100% असरदार Pachan shakti badhane ki dawa

शोसल मिडिया पर शेयर करें

अगर इंजन में खराबी हो तो गाडी को एक मीटर भी नही चलाया जा सकता ढ़ीक उसी तरह अगर इंसानी इंजन यानी पाचन तंत्र ढ़ीक ना हो तो लाइफ की गाडी भी ज्यादा नही चल सकती, और अक्सर हमें यही देखनों को भी मिलता है । लोग अपनी सेहत बनाने के लिए तरह-तरह के उपायों एंव तरीकों को सहारा लेते है मगर फिर भी उनकी सेहत और शरीर नही बन पाती

ऐसे लोग तरह-तरह के पोष्टिक भोजन करते हैं ताकि उनका शरीर और बॉडी बन जाए मगर पाचन तंत्र उन पोष्टिक खाद पर्दार्थों से पोषक तत्व अवशोषित नही कर पाता जिसके कारण भोजन जैसा जाता है वैसा ही वापस आ जाता है ।

फिर जब ऐसे लोगों को अपनी समस्या के असली कारण का पता चलता है तो वो लोगों से पूछते फिरते हैं की Pachan shakti kaise badhaye

कुछ लोग उन्हे Pachan shakti badhane ke liye ayurvedic dawa के बारे में बताते हैं मगर ऐसे लोगों को खुद Pachan shakti badhane ki dawa  के बारे में जानकारी नही होती जिसके कारण उन बिचारों का पैसा और सेहत दोनों बर्वाद होते रहते हैं ।

इसी समस्या को देखते हुए हमने आज का ये आर्टिकल तैयार किया है जिसमें हम पाचन शक्ति बढ़ाने की दवा और पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय बारे में विस्तार से बताएगे ।

मगर इससे पहले हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने की Medicine के बारे में बताएं चलिये जानते हैं कि पाचन शक्ति बढ़ाना क्यो जरूरी है-

पाचन शक्ति बढ़ाना क्यो जरूरी है

 

Pachan shakti badhane ki dawa
Pachan shakti badhane ki dawa

 

देखिये आयुर्वेद के अनुसार सभी बिमारीयों की जड़ खराब पाचन तंत्र है जो पुरे स्वास्थ्य को तोट कर रख देता है जब तक किसी व्यक्ति की पाचन शक्ति ढ़ीक नही होगी तब तक उसे कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं घेरे रहेगी ।

वो कभी वजन नही बढ़ा सकता, उसकी रोग प्रतिरोक क्षमता कमजोर रहेगी और ना ही वो कभी अच्छी बॉडी बना पाएगा क्योकि इन सभी के लिए अच्छी पाचन शक्ति होना बेहद जरूरी है ।

खराब पाचन तंत्र से व्यक्ति केवल कमजोर या दुबला-पतला ही नही होता बल्कि ये कई बार हानिकार मोटापे का भी कारण होता है क्योकि जब पाचन शक्ति ढ़ीक नही होती तो खाना लम्बे समय तक पेट में पडा रहता है जिसके कारण वो फैट यानी चर्बी में बदल बदल जाता है जिससे मोटापा बढ़ता है ।

फैट में बदले हुए खाने को तोटना और उसे पाचाना पाचन तंत्र के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से कई प्रकार की समस्याएं जन्म लेती हैं जैसे:-

सीने में जलन, एसिड बनना, उल्टी होना, गैस का बनना, दस्त होना, जी मचलाना, पेट में तेज मरोड या दर्द का होनां, गैस, कब्ज और खट्टी डाकार आना ।

तो अब आप समझ गए होगे की पाचन शक्ति बढ़ाना क्योकि जरूरी है और पाचन शक्ति बढ़ा कर कितनी प्रकार की बिमारीयों से बचा जा सकता है ।

पाचन शक्ति कैसे बढ़ाए / Pachan shakti badhane ki dawa

तो यहाँ हम आपको 5 ऐसी आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बता रहे हैं जिनको इस्तेमास कर के आप कमजोर पाचन से छुटाकारा पा सकते हैं साथ में आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय भी बताए जाए रहे हैं । तो चलिए शुरू करते हैं ।

ग्रह्यवती पिल्स

ग्रह्यवती पिल्स पाचन शक्ति बढ़ाने और पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं को खत्म करने की सबसे अच्छी दवा है जिसे बनाने में किसी भी तरह के कलर या कैमिलों का इस्तेमाल नही किया गया है इसलिए इस दवा के कोई साइड इफेक्ट भी नही हैं ।

इस दवा को बनाने में कुटज, सनथ, बिलिगर्भ, जीरा, धवनी फूल, धनिया, मोहरास, और सौन जैसी आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया गया है जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों जैसे अपच और दस्त में भी बहुत राहत मिलती है ।

अगर आप इस दवा की तीन गोलियों प्रतिदिन तीन महीनों तक लेते हैं तो आपकी पाचन शक्ति 100 प्रतिशत जरूर बढ़ेगी । यदि आप ये दवा किसी 10-15 साल के बच्चे को दे रहे हैं तो दिन में केवल एक गोली ही दें । बेस्ट रिजाल्ट के लिए सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर के बाद एक-एक गोली लें ।

आपको ये दवा क्यो खरीदनी चाहिए:~

* 100% आयुर्वेदिक और शाकाहारी प्रोडक्ट है

* बिना साइड इफेक्ट के पाचन शक्ति बढ़ाती है

* दूसरी पाचन तंत्र से जुडी बिमारीयों में लाभदायक है

* पाचन तंत्र की आंतो को स्वस्थ करती है

* पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है ।

स्टॉमक ईज टी फोर डाइजेशन

स्टॉमक ईज टी फोर डाइजेशन एक चाय है जो तेजी से पाचन शक्ति बढ़ाती है और पाचन तंत्र से जुड़े विकारों में राहत देती है इस चाय को बनाने में

ग्रीन टी, पुदीना, लेमनग्रास, गुलाब की पंखुड़ियां, तेज पत्ता, त्रिफला, नद्यपान और दालचीनी का इस्तेमाल किया है जो ना केवल स्वाद में अच्छी है बल्कि ब्लोटिंग, और कब्ज जैसी समस्याओं में भी राहत देती है ।

इस चाय की पत्तियों को खास तौर से असम से लाया जाता है जिसमें मौजूज एंटी-ऑक्सिडेंट पाचन तंत्र के विषैले पदार्थों को निकाल कर उसे स्वस्थ करते हैं ।

यदि आपको चाय पीने का शौक है तो आप अपनी रेगुलर चाय को स्टॉमक ईज टी फोर डाइजेशन से बदल कर पाचन शक्ति में सुधार कर सकते हैं ।

आपको चाय क्यो खरीदनी चाहिए:~

* कैमिकालों राहित आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है

* साइड इफेक्ट मुक्त है

* शरीर से विषैले और बेकार पदार्थो को बहार निकालती है

* स्वाद में अच्छी है

* पाचन से जुडी समस्याओं में राहत देती है

Buy from amazon

डाइजेशन पैक by डॉ० वैद्द

डॉ वैद्य पाचन शक्ति से जुडी सभी समस्याओं के लिए all-in-one पैक लाए हैं जिसमें दो पैकेट अमलापिटावती के होते हैं और प्रत्येक बॉटल में पाचक चूर्ण होता है । अमलापिटावती पेप्लेटिक अल्सर, गैस्ट्र्रिटिस और हाइपरसिटी में बहुत राहत देती है जबकि इस पैक के साथ आने वाला पाचक चूर्ण पाचन शक्ति को बढ़ा है और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता को बढ़ा देता है जिससे खाया-पिया लगने लगता है ।

इसी पैक में कब्ज चूर्ण दिया जाएगा जिसके सेवन से कब्ज, अपचन और हाइपरसिटी में राहत मिलेगी । इसके अलावा इस पैक में गैसोहरब की गोलियाँ दी जाती है जिससे अपच, गैस, सूजन, पेट दर्द और बेचैनी दूर होती है ।

आपको ये दवा क्यो खरीदनी चाहिए:~

* पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान एक ही पैक में है

* 100 प्राकृित और आयुर्वेदिक है

* दुष्प्रभाव रहित है

* खाने के अवशोषण को बढ़ाती है

* एक भरोसेमंद ब्रांड की दवा है

Buy from amazon

नेचुरल एप्पल साइडर सिरका

नेचुरल एप्पल साइडर सिरका उन लोगो के लिए सबसे बेस्ट दवा है जो अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ अपने फालतू मोटापे से भी छुटकारा पाना चहाते हैं ।

इसमें मौजूद सेबों को खासतौर से हिमालय से लाया जाता है । पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए आप इस सप्लीमेंट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ।

यह दवा केवल पाचन शक्ति बढ़ाने और वजन घटाने में ही कारगर नही है बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जिसके इस्तेमाल से अधिक भूख कम होती है, वाटर वेट कम होता है, चर्बी घटती है, एसिडिटी कम होती है, खून में ग्लूकोस का लेवल ढ़ीक रहता है और बॉडी detoxify होती है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनीटी भी मजबूत होती है ।

हम तो यही कहना चाहेगे की अगर आपका वजन अधिक है और आप पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ अपने मोटापे से छुटकारा पाना चहाते है और अपने स्वास्थ्य को एक नया जीवन देना चहाते हैं तो एक बार इसको इस्तेमाल जरूर करें आपको 100% रिजाल्ट जरूर मिलेगे.

आपको ये दवा क्यो खरीदनी चाहिए:~

* पाचन शक्ति बढ़ाने में कारगर

* वजन घटाने मैं भी असरदार

* शरीर की फालतू चर्बी को हटाती

* रोग प्रतिपोधक क्षमता बढ़ाती है

* पुरे स्वास्थ्य को अच्छा करती है

Buy from amazon

नोनी प्रमियम जूस

GoYNG’s detox स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए सबसे बेस्ट जूस है जोकि ना केवल पाचन शक्ति में सुधार करता है बल्कि इम्यूनीटी को भी बूस्ट करता है

इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, विटामिन, मैक्रोन्यूट्रिएंट, अल्कलॉइड और फाइटोकेमिकल्स हैं। यह जूस प्रॉक्सेरोनिन का एक समृद्ध स्रोत है तथा इसमें अश्वगंधा और कोकम-समृद्ध रस है जो आपकी कोशिकाओं और ऊतकों को पुनर्जीवित करके आपके शरीर को एक नई जान और जवानी देगा ।

इसके अलावा इस जूस का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है ।

आपको ये दवा क्यो खरीदनी चाहिए:~

* बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है

* पुरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

* कोशिकाओं और ऊतकों के लिए भी फायदेमंद है

* कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है

* साइड इफेक्ट मुक्त है ।

Buy from amazon

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय

अभी ऊपर हमने पाचन शक्ति बढ़ाने की कुछ शानदार दवाओं के बारे में बताया जिनके इस्तेंमाल से आप अपनी पाचन शक्ति कई गुना बढ़ा सकते है अब यहाँ हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय बता रहे है जिनसे आप दोगुनी तेजी से अपनी पाचन शक्ति बढ़ा सकते हैं ।

* अपने भोजन करने का समय बनाए और उस पर डटे रहे

* दैर रात को भोजन ना करें

* फलों और डेरी प्रोडक्ट को एक साथ ना खाए

* खाने को ऑलिव ऑइल या सीसम ऑइल में बनान की कोशिश करें

* अपने आहार में ताजा अदरक, सरसों के बीज, और जीरा जरूर शामिल करें

* खाने को अच्छी तरह पका कर ही खाएं

* खट्टे फल ना खाएं

* खाने के तुरंत बाद या खाने के दौरान अधिक पानी ना पिए

* ज्यादा डंडा या वासी खाना ना खाए

* सभी प्रकार के नशों जैसे- शराब और सिगरेट को पीना छोड़ दें

* ज्यादा मसालेदार भोजन ना करें

* जंक फूड खाना छोड़ दें

* कोल्ड ड्रिंक्स और सोफ्ट ड्रिंक्स को पीना छोड़ दें


शोसल मिडिया पर शेयर करें