pimple kaise hataye सिर्फ 1 हफ्ते में

शोसल मिडिया पर शेयर करें

त्वचा की सही समझ और उसका ख्याल ना रखने के कारण आज दिनों-दिन लोगो की पिम्पल से जुडी समस्याएं बढ़ती जा रही है जिसके कारण उनकी खूबसूरती और आत्मविश्वास पर गहरी चोट पहुचती है । कुछ समय से मेरे पास बहुत Email आ रहे हैं जिसमें लोग पूछ रहे हैं की Chehre se pimple kaise hataye और Aloe vera se pimple kaise hataye इसलिए आज हमने ये आर्टिकल लिख कर उन सभी लोगो की परेशानियां दूर करनी की छोटी सी पहल की है 🙏

जिस तरह काले दाग चाँद की खूबसूरती बिगाड देते हैं उसी तरह पिम्पल ( Pimple ) और उनके निशान हमारे चेहरे की रौनक उड़ा देते हैं । जब हम शीशा देखते हैं तो Pimples को देख कर बहुत गुस्सा आता है ।

जिसके कारण कुछ लोग गुस्से में आकर पिम्पल को फोड़ना शुरू कर देते हैं । Pimples फोड़ने से वो तुरन्त चेहरे से हट जाते हैं लेकिन उनके निशान रह जाते हैं जो Pimple से भी बूरे लगते हैं । इसके बाद उन्हे पिम्पल के साथ उनके निशान से भी निपटना पडता है ।

इसके अलावा पिम्पल फोड़ने से उनकी जड़ नही कटती और वो दोबारा निकल आते हैं । इन सब चीजों से परेशान होकर व्यक्ति गुस्सा और घृणा से बुरी तरह भर जाता है जिसके बाद उन्हे लगता है की इन जिद्दी Pimples से पीछा छुड़ाना नमुमकीन है और मुझेे इन्हे इनके हाल पर छोड़ देना चाहिए

मगर चेहेर पर Pimples ककड़ी की फसल की तरह तेजी से बढ़ने लगते हैं । जिनसे पीछे छुडवाना पहले से ज्यादा मुश्किल हो जाता है । इसलिए Pimple को फोड़ना या उन्हे नजरअदांज करना कोई समाधान नही बल्कि इससे समस्या पहले से ज्यादा भयानक हो सकती है । आपको जरूरत है ऐसे तरीकों की जो केवल Pimples को ही खत्म ना करे बल्कि उनकी जड़ काट डाले जिसके बाद Pimple दोबारा ना हों

तो अगर आप ऐसे तरीकों की तलाश कर रहे हैं जिनसे आपको Pimples से हमेशा के लिए राहत मिल जाए तो इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़िये क्योकि आज हम आपको बताएगे Pimple ko kaise hataye, Pimples kaise hataye in hindi,

मुंहासों के कारण ( Face par pimple kyo hote hai )

 

""></p

 

वैसे तो हर किसी को कभी ना कभी मुंहासे की शिकायत रहती है लेकिन हर व्यक्ति की परिस्थितियां और माहौल अलग-अलग होते है इसलिए Pimples होने के कारण भी अलग-अलग होते हैं पर मुख्य तौर कुछ कारण होते हैं जिनकी वजह से ज्यादातर लोगो को Pimples की शिकायत रहती है जिनके बारे में हम यहाँ बता रहे हैं ।

गन्दगी- हमारी त्वचा में बहुत छोड़े-छोड़े छेद होते है जिन्हे पोर्स ( Pores ) कहते हैं जो कई बार तेल, धूल, बैक्टेरिया और मेल के कारण बंद हो जाते है । जब ये चीजे पोर्स में इक्ट्टा हो जाती हैं तो पिम्पल बनना शुरू हो जाता है । इसलिए जो लोग सफाई से मुँह नही धोते या धूल तथा प्रदूषण में रहते है उनको Pimples की शिकायत ज्यादा रहती है ।

त्वचा के अनुसार प्रोडक्ट्स का ना चुनना- हर व्यक्ति की Skin का रंग और प्रकार अलग-अलग होते हैं, कुछ लोगो की त्वचा कढ़ोर और सख्त होती है, किसी की रूखी तथा खुदरी तो किसी की तैलीय ( Oily ) skin होती है इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स ( Beauty products ) बनाने वाली कम्पनियां त्वचा के अनुसार अपने उत्पाद बनाती हैं । लेकिन कुछ लोगे को इसकी समझ नही होते जिसके कारण वो कोई भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं जिसके कारण कभी-कभी Acne और मुंहासे हो जाते हैं ।

ज्यादा कैमिकल भरे उत्पाद इस्तेमाल करना- हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के किसी भी अंग से ज्यादा संवेदनशील होती है । जिसकी वजह से इस पर खराब क्वालिटि के उत्पाद जल्दी अपना Reaction दिखाते हैं । वैसे खराब क्लालिटी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से कई समस्या जैसे- चेहरे पर जलन होना, त्वचा का लाल पडना, चीटी सी चलना होती है लेकिन कई बार इनसे चेहरे पर दानें और मुंहासे भी हो सकते हैं ।

दवाओं के Side effects- शायद आप ना जानते हों लेकिन कुछ प्रकार की दवाईयां भी होती हैं जो Side effects के रूप में त्वचा पर मुंहासों का विस्फोट सा कर देती हैं । कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, लिथियम, एंटीकॉनवल्सेंट्स, बार्बिट्यूरेट्स, एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड, डीएचईए और अन्य कुछ दवाएं जिनमें ब्रोमाइड या आयोडाइड शामिल हैं इनके Side effect के कारण Pimples हो सकते हैं ।

हार्मोंस- शरीर में Harmonal बदलाब भी कई बार मुहांसो का कारण बन जाता है । दरअसल त्वचा पर जिस जगह बाल निकलते हैं वहाँ हार्मोंस के कारण सीवम ( sebum ) का उत्पादन ज्यादा होता है ।

क्योकि त्वचा पर Oil का उत्पादन करने वाली ग्रंथियां ( Glands ) टेस्टोस्टेरोन ( testosterone ) के प्रति सवेंदनशील होती हैं इसलिए जब शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा अधिक होती है तो ग्रंथियों से Oil ज्यादा निकलता है और जब Oil पोर्स ( त्वचा के छोटे छेद ) में जाता है तो धूल-मिट्टी के साथ मिल कर ये Pimple में बदल जाता है ।

हम सभी जानते हैं की बढ़ती हुई उम्र में नौजवानो में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ती है इसलिए चेहरे पर Pimple भी ज्यादा होने लगते हैं । माहिलाओं में गर्भास्था या मासिक धर्म के कारण Harmonal बदलाव होते है जिसके कारण उन्हे Pimple होते हैं ।

मुंहासों के नुकसान ( Pimple ke nuksan )

वैसे Pimple होने से कोई बड़ा नुकसान नही है लेकिन कुछ लोग इसे बहुत गम्भीरता से ले लेते हैं । उन्हे अपने चेहरे और खूबसूरती से बहुत प्यार होता जिस पर वो किसी भी तरह का दाग बर्दाशत नही कर सकते, और जब ऐसे लोगों को Pimple होता है तो वो मानसिक रूप से काफी परेशान हो जाते हैं ।

लोगो के कंमेंट्स से बचने के लिए वो पर्टीयों और समाजिक समाराहों में जाना छोड़ देते हैं । जिससे उनकी समाजिक लाइफ पर भी इसका थोडा नकारात्मक असर पडता है जबकि कुछ लोगो को ज्यादा मुंहासे होने के कारण अपना चेहरा खराब लगने लगता है जिसके कारण उनका आत्मसम्मान तथा आत्मविश्वास कमजोर हो जाता है । जिससे उनकी समाजिक तथा व्यक्तिगत लाइफ में बहुत बुरा असर पडता है । यहाँ तक की कुछ लोगो को मुंहासों के कारण तनाव भी हो जाता है ।

लेकिन हम ऐसे लोगो से सिर्फ इतना ही कहना चहाते हैं की Pimples बहुत ही आम समस्या है जिससे हर शख्य को जीवन में कभी ना कभी गुजरना ही पडता है । ये कुछ समय के लिए चेहरे पर रहते हैं तथा सही उपचार करने सेे जल्दी ही चले जाते हैं ।

बेवजह Pimpes के कारण चिंता या परेशान होने से कुछ नही होने वाला बल्कि इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य ( Mental health ) पर बहुत बुरा प्रभाव पडेगा जिससे समस्या खत्म होने के बजाय पहले से ज्यादा बढ़ जाएगी । इसलिए अपनी सोच सकारात्मक रखिये और इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों का पालन करिये और मुंहासों को हमेशा के लिए अलविदा कर दिजिए

पिम्पल कैसे हटाए ( Pimple ko kaise hataye )

तो चलिये अब कुछ उपायों के बारे में जानते है जिनके द्वारा आप जिद्दी मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं । ये उपाय पुरी तरह विज्ञानिक अध्ययनों पर आधरित हैं । हमने ये आर्टिकल कई दिनो तक इन्टरनेट करने रीसर्च कर के बाद लिखा है ।

लेकिन हमने उन वैज्ञानिक रीसर्चों के Links इस आर्टिकल में नही दिये क्योकि इससे आर्टिकल बहुत डीप हो जाएगा और पाढ़क कन्फूज हो जाएगे । हमने रीसर्च के नाम की जगह आर्टिकल में बीच-बीच में अध्ययन, रीसर्च और स्टाडी जैसे शब्दो का प्रयोग किया है ।

टी ट्री तेल का इस्तेमाल करें

अगर आप लाख कोशिशों के बाद भी पता नही कर पाए की पिम्पल कैसे हटाए ( Pimple kaise hataye ) तो एक बार टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल करें । दरअसल ट्री तेल मेलेलुका अल्टिफ़ोलिया नाम के पेड की पत्तियों से लिया जाता है जो मुख्य रूप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं । ये त्वचा को बैक्टेरिया और सूजन से बचाता है । टी ट्री तेल से चेहरे के मुंहासे हटते हैं क्योकि ये Pimple फैलाने वाले बैक्टेरिया से लड़ता है ।

कई अध्ययनों में पता चला है की जिन जैलों में 5 प्रतिशत टी ट्री तेल होता है वो मुंहासे ( Acne ) हटाने के लिए बहुत फायदेमंद रहतै हैं ।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आपको सीधे टी ट्री टेल त्वचा पर नही लगाना है इससे त्वचा पर जलन और लालपन हो सकता है । इसलिए टी ट्री तेल को पानी के साथ मिक्स कर के त्वचा पर लगाना चाहिए

आप टी ट्री तेल को Amazon के जरिये Online खरीद सकते हैं ।

टी ट्री तेल का कैसे इस्तेमाल करें-

1~ टी ट्री तेल की जितनी मात्रा आप इस्तेमाल करना चहाते हैं उसमें उसकी मात्रा से नौ गुना ज्यादा पानी डाले जैसे- आपनेे 10 Ml टी ट्री तेल लिया है तो उसमें 90 ml पानी मिक्स करें ।

2~ रूई का एक बड़ा टुकरा लिजिए और उसे पानी और टी ट्री तेल के मिक्चर में डुबे दिजिए तथा सीधे उस रूई को उन जगह लगाईये जहाँ Pimples हैं ।

3~ अगर आपका मन करे तो आप मॉश्चराइजर भी लगा सकते हैं

4~ दिन में एक से दो बार इस प्रक्रिया को दोहराए

दूसरे अवाशयक तेलों का इस्तेमाल करें

टी ट्री तेल के अलावा अन्य अवाश्यक तेल ( essential oils ) होते हैं जो पिम्पल हटाने में मदद कर सकते हैं । essential oils में एंटी-बैक्टेरियल और सूजन हटाने के गुण होते हैं जो तुरंत मुंहासे हटाने में मदद कर सकते हैं ।

कई वैज्ञानिक रीसर्चों में पता चला है की essential oils जैसे- दालचीनी, लौंग, गुलाब और लैवेंडर का तेल मुंहासे करने वाले बैक्टिया और एपिडिडर्मिस से लड़ता है तथा Acne को खत्म करता है ।

एक अन्य स्टाडी में पता चला की जिस जैल में एसिटिक एसिड, और मीठे तुलसी का तेल मिला होता हैं उससे मुंहासे खत्म होने की दर 75 प्रतिशत तक बढ़ जाती है । टी ट्री तेल की तरह essential oils को भी सीधे त्वचा पर नही लगाना चाहिए इन्हे टी ट्री तेल की तरह पानी में मिला कर ही लगाना चाहिए

Essential oils का इस्तेमाल कैसे करें

1~ जितने essential oils को लगाने की आपको जरूरत है उसे लें और उसमें essential oils की मात्रा से 9 गुना ज्यादा पानी डालें

2~ एक बड़ा रूई का टुकड़ा लें और उसे पानी तथा essential oils के मिक्चर मे डूबे कर उस जगह लगाए जहाँ Acne है

3~ अगर आप चहाए तो मॉश्चरराइजर भी लगा सकते है वैसे इसकी कोई खास जरूरत नही है ।

 



 

4~ इस प्रक्रिया को दिन में 1-2 बार दोहराए

ग्रीन टी का उपयोग करें

बहुत सारे लोग ग्रीन टी इससे होने वाले स्वाथ्य लाभ के कारण पीते हैं लेकिन ग्रीन टी को मुंहासौं पर लगाने से इससे पिम्पल खत्म होते हैं क्योकि ग्रीन टी में flavonoids और टैनिन होता है जोकि पिम्पल करने वाले बैक्टेरिया और पिम्पल से होने सूजन से लड़ता है ।

ग्रीन टी में अधिक में एंटी-ऑक्सिडेंट और एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) पाया जाता है जो सीवम उत्पादन को रोकता है, मुंहासों की सूजन कम करता है और चेहरे पर मुंहासे बढ़ने से रोकता है।

कई अध्ययनों से पचा चला है की जिन लोगो ने अपने चेहरे पर ग्रीम टी लगाई उन्होने अपने चेहरे पर बहुत कम Acne देखे और सीवम का उत्पादन भी कम हो गया ।

इसलिए उसमें कोई शक की बात नही है की कई स्किन प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में ग्रीन टी होती है । लेकिन ज्यादा समझदारी इसी में है की हम घर पर ही ग्रीन टी का mixture बनाए क्योकि उसमे कैमिल नही होगे और ये सस्ता भी पडेगा । अगर आप कंफ्यूज है की Pimple kaise hataye तो एक इसको जरूर इस्तेमाल करें ।

आप ग्रीन टी को Online amazon से खरीद सकते हैं ।

ग्रीन टी का कैसो इस्तेमाल करें

1~ ग्रीन टी को 3-4 मिनट के लिए पानी में उबाले और उसे डण्डा होने दें

2~ रूई की मदद से या स्प्रे करने वाले बोतल से ग्रीन टी को चेहरे पर लगाए

3~ आप चाहे तो इसे पुरी रात भर चेहरे पर लगा रहने दें या 10 मिनट बात अपना चेहरा पानी से धो लें

4~ दिन में 1 से 2 बार ग्रीन टी का इस्तेमाल करें

एलोवेरा का उपयोग करें : Pimple kaise hataye

एलेवेरा एक प्रकार का पौधा होता है जिसकी पत्तियों से जैल निकलता है । एलोवेरा Pimple से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद पाना जाता है । क्योकि ये Pimple करने वाले बैक्टेरिया को खत्म करता है और त्वचा का रंग निखारता है ।

ना केवल ऐलोवेरा त्वचा से जुडी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है बल्कि ये Skin को पौषण भी देता है जिससे वो प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनती है ।

एलोवेरा में ल्यूपॉल, सैलिसिलिक एसिड, यूरिया नाइट्रोजन, फेनॉल्स और सल्फर होते हैं, जो पिम्ल फैलाने वाले बैक्टेरिया को खत्म करते हैं तथा उन्हे फैलने से रोकते हैं ।

अगर आपके घर में एलेवेरा का पौधा है तो आ़प उसका उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास एलेवेरा का पौधा उपलब्ध नही है तो आप Online amazon से पतंजलि का एलेवेरा जैल खरीद सकते हैं । ये जैल बिल्कुल शुध्द होता है और इसमें अच्छी खुशबू भी होती है जिसे लगाने पर किसी तरह की अजीब सी गंध नही आएगी ।

एलोवेरा कैसे इस्तेमाल करें

1~ एक चम्मच एलोवेरा जैल निकालें या उतना जैल निकाल लें जितनी आपको जरूरत है ।

2~ जैल को सीधे उस जगह लगा लें जहाँ मुंहासे हैं ।

3~ आप जितनी देर चाहें उतनी देर चेहरे पर लगा रहने दे सकते हैं ।

4~ लेकिन ध्यान रहें की आपको दिन में कम से कम 1 से 2 बार एलोवेरा जरूर उपयोग करना है ।

मुंहासों को रोकने के अन्य उपाय

अगर आपको अभी तक समझ नही आया की Pimple kaise hataye और यदि अप अपने चेहरे के लेकर चिंतित है तो यहाँ दिये गये कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं ।

जिंक का Supplement लें- जिंक ( Zinc ) एक मिनरल है जो पिम्पल को खत्म करने में बहुत लाभदायक माना जाता है । कई रीसर्च बताती है की जिन लोगों को मुंहासों की समस्या होती है उनके खून में जिंक की कमी होती है ।

इसलिए प्रतिदिन 30–45 mg जिंक supplement लेने से Pimple कम होते हैं । एक अध्ययन में 48 उन लोगो को जिंक supplement दिया गया जो पिम्पल से परेशान थें उनको 8 हफ्तो तक जिंक supplement लेने की सलाह दी गई इसके बाद जब अध्यन का नतीजा आया तो वो बहुत सकारात्मक था । दरअसल प्रतिदिन 30–45 mg जिंक supplement लेने से उन लोगो के Pimples 80 से 100 प्रतिशत कम हो गए थे ।

लेकिन ध्यान रहे की आपको एक दिन में 40 Mg से ज्यादा जिंक नही लेना चाहिए बरना आपको पेट में दर्द हो सकता है । आप जिंक का बढ़िया supplement Online खरीद सकते हैं ।

मछली के तेल वाला Supplement लें– मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड, इकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक (डीएचए) होता है। जो Pimple को खत्म करने में मदद करते हैं ।

अध्ययनों से पता चलता है कि ईपीए का सेवन तेल उत्पादन को प्रबंधित करने, फुंसियों को रोकने और त्वचा पर पर्याप्त नमी बनाए रखने में मदद करता है

हाइ लेवल ईपीए और डीएचए पिम्पल करने वाले कारणों को जड़ से खत्म करता है । एक अध्ययन में मुंहासों से परेशान लोगों को 10 हफ्तों तक ओमेगा-3 वसायुक्त वाला supplement दिया गया जिसके बाद उनमें से 45 लोगों के Pimples खत्म हो गए ।

आप अखरोट, चिया सीड्स, ग्राउंड फ्लैक्ससीड्स, सैल्मन, सार्डिन और एंकोवी खाकर भी ओमेगा -3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते है । लेकिन इन खाद पदार्थों में ईपीए और डीएचए ना के बराबर होता है जिसके कारण इनका सेवन Pimples को हटाने के लिए ज्यादा फायदेमंद नही माना जाता ।

इसलिए आपको supplement ही लेना चाहिए इससे आपका ज्यादा फायदा होगा । आप ओमेगा-3 वसायुक्त वाला supplement Online amazon से खरीद सकते हैं ।

आंवले का जूस पिजिए– आयुर्वेद में आंवला के बहुत फायगे बताए गए हैं । आंवले के जूस में संतरे के जूस से बीस गुना ज्यादा विटामिन सी ( Vitamin c ) होता है । विटामिन सी एक एंटी-आक्सीडेंट होता है जो त्वता को हानिकारक बैक्टिरियाओं से बचाता है और तेजी से मुंहासे मिटाता है ।

घरेलू उपाय- धनिया , सौंफ, तुलसी, हल्दी, और आंवला के बीजों को बराबर भागों में पीसकर पाउडर बना लें। इन बीजों में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं जो त्वचा पर सूजन नही होने देते । सुबह-शाम इस mixture को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने और फिर ताजे पानी से धो लें ।

निष्कर्ष

मुंहासों को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए टी ट्री तेल और essential oils का उपयोग करें क्योकि इनमें मौजूद तत्व पिम्पल फैलाने वाले बैक्टेरिया को खत्म करते है तथा Acne से होनी वाली सूजन को भी रोकते हैं । इसके अलावा ग्रीम टी और एलोवेरा जैल भी मुंहासे हटाने के लिए बहुत लाभदायक होता है ।

कुछ supplements जैसे जिंक और Fish oil supplements का उपयोग करने से भी Pimples तेजी से गायब होते हैं ।

So friends आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुंहासे कैसे हटाये. ( Pimple kaise hataye ) के बारे में पुरी जानकारी दी हम आशा करते हैं की आपकोे ये लेख पसंद आया होगा । तो दोस्तों मिलते हैं अगले दिलचस्प आर्टिकल में तब के लिए Best of luck and stay healthy


शोसल मिडिया पर शेयर करें