pimple ke liye best cream एक महीने में पिम्पल हटाये

मुंहासे ना केवल चेहरे की सुुुंदरता खराब करते हैं बल्कि अत्मविश्वास पर भी गहरी चोट पहुचाते हैं । हर व्यक्ति को अपने खूबसूरत चेहरे से प्यार होता है और जब ये पिम्पल बिन बुलाए मेहमान की तरह हमारे चेहरे पर दर्शन देते हैं तो इन्हे देख कर बहुत चिढ़ होती है ।

बहुतेरे तो Pimple और मुंहासे के कारण अपने घूमने, पार्टी और पिक्निक के प्लान को ही बदल देते हैं । इसलिए आपको इन समस्याओं से बचाने के लिए हम आपके के लिए Pimple ke liye best cream को लेकर आए हैं ये क्रीमें आपको अनचाहे और जिद्दी मुंहासे से छुटाकारा दिलाकर एक सुदर व आकर्षक चेहरा देकर आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाएगी

लेकिन बेहतर है की आप पहले अपने पिम्पल के कारणों को खत्म करें क्योकि बिना करण मिटाए ये पिम्पल बार-बार आपको अपने दर्शन देते रहेगे ।

पिम्पल अक्सर त्वचा पर तब होते हैं जब त्वचा पर छोटे-छोटे छिद्र में धूल या मिट्टी चली जाती है जिसके कारण वह सूजने लगते हैं और मवाद से भरकर पिम्पल का रूप ले लेते हैं । इसलिए आपको एक रूटीन बनाना चाहिए जिसमें आप त्वचा की टॉनिक, मॉशस्चेराइजिंग, और साफ-सफाई करें।

यदि आप छोटी-छोटी आदतों को अपना कर त्वचा का सही से ध्यान रखेगे तो इससे आपको पिप्मल होएगे ही नही इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के आखिर में Pimple दूर करने के उपाय भी बताएगे ।

तो आइये जानते हैं पिम्पल खत्म करने के सबसे बढ़िया क्रीमों के नाम

पिम्पल हटाने की बेस्ट क्रीमों के नाम ( Pimple ke liye best cream )

pimple ke liye best cream

    pimple ke liye best cream

तो यहाँ हम आपको पिम्पल को हटाने के लिए बेस्ट क्रीमों के नामों को बता रहे हैं इनमें अधिकतर क्रीमें आयुर्वेदिक क्रीमें हैं जो सुदंर स्किन देने के साथ पिम्पलों का सफाया करेगी ।

रोसकनिस क्रीम

रोसकनिल जेल पिम्पल हटाने के जानी-माने जैल है ये चेहरे के मुंहासे हटाने का बहुत ही बढ़िया जैल है इसमें कई प्राकृतिक तत्व हैं जो मुंहासों का नाश करते हैं जैसे- एलोवेरा, ककड़ी, संतरे के छिलके, नीम, चंदन, गंधक, और शहद के घटक । रोसकनिल जेल की खास बात है की इसमें सल्फर मौजूद है । भारत में बहुत कम Pimple hatane wali cream हैं जिनमें सल्फर पाया जाता है ।

सल्फर एक तत्व है जो पिम्पल को सूखा कर उसे जड़ से खत्म कर देता है और सबसे अच्छी बात है की पिम्पल का निशान भी नही रहता

खैर रोसकनिल जेल कुछ लोगों पर बहुत अच्छी तरह काम करता है जिसके कुछ दिनों के उपयोग से से ही पिम्पल खत्म हो जाते हैं जबकि कुछ लोगों पर असर दिखाने में इसे समय लगता है ।

एक्नोविन क्रीम फोर एक्ने एण्ड पिम्पल्स

एक्नोविन क्रीम फोर एक्ने एण्ड पिम्पल्स क्रीम में मुख्यतौर कुमकुमदी टेलम ( Kumkumadi Tailum ), हल्दी और नीम के गुण पाये जाते है जिसके कारण ये पिम्पल नाशक क्रीम के रूप में काम करती है । यह क्रीम पिम्पल करने वाले बैक्टेरिया को खत्म करती है, और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करती है ।

क्योकि यह एक आयुर्वेदिक क्रीम है इसलिए आप पिम्पलों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इसके कैप्सूलों का सेवन भी कर सकते हैं । कैप्सूल शरीर के अंदर के पिम्पल फैलाने वाले कारकों को खत्म करेगे जबकि क्रीम ऊपरी सतह से Pimples को मिटाएगी

हिमालय हर्बल एक्ने-एन-पिंपल क्रीम

क्या आपके चेहरे पर बहुत हल्के पिम्पल हैं? तो हिमालया हर्बल्स एक्ने-एन-पिंपल क्रीम आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है । इस आयुर्वेदिक क्रीम में मसूर दाल, सिल्क कॉटन ट्री, एलोय और निर्गुंडी का इस्तेमाल किया गया है । यह क्रीम भी पिम्पलों को सूखा कर खत्म करती है लेकिन इससे चेहरे पर Pimple का निशान नही रहता मगर ध्यान रहे ये ज्यादा सौम्य Pimples में ही प्रभावकारी है ।

इसे भी पढ़े:>> pimple kaise hataye सिर्फ 1 हफ्ते में

हिमालय क्लेरीना एंटी-एक्ने क्रीम

इस आयुर्वेदिक हर्बस क्रीम में जिंक और एलोवेरा के अलावा, वातदा, मत्स्यक्षी, मंजिष्ठा और तंकाना, शामिल है जो चेहरी की चमक को बढ़ाने के साथ एक्ने से भी पीछा छुटाएगे । त्वचा से पिम्पल और दाने हटाने के लिए यह क्रीम काफी फायदेमंद मानी जाती है । इस क्रीम को 2 हफ्ते इस्तेमाल करने पर ही दाने खत्म होने लगते हैं ।

विको टर्मेरिक डब्लू, एस, ओ स्किन क्रीम

विकों टर्मेरिक क्रीम लम्बे समय से पिम्पल और चेहरे के निखारने में इस्तेमाल की जाती है विको टर्मेरिक डब्लू, एस, ओ स्किन क्रीम मुंहासे हटाने की एक कारगर क्रीम है जिसमें 16 प्रतिशत हल्दी का इस्तेमाल किया गया है जो चेहरे के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है । यह दो वर्जनों में आती है एक रेगुलर है और नई डब्लूएसओ है जिसमें चंदन का तेल नही होता । विको टर्मेरिक हर किसी को सूट नही करती मगर जिसको सूट करती है उसके कुछ ही दिनों में Pimples गायब कर देती है ।

नॉमार्क्स क्रीम फोर ऑइली स्किन प्रोन टू पिम्पल्स

नॉमार्क्स क्रीम फोर ऑइली स्किन प्रोन टू पिम्पल्स मुंहासों को हटाने वाली एक अच्छी क्रीम है यह क्रीम हरे पैकेट में आती है । इस क्रीम को बनाने में आंवला, एलोवेरा, नींबू, गुलाब, पूदीना, कपूर, और व्हाइट टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है । इस क्रीम में पाया जाने वाला व्हाइट टी ट्री ऑइल एंटी-सेप्टिक होता है । इसके अलावा नींबू मुंहासों के काले निशान गायब करने में मदद करता है ।

इरेज़र एक्ने एण्ड पिम्पल क्योर क्रीम

इस क्रीम में मसूर, फिकारी और हल्दी का इस्तेमाल किया गया है जोकि पिम्पल खत्म करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं । इरेज़र एक्ने एण्ड पिम्पल क्योर क्रीम चेहरे का अधिक ऑइल कम करती है और उसे पोषण देती है और पिम्पल भी खत्म करती है ।

बाबा रामदेव दिव्य कांति लेप

बाबा रामदेव दिव्य कांति लेप एक फैस पैक की तरह मालूम पड़ता है लेकिन इसे मुंहासे खत्म करने वाले जैल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें थोडी गंध आती है ये चेहरे पर थोडा पिलापन भी छोड़ देता है क्योकि इसमें हल्दी का भी उपयोग किया गया है । रात को इस लेप को लगा कर सो जाए और दिन में ताजे पानी से धो लें । लेकिन आपको इस लेप के द्वारा पिम्पल खत्म करने में थोड़ा समय लगेगा क्योकि देर से असर दिखाता है ।

टी ट्री ऑइल

जब हम पिम्पल को खत्म करने वाली बेस्ट आयुर्वेदिक क्रीमों के बारे में बात कर ही रहे हैं तो टी ट्री ऑइल को कैसे भूल सकते हैं? वैसे टी ट्री ऑइल का कोई आयुर्वेदिक औषधि नही है मगर ये एक प्राकृतिक तत्व है जो पिम्पल को तेजी से सूखाता है ।

मगर सीधे टी ट्री ऑइल को त्वचा पर लगाने से कई नुकसान हो सकते हैं इसलिए आप इसे अन्य समाग्रीयों के साथ मिक्स कर के ही लगाए, हमने अपने पिछले आर्टिकल तेजी से पिम्पल कैसे हटाए में बताया है की आप किस तरह तेजी से टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल कर के मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं