मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय vajan kaise kam kare

शोसल मिडिया पर शेयर करें

मोटापा भले ही कोई बीमारी ना हो मगर ये हजार बीमारीयों की जड़ है । जो लोग इस समस्या से ग्रस्त होते हैं उनके लिए ये शाप बन जाता है । obesity ना केवल देखने में बुरी लगती है बल्कि ये व्यक्ति के आत्मविश्वास को भी अंदर से तोड़ कर रख देती है । इसलिए हर व्यक्ति मोटापे से छुटकारा पाने के उपाय खोजता रहता है । इसी समस्या को देखते हुअ आज हम आपको मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं ।

आमतौर पर मोटापे से परेशान हर व्यक्ति इससे मुक्त होने के प्रयास करता ही है बहुत से लोग महँगी अग्रेजी और एलोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं जिनसे कुछ समय के लिए तो फायदा मिलता है मगर दवा को छोड़ने पर मोटापा दोबारा बिन बुलाएं मेहमान की तरह अपने दर्शन दे देता है ।.

कई व्यक्ति जब ज्यादा परेशान हो जाते हैं तो दिन में 15-18 घंटे उपवास करना शुरू कर देते हैं और जिमों के चक्कर काटना चालू कर देते हैं ।

मगर इस तरह से Weight loss करना काफी हानिकारक होता है क्योकि हो सकता है इससे शरीर पर जमी चर्बी घट जाए मगर इसके साथ ही Body में दूसरे पोषक तत्वों की भी कमी हो जाती है ।
जिसके चलते कई बार लेने के देने पड जाड़े है ।

तो इसलिए वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे आजमाना ही श्रेष्ठ उपाय है । आयुर्वेदिक उपायों से वजन घटाने से कोई दुष्प्रभाव नही होते मगर स्थाई रूप से Weight loss होता है ।

तो जो लोग बढ़े हुए तोंद और बहार निकली हुई कमर को अपना नसीब मान चुके हैं उनके लिए ये पोस्ट किसी वर्दान से कम साबित नही होगी क्योकि यहाँ हम आपको मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं ।

यहां आपको जल्दी वजन कम करने के उपाय के साथ मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी बताया जाएगा ।


मगर सबसे पहले जानते हैं मोटापा क्या है ?

मोटापा क्या है ? ( what is obesity in hindi )

मोटापा या Overweight उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्यक्ति पर इतना अधिक फैट जम जाता है की उसकी हैल्थ को खतरा होने लगता है ।

एक्सपर्ट्स की माने तो 25 BMI ( body mass index ) से ऊपर के व्यक्ति को Overweight माना जाता है जबकि 30 BMI से ऊपर वाले व्यक्ति को ओवीज कहा जाता है ।

मोटापे के कारण ( causes of obesity in hindi )

Overweight होने के कई कारण हो सकते हैं मगर Weight gain का सबसे मुख्य कारण कम शारीरिक व्यायाम और अधिक कैलोरीस को माना जाता है ।

जब कोई व्यक्ति जितनी कैलोरीस लेता है उनको शारीरिक क्षम के द्वारा खपा नही पाता तब वो कैलोरीस चर्बी ( Fat ) में बदल जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति मोटापे ( obesity ) का शिकार हो जाता है ।.

तो मोटे तौर पर देखा जाए तो मोटा होने के दो कारण होते :-

1. खान – पान की गलत आदतें
2. कम शारीरिक श्रम या आलस

इसके अलावा गलत जीवनशैली, वसायुक्त पदार्थों का अधिक सेवन और आनुवंशिक कारण भी मोटापे की समस्या को उत्पन्न कर सकते हैं ।

मोटापा के नुकसान ( health risk of obesity in hindi )




जैसा की हमने पहले कहा मोटापा कई गंभीर और घतरनाक बिमारीयों को नौता देता है । Personality खराब करने और आत्मविश्वास को तोटने के अलावा मोटापा व्यक्ति को दिल की बिमारीयों, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और कुछ प्रकार के कैंसर के होने का खतरा भी बढ़ा देता है ।

अगर मोटापे के इन हैल्थ रिस्कों को भी छोड़ दिया जाए तब भी मोटापा मानसिक तनाव का करण बन सकता है । इसलिए इस समस्या से जितनी जल्दी छुटकारा पा लिया जाए उतना ही बेहतर है ।

तो आइये जानते हैं बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय और तुरंत मोटापा कम कैसे करे

मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय ( Weight loss tips in hindi )

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय
मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

दोस्तों इस भाग में हम आपको कुछ Weight loss tips in hindi बता रहे हैं । डाइटिंग और Exercise के अलावा अगर आप इन टिप्स का पालन करेगे तो आपको जल्द ही शरीर पर जमा फालतू चर्बी से छुटकारा मिल जाएगा ।

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय अदरक

आप अक्सर अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए अदरक इस्तेमाल करते ही होगे । मगर क्या आप जानते हैं की खाने में स्वाद लाने के अतिरिक्त अदरक वजन घटाने की आयुर्वेदिक दवा की तरह भी काम करती है । इसमें कई ऐसे आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं ।

कई रीसर्चों से भी पता चला है की अदरक में नामक यौगिक होता है शरीर के आंतरिक अंगो की इंफ्लेमेशन को कम करता है ।

अदरक शरीर पर जमा फालतू वसा को भी खत्म करने में कारगर है । अदरक में पाइ जाने वाले कई एंजाइम शरीर पर फैट को जमा होने से भी रोकते हैं ।

यदि आप सुराक्षित तरीके से और कम समय में वजन कम करना चहाते हैं तो अदरक आपके लिए एक बढ़िया विकल्प रहेगा ।

मोटापा कम करने का घरेलू उपाय है नींबू

वैसे आयुर्वेद में बहुत सारे बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय हैं मगर इनमें सबसे बढ़िया काम नींबू पानी करता है ।



सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू डाल कर पीने से वजन कम होता है खासकर belly fat कम करने में नींबू पानी काफी असरदार माना जाता है । आप इसका असर बढ़ाने के लिए इसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं ।

नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे तेजी से मोटापा घटता है । Weight loss में सहायक होने के अलावा नींबू पानी शरीर से विषैले पदार्थों को भी बहार निकाल कर Body को डिटॉक्स करता है ।

इसे भी पढ़े:> वजन बढ़ाने के लिए 20 असरदार आहार

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय हैं तरबूज

जब भी मोटापे से परेशान कोई व्यक्ति डाइटिशियन के पास जाता है तो वो उसे मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट देता है । जिनमें से ज्यादातर Deits को लोग Follow ही नही कर पाते ।

इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद पदार्थों को शामिल करना चाहिये जिनमें कैलोरीस कम हों, पोषक तत्व अधिक हों और जिनको खाने पर पेट लम्बे समय तक भरा भी रहे, इन्ही खाद पदार्थों में से एक तरबूज है ।

तरबूज में आर्गिनिन नाम का अमिनो एसिड होता है
जो तेजी से फैट को बर्न करने में मदद करता है । इसके अलावा तरबूज शरीर को लम्बे समय तक हाइड्रेट भी रखता है । तरबूज को स्नैक्स की तरह लेने से भूख भी कम लगती है ।

मोटापा कम करने का आयुर्वेदिक उपाय है गोभी

आयुर्वेदिक टिप्स में गोभी मोटापा कम करने का बहुत ही असरदार उपाय है आप इसको पका कर या कच्चा खा सकते हैं मगर इसे कच्चा खाने से ज्यादा फायदा मिलता है । गोभी खाने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है जबकि भूख भी कंट्रोल में रहती है ।

जल्दी पतला होने का उपाय है टमाटर

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में टमाटर सबसे तेजी से वजन घटाने वाले खाद पदार्थों में से एक है । टमाटर को लोग भले ही खाने से कतराते हों मगर ये कई शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट का स्त्रोत है इसके अलावा टमाटर water retention को भी कम करता है जो Naturaly आपके वेट को कम करता है

टमाटर लैप्टिन प्रतिरोध ( leptin resistance ) से भी लड़ता है । लैप्टिन एक खास प्रकार का प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर को Weight loss करने से रोकता है । इसके साथ ही टमाटर Natural appetite-suppressant की तरह काम करते हैं यानी इनसे भूख भी कम लगती है ।

इन फायदों के अलावा टमाटर में बहुत कम कैलोरीस होती है यानी इनको ज्यादा खाने पर भी अधिक वेट नबी बढ़ता ।

मोटापा कम करने का असरदार उपाय नींबू और शहद




मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय में नींबू एंव शहद का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है । इस मिश्रण के नियमित सेवन से भूख कम होती है और चयापय भी तेज होता है । जिसके कारण कुछ ही हफ्तों में belly fat गयाब होने लगता है ।

मोटापा कम करने के साथ ही ये शरीर को डीटॉक्स करते हैं । कुछ लोग सर्दियों के मौसम में इस उपाय को आजमाने से बचते हैं मगर हम आपको सलाह दे रहे हैं की सर्दि के मौसम में गर्म पानी के साथ इस मिश्रण को लिया जा सकता है ।

मोटापा कम करने का असरदार आयुर्वेदिक उपाय है अमरूद

अमरूद स्वादिष्ट होने के अलावा फाइबर का अच्छा स्त्रोत भी होता हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ करने का काम करता हैं । टमाटर की तरह अमरूद भी अनियंत्रित भूख को शांत करके कैलोरी इंटेक को कम करता है जिससे जल्दी Weight loss करने में मदद मिलती हैं ।

अमरूद में 0 कॉलेस्ट्रोल होता है जिसके कारण ये दिल के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है जबकि दूसरे फालों की तुलना में इसमें बहुत कम शुगर होती है

अगर आपको जल्दी वजन कम कर के आकर्षक शरीर पाने की चहात है तो दूसरे Weight loss foods के साथ अमरूद को भी अपनी डाइट में शामिल करें । अमरूद कई अवाश्यक न्यूट्रीशन्स से भरा होता है लेकिन इसमें कैलोरीस की मात्रा कम होती है जिसके चलते ये Weight loss करने वाले लोगो के लिए आदर्श फल माना जाता है ।

वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा है काली मिर्च

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय में काली मीर्च बहुत असरदार मानी जाती है । इससे पाचन अग्नि सुधरती है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करती है । न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स की माने तो काली ( Black pepper ) चयापचय को सुधार कर तेजी से वजन घटाने में भी मदद करती है ।

दरअसल काली मिर्च में पिपेरिन नाम का तत्व होता है जो metabolic performance को बढ़ाता है और शरीर पर चर्बी को जमने से भी रोकता है ।

obesity से परेशान व्यक्ति को काली मिर्च काफी राहत दे सकती है । वजन घटाने के अलावा काली मिर्च इम्यूनिटी बढ़ाती है और संक्रमणों को भी खत्म करती है ।

आप सुबह खाली पेट काली मिर्च के दो – तीन दानों को सीधे खा सकते हैं या इसकी चाय बना कर भी पी सकते हैं ।

मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा है त्रिफला

त्रिफला एक फैमस आयुर्वेदिक हर्ब है जिसको कई Health problems में यूज किया जाता है । weight loss के अलावा त्रिफला ब्लड शुगर को कट्रोल करती है, इम्यूनिटी बढ़ाती है, skin texture को बेहतर करती है और पाचन तंत्र को भी सुधारती है ।
त्रिफला ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने के साथ belly fat को भी कम करती है जो लोग अपनी बहार निकली तोंद को कम करना चहाते हैं उनके लिए त्रिफला Best ayurvedic medicine साबित हो सकती है ।

वजन घटाने का उपाय हल्दी




हमें आपको हल्दी के बारे में ज्यादा बताने की अवाश्यकता नही है आपने कभी ना कभी अपने जीवन में किसी ना किसी प्रकार से हल्दी का प्रयोग किया ही होगा । हल्दी एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक औषधि है जोकि अपने तेज कलर एंव गंध के लिए जानी जाती है ।

खाने में टेस्ट लाने के अलावा हल्दी से तेजी के वजन घटाने में भी सहायक हो सकती है ।

हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का तत्व होता है जो inflammation को कम कर के वजन कम करने में मदद करता है ।

वजन कम करने का उपाय है जीरा

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय में जीरा काफी तेजी से काम करता है इसके नियमित सेवन से ना केवल शरीर की फालतू चर्बी घटती है बल्कि दूसरे हैल्थ बेनेफिट्स भी मिलते हैं ।

3 ग्राम जीरे के साथ दिन में दो बार दही खाने से तेजी से वजन कम होता है ।

तुरंत मोटापा कैसे कम करे ग्रीन कॉफी के अर्क द्वारा

ग्रीन कॉफी का अर्क दुनिया भर में मशहूर है वैसे तो इसके बहुत Health benefits होते हैं मगर इसका सबसे अधिक प्रयोग Weight loss के लिए किया जाता है । ग्रीन कॉफी के अर्क में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जोकि शरीर पर जमा फैट को पिघला कर तेजी से वजन घटाता है ।.

ग्रीन कॉफी पाचन को बेहतर बनाती है और मेटाबॉलिज्म भी तेज करती है इन्ही फायदों के कारण ज्यादातर Weight loss supplements में इस नेचुरल हर्ब का यूज होता है ।

मोटापा घटाने का नुस्खा है मेथी

मेथी के आयुर्वेदिक तत्व कई प्रकार से हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं । वैसे तो यह एक मसाला है जिसका इस्तेमास भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है । मगर इसके कई हैल्थ बेनेफिट्स के चलते इसको कई आयुर्वेदिक दवाओं में उपयोग किया जाता है ।

मेथी के सौकड़ो फायदे हैं बहरहाल आप इसका इस्तेमाल मोटापा घटाने के लिए भी कर सकते हैं ।
मेथी में गैलक्टोमानन नाम का तत्व होता है जोकि बार बार भूख लगने की समस्या दूर करता है और मेटाबॉलिज्म को तेज कर के शरीर की फालतू चर्बी को भी घटाता है ।

मेथी के द्वारा वजन कम कर के लिए मेथी के दानों को भून कर उसका पाउडर बना लें, पाउडर बनाने के बाद आप इसको प्रतिदिन खाली पेट पानी के साथ ले सकते हैं ।

जल्दी मोटापा कम करने का उपाय है दालचीनी

आमतौर पर दालचीनी का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में किया जाता है मगर इसके कई Health benefits के कारण दालचीनी को आयुर्वेदिक दवाओं को निर्मित करने के लिए भी किया जाता है ।.

दालचीनी मेटाबॉलिज्म को तेज करती है इसके कारण शरीर का फालतू फैट दूर होता है । दालचीनी का अधिकतर इस्तेमाल belly fat को कम करने के लिए किया जाता है । जो लोग अपने पेट की चर्बी को कम करना चहाते हैं उनको दालचीनी लाभ प्रदान कर सकती है ।

दालचीनी के द्वारा वजन घटाने के लिए Daily खाली पेट दालचीनी की चाय पियें

मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक लाइफस्टाइल ( Ayurvedic lifestyle for weight loss in hindi )

1. कम से कम हफ्ते में तीन दिन व्यायाम करें :- जैसा की हमने आपको पहले बताया जब कोई व्यक्ति प्रतिदिन जितनी कैलोरीस लेता है और उन्हे शारीरिक व्यायाम के द्वारा इस्तेमाल नही करता उसकी कैलोरीस धीरे-धीरे चर्बी ( Fat ) में बदल कर मोटापे का करण बनती हैं । इसलिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत डालनी चाहिये ।

अगर आप व्यस्त शैड्यूल के कारण रेगुलर बेसिस पर Gym जाकर Exercise नही कर सकते तो कम से कम हफ्ते में तीन दिन व्यायाम जरूर करें ।

2. अधिक मात्रा में पानी पीएं :- पानी हमारे शरीर का 70% हिस्सा होती है और स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण तत्व भी है इसलिए जल को जीवन भी कहा जाता है । अधिक मात्रा में पानी ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर पर चमी चर्बी को भी हटाता है ।

इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से Exercise करते हैं उनको आम लोगों की तुलना में पानी की ज्यादा अवाश्यकता होती है ।

3. दिन में तीन बार खाना खाएं :- वजन कम करने का मतलब ये नही है की आप आहार से बिल्कुल दूरी बना लें, कुछ लोग यही गलती करते हैं वो जल्दी Weight loss करने के लिए उपवास करते हैं या 16 – 17 घंटे भूखे रहते हैं ।

ये Weight loss करने का सबसे हानिकारक तरीका है इससे भले ही कैलोरी इंटेक कम हो जाए मगर शरीर में दूसरे न्यूट्रीशन की भी कमी हो जाती है जिसके चलते कई Health risk पैदा हो जाते हैं ।

आयुर्वेदि के अनुसार आपको दिन में तीन बार भोजन करना चाहिये, सुबह का खाना स्वस्थ रखें, दोपहर का भोजन भारी रखें और रात का आहार हल्का ही रखें

4. जल्दी उठे और सोएं :- जल्दी सोना और उठना अच्छी लाइफस्टाइल की निशानी है । आयुर्वेद के अनुसार हमें 9-10 बजे तक सो जाना चाहिये और सुबह 4-6 के बीच उठ जाना चाहिये । Healthline डॉट कॉम के अनुसार खराब Sleep habits के कारण शरीर में कई ऐसे हार्मोन रीलीस होते हैं जो मोटापे का कारण बनते हैं । इसलिए अपने जागने और सोने का समय फिक्स रखें और जल्दी सोने तथा जागने की आदत डालें ।

प्राकृति का अनुसरण करें :- नेचर हमें हैल्थी रहने के लिए काफी संसाधन उपलब्ध कराती है जो स्वस्थ और ताकतवर रहने के लिए अतिअवश्यक है इसलिए आपको मोटापा कम करने आयुर्वेदिक नुस्खों के रूप में प्राकृति के अनुसार चलने की भी आदत डालनी चाहिये ।

याद रखिये आपका लक्ष्य Weight loss करना है ना की पोषण से दूरी बनाना है इसलिए सभी प्रकार के मौसमी फलों और सब्जियों का जरूर सेवन करें । इन फलों और सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन तथा मिनर्ल होते हैं जो आपको लम्बे समय तक स्वस्थ रखते हैं ।

मोटापा कम करने के लिए योग ( yoga poses for weight loss in hindi )

योगा चिकित्सा विधि का एक अनूठा तरीक है । विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लोग सदियों से योग का सहारा लेते आए हैं । जहां तक मोटापा घटाने ( Weight loss ) की बात है आप कई योगासन कर सकते हैं । मगर वजन कम करने के लिए नौकासन, बालासन और अनुलोम-विलोम प्राणायाम को सबसे असरदार योगासन माना जाता है ।

आयुर्वेद के अनुसार मोटापा कम करने के लिए क्या करें और क्या नही ( According to Ayurveda, what to do or not to reduce obesity )

क्या करना चाहिये :-

1. रेगुलर निश्चित समय पर ताजे और हैल्थी आहार का सेवन करें

2. वजन घटाने के लिए खुदको नियमित रूप से Motivate रखें

3. हाई फाइबर और Low fat वाला Deit plan follow करिये

4. रेगुलर व्यायाम और योगा करने की आदत डालें

5. फल और सब्जियों का भी सेवन करें

6. शरीर को स्वास्थ्य को बेहतर रखने के अलावा मानसिक सेहत ( Mental ) को हैल्थ को बेहतर रखने के लिए मेडिटेशन करें

क्या नही करना चाहिये :-

1. डिब्बावंद जूस और खाद पदार्थें के सेवन से बचें

2. अधिक तला और वसायुक्त आहार लेने से बचें

3. ऐसी लाइफस्टाइल को कभी Follow ना करें जो आपको पुरी तरह धका कर रख दे

4. दूध से बनी चीजें, मीठाईयों और बासी खाद पदार्थों से परहेज करें

5. ज्यादा आराम और आलस से बचें

6. दिन में सोने से बचिये

7. ज्यादा भोजन न करें

8. अधिक मसालेदार खाना ना खाये

मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा ( ayurvedic medicine for weight loss in hindi )

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय बताए अब इस भाग में हम आपको मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा ( Motapa kam Karne ki ayurvedic dawa ) के बारे में बता रहे हैं ।.

ये आयुर्वेदिक दवाईयां ( ayurvedic medicine ) 100% नेचुरल इंग्रीडिएंट्स और आयुर्वेदिक हर्ब से तैयार कि गई हैं इसलिए इनको इस्तेमाल करने का कोई Side effect भी नही है ।

इन दवाओं से भले ही आपका Weight loss हो मगर Energy level बढ़ेगा जिसके कारण आप और अधिक व्यायाम कर के तेजी से वजन घटा पाएगे ।.

यह आयुर्वेदिक दवाईयां स्टैमिना बढ़ाती है, मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं, और शरीर की फालतू चर्बी को पिघला कर Fat to fit करती है ।

मोटापा कम करने की बेस्ट दवाईयां नीचे दि गई हैं :-

1. Sinew Nutrition Green Coffee Beans

2. Herbalife Weight Loss Package

3. Bragg Organic Raw Apple Cider Vinegar

4. Blessing Tree Weight Loss Capsules

पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर वेट लॉट

भारत के मशहूर योग गुरू बाबा रामदेव के द्वारा प्रोमोट की जाने वाली कम्पनी पतंजलि पुरे India में पोपुलर हैं । वैसे तो ये कम्पनी भी केवल आयुर्वेदिक Products ही बनाती हैं और पतंजलि की मोटापा कम करनी की दवा भी ayurvedic medicine ही है मगर कुछ लोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी केवल पतंजलि ब्रांड की ही दवा लेना ज्यादा पसंद करते हैं

इसी को देखते हुए हम इस भाग में पतंजलि मोटापा कम करने की दवा के बारे में बता रहे हैं ।

इन दवाओं से आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी, तेज भूख शांत होगी, चयापचय तेज होगा, अतिरिक्त वसा घट जाएगी, और इन सबके चलते आपका वजन भी कम होगा ।

पतंजलि दवाएं वजन तो घटाती हैं मगर इनसे आपकी Vitality में कोई कमी नही आएगी बल्कि आप खुदको पहले से ज्यादा जोशीला और ऊर्जावान महसूस करेगे ।

मोटापा कम करने की बेस्ट पतंजलि दवा हमने नीचे दे रखी हैं

1. पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी
2. पतंजलि एलोवेरा जूस
3. पतंजलि आंवला जूस
4. पतंजलि लौकी आंवला जूस

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में पुरी जानकारी दी साथ ही जल्दी वजन कम करने और मोटापा घटाने की पतंजलि दवाईयां और आयुर्वेदि मेडिसिन के बारे में भी विस्तार से बताया अगर आपके मन में फिर भी शंका है तो कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताये साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों एंव रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें ।


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment