरी तरह विकास नही हो पाता ।

9. इन सब के अलावा कुछ वैज्ञानिक शोधों में भी सामने आया है की जो लोग सामान्य से ज्यादा दुबले – पतले होते हैं उनकी उम्र भी कम होती है ।

Finaly Friends आपने दुबलेपन के कारण और नुकसान जान लिये हैं अब आने वाले भागों में हम आपको मोटा होने की दवा के बारे में बताएगे ।

नोट :- यदि आपके पास अभी फ्री टाइम नही है तो इस पोस्ट को बुकमार्क कर ले या फिर फेवरेट लिस्ट में एड कर लें क्योकि इस लेख में हर टॉपिक को गहराई से छुआ गया है इसलिए हो सकता है ये आर्टिकल लम्बा हो जाए ।

चलिये आपका ज्यादा समय ना लेते जानते हैं mota hone ki dawa in hindi  के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं ।

मोटा होने की दवा / weight gain medicine in hindi

Mota hone ki dawa

तो चलिये दोस्तो मोटा होने की दवा के बारे में जानते हैं जिससे आप अपनी सेहत पर चार चाँद लगा सकते हैं । आपकी सुविधा के लिए हमने इसी आर्टिकल में प्रोडक्ट्स के लिंक भी दे दिये आप इन लिंक्स पर क्लिक कर के उन Products को सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं ।

मोटे होने का दवा है प्रोटीन पाउडर

मोटा होने और बॉडी बनाने के लिए Protein सप्लीमेंट्स को सबसे बेस्ट माना जाता हैं जिनको इस्तेमाल करने के कुछ ही समय में शरीर का आकार बढ़ने लगता है और ताकत भी बढ़ती है ।

प्रोटीन मसल्स को पुरी तरह डेवलप करता है और एक जबदस्त आकर्षक Body प्रदान करता है ।

यूँ तो मोटा होने के लिए मार्केट में सौकड़ो तरह का प्रोटीन है मगर शरीर बनाने के लिए Whey protein ही सबसे बेस्ट रहता है ये मोटा होने की सबसे बेस्ट दवा है जो एक World class सप्लीमेंट है जिसको दुनिया भर में एथलीट और स्पोर्ट पर्सन बडे पैमाने पर इस्तेमाल करते हैं ।

इसके अदंर पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट और फैट बदन का साइज बढ़ाते हैं और एनर्जी लेवल भी इंक्रीस करते हैं । मगर आपको Whey protein का फायदा तभी होगा जब आप इसके साथ एक अच्छा Exercise रूटीन Follow करेगे ।

Whey protein में आपको केवल AS-IT-IS Whey Protein नाम  का सप्लीमेंट Use करना चाहिये क्योकि ये India में सबसे फैमस और बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसमें किसी भी तरह के हानिकारक कैमिकलो और आर्टिफिशियल उपायों का इस्तेमाल नही किया जाता ।

क्योकि ये एक शकाहारी प्रोडक्ट है इसलिए इसका कोई Side effects भी नही होता, अगर आप Exercise करते हैं और अपनी बॉडी को अच्छा आकार देना चहाते हैं तो हम आपको एक बार इस प्रोटीन पाऊडर को इस्तेमाल करने की सलाह जरूर देगे । हम 100% गारंटी के साथ कहते हैं की आपको जरूर रिजाल्ट मिलेगे ।

दूसरे बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट:-

MuscleBlaze Raw Whey Protein Concentrate

Optimum Nutrition Gold Standard Whey Protein Powder

Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey Protein

इसे भी पढ़े :>> 100 गारंटी पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी 

मोटा होने वाला दवा है Mass gainer

 





Mota hone wala dawa :- आप चाहे तो किसी बॉडी बिल्डर या सप्लीमेंट एक्सपर्ट से पूछ सकते हैं वो आपको अच्छी तरह बता देगा की Weight gain और Mass gain के लिए Mass gainer supplements कितने फायदेमंद होते हैं ।

इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के रेश्यू को इस तरह डिजाइन किया जिससे आप एनर्जेटिक रहें और आपकी Body भी Grow हो,

कुछ लोग कहते हैं की Mass gainer या Weight Gainers का इस्तेमाल करने से पेट बहार निकल आता है या शरीर पर चर्बी जमा हो जाती है जोकि कुछ हद तक सभी है क्योकि इनमें काफी मात्रा में कैलोरीस होती हैं जोकि अगर Exercise कर के बर्न की जाए तो Muscle बनती है मगर व्यायाम ना करने पर ये थोडा मोटापा बढ़ा सकती हैं ।

वैसे तो बाजार में सौकड़ो तरह के Weight gainers है मगर हम आपको यहाँ पर कुछ बेस्ट Mass gainers and weight gainers के बारे में बता रहे हैं ।

1. Strava AdvanceMuscleMass Weight Gainer 

2. Sinew Nutrition Weight Gainer Pro 

3. MuscleXP Weight Gainer

वजन और बॉडी बनाने में असरदार क्रिएटिन

Creatine भी तेजी से Muscle gain करने और वजन बढ़ाने में बहुत मददगार होता है । लेकिन इसको ऐवरेज लोग और ऐवरेज बॉडी बिल्डर इस्तेमाल नही कर सकते, आपको इसको तभी इस्तेमाल करना चाहिए जब आप एक अच्छा Exercise रूटीन Follow कर रहे हों ।

इसके रिजाल्ट भी बहुत जल्दी मिलते है और बाजार में इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है जिसके कारण इसकी किमत अधिक है ।

क्रिएटिन के बेस्ट सप्लीमेंट

1. AS-IT-IS Nutrition Creatine

2. MB Monohydrate Creatine Powder

3. Universal Nutrition Creatine Monohydrate 

4. MuscleXP Creatine Monohydrate

मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा / Mota mota hone ki dava

आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल हजारों सालों से विभिन्न स्वास्थ समस्याओं ( Health problems ) में किया जाता है वही अगर मोटा होने की दवाई ( mota hone ki dawai ) की बात है तो आपको कई आयुर्वेदिक दवाईयां मिल जाएगी जो बिना साइड इफेक्ट के आपका वजन बढ़ाएगी ।

वजन बढ़ाने का आयुर्वेदिक पाउडर है यष्टिमधु

आपने पहले भी यष्टिमधु के उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में सुने होगे मगर शायद आपको पता नही होगा की यष्टिमधु आपको तेजी से वजन बढ़ानें में भी मदद कर सकती हैं ।

दरअसल यष्टिमधु एक आयुर्वेदिक औषधि होती है जो स्टैमिना को बढ़ाती है जिससे आप लम्बे समय तक जिम में Exercise कर पाते हैं और आपकी मांसपेशियां पहले से ज्यादा बढ़ी और Strong हो जाती हैं ।

यष्टिमधु रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे आप बिमारीयों और रोगो से बचे रहते हैं । आप भी जानते होगे की जो लोग बार-बार बिमार पढ़ते हैं इनका शरीर और सेहत बिमारीयों में ही
घुल जाता है ।

यष्टिमधु का दूसरा फायदा ये है की इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी जिससे आपको खाया-पिया लगने लगेगा, साथ ही आपकी भूख भी बढ़ने लगेगी जिससे आप ज्यादा खाना शुरू कर देगे और आपके शरीर को पहले से ज्यादा कैलोरीस मिलने के कारण वो भी पहले अधिक मोटा हो जाएगा ।

वजन बढ़ाने के लिए पाउडर है पतंजलि अश्वगंधा पाउडर

शरीर की ताकत और वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंघा सबसे बेहतरीन दवाओं में से एक है इसके रेगुलर सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है टेस्टोस्टेरोन एक प्रकार का पुरूष हार्मोन होता है जो आपकी मसल्स को बढ़ा करने में मदद करता है ।

इसके साथ ही अश्वगंधा चूर्ण टेस्टोस्टेरोन के दुश्मन कार्टिसोल के स्तर को भी कम करता है कार्टिसोल भी एक तरह का हार्मोन है जो तनाव के समय बॉडी में रीलीस होता है ।

अश्वगंधा ना केवल शरीरिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है बल्कि ये Mental Health के लिए भी बहुत लाभदायक होता है अगर प्रतिदिन अश्वगंधा को एक अच्छी डाइट के साथ लेगे तो आपका शरीर पहले से ज्यादा मोटा होने लगेगा । अश्वगंधा के इन्ही चमत्कारी Benefits के कारण लोग इसे Mota hone ka ayurvedic powder के नाम से भी जानते हैं ।

वैसे तो आप किसी भी तरह का अश्वगंधा खरीद सकते हैं मगर हम आपको केवल पतंजलि अश्वगंधा पाऊडर ही खरीदने की सलाह देगे ।

इसे भी पढ़े :> मोटा होने के लिए कौन सी दवा खानी चाहिए

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा है पतंजलि चव्यनप्राश

पतंजलि चव्यनप्राश मोटा होने की आयुर्वेदिक दवाओं में सबसे ज्यादा यूज की जाती हैं इसके इस्तेमाल से आपकी भूख पहले से कई गुना बढ़ जाती है ।

पतंजलि चव्यनप्राश हड्डियों के घनत्व को बढ़ा कर उनको चौड़ा करता है इसके साथ ही इससे Muscle भी ताकतवर बनती हैं । इसके अंदर पाए जाने वाले पौषक तत्वो से शरीर विकास करना शुरू कर देता है और आपकी पाचन क्रिया भी पहले से बेहतर बनने लगती है ।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा है पतंजलि वसंत कुमार रस

पतंजलि वसंत कुमार रस का मोटा होने के लिए बढ़े पैमाने पर इस्तेमास किया जाता है और ये India में काफी फैमस भी है दरअसल ये मोटे होने की टेबलेट ( mote hone ki tablet ) की तरह काम करती हैं ।

मगर इसका इस्तेमाल कभी भी खुद से नही करना चाहिए आप किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं ।

इसके इस्तेमाल से केवल आपका वजन ही नही बढेगा बल्कि आपकी त्वचा के रंग, यादागश्त, और मूड में भी सुधार आएगा ।

पतंजलि शतावरी चूर्ण

पतंजलि शतावरी चूर्ण mota hone ki dawa patanjali में सबसे अच्छी दवा है मगर इसका फायदा अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ाने में होता है । जो महिलाएं गर्भवती है उनको शतावरी का बहुत फायदा होता है इससे उनकी यौन समस्याओं में भी सुधार होता है ।

ये पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती है और शरीर को हाइड्रेट भी रखती है ।

Endura Mass Wight gainer

Endura Mass India में बहुत Popular है आपने इसका नाम जरूर सुना होगा । इसको हाई क्वालिटी के सोया प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनर्ल और विटामिन के मिश्रण से तैयार किया जाता है ।

Endura Mass Weight gainer में वो सभी पोषक तत्व मौजूद है जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है । इसको यूज करने से lean muscles डेवलप करने में मदद मिलती है जिसके कारण ये बॉडी बिल्डरों और वजन बढ़ाने वालों में काफी Famous है ।

ये 100% शकाहारी फूड सप्लीमेंट है जिसको आप अपनी रेगुसर डाइट में शामिल कर के तेजी से वजन बढ़ा पाएगे ।

Nutrigain Plus Powder – Ayurwin

Nutrigain Plus Powder एक शक्तिशाली मोटा होने की सिरप की तरह काम करता है । इसमें पाये जाने वाले तत्व भूख और पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं । इसके सेवन से भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ती है ।

Nutrigain Plus Powder इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है vitality बढ़ाने में भी मदद करता है । इस पाउडर को बेहतरीन क्वालिटी के प्रोटीन को मिक्स कर बनाया जाता है । इसमें अच्छी मात्रा में नेचुरल शुगर, विटामिन, मिनर्ल और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो सेहत बनाने में मदद करते हैं ।

Nutrigain Plus Powder को यूज करने के बहुत फायदे हैं मगर इसके कोई side effects नही है ।

Dr. Vaidya’s New Age Ayurveda Weight gain

Dr. Vaidya’s के आयुर्वेदिक प्रोडक्ट हाल ही में काफी फैमस हुए है । इनके शुध्द आयुर्वेदिक प्रोडक्ट Immunity बढ़ाने से लेकर Weight gain तक में मदद करते हैं इन्ही का एक उत्पाद हर्बोबिल्ड है जो तेजी से वजन बढ़ाने में सहायक है ।

इस प्रोडक्ट को 3 आयुर्वेदिक हर्ब जैसे अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मुसली को मिला कर बनाया गया है जोकि शरीर में टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हार्मोन का लेवल बढ़ाते हैं । बॉडी में टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हार्मोन का लेवल बढ़ने से बदन का साइज बढ़ने लगता है ।

Dr. Vaidya’s नें Weigh gain के लिए एक कॉम्बो पैक भी तैयार किया है जिससे आपको मोटा होने की कैप्सूल, गोली और चूर्ण मिलता है जिसके इस्तेमाल से पाचन शक्ति, Immunity, भूख और वजन बढ़ता है ।

मोटा होने का उपाय / Mota hone ka tarika

* रेगुलर एक्सरसाइज की आदत डालिये, Exercise करने से आपका मेटाबॉलिज्म संतुलित रहता है । एक्सरसाइज में आप योगा कर सकते हैं इससे आपकी भूख काफी बढ़ जाएगी, वजन बढ़ाने के लिए आप सुप्टा बाधोकोंसन (झुकना तितली मुद्रा), वज्रासन (डायमंड पोज़, वज्र मुद्रा), सर्वांगासन (कंधे खड़े होने की मुद्रा) और भुजंगासन (कोबरा मुद्रा) कर सकते हैं ।

* भोजन के बाद गुनगुने पानी में थोडा नीबू का रस डाल कर पिये इससे आपकी बॉडी का सिस्टम हाइड्रेट रहेगा, पाचन तंत्र सुधरेगा, और वजन भी बढ़ेगा ।

* चिंता तनाव, और स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें इनसे शरीर में कार्टिसोल का स्तर बढ़ता है जिससे बॉडी में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है और मसल्स कमजोर होने लगती है ।

* हमेशा पुरी नींद लिजिए यदि आप नींद सही से नही लेगे तो आपका मेटाबॉलिज्म गडबड हो सकता है । यदि आपको सोने में दिकक्त होती है तो एक ग्लास गाय के दूध में थोड़ी हल्दी डाल कर ले सकते हैं ।

* ज्यादा से ज्यादा फलों का जूस पीने की कोशिश करें क्योकि इनमें वो सभी न्यूट्रीशन होते हैं जो मोटा होने के लिए जरूरी है साथ ही शरीर भी हाइड्रेट रहता है ।

* मोटा होने के लिए आप लौंग दालचीनी, अदरकद जैसे अजवायन, और अजमोद जैसे मसालों को ले सकते हैं इससे भूख बढ़ेगी और Weight gain भी बढ़ेगा ।

* खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा कर खाए और भोजन के दौरान Mindfull रहने की कोशिश करें, जब आप अच्छी तरह चबा कर खाएगे तो वो सही तरीके से पचेगा ।

निष्कर्ष

So friends आपको 100% कारगर Mota hone ki dawa, आयुर्वेदिक मेडिसन, Exercise और असरदार घरेलू उपाय एंव देशी नुस्खे In hindi कैसी लगी कृपया हमें कमेंट कर के जरूर बताएं