पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – पुरी और सही जानकारी सरल शब्दों में

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है :- महिलाओं के यौन संबंध, पीरियड्स और गर्भावास्था धारण करने से सम्बन्धिक सौकड़ो सवाल रहते हैं और यौन शिक्षा के अभाव में ये सवाल हमेशा सवाल ही रहते हैं वो उनका कभी सही और सटीक जबाव ही नही खोज पाती ।

इसी तरह का एक सवाल है की पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है ( period ke baad Bacchedani ka muh kitne din tak khula rahata hai ) ?

दरअसल सफलतापूर्वक प्रग्नेंट होने के लिए आपको अपने ओवूलेशन और अपने बच्चेदानी के मुंह खुलने का समय पता होना चाहिये ।

इसलिए अक्सर नए शादी – शुदा जोड़े पूछते हैं की बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है, बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है, डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है वगहरा – वगहरा

यदि आप एक शादी – शुदा जोड़े का हिस्सा हैं और बेवी प्लानिंग कर रहे हैं तो आपका इस सवाल का जबाव ढूढ़ना काफी महत्वूपूर्ण हो जाता है की bachedani ka muh kab tak khula rahta hai

अगर आपके मन में भी इसी तरह के सवाल घूम रहे हैं जैसे – पीरियड के कितने दिन बाद बच्चेदानी का मुंह खुला रहता तो चिंता मत करिये इस लेख में आपको इस विषय से रीलेटेड पुरी, सही और सटीक जानकारी दी जाएगी ।

तो आइये दोस्तों आपका और मेरा समय बचाते हुए सीथे जानते हैं की पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है –

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है
पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है

विषय तालिका – Table of content

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – छोटा और सीधा जबाव ( Short answer

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – पुरा व विस्तृत जबाव ( Long answer )

ओवुलेशन क्या होता है

डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है – delivery ke kitne din pehle bacchedani ka muh khula rehta hai

बच्चेदानी का मुँह कब तक खुला रहता है ?

बच्चेदानी का मुंह खुलने के लक्षण

बच्चेदानी का मुंह कैसे खुलता है

बच्चेदानी का मुंह बंद होने के लक्षण

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – परिचय

आज कल की अस्वस्थ दिनचर्या ( Unhealthy Lifestyle ) और खान – पान की गलत आदतों के चलते ज्यादातर महिलाओं में पीरियड्स की अनियमता यानी पीरियड का समय पर नही आना देखा जा सकता है ।

पीरियड का वक्त से पहले या ज्यादा लेट होने के कारण ना केवल आपके सामाजिक प्रोग्राम प्रभावित होते हैं बल्कि इससे प्रेग्नेंट होने में भी दिक्कत का सामना करना पड सकता है ।

जिन महिलाओं के मासिक धर्म रेगुलर यानी नियमित नही होते उन्हे आम महिलाओं की तुलना में गर्भवती होने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है ।

इसलिए लोग अक्सर पूछते रहते हैं की पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुले रहता है इसके अलावा इससे जुड़े दूसरे सवाल भी लोगो को परेशान करते हैं जैसे –

बच्चेदानी का मुंह कब तक खुला रहता है, बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है, पीरियड के कितने दिन तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है ।

तो दोस्तों यहां आपको सबसे पहले शोर्ट में जबाब दिया जा रहा है फिर हम आपको विस्तार से इन सवालों का जबाव देगे तो अंत तक बने रहें –

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – संक्षिप्त जबाव ( Short answer )

अगर हम संक्षिप्त और सीधा जबाव दें तो –

बच्चेदानी का मुंह मासिक धर्म खत्म होने के बाद भी खुला रहता है पीरियड के शुरू होने से लेकर मासिक धर्म खत्म होने के 5-6 दिन बाद तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है ।

तो इस अनुसार यदि आप पीरियड खत्म होने के 5-6 दिन के बाद तक शारीरिक संबंध बनाते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने की संभावना अधिक रहती है ।

यदि आपके बच्चेदानी के मुंह के खुलने का समय जानने का यही उद्देश्य है तो आप अगले पीरियड शुरू होने के 14 दिन पहले तक फिजिकल रीलेशन बनाते हैं तो इससे भी गर्भाधरण की संभावना अधिक रहती है ।

आइये अब इस सवाल का विस्तार पूर्वक जबाव जानते हैं :-

पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है – विस्तारपूर्वक जबाव ( Long answer )

तो दोस्तों आपको ऊपर के शोर्ट Answer से पता चल गया होगा की बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है तो दोस्तो बच्चेदानी के खुलने का समय महिला के पीरियड पर निर्भर करता है यानी उसके पीरियड सर्कल पर निर्भर करता है ।

अब क्योकि हर महिला के मासिक धर्म का समय अलग – अलग होता है तो हम कोई एक निश्चित समय नही बता सकते बच्चेदानी के मुंह के खुलने का ।

लेकिन आपको चिंता करने की जरूरच नही है क्योकि महावारी के खत्म होने के बाद भी काफी टाइम तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है यदि आप उस समय भी अपने साथी के साथ हमबिस्तर होते हैं तो गर्भधारण के चांस ज्यादा रहते हैं ।

लेकिन प्रेग्नेंट होने के लेहाज से सबसे ज्यादा Important time ओवुलेशन का माना जाता है लेकिन यह भी महिला के मासिक धर्म के चक्र के अनुसार हर महिला में अलग – अलग होता है ।

So अगर आपको प्रग्नेट होना ही है तो पीरियड के सामाप्ति के बाद भी फिजिकल रीलेशन बनाना जारी रखें, क्योकि महिला के शरीर में जो अण्डा बनता है वो ओवरी से निकालने के बाद फेलोपियन ट्यूब पहुचने के बाद वो लगभग 1 से 1.5 दिन तक जिंदा रहता है ।

इन्हे भी पढ़े :>

1. पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए पुरी और दिलचस्प जानकारी सरल हिंदी में

2. गर्भ में लड़के की हलचल कब होती है और पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण क्या है

3. सबसे असरकारी रूका हुआ पीरियड लाने की 10 दवाएं और उपाय

ओवुलेशन क्या होता है – What is ovulation In hindi

Pregnant होने के लेहाज़ से ओवुलेशन सबसे महत्वपूर्ण समय माना जाता है इस दौरान से*स करने पर महिला के प्रेग्नेंट होने के चांस सबसे ज्यादा रहते हैं

तो इसलिए जानते हैं की ओवुलेशन क्या होता है – What is ovulation In hindi :-

ओवुलेशन वह समय है जब महिला के शरीर में अँडा पुरी तरह से परिपक्व होकर ओवरी से फेलोपियन ट्यूब में चला जाता है जहाँ वह 12 से 24 घंटे तक fertilized होने के लिए रहता है ।

इस दौरान अगर महिला अपने साथी के साथ संबंध बनाती है तो शुक्राणु का अंडे के साथ मिलन हो जाता है इसी प्रक्रिया को हम निशेषन कहते हैं इसके बाद महिला का गर्भवती होना तय रहता है ।

ओवुलेशन हर माह आता है और इसी समय महिला के गर्भवती होने के चांस सबसे अधिक रहते हैं ।

डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है – delivery ke kitne din pehle bacchedani ka muh khula rehta hai

तो दोस्तो इस भाग में हम आपको बताने वाले हैं डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है – delivery ke kitne din pehle bacchedani ka muh khula rehta hai

हमने आपको अभी तक बताया था की पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है लेकिन आपको इसके बाद ये भी जानना चाहिये की सामान्य डिलीवरी के कितने दिन पहले बच्चेदानी का मुंह खुलता है ।

क्योकि ऐसा माना जाता है जिन Pregnant ladies के नोवे महीने में बच्चेदानी का मुंह खुल जाता है उनको बच्चे को जन्म देते समय ज्यादा तकलीफ से नही गुजरना पडता ।

कई बार ऐसा भी होता है की नौवे महिने पर भी बच्चेदानी का मुंह नही खुलता जिसके कारण महिला को Baby को जन्म देते टाइम काफी Pain सहना पडता है ।

मगर Normaly bacche ko janam देने से थोडी देर पहले ही बच्चेदानी का मुंह खुल जाता है जिससे ये अंदाजा हो जाता है की बेवी इस दुनिया में आने वाला है ।

बच्चेदानी का मुंह कैसे खुलता है – bacheDani Ka muh kaise khulta hai

So friends आपको ये तो पता चल गया की बच्चेदानी का मुंह कब खुलता है लेकिन इसके साथ ही यहां हम आपको बता रहे हैं की बच्चेदानी का मुंह कैसे खुलता है, बच्चेदानी का मुंह खुलने का क्या तरीका होता है और कैसे पता लगाए की बच्चेदानी का मुंह खुल गया है ?

दोस्तों यहाँ आपको बताया जा रहा है की बच्चे को जन्म देते समय बच्चेदानी का मुंह कैसे खुलता है ?

1. बच्चेदानी का मुंह खुलने से पहले सबसे पहले
वजाइना की दिवारें पतली ओर फैलनी शुरू हो जाती हैं और उसमें खीचाव भी शुरू हो जाता है

2. Yoni की दिवारों का पुरी तरह फैलने के बाद बच्चेदानी का मुह खुलने में आसानी होती है और इस दौरान एक चिकना पदार्थ भी आता है

3. इसके बाद धीरे – धीरे बच्चा, बच्चेदानी से आता है, इस प्रक्रिया में सबसे पहले शिशु का शरीर यौनि के माध्यम से बहार आता है ।

4. इसके बाद बच्चे का बाकी का धड भी यौनी के जरिये धीरे – धीरे बहार आ जाता है और बच्चे का इस दुनिया में आने के बाद उस महिला के वजाइना का साइज एण्ड शेप पहली की तरह नॉर्मल होना शुरू हो जाता है ।

इस प्रक्रिया में अक्सर महिला को काफी दर्द से गुजरना पडता है जब बच्चा आसानी से यौनी से बहार नही आता तब पेट पर जोर डाल कर बच्चे को बहार निकालने की कोशिश की जाती है जिससे महिला की साँस जोर – जोर से बहार निकलती है ।

तो Friends इस प्रकार बच्चेदानी का मुंह खुलता है ।

इसे भी पढ़े :-

1. ब्रेस्ट बढ़ाने की 8 बेस्ट आयुर्वेदिक दवा  –

2. 7 दिन में बच्चा गिराने की 10 असरकारी दवाएं 

3. सबसे असरदार मर्दाना ताकत बढ़ाने की दवा 

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है – How many days does the mouth of the uterus remain open in hindi

बच्चेदानी का मुंह कितने दिन खुला रहता है ( bacheDani Ka muh kitne din tak khula rahata hai ) यह पुरी तरह महिला के मासिक धर्म रे चक्र पर निर्भर करता है ।

महिलाओं को पीरियड आने के पहले दिन ही बच्चेदानी का मुह खुल जाता है और अगले 5-6 दिन तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है ।

बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद कितने दिन‌ बाद संबंध बनाना चाहिए ?

बच्चेदानी का ऑपरेशन कोई मामूली या छोटा ऑपरेशन नही होता इस ऑपरेशन में सर्जरी के द्वारा सर्जन महिला का गर्भाश्य निकालता है ।

अगर अभी आपकी कोई संतान नही है तो इस ऑपरेशन को सोच समझ कर करवाइयेगा क्योकि फिर आप दोबारा माँ नही बन पाएगी ।

बच्चेदानी का ऑपरेशन करने के बाद कुछ समय के लिए आपको अपनी से*स लाइफ से थोड़ा परहेज करना पड सकता है ।

क्योकि सामान्यता इस ऑपरेशन के बाद महिलाओं को पुरी तरह से ढ़ीक होने में महीनों लग जाते हैं So तब तक आपको उनसे थोड़ी दूरी बना कर रखनी पडती है ।

यदि ऑपरेशन से रीकवर होने के पश्चात महिला को किसी भी तरह की तकलीफ का अनुभव होता है तो उसे तुरंत डॉक्टर को सुचित करना चाहिये ।

जब तक महिला पुरी तरह ऑपरेशन से ढ़ीक नही हो जाती तब उसको अपने पाटर्नर के साथ संबंध नही बनाने चाहिये । इसलिए डॉक्टर बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद 1.5 महीने ( 6 हफ्ते ) बाद शारीरिक संबंध बनाने को कहते हैं ।

तो दोस्तों आपको अपने सवाल बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद कितने दिन‌ बाद संबंध बनाना चाहिए ? का जबाव मिल गया होगा ।

डिलीवरी के समय बच्‍चेदानी का मुंह तीन गुना से भी ज्‍यादा चौड़ा हो जाता है, माँ इतना दर्द कैसे बर्दाश्त कर लेती है ?

ये तो आप सभी जानते ही होगे की डीलिवरी के टाइम महिला को कितनी तकलीफ से गुजरना पडता है । बच्चे को जन्म देते समय महिला की बच्चेदानी काफी चौडी हो जाती है ।

गर्भकाल के शुरू होने पर और उसके दौरान भी महिला की बच्चेदानी का मुंह बंद रहता है मगर जैसे – जैसे डीलिवरी का टाइम करीब आता है वैसे ही धीरे – धीरे बच्चेदानी का मुंह खुलना शुरू हो जाता है ।

ऐसा इसलिए क्योकि नोवे महीने में बच्चा माँ के पेट में पुरी तरह विकसित हो जाता है और दुनिया में आने के लिए तैयार हो जाता है ।

लेकिन क्या आप जानते हैं की डीलिवरी के टाइम बच्चेदानी कितनी चौडी या डिलीवरी के टाइम बच्चेदानी कितने सेंटीमीटर चौडी हो जाती है ?

तो इसका जबाव है 4 सेंटीमीटर, जी हाँ दोस्तों डीलिवरी के टाइम महिला की बच्चेदानी 4 सेंटीमीटर तक चौड़ी हो जाती है जिसके चलते महिला को इतना दर्त सहना पडता है ।

पीरियड के बाद कब तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता है विडियो

दोस्तो अभी तक हमने आपको विस्तार से आपके सभी सवालों के जबाव दिये यदि आपका अभी भी सवाल है की पीरियड के बाद कब तक बच्चेदानी का मुंह खुला रहता तो आप अधिक जानकारी के लिए नीचे वाली विडियो को देख सकते हैं ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको पीरियड के बाद बच्चेदानी का मुंह कितने दिन तक खुला रहता है इस बारे में विस्तार से बताया अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो हमें कमेंट कर के जरूर बताए ।

हमें आशा है की आपको इस आर्टिकल से कुछ नया सीखने को मिला होगा, पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद । जय हिंद ! जय भारत !

Leave a Comment