5 सबसे बेस्ट शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – diabetes Medicine in hindi

मधुमेह के सम्बन्ध में अक्सर लोगो की मान्यता रहती है की ये एक लाइलाज बिमारी है जिसको केवल कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है मगर जड़ से खत्म नही किया जा सकता है । लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है नेचुरल ट्रीट्रमेंट जैसे- आयुर्वेद में इस जैसी कई ला इलाज बिमारी का कारगर इलाज मौजूद है इसलिए आज इस लेख में हम आपको शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बताएगे ।

मशहूर योग गुरू और भारत की जानी मानी हस्ती बाबा रामदेव के मुताबिक शुगर के कारण हार्ट अटैक, किडनी डेमेज और बल्ड प्रेशर जैसी दूसरी Health problems होने का खतरा बढ़ जाता है ।

इसलिए वक्त रहते diabetes का treatment कर लेना चाहिये बरना मरीज को लेने के देने पड सकते हैं ।
इसके अलावा high blood sugar levels के कारण आँखो की रोशनी कमजोर हो सकती है, शारीरीक कमजोरी आ सकती है, और बार-बार पेशाब लगने की दिक्त भी हो सकती है ।

इन सब परेशानीयों के चलते ना केवल पीडित व्यक्ति का जीवन कष्टदायक हो जाता है बल्कि उसका जीवन भी संकट में पड जाता है ।

शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – patanjali medicine for diabetes in hindi

शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि
शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि

शुगर धीरे-धीरे व्यक्ति को अंदर से घोघला कर देता है जबकि एलोपैथी में Available डायबिटीज ट्रीटमेंट केवल शुगर लेवल ( Sugar level ) को नियंत्रित करने में मदद करता है जिसकै लिए आपको महँगी दवाओं या इंसुलिन को लेना पडता है ।

लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं के द्वारा धीरे धीरे ही सही मगर शुगर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है । इसलिए यहाँ हम आपको कुछ बेस्ट शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बता रहे हैं ।

इन दवाओं को नियमित सेवन और योग तथा अच्छी लाइफस्टाइल के द्वारा आप खुद को काफी हद तक इस बिमारी से रीकवर कर लेगे.

तो आइये ज्यादा समय वेस्ट ना करते हुए sugar ki dawa patanjali या पतंजलि में डायबिटीज की दवा के बारे में जानते हैं ।

मधुमेह की अचूक दवा पतंजलि मधुनाशिनी वटी – patanjali products for diabetes in hindi

पतंजलि मधुनाशिनी वटी पतंजलि की बेस्ट आयुर्वेदिक मेडिसिन है । इससे ना केवल ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है बल्कि diabetes के कारण होने वाली समस्याएं जैसे – कमजोर आँखों की रोशनी, Weak immunity, त्वचा से जुड़ी समस्याएं,
और Unhealthy weight gain में भी राहत मिलती है ।

अगर आप High blood sugar के कारण अपनी लाइफ को ढ़ीक से Enjoy नही कर पा रहे हैं तो divya madhunashini vati आपकी डायबिटीज की समस्या दूर करने के साथ आपकी Overall health में एक नई जान डालेगी ।

आप इस दवा की 2-2 गोलीयों को सुबह शाम ले सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :> 100% कामयाब घुटने का दर्द उपाय पतंजलि द्वारा

patanjali sugar ki dawa है गिलोय घनवटी

मधुनाशिनी वटी की तरह पतंजलि गिलोय घनवटी भी डायबिटीज की बेस्ट मेडिसिन है । अगर आप सुबह शाम इस दवा की 2-2 टेबलट्स को लेते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अपने ब्लड शुगर लेवल में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा ।

पतंजलि में डायबिटीज की दवा है आंवला करेला जूस

आंवला और करेला पुरी शारीरिक हैल्थ के लिए बेनिफिशियल होता है । आंवले में विटामिन सी और कई शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो Health को Improve करने में मदद करते हैं इसके अलावा इनके आयुर्वेदिक तत्व Sugar को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं ।

इसे भी पढ़े :> शुगर का 100% गारंटी इलाज

शिलाजीत है sugar ki dawa patanjali

कुछ लोगों को डायबिटीज के कारण शारीरिक कमजोरी, बार-बार पेशाव आने की समस्या और घुटनों में दर्द जैसी दिक्ते होने लगती हैं इन हालतों में बाबा रामदेव पतंजलि शीलाजीत को दूध में डाल कर लेने की सलाह देते हैं ।

इस दवा से ना केवल मधुमेह के कारण होने वाली दिक्तों से छुटकारा मिलता है बल्कि शुगर के कारण कमजोर हुई यौन शक्ति को भी बढ़ाने में मदद मिलती है ।

patanjali sugar ki dawa है जामुन का सिरका

अगर आपको मधुमेह होने के बाद पाचन सम्बन्धि समस्याओं का सामना करना पड रहा हैं तो पतंजलि जामुन का सिरका आपके लिए बेस्ट रहेगा ।

जामुन का सिरका पाचन क्रिया तो सुधारता ही है साथ ही एनर्जी लेवल भी इंक्रीस करता है और शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है ।

  1. इसे भी पढ़े :> 100% कारगर खूनी बवासीर का रामबाण इलाज, पतंजलि दवा और घरेलू उपाय

शुगर के लिए बाबा रामदेव के उपाय – baba ramdev tips for diabetes in hindi

अभी तक हमने आपको शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बताया अब इस भाग में हम आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बाबा रामदेव के टिप्स दे रहे हैं ।

1. योग करें :- जिस प्रकार पडे पडे लोहे में जंग लग जाती है उसी तरह शारीरिक क्षम ( physical activities ) ना करने पर शरीर भी बिमारीयों का घर बन जाता है । इसलिए शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें

जहाँ तक मधुमेह के उपाय की बात है तो बाबा रामदेव सभी को अनुलोम-विलोम और कपाल भाँति प्राणायाम करने की सलाह देते हैं इसके साथ ही मंडूक आसान भी करना चाहिये ।

अगर आप Regularly 15-20 मिनट अनुलोम विलोम प्राणायाम और सिर्फ 3-4 मिनट मंडूक आसन करेगे तो 7 दिनों में ही आपकी शुगर की गोलियां छूट जाएगी ।

2. खीरा, टमाटर और करेले के जूस का सेवन करें :- ये तीनों जूस ब्लड प्योरीफाई करने के साथ रक्त शर्करा को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं ।

3. खाने पर नियंत्रण रखें :- खाने में असंयमता के चलते ही ज्यादातर रोग जन्म लेते हैं । खासकर मधुमेह से पीडित व्यक्ति को अपनी जुबान पर काबू रखना चाहिये । बाबा रामदेव शुगर से जूझ रहे लोगों को मीठे फल जैसे- पपीता और सेब कम खाने की सलाह देते हैं ।

4. तनाव को कम करें :- Stress और तनाव स्वास्थ्य को पुरी तरह तोट कर रख देता है । अधिक स्ट्रेस के कारण ना केवल व्यक्ति वक्त से पहले बूढ़ा दिखने लगता है बल्कि वो कई मानसिक तथा शारीरिक विकारों का शिकार भी शिकार हो जाता है। इसलिए अगर आप Healthy and happy लाइफ जीना चहाते हैं तो आज ही अपनी जिंदगी से तनाव को गुड वाय कर दिजिए ।

5.दाना मैथी :- ऊपर दिये गये उपाय के अलावा बाबा रामदेव मैथी का पानी या अंकुुरित मैथी के सेवन की भी सलाह देते हैं इससे बल्ड शुगर नियंत्रित करने में मदद मिलती है और डायबिटीज भी कंट्रोल में आती है

निष्कर्ष

So frineds जैसा की आप जानते हैं की मधुमेह से हमारे देश में करोड़ो लोग परेशान हैं लेकिन इसका पर्मानेंट ट्रीट्रमेंट अभी तक एलोपैथि में मौजूद नही है मगर कुछ आयुर्वेदिक मेडिसिनों का उपयोग कर के आप इस पर काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं इसलिए इस लेख में हमने आपको शुगर की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में बताया ।

हमें आशा की आपको ये Artical जरूर पसंद आया होगा । तो मिलते हैं अगले आर्टिकल में तब तक के लिए Stay healthy and stay happy

 

Leave a Comment