नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे : ये हैं 7 बडे चमत्कारी लाभ nabhi me til ka tel lagane ke fayde

नमस्कार दोस्तों, आपका दोबारा हमारी हैल्थ से जुडी शानदार पोस्ट में स्वागत है जहां हम आपको बताने वाले हैं नाभि पर तिल का तेल लगाने के फायदे या नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे ( nabhi me til ka tel lagane ke fayde )

अब आपमें से काफी लोग सोच रहे होंगे की भला नाभि में तिल का तेल लगाने के क्या फायदे हो सते हैं तो दोस्तों आपको बता दू की नाभि हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है इसे शक्ति का केन्द्र भी कहा जाता है यहां कई सारी तंत्रिकाएं जुड़ी होती हैं जिसके कारण यहां मालिश करने से मानसिक और शारीरिक दोनो ही सेहत पर असर पडता है ।

बच्चा जब गर्भ में होता है तो इसी हिस्से के द्वारा मां से प्राण ऊर्जा प्राप्त करता है इस वजह से नाभि ( Nabhi ) शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जहां की मालिश करने से कई प्रकार के रोग दूर कीये जा सकते हैं और व्यक्ति को पहले से भी ज्यादा स्वस्ख बनाया जा सकता है ।

आयुर्वेद में इस इलाज के तरीके को बैली बटन थेरेपी (belly button therapy) भी कहा जाता है । दोस्तों नाभि की मालिश ( message ) करने से आपको किस प्रकार के लाभ मिलेगे ये इस बात पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार के Oil का Use कर रहे हैं ।

सरसों, जैतून, नारियल और कुछ लोग तो चूने का भी यूज करते हैं नाभि की मालिश करने के लिए, आप जिस प्रकार का तेल लगाएंगे आपको उसी प्रकार के लाभ मिलेगे ।

लेकिन क्योकि आज कल सर्दी पड रही है और लोग तिल और इससे बने उत्पादों का अत्यधिक उपयोग कर रहे हैं इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे ( nabhi me til ka tel lagane ke fayde ) बता रहे हैं

दरअसल सर्दी के बढ़ने के साथ – साथ मौसमी बिमारीयों का कहर भी बढ़ना शुरू हो गया है और लोगो के बीच सर्दी, जुखाम, सिर दर्द, खांसी और जोड़ो में दर्द जैसी समस्याएं भी तेजी से फैल रही हैं ।

SO अगर आप इन दिक्कतों से खुदको को पहले से तैयार रखते हैं तो ज्यादा फायदा रहेगा क्योकि कहते हैं ना prevention is better than cure.

इसमें तिल का तेल काफी मदद कर सकता है क्योकि तिल के तेल से मालिश करने से तमाम मौसमी बिमारीयों से बचाव मिलता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, और चेहरा और बाल भी अच्छे दिखाई देते हैं तो आइये दोस्तों बिना किसी बकवास के जानते हैं नाभि पर तिल के तेल से मालिश करने के लाभ ( benefits of sesame oil massage on belly button )

इसको भी पढ़े :> तिल का तेल मर्द के इन्द्रियों में लगाने के फायदे : अब बनें बिस्तर के बादशाह til ka tel mardo ki indriyo me lagane ke fayde

नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे – nabhi me til ka tel lagane ke fayde

नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे
नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे

तिल एक पौष्टिकल खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन-ई, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स कैल्शियम, मैग्नीशियम, के साथ – साथ प्रतुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं ।

इसलिए दोस्तों तिल का तेल कई Health problems में लाभदायक माना जाता है जैसे –

1. तिल के तेल से जोडो का दर्द होता है दूर

सर्दी बढ़ने के साथ कुछ लोगों के जोडो में भी तकलीफ बढ़ जाती है क्योकि उन्हे जोड़ो में दर्द और अकड़न की समस्या फील होती है ऐसे लोग यदि तिल के तेल को नाभि पर लगाएं तो उनको काफी लाभ मिल सकता है क्योकि तिल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये सूजन को कम करने के साथ – साथ दर्द में भी काभी राहत देता है ।

तिल का तेल फैटी एसिड का भी अच्छा स्त्रोत है जो जोडो को लचीलापन और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है । इसलिए लोग अक्सर नाभि में तेल लगाते हैं ताकि जोडो की तकलीभ से छुटकारा मिल सके ।

Read more :> पुत्र होने वाले तिल : इस स्थान पर तिल है लड़का होने की गारंटी ! क्या कहते हैं शास्त्र और विज्ञान

डाइजेशन में होता है सुधार

जी हां दोस्तों तिल के तेल को अगर आप नाभि पर लगाते हैं तो इससे आपको पाचन तंत्र में भी सुधार देखने को मिल सकता है दरअसल सर्दी के मौसम में मेटाबॉलिज्‍म Slow हो जाता है जिससे पेट गडबडा जाता है वहीं तापमान ठंडा होने के कारण लोग पानी भी पर्याप्त मात्रा में नही पी पाते जिसके कारण विषाक्त पदार्थ पुरी तरह के बॉडी से नही निकल पाते

इनका परिणाम ये होता है की डाइजेशन में प्रोबल्म आती है और व्यक्ति को पाचन तंत्र से जुडी अनेको रोग होने लगते हैं लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले नाभि में तिल के तेल की दो बूंदें डालते हैं तो आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं क्योकि ये पेट के बैक्‍टीरिया या इंफेक्‍शन को खत्म कर के रोगो को आगे बढ़ने नही देता ।

बाल और स्किन के लिए भी हैं हैल्दी

जी हां दोस्तों, तिल का तेल नाभि पर लगाने से आपको बाल और त्वचा को भी लाभ मिल सकता है क्योकि सर्दियों में अक्सर लोगों को बाल डेमेज होने की समस्या होती है और Skin भी ड्राई ( Dry ) होने लगती है ।

तिल के तेल चेहरे की ओर बल्ड सर्कूलेशन को बढ़ाने में सहायता करता है साथ ही इसमें पाये जाने वाले एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पिम्पल को दूर करने में फायदेमंद है ।

इसे भी पढ़े :> नाभि में चूना लगाने के फायदे – चूना खाने के 5 best फायदे

जुकाम से बचाव करता है तिल का तेल

सर्दियों में जुकाम होना एक आम समस्या है खासकर की बच्चों और बुढ़ो को सर्दी होते ही नज़ला – जुकाम और खांसी जकड लेते हैं यही वजह है की पहले जब दादी या नानी बच्चों की मालिश करती थी तो नाभि में भी तिल का तेल लगाती थी ।

ऐसा इसलिए किया जाता है क्योकि आयुर्वेद के अनुसार तिल के तेल की तासीर गर्म होती है तो अगर रात को सोने से पहले दो बूंद तिल का तेल लगाया जाए तो व्यक्ति को काफी आराम मिल सकता है ।

संक्रमण से होता है बचाव

नाभि हमारे जिस्म के एक ऐसे अंगों में से एक है जहां हवा नही पहुच पाती और ना ही नहाते समय पानी, ऐसे में वहां मैल तथा गंदगी जमा हो जाती है जिसका परिणाम ये होता है की संक्रमण और दाद, खाज और खुजली होने लगती है

लेकिन जो लोग नाभि में दो बूंद तिल का तेल डालते हैं उनको इस समस्या का सामना नही करना पडता क्योकि इससे नाभि की टाइम टू टाइम सफाई होती रहती है ।

Read also :> स्त्री की नाभि छूने से क्या होता है – जानें नाभि पर किस करने से क्या होता है और नाभि में उंगली करने से क्या होता है

वात दोष को भी करता है दूर

आयुर्वेदिक उपचार पद्धति में तिल के तेल का कई जगह उपयोग होता है और लोग इसको विभिन्न प्रकार से भी लेते हैं जैसे भोजन के साथ या मालिश कर के मगर सबसे ज्यादा इसका उपयोग वात दोष को कम करने के लिए किया जाता है ।

तिल के तेल को कब और कैसे लगाए

आपको तिल के तेल का पुरा लाभ तभी मिलेगा जब आप इसे सही समय और सही तरीके से लगाएं, आमतौर पर इसको सर्दियों में लगाने की सलाह दी जाती है क्योकि इसकी तासीर गर्म होती है । तो पहली बात इसको गर्मियों में लगाने से बचें

और सर्दियों में भी रात को सोने से पहले 2 – 4 बूंदो को नाभि पर डाल कर सो जाएं, इससे फायदा से होगा की नाभि तेल को पुरी तरह से अवशोषित कर लेगी और तेल इधर – उधर गिरेगा भी नही ।

सारांश

तो दोस्तों आज हमने आपको नाभि में तिल का तेल लगाने के फायदे ( nabhi me til ka tel lagane ke fayde ) बताए, आपको ये पोस्ट कैसी लगी कृपया हमें कमेंट कर के जरूर बताएं और इसी तरह की पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमारा टेलिग्राम ग्रुप को जॉइन करना ना भूलें ।

Leave a Comment