सबसे Best पेट साफ करने की गोली, सिरप, कैप्सूल, टेबलेट और अंग्रेजी दवा

पेट साफ करने की गोली और पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup :-  आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा की दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है लेकिन आयुर्वेद कहता है की बिमारी की शुरूआत आपके पेट से ही शुरू होती है ।

यानी आपका पाचन तंत्र स्वास्थ नही है तो आपकी Overall health भी Better नही हो सकती । गाडी का इंजन खराब होने पर जिस तरह पुरी गाडी बेकार हो जाती है उसी तरह इंसान रूपी इंजन यानी हमारा पाचन तंत्र खराब होने पर पुरा स्वास्थ्य चरमरा जाता है ।

पेट एंव पाचन तंत्र से जुड़ी सौकड़ो समस्याएं हैं लेकिन इनमें मुख्य रूप के कब्ज है जिससे व्यक्ति का ध्यान पुरे दिन पेट में ही अटका रहता है ।

पेट साफ करने के लिए लोग घंटो टॉयलेट में बैठे रहते हैं मगर फिर भी कई बार उनका पेट पुरी तरह साफ नही होता जिसके कारण उनका ध्यान पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा की ओर जाता है ।

पुरी तरह पेट साफ ना होना कब्ज ( constipation ) की ओर इशारा करता है । अगर एक बार कब्ज की समस्या पैदा हो जाए तो यह अपने साथ कई दूसरी Health problems को भी पैदा कर देती है ।

जैसै – उल्टी होना, मुंह से बदबू आना, जी मचलाना, बवासीर का होना, पेट में गैस बनना,  एसिडिटी होना,

अगर आप भी पेट साफ ना होने के कारण इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो काहन आयुर्वेद की EnzymeLar Stomach Cleanser नाम की आयुर्वेदिक दवा आपको काफी लाभ दे सकती है

इस आर्टिकल में हम आपको EnzymeLar Stomach Cleanser के बारे में बताने के साथ – साथ pet saaf karne ki tablet, अग्रेंजी सिरप और आयुर्वेदिक दवा के बारे में भी बताएगे ।

pet saaf karne ki tablet है मुलेठी

मुलेठी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर एक असरदार औषधि है जिसका कई बिमीरीयों के उपचार में use किया जाता है । यदि आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो ये दवा आपको इस समस्या से भी निजात दिला सकती है ।

आप इसको टेबलेट के रूप में भी ले सकते हैं इसकी टेबलेट काफी फायदेमंद होती है इसलिए लोग इसे पेट साफ करने की टेबलेट ( pet saaf karne ki tablet ) कहते हैं ।

लेकिन यदि आपको और ज्यादा जल्दी कब्ज से राहत चाहिये तो हम आपको मुलेठी पाउडर का उपयोग गर्म पानी के साथ करने की सलाह देगे ।

लेकिन इस दवा का असर तभी होगा जब आप प्योर मुलेठी का उपयोग करेंगे क्योकि बाजार में मुलेठी के नाम पर कई उल्टी – सीधी चीजें बेची जा रही हैं इसलिए सावधानी पूर्वक इस दवा को खरीदें ।

नीचे वाले Links से आपको 100% शुध्द ( Pure ) मुलेठी टेबलेट और मुलेठी पाउडर मिल जाएगा ।

मुलेठी पाउडर 👉 यहां से खरीदें

मुलेठी टेबसलेट 👉 यहां से खरीदें

पेट साफ करने की गोली है Dabur Laxirid Tablets

यह डाबर की सबसे अच्छी दवाओं में से एक है इस दवा में स्वर्णपत्री और यवानी जैसी नेचुरल मेडिसिन का use किया गया है जो आपको बिना किसी Side इफेक्ट के पेट साफ करने में मदद करता है ।

इस दवा को सही तरीके से उपयोग करने पर आपको कुछ ही दिन में असर दिखना शुरू हो जाएगा । बेहतर परिणाम के लिए आप सोने से पहले इसकी एक टेबलेट ले सकते हैं ।

यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में काफी उपयोगी मानी जाती है इसलिए कुछ लोग इस दवा को pet saaf karne ki goli भी कहते हैं ।

इस दवा को 👉 यहां से खरीदें

पेट साफ करने का सिरप है Baidyanath अभयरिष्ता

बैद्यनाथ भारत में एक जाना – माना आयुर्वेदिक ब्रांड है जिसके आयुर्वेदिक प्रोडक्ट 100% शुध्द और असरदार होते हैं इन्ही के द्वारा अभयरिष्ता नाम की आयुर्वेदिक दवा बनाई गई है जोकि pet saaf karne ka syrup है ।

इस पेट pet saaf karne ki syrup में सिर्फ आयुर्वेदिक तत्वों का ही समावेश है जिसके चलते इससे Side effects की संभावना कम से कम है ।

लेकिन फिर भी अच्छा रहेगा अगर आप किसी अच्छे आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के बाद इस दवा का सेवन करें ।

आप इस दवा के  3 – 6  छोटे चम्मच पानी की बराबर मात्रा में मिला कर दिन में दो बार खानेे के बाद ले सकते हैं इसके अलावा ज्यादा तला, मसालेदार, और वसायुक्त भोजन करने से बचें ।

इस दवा को 👉 यहाँ से खरीदें

कब्ज की अंग्रेजी दवा – kabj ki angreji dawa

कब्ज ( constipation  ) के उपचार के लिए आज – कल अधिकतर अंग्रेजी दवाओं यानी constipation allopathic medicine का Use किया जाता है ।

इन दवाओं का फायदा ये होता है की इससे मरीज को तुरंत आराम मिल जाता है लेकिन इन दवाओं को कभी भी डॉक्टर के परामर्श के बिना नही लेना चाहिये

क्योकि इन दवाओं के कुछ ना कुछ Side effects जरूर होते हैं । डॉक्टर मरीज की स्थिति और उम्र, लिंग और दूसरे Factors को देख कर ही दवा का चुनाव करते हैं इसलिए खुदसे दवा Use करने की भूल ना करें

एलोपैथिक दवाओं के रूप में कब्ज की अंग्रेजी दवा syrup और टेबलेट का उपयोग किया जाता है आइये इनके बारे में आपको थोड़ा बताते हैं ।

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup

कब्ज के इलाज के लिए आम तौर पर कई एलोपैथिक सिरप मिल जाती है जिन्हे लोग पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup के नाम से जानते हैं ।

इन दवाओं से आपको पहले ही दिन आराम मिलना शुरू हो जाता है लेकिन इन कब्ज की अंग्रेजी दवा syrup भी Side effects होते हैं So डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन दवाओं को लेना चाहिये ।

इसे भी पढ़े :> नींद आने 10 सबसे Best टेबलेट्स, गोली, दवा 

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा – allopathic medicine for constipation in hindi

डॉक्टर्स अग्रेजी दवाओं के उपचार को कई प्रकार की दवाओं को देते हैं जिनमें मुख्य रूप से ये दवाएं आती हैं :-

1. फाइबर सप्लीमेंट – Fiber supplements.
2. ऑस्मोटिक्स – Osmotics
3. स्नेहक जुलाब – Lubricant laxatives.
4. मल सॉफ़्नर – Stool softeners.
5. उत्तेजक – Stimulants
6. सपोजिटरी – Suppositories

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा का नाम – pet saaf karne ki allopathic medicine name

1. मिथाइलसेलुलोज फाइबर – Methylcellulose fiber
2. लैक्टिटोल – Lactitol

3. पॉलीथीन ग्लाइकोल – Polyethylene glycol

4. लैक्टुलोज – Lactulose

5. कैल्शियम पॉलीकार्बोफिल – Calcium polycarbophil

6. मिथाइलसेलुलोज फाइबर Methylcellulose fiber

कब्ज के लिए योग – yoga asanas for constipation in hindi

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और Overall health को बेहतर करने के लिए नियमित रूप से Exercise करना काफी फायदेमंद माना जाता है ।

योगा का उपयोग लगभग हर समस्या में किया जा सकता है और अलग – अलग समस्या होने पर अलग – अलग Yoga asans करने की भी सलाह दी जाती है

नीचे वाली विडियों में कब्ज के लिए बेस्ट योग आसान और Exercises बताई हैं ।

चलिये अब हम आपको कब्ज की एक असरदार दवा EnzymeLar Stomach Cleanser के बारे में बताएगे ।

कब्ज होने पर क्या करें – Pet Kaise saaf kare

अगर आप सुबह घंटो टॉयलेट में बिताते हैं मगर फिर भी आपका पेट साफ नही हो रहा है यानी आपको लेटरिंग नही हो रही है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है ।

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको सावधान हो जाना चाहिये क्योकि कब्ज की समस्या अपने साथ कई दूसरी Health problems को भी जन्म देती है ।

तो अगर आप इन समस्याओं से जल्दी छुटकारा पाना चहाते हैं तो इनका एकमात्र समाधान है कहान आयुर्वेद का EnzymeLar Stomach Cleanser
जोकि पेट साफ करने की आयुर्वेदिक सिरप है ।

इस सिरप से आपको ना केवल कब्ज बल्कि कब्ज से रीलेटेड दूसरी समस्याओं से भी निजात मिल जाएगी ।

कब्ज के कारण – Pet saaf kyo nahi hota

पेट अच्छी तरह साफ ना होने के कई कारण है मगर इनमें सबसे मुख्य कारण गलत खान – पान को माना जाता है ।

डेली जंक फूड, फास्ट फूड, कॉल्ड ड्रिंक्स, तला हुआ और अधिक वसायुक्त एंव फैटी भोजन करने से पाचन तंत्र की हालत खराब हो जाती है जिससे व्यक्ति दस्त का शिकार हो जाता है या कब्ज का ।

लेकिन इसके अलावा भी पेट साफ ना होने के कई कारण होते हैं जैसे – कम पानी पीना, हद से ज्यादा भोजन करना, और गलत डेली रूटीन तथा खराब दिनचर्या का होना ।

इन सब कारणों के चलते एसिडिटि, गैस और कब्ज का होना आम बात हो गई है ।

जो लोग पुरे दिन ऑफिस में बैठे रहने के कारण शारीरिक व्यायाम व परिश्रम नही कर पाते उनको भी कब्ज होने की अधिक संभावना रहती है ।

इसके अलावा इस समस्या के पीछे अत्यधिक तनाव  भी हो सकता है ।  ज्यादा तनाव में रहने से शरीर में हार्मोनल बदलाव शुरू हो जाते हैं और व्यक्ति को तरह तरह के रोग घेर लेते हैं ।

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup

ज्यादातर लोग अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एलोपैथिक दवाओ और उपचार विधियों पर निर्भर होते हैं । मगर इनको बनाने में कई रसायनों का इस्तेमाल होता है जिनसे कई दूसरे Side effects हो सकते हैं ।

जब डॉक्टर किसी मर्ज की दवा देता है तो वो अच्छी तरह रोगी को जाँचने के बाद उसकी स्वास्थ्य स्थिति को समझने के बाद ही देता है जिससे नुकसान होने की संभावना बहुत कम रहती है ।

लेकिन खुदसे या इंटरनेट पर देख कर कभी भी किसी एलोपैथिक दवा और खासकर की पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup का यूज नही करना चाहिये ।

बरना आपको लेने के देने पड सकते हैं और आपकी समस्या भी गंभीर हो सकती है ।

पेट साफ करने की एलोपैथिक दवा से आपको जल्दी असर भले ही देखने को मिलता है मगर इसको डॉक्टर के मार्गदर्शन के बिना नही लेना चाहिये ।

पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा – Kabj ki ayurvedic dawa

कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ( Kabj ki ayurvedic dawa ) से आपको रिजाल्ट भले ही देस से मिलेगे मगर आपकी समस्या का परमानेंट इलाज हो जाएगा ।
आयुर्वेदिक दवाएं धीरे धीरे अपना असर दिखाना शुरू करती  है लेकिन इनका असर लम्बे समय तक रहता है । यदि आप भी कब्ज की समस्या से ग्रसित है तो पेट साफ करने की आयुर्वेदिक दवा का उपयोग कर सकते हैं ।

लेकिन इस तरह की दवाओं को इस्तेमाल करने में सबसे बडी दिक्कत ये है की कोनसी दवा को उपयोग किया जाए क्योकि कब्ज की आयुर्वेदिक दवाएं कई हैं ।

इसलिए काहन आयुर्वेद कब्ज की सभी देसी दवाओं के मिश्रण से तैयार कर के EnzymeLar Stomach Cleanser लाया है ।

पेट साफ करने की गोली, सिरप, कैप्सूल, टेबलेट और अंग्रेजी दवा

पेट साफ करने की गोली
पेट साफ करने की गोली

बाजार में आपको पेट साफ करने की गोली भी मिल जाएगी जो तेजी से अपना असर दिखाती है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको केवल काहन आयुर्वेद के द्वारा बनाई गई पेट साफने की सिरप के बारे में बता रहे हैं ।

इस आयुर्वेदिक सिरप में कई आयुर्वेदिक दवाओं को मिक्स किया गया है जिससे आपको कब्ज के साथ दूसरी कई समस्याओं से भी राहत मिलेगी ।

तो आइये पेट साफ करने की गोली या पेट साफ करने का सिरप के बारे में जानते हैं ।

EnzymeLar Stomach Cleanser क्या है

तो दोस्तों अब तक का लेख पढ़ कर आपको इतना तो समझ आ गया होगा की EnzymeLar Stomach Cleanser आयुर्वेदिक फॉर्मूले पर आधारित पेट साफ करने की और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा है ।

इस दवा में मौजूद Ayurvedic herbs से ना केवल पेट साफ करने में मदद मिलती है बल्कि पुरा पाचन तंत्र स्वास्थ होता है जिसके चलते पुरी सेहत में सुधार आता है ।

इसे भी पढ़े :> प्राइवेट पार्ट में खुजली को जड़ से खत्म करने की दवा 

EnzymeLar Stomach Cleanser ही क्यो इस्तेमाल करें ?

EnzymeLar Stomach Cleanser पुरी तरह आयुर्वेदिक दवाओं से बनी सिरप है जिसमें किसी भी हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल नही किया गया ।

इसलिए आपको दुष्प्रभाव या किसी दूसरे नुकसान से घबराने की जरूरत नही है । वही इसमें मौजूद आयुर्वेदिक दवाएं आपकी Overall health में एक नई की जान डालती हैं ।

अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हो गए हैं और घंटो टॉयलेट में बैठने के बाद भी आपका पेट साफ नही होता तो कहान आयुर्वेद की EnzymeLar Stomach Cleanser नाम की आयुर्वेदि दवा आपको काफी फायदा पहुचा सकती है

आप यहाँ से इस दवा को सस्ते रेटों पर खरीद सकते हैं

इस दवा को कहाँ से खरीदें – Where to buy EnzymeLar Stomach Cleanser In hindi

EnzymeLar को आप Online उनकी ऑफिशियल बेवसाइट enzymelar.com से खरीद सकते हैं । इसके अलावा आप इस दवा को घर बैठे पर कॉल कर के भी मगवा सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त आप इसको Amazing , Flipkart , HealthMug और Kaahan Ayurveda जैसी ई कॉमर्स साइट से भी Online मगवा सकते हैं ।

इस दवा को Flipkart से खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस दवा को Meesho से खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

कैसे काम करती है एंजाइमलर

एंजाइमलर पाचन तंत्र की सभी समस्याओं की रामबाण दवा है जिसमें 20 से ज्यादा आयुर्वेदिक दवाओं की शक्ति मौजूद है ।

इस दवा के प्राकृतिक तत्व आपको अपच, गैस, मोटापा, कब्ज और दूसरी कई समस्याओं में सुधार आता है । इस दवा के तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के वाले पोषक तत्वों की पूर्ति कर के सभी समस्याओं से राहत देता है ।

EnzymeLar Stomach Cleanser के फायदे इन हिंदी

तो दोस्तों अभी तक हमने आपको EnzymeLar Stomach Cleanser की बुनियादी और बेसिक जानकारी दी अब हम आपको अगले भाग में EnzymeLar Stomach Cleanser के फायदे  बता रहे हैं ।

1. सूजन ओर गैस में आराम देता है – gives relieve from gas and inflamation

इस दवा के आयुर्वेदिक Herbs पेट को मजबूत करते हैं और पाचन शक्ति को भी बढ़ाते हैं । साथ ही पेट और उसके आस पास के हिस्सों से जुड़ी दिक्कतों भी दूर करते हैं । इससे गैस और अपच सहित कई दूसरी दिक्कते खत्म होती है ।

इस दवा से नियमित सेवन से पाचन एंजाइंमों का प्रोडक्शन बढ़ता है और सूजन एंव गैस की समस्या खत्म होती है ।

2. कब्ज को दूर करता है – Gives relieve from constipation

यह आयुर्वेदिक सिरप प्राकृतिक रूप से कब्ज को दूर करता है इसके आयुर्वेदिक मिश्रण आँतो की सफाई के साथ उसकी चिकनाई बढ़ा देता है और उनको मजबूत कर के कब्ज में राहत देता है ।

3. मल त्याग को आसान बनाती है

इस आयुर्वेेदिक सिरप से कठोर और सख्त मल मुलायम हो जाता है जिससे मल त्याग बिना किसी दिक्त के होता है । इसी कारण इसको कब्ज की रामबाण दवा कहा जाता है ।

4. पेट की सेहत को बेहतर करता है – Improves stomach immunity

इस में कई आयुर्वेदिक दवाओं का मिश्रण होने के  कारण ये सिरप पेट की समस्याओं को खत्म कर के पाचन तंत्र की इम्यूनिटी को बूस्ट करती है ।

एंजाइमलर पेट क्लींजर की खासियत –

1. यह दवा शारीर से विषैले और हानिकारक पदार्थों को निकाल कर बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे सेहत बेहतर बनती है ।

2. आंतो की सेहत बेहतर करता है :- एंजाइमलर पेट की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर पाचन तंत्र को हैल्थी बनाता है ।

3. मल को मुलायम करता है :- यह दवा कब्ज नाशक है क्योकि इससे कठोर और सूखा मल मुलायम होता है जिससे मलत्याग आसान हो जाता है ।

4. पेट दर्द को खत्म करता है :- पेट दर्द में लाभकारी क्योकि आँतो में फंसी हुई गैस को बहार निकाल देता है ।

5. कोई दुष्प्रभाव नही है :- यह एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसका कौई Side effect नही है ।

एंजाइमलर में किन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया है ।

किसी भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट को उसकी औषधियां का मिश्रण प्रभावी बनाता है यही बात एंजाइमलर पर भी लागू होती है इसमें 20 भी ज्यादा आयुर्वेदिक औषधियों का मिश्रण मौजूद है जो आपकी पेट की हैल्थ को सुधारता है ।

इस सिरप में शामिल है पुदीना, चीनी, सौंफ, नौसादर, आंवला, तेज पत्ता, अजवाइन, दालचीनी, लौंग, चित्रक मूल, काला नमक, मुलेठी,  सनाय, माघ पीपल, हींग, पपीता, हरड़, जीरा, सौंठ और चव्य

एंजाइमलर का सेवन कैस  करें – How to use EnzymeLar Stomach Cleanser In hindi

इस दवा को उपयोग करने की विधि ज्यादा पेचिदा नही है आपको सिर्फ भोजन करने के आधे घंटे बाद सुबह शाम एक ढक्कन EnzymeLar Stomach Cleanser को गुन गुने पानी के साथ लेना है ।

ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे वाली विडियो देख सकते हैं ।

एंजाइमलर के नुकसान – Side effects Of EnzymeLar In hindi

दोस्तों एंजाइमलर 100 प्रतिशत एक आयुर्वेदिक दवा है जिसमें किसी भी हानिकारक कैमिकल या रंग का इस्तेमाल नही किया गया इसलिए इसके अभी तक कोई भी ज्ञात साइड इफेक्ट नही हैं ।

लेकिन यदि आप इस दवा के साथ कोई दूसरी दवा का भी सेवन कर रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें, डॉक्टर की परामर्श के बाद ही इस दवा को लें ।

इस दवा को आप यहाँ से खरीद सकते हैं ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको पेट साफ करने की गोली और पेट साफ करने की आयुर्वेदिस सिरप के बारे में बताया अगर आपका अभी भी कौई सवाल है तो हमें कमेंट कर के जरूर बताएं ।

Leave a Comment