पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए 10 बेस्ट दवाएं Patanjali me shukranu badhane ki dawa

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा का नाम : गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से पुरुषों में शुक्राणु संख्या की कमी की समस्या बढ़ती ही जा रही है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए लोग घातक अंग्रेजी दवाओं का सेवन कर रहे हैं जो स्पर्म बूस्ट तो करते हैं लेकिन उससे कहीं अधिक नुकसान भी पहुंचाते हैं।

सुरक्षित दवाओं की बात की जाए तो सबसे ऊपर नाम आता है बाबा रामदेव की पतंजलि दवाओं का। इसलिए आज हम बात करने वाले हैं पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा (Patanjali me shukranu badhane ki dawa ka naam). ध्यान रखें, अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणुओं का संबंध सीधे आपकी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है।

ये पतंजलि स्पर्म काउंट बढ़ाने की दवा पूरी तरह से सुरक्षित हैं ऐसा कंपनी का मानना है लेकिन हम सलाह देंगे कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही दवा का सेवन करें। इसके अलावा आप शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय भी कर सकते जैसे लाइफस्टाइल में बदलाव, जिससे आपकी ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी होगी।

क्या होता है शुक्राणु और क्यों है यह जरुरी ? What is sperm count in hindi

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा
Patanjali Me Shukranu Badhane Ki Dawa

इससे पहले की आप शुक्राणु बढ़ाने की पतंजलि की दवा के बारे में जाने, पहले आप ये समझ लीजिए कि शुक्राणु होते हैं और क्या है इसका महत्त्व। सीधे सीधे कहें तो शुक्राणु यानि कि स्पर्म (Sperms) जीवन का आधार है और इसी की वजह से मानवता पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ रही है।

शुक्राणु पुरुषों के वीर्य में पाया जाने वाला एक तरल पदार्थ जो स्त्री के अडंकोष में पाया जाने वाले अंडाणु का निषेचन कर के एक नए जीवन को जन्म देते हैं। ये तब होता है जब महिला और पुरुष आपस में सम्भोग करते हैं और शुक्राणु – अंडाणु का मिलन होता है।

लेकिन जब पुरुष के वीर्य में शुक्राणु की संख्या या क्वालिटी शुक्राणु कम हों तो वे अंडाणु का निषेचन नहीं कर पाते हैं और निसंतानता (Infertility) की स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसके लिए पुरुषों को बांझपन शब्दों का सामना करना पड़ता है।

गलत लाइफस्टाइल तो इस समस्या का कारण है ही लेकिन पुरुषों में खासकर नवयुवकों में आजकल हिलाने की लत बहुत बुरी तरह बढ़ती जा रही है। जिसमे वो अपने कीमती वीर्य और शुक्राणु का नाश करते जा रहे हैं और इसलिए पुरुषों को शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है।

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा का नाम – Patanjali medicine for sperm boost

वीर्य में शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा सुरक्षित मानी जाती है क्यूंकि यह बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के स्पर्म काउंट को बढ़ाने का दावा करती है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि यह मानना है पतंजलि के लाखों ग्राहक और खुद कम्पनी का। लेकिन हमारी सलाह होगी कि बिना डॉक्टर के परामर्श के दवा का सेवन न करें।

Patanjali me shukranu badhane ki dawa ka naam है यौवनामृत वटी

पतंजलि शुक्राणु बढ़ाने की सबसे बेस्ट दवा है पतंजलि दिव्य यौवनाम्रत वटी जो पुरुषों की सभी प्रकार की सैक्सुअल समस्याओं का समाधान करती है। इसमें पाए जाने वाले अश्वगंधा, शतावरी, सफेद मुसली और कौंच के बीज तेजी से शुक्राणु बढ़ाते हैं और क्वालिटी में भी सुधार लाते हैं।

Patanjali Divya Youvnamrit Vati पुरुषों की कामेच्छा बढ़ाने में भी बहुत मददगार साबित होती है और यह ओवरऑल आपकी रोमांटिक लाइफ को हर तरह से बेहतर बनाती है। इसलिए यदि आप पतंजलि में स्पर्म काउंट बढ़ाने की दवा तो यौवनामृत वटी को जरूर आजमाएं।

कैसे सेवन करें – आप दिन में दो बार यौनामरत वटी का सेवन कर सकते हैं। एक एक गोली दिन में और रात को खाने के बाद आपने लेनी है दूध के साथ। दूध उपलब्ध न हो तो पानी गुनगुना कर के भी ले सकते हैं। आपको पहले हफ्ते से ही फर्क महसूस होने लगेगा, अधिक जानकारी हेतु डॉक्टर का परामर्श लें।

इसे भी पढ़ें – 10 सबसे Best टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा 

पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा का नाम दिव्य शुद्ध कौंच बीज चूर्ण

दिव्य कौंच का बीज चूर्ण बिना पर्चे के मिलने वाली शुक्राणु बढ़ाने की दवा पतंजलि है जो मुख्य रूप से शुक्राणुओं की कमी को दूर करने के लिए ही प्रयोग की जाती है। इसके साथ ही यह नपुंसकता दूर करने और यौन इच्छाओं को बढ़ावा देने में भी प्रयोग की जाती है।

बता दें कि कौंच एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है एंटी एजिंग दवा (Anti-aging medicine) का काम भी करती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों के जीवन में आने वाली काम अनिच्छाओं को भी दूर करता है पतंजलि की शुक्राणु बढ़ाने की दवा।

कैसे सेवन करें – कौंच का बीज एक चूर्ण के रूप में आता है जिसे आपने दिन में दो बार लेना है। सबसे सही तरीका है कि आप इसे दिन में खाने के बाद और रात को सोने से पहले एक एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ या दूध के साथ लें।

स्पर्म काउंट बढ़ाने की दवा पतंजलि अश्वशिला

पतंजलि अश्वशिला स्पर्म काउंट बढ़ाने की दवा है जो बाँझपन और नपुंसकता जैसी गंभीर बिमारियों के इलाज में भी प्रयोग की जाती है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, अश्वशिला कैप्सूल शिलाजीत और अश्वगंधा (Shilajit+Ashvgandha) दो बहुत ही शक्तिशाली जड़ी बूटियों का मिश्रण है।

यौन कमजोरी के अलावा शुक्राणु बढ़ाने की दवा पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल का प्रयोग सैक्स अनिच्छा, थकान और शारीरिक कमजोरी को दूर करने भी किया जाता है जो रोमांटिक लाइफ में बाधा उत्पन्न करते हैं।

कैसे सेवन करें – अश्वशिला कैप्सूल पतंजलि का सेवन आपको दिन में दो बार करना है। आपको दिन और रात को एक एक गोली गुनगुने पानी के साथ लेनी है।

पतंजलि दिव्य यौवनामृत वटी से बेहतर होगी शुक्राणुओं की गुणवत्ता

पुरुषों की यौन क्षमता की दवा पतंजलि दिव्य यौवनामृत वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो पुरुषों में यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए उपयोग की जाती है। यह दवा सफेद मूसली, शिलाजीत, अश्वगंधा, और अन्य प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनी है।

यौवनामृत वटी की खुराक आमतौर पर दिन में दो बार एक-एक गोली होती है। दवा को भोजन के बाद या भोजन के साथ लिया जा सकता है हालंकि डॉक्टर की सलाह लेंगे तो बेहतर रहेगा।

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए ? मजा बन जाएगा सजा

शुक्राणु बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है

ऊपर बताए गए पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा सबसे बेस्ट दवाएं हैं स्पर्म काउंट बढ़ाने के। लेकिन पतंजलि के अलावा भी बहुत सारी आयुर्वेदिक दवाएं हैं जो पुरुषों के लिए बिलकुल सुरक्षित हैं।

हम आपको शुक्राणु बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा की लिस्ट दे रहे हैं जिसे आप Shukranu badhane ki dawa patanjali उपलब्ध न होने की स्थिति आजमा सकते हैं। ये भी पतंजलि की तरह आयुर्वेदिक दवाएं ही हैं जिनके कोई नुकसान नहीं होते हैं और आप इनका रोजाना डॉक्टर की सलाह पर सेवन कर सकते हैं।

विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए आप हमारे पुराने आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

  • व्यास विर्य शोधन चूर्ण
  • हिमालय टेन्टेक्स फोर्टे
  • आयुर्वेदिक अश्वगंधा चूर्ण
  • आयुर्वेदिक शतावरी चूर्ण
  • चन्द्रप्रभा वटी
  • आरोग्यवर्धिनी वटी
  • आयुर्वेदिक सफ़ेद मूसली चूर्ण

Note:- यहाँ बताई गई सभी पतंजलि शुक्राणु बढ़ाने की दवा और आयुर्वेदिक दवा रिसर्च और यूजर रिव्यु के आधार पर हैं, हम किसी भी दवा के सेवन से पहले चिकित्सक की राय की सलाह देंगे।

शुक्राणु बढ़ाने के उपाय – Low Sperm Count Treatment

यदि आपका स्पर्म काउंट कम है तो आयुर्वेदिक दवाओं के अलावा भी आपको कुछ “हैल्थी लाइफस्टाइल” और हैबिट अपनानी चाहिए जो स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करे। नीचे हम कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हे फॉलो कर के आप रह सकते हैं इस समस्या से दूर और एन्जॉय कर सकते हैं अपनी रोमांटिक लाइफ भरपूर :

  • पौष्टिक भोजन करें और खाने में जिंक युक्त चीज़ें शामिल करें जैसे बाजरा, काला चना, ओएस्टर, कद्दू, काजू, केकड़ा, मछली, इत्यादि।
  • मस्टरबैशन को कहे ना। भले ही कोई भी एक्सपर्ट दावा करे कि हिलाना एक सुरक्षित क्रिया है लेकिन HealthyDawa का मानना है कि यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। आपने खुद भी महसूस किया होगा कि आप मस्टरबैशन की वजह से मोटे नहीं हो पा रहे हैं।
  • रोजाना कम से कम 15-20 मिनट व्यायाम जरूर करें, इससे खून के साथ साथ टेस्टेस्टोरॉन की मात्रा भी बढ़ती है।
  • योग को अपने जीवन में शामिल करें, ये आपको शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाता है।
  • अगर आपके आस पास दूध की उपलब्धता है तो इसमें रोजाना हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले हल्दी दूध पिएं।
  • विटामिन डी और कैल्शियम युक्त भोजन करें, इससे शुक्राणु की संख्या बढ़ती और साथ ही वीर्य भी गाढ़ा होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, जिस प्रकार कम शुक्राणु होने और कपल्स के संतान उत्पत्ति में बाधा उत्पन्न होने की समस्याएं बढ़ रही हैं, जरूरी है कि हम हैल्थी लाइफस्टाइल की ओर बढ़ें। ज्यादा हालत ख़राब तो शहरों की है जहाँ कि लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।

ऐसे में यदि आप दवाओं का सेवन करना भी चाहते हैं तो अंग्रेजी दवाओं के बजाय यहाँ बताई गई आयुर्वेदिक दवा और दिए गए पतंजलि में शुक्राणु बढ़ाने की दवा का नाम (Patanjali me shukranu badhane ki dawa ka naam) को आजमाएं, क्योंकि ये सुरक्षित हैं।

 

Leave a Comment