कीड़ा जड़ी कैप्सूल पतंजलि price : कीड़ा जड़ी खाने से क्या क्या फायदा होता है और क्या है सही पहचान

कीड़ा जड़ी कैप्सूल पतंजलि price :– नमस्कार मित्रो आपका एक बार फिर अपने ब्लॉग Healthydawa पर स्वागत है जहां हम आपको एक बेशकीमती और मंहगी आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने वाले हैं ।

जी हां दोस्तों आपका अंदाजा सही है, इस लेख के माध्यम से हम कीड़ा जड़ी के बारे में बात करने वाले है, ये एक बहुत ही रेयर दवा है जो मात्र चीन, भारत और नेपाल में पाई जाती है मगर सेहत के लिए ये किसी संजीवनी से कम नही है ।

यही वजह है की India में ये Per kg 3 – 4 लाख और विदेशी बाजार में 18 – 20 लाख के भाव मिलती है । यही कारण है की लोग इसको हिमालयन गोल्ड ( himaliyan gold ) भी कहते हैं ।

इस दवा का यूज सदियों से ड्रेटिशनल चाइनीज मेडिसिन और आयुर्वेद में होता आया है लेकिन इसको popularity हाल ही में मिलना शुरू है जब से पश्चिमी देशों में इसके ऊपर वैज्ञानिक रीसर्च सामने आई हैं ।

मगर पुरी और सही जानकारी ना होने के कारण इस दवा को लेकर काफी भ्रंम भी है इसलिए आज यहां हम आपको Patanjali Keeda Jadi के बारे में बताएगे ।

इस लेख में आपको कीड़ा जड़ी के फायदे के साथ इससे होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में भी बताया जाएगा । So पुरी और सही जानकारी के लिए लास्ट तक हमारे साथ बने रहें ।

कीड़ा जड़ी क्या है – Keeda Jadi kya hai

कीड़ा जड़ी पतंजलि price
कीड़ा जड़ी पतंजलि price

कीड़ा जड़ी हिमालय की गोद में मिलने वाली एक प्राकृतिक औषधि है जिसको सौकड़ो सालों से लोग कैंसर, किडनी और यौन सबंधित रोगो में यूज करते आए हैं ।

English में लोग इसको कैटरपिलर फंगस ( caterpillar fungus ) कहते हैं जबकि भारत में इसको कीड़ा जड़ी कहा जाता हैं ।

इसका ये यूनिक नाम इसके उपज के तरीके पर रखा गया है, दरअसल कीड़ा जड़ी हैपिलस फैब्रिकस नाम के कीड़े के ऊपर पैदा होती है और क्योकि इसका आधा हिस्सा कीड़ा और आधा हिस्सा जडी – बुटी जैसा लगता है इसलिए लोग इस दवा को Keeda Jadi भी कहते हैं । बहरहाल इसका साइंटिफिक नाम कॉर्डिसेप्स साइनेसिस है।

कीड़ा जड़ी खाने से क्या क्या फायदा होता है – Keeda Jadi benefits in hindi

कीड़ा जड़ी खाने से क्या क्या फायदा होता है
कीड़ा जड़ी खाने से क्या क्या फायदा होता है

कीड़ा जड़ी लेने के अनेको फायदे बताए जाते हैं खैर इस पर वैज्ञानिक शोध काफी कम हैं लेकिन फिर भी कहा जाता है की ये कैंसर से लेकर से**स Problems तक में असरदार है ।

काफी लोग इसको प्राकृतिक स्टीरॉयड ( natural steroids ) की तरह लेते है क्योकि ये शारीरिक कमजोरी को दूर कर के शरीर में बल लाता है और Physical performance को सुधारने के साथ Stamina को भी बूस्ट करने में मदद करता है ।

तो आइये कीड़ा जड़ी के इन्ही फायदों के बारे में जानते हैं जिसके कारण लोग इस दवा को किसी भी किमत पर खरीदने के लिए तैयार हैं । कीड़ा जड़ी बेनेफिट्स इन हिंदी ( Patanjali Keeda Jadi benefits in hindi )

Read more 👉 9 सबसे असरकारी मर्दाना कमजोरी की होम्योपैथिक दवा 

कीड़ा जड़ी खाने से क्या फायदा होता है – Patanjali Keeda Jadi Ke fayde

तो दोस्तों इस लेख के माध्यन से यहां हम आपको कीड़ा खाने से क्या फायदा होता है – Patanjali Keeda Jadi Ke fayde के बारे में बताने वाले हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

1. मधुमेह और शुगर में देता है राहत

काफी लोग डायबीटिज और High sugar levels से परेशान रहते हैं जिसके कारण उनको महंगी दवाओं को लेना पडता है और काफी बार लंबे समय तक दवा लेने के बाद भी कुछ खास आराम देखने को नही मिलता ।

मगर Healthline डॉट कॉम के अनुसार जो लोग High sugar levels से पीडित है यदि वो कीड़ा – जड को उचित मात्रा में ले तो उनको अपने रोग में राहत मिल सकती है । क्योकि इसमें पाये जाने वाले तत्व इंलुसिन को सक्रिय करते हैं और उसकी क्षमता में सुधार करते हैं ।

2. किडनी की सेहत में करता है सुधार

डायबीटिज के अलावा Keeda Jadi ( Cordyceps ) किडनी की सेहत के लिए भी लाभदायक है । हैल्थलाइन के मुताबिक 22 स्टाडीस ( जिनमें 1700 + लोग शामिल थे ) से पता चला है की ये नेचुरल हर्ब किडनी के फंक्शन को भी बेहतर बनाने में लाभदायक है ।

बहरहाल ध्यान रखने वाली बात ये भी की हम कोई खास परिणाम नही निकाल सकते क्योकि इन स्टाडीस में से कई Low quality की Studies भी थी ।

3. मर्दाना ताकत को बढ़ाता है

इसके बारे में हमें आपको ज्यादा बताने की जरूरत नही है क्योकि कीड़ा जड़ी के मर्दाना पावर ( Man power ) में कितना लाभकारी होता है इसको लेकर इंटरनेट पर हजारो आर्टिकल और विडियोस है ।

सेक्स समस्याओं में इसके करिश्नाई फायदों के कारण ही कुछ लोग इस मेडिसिन को हिमालिय वायग्रा ( himalayan viagra) बोलते हैं ।

जो पुरूष लंबे समय से शीघ्रपतन और नापुसंकता से जूझ रहे हैं या जिन लोगो का स्टैमिना बिस्तर पर बहुत कम है उनको इससे काफी लाभ मिलता है ।

मगर हम आपको सलाह देगे की बिना किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के इस दवा को लेने से बचे बरना लाभ की बजाय नुकसान भी झेलने पड सकते हैं ।

Read more 👉 5 सबसे असरकारी और बेस्ट पौरुष शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Baidyanath 

Webmd के अनुसार इसके अलावा भी कीड़ा जड़ी के काफी सारे Health benefits है जैसे –

  • थकान दूर होती है और स्टैमिना बढ़ता है,
  • हार्ट हैल्थ को सुधारता है,
  • कैंसर ट्यूमर की रोकथाम में फायदेमंद माना गया है,
  • हड्डियों को मजबूत करता है,
  • शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति तेज करता है,
  •  इसके अतिरिक्त triglycerides भी कम करता है

आपको बता दे की Webmd के अनुसार डॉक्टर इस दवा का Covid 19 पर क्या प्रभाव होता है उसको भी जांच रहे हैं क्योकि इसमें एंटी वायरल गुण होते हैं लेकिन हम अभी किसी नतीजे पर नही पहुच सकते क्योकि ये अधिकतर स्टाडीस लैब में हुई हैं या जानवरों पर ।

सटीक परिणामों के लिए इंसानों पर भी स्टाडीस को करने की अवाश्यकता है ।

कीड़ा जड़ी का पौधा – keeda jadi plant

काफी लोगो ने सिर्फ कीड़ा – जड़ी के बारे में सुना होता है उनको कोई आइडिया नही होता की ये कैसा दिखता ऐसे लोग फिर कीड़ा जड़ी का पौधा पिक ( keeda jadi plant Pic ) सर्च करते हैं ।

आपको बता दू की इसका पौधा आधा जडी – बुटी और आधा कीड़े जैसा दिखाई देता है इसलिए लोग इसको कीड़ा जड़ी के नाम से जानते हैं अगर आप गूगल पर keeda jadi plant image लिख कर सर्च करेंगे तो आपको सौकडो ईमेज मिल जाएगी ।

कीड़ा जड़ी की पहचान कैसे करें,

अगर आप इस सवाल को इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको काफी सारे जबाव मिल जाएगे मगर उसमें से अधिकतर गलत जानकारी दे रहे है,

दरअसल कीड़ा जड़ी काफी मंहगी है और international बाजार में ये काफी ऊंचे दामों पर बेची जाती है इसलिए कुछ लोग इसकी नकल बेचते हैं ।

So इस दवा को केवल उस व्यक्ति से ही खरीदें जिसको इसकी अच्छी जानकारी हो ।

कीड़ा जड़ी पतंजलि price – कीड़ा जड़ी कैप्सूल

पतंजलि एक जाना आयुर्वेदिक ब्रांड है जिस कारण लोगो का इस पर अटूट विश्वास है मगर आपको जानकार दुख होगा की वर्तमान नें पतंजलि कीड़ा – जड़ी से सम्बन्धित कोई भी प्रोडक्ट नही बना रहा है क्योकि ये इतना ज्यादा मंहगा होता है की आम लोगो की पहुंच से बहार है ।

कुछ लोग कीड़ा जड़ी पतंजलि Price Flipkart या Amazon पर भी सर्च करते हैं और वहां कुछ कीड़ा – जड़ी से रीलेटेड प्रोडक्ट देखने को भी मिलते हैं मगर आपकी जानकारी के लिए बता दू की उनमें से अधिकतर Products में कीडा – ज़डी होता ही नही है और होता भी है तो नाममात्र के लिए ।

कीड़ा जड़ी खाने का तरीका – keeda jadi khane ka tarika

कीड़ा जड़ी खाने का तरीका काफी सरल है, आप डेली 1,000–3,000 mg per day ले सकते है, अगर इसको इतनी मात्रा में लेंगे तो आपको कोई Side effects भी नही होगा और इस दवा से Benefits भी मिलेगे ।

कीड़ा जड़ी के नुकसान – keeda jadi Side effects in hindi

अभी तक कीड़ा – जड़ी के इंसानों पर कोई साइंटिफिक स्टाडी ना होने के कारण Side effects के बारे में नही बता सकते मगर आपको बता दे की पारंपरिक चाइनीच चिकित्सा में इसको nontoxic बताया गया है ।

In fact, चीन में सरकार के द्वारा Cordyceps CS-4 को अस्पतालों में उपयोग करने की भी अनुमति है ।

नतीजा

तो दोस्तों आज इस छोटे से आर्टिकल के द्वारा हमने आपको कीड़ा जड़ी खाने का तरीका और कीड़ा जड़ी पतंजलि price के बारे में बताया और इससे होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में भी जानकारी दी ।

We hope की आपको आज कुछ नया सीखने को मिला । आगे भी इसी तरह के Posts के लिए हमें Social media पर Follow जरूर करें ।

Sources

वीकिपीडिया

कीड़ाजड़ी के लाभ

Webmd

Benefits of cordyceps by Web md

Healthline

6 Benefits of Cordyceps, All Backed by Science