101% कारगर कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि, Kabj ki ayurvedic dawa

कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि :- खराब लाइफस्टाइल और Unhealthy दिनचर्या के चलते ज्यादातर लोगों को कब्ज जैसी पाचन सम्बन्धि समस्याए होना आम हो गई हैं, यह समस्या इतनी ज्यादा Normal हो गई है की आपको मार्केट में हजारों प्रकार की कब्ज की दवाएं मिल जाएगी । लेकिन इस तरह की दवाओं के बहुत नुकसान होते हैं इसलिए लोग कब्ज के उपचाल के लिए पेट साफ करने की दवा पतंजलि को तलाशते हैं ।

दरअसल पतंजलि की दवाएं आयुर्वेदिक होती हैं जिनके कोई Side effets नही होते इसलिए कोई भी Health problem होने पर लोग पतंजलि की दवा तलाशना शुरू कर देते हैं ।

तो अगर आप भी टॉयलेट में घंटो बैठे-बैठे परेशान हो गए हैं और लाख उपाय एंव दवाओं का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको कब्ज की समस्या से आराम नही मिल रहा है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है यहाँ हम आपको विस्तार से पेट साफ करने की दवा पतंजलि के बारे में बताएगे ।

बाबा रामदेव के अनुसार लगभग 80 – 90% लोग पाचन सम्बन्धि समस्याओं का सामना करते हैं ऐसे में उन्होने पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए भी कई योगासन और आयुर्वेदिक टिप्स ( Ayurvedic tips for constipation in hindi ) दिये हैं ।

इसके अलावा बाबा रामदेव कब्ज का इलाज ( kabj ke liye baba ramdev ke upay ) कई बार सर्वाजिनक रूप से भी बता चुके हैं । उनके अनुसार ज्यादातर एलोपैथिक दवाएं सिर्फ लक्षणों को दबाने का काम करती हैं जिसके चलते रोग कभी जड़ से खत्म नही होता ।

लेकिन आयुर्वेद में कब्ज का पर्मानेंट इलाज ( Kabj ka ilaj ) मौजूद है ।


कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि – pet saaf karne ki dawa patanjali

कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि
कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि

तो दोस्तों इस लेख में हम आपको पेट साफ करने की दवा पतंजलि के बारे में बताने के अलावा कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी देगे । यहाँ बताए गए कब्ज के रामबाण उपाय योग गुरू बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए हैं जिनसे लाखों लोगों को लाभ मिला है ।

अगर आप यहाँ बताई गई कब्ज की पतंजलि दवा ( Patanjali medicine for constipation in hindi ) और उपायों को आजमाते हैं तो आपका कब्ज 100% खत्म हो जाएगा ।

तो आइये ज्यादा समय बर्वाद किये बिना आर्टिकल शुरू करते हैं ।

कब्ज के लिए बारा रामदेव के उपाय – baba ramdev tips for constipation in hindi

1. हमेशा खुश रहें :- अक्सर देखने में आता है की रोग शरीर को इतना नुकसान नही पहुचाता जितना उस रोग की चिंता या स्ट्रेस व्यक्ति को अंदर से घोघला कर देते हैं इसलिए सकारात्मक होकर रोग का सामना करिये अप्रसन्न मन से आपकी समस्या कम नही होगी बल्कि आप मानसिक रूप से भी परेशान हो जाएगे ।

2. थोड़ी शारीरिक मेहनत करिये :- बाबा रामदेव के मुताबिक पाचन सम्बन्धि समस्याएं, एसिडिटि और यहाँ तक की कैंसर जैसी घातक बिमारीयां भी आलस्य के कारण होती है इसलिए अपने Daily रूटीन में Exercise को जरूर एड करें ।

3. कब्ज का रामबाण उपाय है की खाने को कभी एकदम से नही खाना चाहिये कुछ लोग डूस – डूस कर एक बार में ही ठेर सारा खाना खा लेते हैं जिसको पाचन तंत्र Digest नही कर पाता जिसके चलते पाचन सम्बन्धि कई समस्याएं हो जाती हैं और कब्ज भी पैदा हो जाता है ।

4. खाने को अच्छे से चबाकर खाए :- बाबा रामदेव के मुताबिक जो लोग कब्ज से पीडित हैं उनमें से 99% लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं और आमूमन चबाते कम है सटकते ज्यादा हैं तो अगर आप चहाते हैं की आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या ना हो तो खाने को अच्छे से धीरे – धीरे चबा कर खाये ।

5. खाने से पहले फूड्स और सलाद लें :- खाने के साथ सलाद लेना एक Healthy eating habit है जिससे पाचन शक्ति मजबूत करने में मदद मिलती है ।

6. दूध और नमक एक साथ ना लें :- दूध और नामक को एक साथ नही लेना चाहिये बाबा रामदेव के मुताबिक दोनो को साथ लेने से कब्ज बढ़ सकता है ।

7. ज्यादा तला हुआ ना खाएं :- ज्यादा तला हुआ और मसालेदार भोजन आसानी से नही पचता जिसकी वजह से पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं ।
8. लगातार एक जैसा आहार ना लें :- बाबा रामदेव कहते हैं की अगर आपको कब्ज से छुटकारा चाहिये तो लगातार एक जैसा अनाज और तेल लेने से बचें

9. सुबह उठ कर पानी पीयें :- अगर आप जानना चहाते हैं की तुरंत पेट साफ कैसे करें तो हम आपको बता दें की सुबह खाली पेट पानी पीने से आप तुरंत अपना पेट साफ कर सकते हैं । सुबह खाली पेट आप जितना पानी पी सकते हैं उतना पानी पीयें और थोडी देर टहलें इससे कुछ ही समय में आपको मलत्याग के लिए तेज प्रेशर आना शुरू हो जाएगा ।

10. चाय कम पीयें :- यदि आपको लम्बे समय तक अपनी पाचन शक्ति को मजबूत रखना चहाते हैं तो चाय, कॉफी और कैफीन जैसी चीजों से दूरी बना लें इससे गैस, एसिडिटि आदि समस्याएं पैदा होती हैं ।

11. मुनक्का और अंजीर कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ( kabj ki ayurvedic medicine ) माने जाते हैं नियमित रूप से मुनक्का या अंजीर का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है ।

12. खाली पेट सेब खाएं :- बाबा रामदेव कहते हैं की खाली पेट सेब का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी होता है, Regularly एक सेब खाली पेट खाने से कड़ाके की खूब लगती है और पाचन भी ढ़ीक रहता है । अगर आप कब्ज से ज्यादा तंग आ गए हैं तो सेब को कब्ज तोड़ने की दवा के रूप में Use कर सकते हैं ।

13. कपालभाति करें :- Daily कपालभाति का अभ्यास करने से पाचन तंत्र के साथ पुरी सेहत में एक नई जान आती है इसलिए प्रतिदिन कपालभाति का अभ्यास करना चाहिये ।

इसे भी पढ़े :> कब्ज की दवा, ईलाज, उपचार, लक्षण और कारण

पतंजलि कब्ज की दवा – patanjali products for constipation in hindi




तो अभी तक हमने आपको कब्ज के लिए बाबा राम देव के टिप्स बताए, इस भाग में हम आपको कब्ज के लिए पतंजलि प्रोडक्ट्स और दवाओं ( patanjali products for constipation in hindi ) के बारे में बताएगे ।

पतंजलि दिव्य चूर्ण – कब्ज का पाउडर

पतंजलि दिव्य चूर्ण कब्ज की बेस्ट आयुर्वेदिक दवा है जो एक time-tested medicine है । इसको पुरी तरह से नेचुरल Herbs के मिश्रण से बनाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिन को बहार निकालता है । इसमें रेचक गुण होते हैं जो मल को मुलायम करते हैं और मलत्याग को दर्दरहित बनाते हैं ।

कब्ज में राहत देने के अवाला यह दवा गैस, सीने में जलन और अपच की समस्या को दूर करने के साथ भूख भी बढ़ाती है ।

हिमालय त्रिफला टेबलेट – पेट साफ करने की गोली

हिमालय त्रिफला टेबलेट, Pet saaf karne ki goli के नाम से प्रसिध्द है ये दवा भले ही पतंजलि की ना हो मगर यह भी कब्ज की आयुर्वेदिक दवा है जिसको पुरी तरह त्रिफला से बनाया जाता है । त्रिफला पाचन शक्ति को बढ़ाता है, पेट की आतों को मजबूत करता है और शरीर से विषैले तत्वों को भी बहार फेकता है ।



बाबा रामदेब के मुताबिक कब्ज से जूझ रहे मरीज यदि त्रिफला टेबलेट का सेवन करेगे तो उन्हे कुछ ही समय में राहत मिलने लगेगी ।

इसे भी पढ़े :> बवासीर का रामबाण इलाज

पतंजलि शुध्दि चूर्ण – कब्ज की रामबाण दवा

पतंजलि शुध्दि चूर्ण कब्ज का पाऊडर है जिसको कब्ज की सबसे असरदार दवा माना जाता है अगर आपने कब्ज से छुटकारा पाने का हर उपाय और दवा आजमा ली है लेकिन फिर भी आपको आराम नही मिला है तो पतंजलि का कब्ज का चूर्ण आपको जरूर Use करना चाहिये ।

इस आयुर्वेदिक दवा से कब्ज दूर होता, पेट भूलने की समस्या दूर होती है और भूख भी बढ़ती है ।

पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण – कब्ज तोड़ने की दवा

यह दवा पित्त को दबाती है और रेचक गुणों से प्रचुर है। दिव्य उद्रकल्प चूर्ण पेट को साफ करता है और कब्ज का इलाज भी करता है ।

इस दवा से आँतों में किसी प्रकार की समस्या नही होती और ना ही जलन, दर्द जैसी समस्याएं होती है । दिव्य उदरकल्प चूर्ण पाचन अग्नि को बढ़ाती है जिससे भूख बढ़ती है और पाचन क्रिया भी तेज होती है ।

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का स्वभाव बहुत ही नाजुक होता है और आमतौर मार्केट में मिलने वाले Strong powders उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन यह पाऊडर उनके लिए पूरी तरह से हानिरहित और सबसे एफेक्टिव है ।

अगर आप पुराने कब्ज की समस्या से परेशान है तो आपको एक बार इस आयुर्वेदिक दवा का जरूर सेवन करना चाहिये ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको पेट साफ करने की दवा पतंजलि और कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही कब्ज दूर करने के बाबा रामदेव के उपाय भी बताए ।

हमें आशा है की ये आर्टिकल आपके लिए Helpfull साबित हुआ होगा ।

Leave a Comment