संडे मंडे टैबलेट फॉर पीरियड्स – sunday monday tablet uses in hindi

sunday monday tablet uses in hindi :- दोस्तों महिलाओं में पीरियड या महावारी होना एक सामान्य प्रक्रिया है जिसका सामना हर लडकी को करना पडता है खैर वो बात अलग है की इसको लेकर हर लडकी के अलग अनुभव रहते हैं ।

मगर कभी – कभी ऐसा भी होता है की महिलाओं को ना चहा कर भी अपने पीरिटयड्स की डेट आगे बढ़ाने की जरूरत महसूस होती है ऐसे में कुछ लडकियां पीरियड्स लेट करनै की दव का यूज करती हैं ।

ऐसी कई दवाओं के बारे में हम अपनी पिछली Posts में कई बार बता चुके हैं लेकिन आज हम खासतौर से संडे मंडे टैबलेट फॉर पीरियड्स के बारे में बात करेगे ।

दोस्तों संडे मंडे टैबलेट एक जानी – मानी और महिलाओं के बीच काफी पोपुलर दवा है, इस दवा का Use अक्सर उन महिलाओं के द्वारा किया जाता है जिनको किसी कारण से अपने पीरियड Delay या लेट करने होते हैं ।

इसलिए कुछ लोग Sunday monday tablet को पीरियड लेट करने की दवा भी कहते हैं । मगर दोस्तों हम आपको सलाह देगे की जब तक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तब तक इस प्रकार की दवाओं को लेने से बचना चाहिये क्योकि ये सीधे हार्मोन्स पर प्रभाव डालती हैं जिसके कारण सेहत पर इनका गंभीर प्रभाव पड सकता है ।

इसको हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेना चाहिये क्योकि वो महिला का शरीर और अवाश्यकता के अनुसार खुराक और दवा suggest करते हैं ।

तो दोस्तों बाद में आपको पछताना ना पडे इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको sunday monday tablet uses in hindi की पुरी जानकारी देने वाले हैं साथ ही संडे मंडे टेबलेट के नुकसान ( Sunday monday tablet side effects in hindi ) के बारे में भी आपको जागरूक किया जाएगा । इसलिए हम आपसे दरखास्त करेगे की आप पुरा आर्टिकल पढ़े क्योकि आधी – अधूरी जानकारी हमेशा खतरनाक होती है ।

So बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और
संडे मंडे टैबलेट फॉर पीरियड्स ( sunday monday tablet for periods ) के बारे में जानते हैं ।

Read more :> क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं ? मेल पीरियड्स की पुरी जानकारी सरल हिंदी में – Male periods in hindi

संडे मंडे टैबलेट फॉर पीरियड्स ( sunday monday tablet for periods )

sunday monday tablet uses in hindi
sunday monday tablet uses in hindi

दोस्तों जैसा की अब तक आपको पता चल गया होगा की संडे मंडे टैबलेट पीरियड्स को लेट करने वाली दवा है यानि जिस महिला को अपने मासिक धर्म की तारीख को आगे बढ़ाना है वो इस दवा को ले सकती है,

यह टैबलेट शरीर में हार्मोनल चेंज करती है जिसकी वजह से पीरियड्स की प्रक्रिया टल जाती है लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना इसे लेने से बचना चाहिये ।

कैसे काम करती है संडे मंडे टैबलेट – how sunday monday tablet works in hindi

संडे मंडे टैबलेट और इस तरह की दूसरी दवाओं में मुख्य रूप से नॉर-एथिस्टेरोन (Norethisterone) पाया जाता है जोकि सीधे फीमेल हार्मोन प्रोजेस्टेरोन (Progesterone) पर प्रभाप डालता है और उसके लेवल को बढ़ानै में सहायता करत है ।

इसक नतीजा ये होता है की गर्भाशय (Uterus) की परत गिरना बंद हो जाती है और Periods लेट हो जाते हैं बहरहाल दवा को छोडने के मात्र 3 – 4 दिन के अंदर दोबारा पीरियड्स होने लगते हैं वो बात अलग है की हर महिला में इस दवा के प्रभाव अलग – अलग देखने को मिलतै हैं ।

इसलिए कहा जाता है की डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवा को लेना चाहिये ।

Read more :> Primolut-N टेबलेट खाने के कितने दिन बाद पीरियड आता है ? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

sunday monday tablet uses in hindi – संडे मंडे टैबलेट का उपयोग

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की संडे मंडे टेबलेट एक एलौपेथिक मेडिसिन है जिसका Use पीरियड्स की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है ।

संडे मंडे टैबलेट के नुकसान – Sunday monday tablet side effects in hindi

जैसा की आपको पता है की Sunday monday tablet एक एलौपैथिक दवा है और लगभग हर एलौपैथिक मेडिसिन के कोई ना कोई साइड एफेक्ट होते ही हैं इसी प्रकार Sunday monday tablet ke side effects भी होते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

1. अचानक वजन बढ़ सकता है
2. चक्कर आना और सिर दर्द जैसी प्रोब्लम्ल भी हो सकती हैं ।
3. हार्मोन्स की नेचुरल प्रक्रिया बाधित होने से महावारी अनियमित हो सकती है
4. मूड स्विंग्स हो सकते हैं ।
5. त्वचा सै जुडी समस्याएं जैसे रैशेश देखने को मिलती हैं ।

अगर आपको इनमें से कोई भी Side effects अनुभव होते हैं तो तुरंत डॉक्टर को सूचना दें लेकिन घबराने की जरूरत नही है क्योकि ज्यादातर मामलों में इसका कोई नुकसान नही होता और ये दवा काफी प्रभावी होती है

मगर फिर भी हम दोबारा कहना चहाएगे की डॉक्टर से बिना परामर्श लिए इस दवा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है ।

कब लेनी होती है दवा

दवा को डॉक्टर के मार्गदर्शन में लेना है खैर महिलाएं इसे अपनी जरूरत के हिसाब से Use करती हैं लेकिन डॉक्टरों के द्वारा सलाह दी जाती है की अपेक्षित तारीख से दिन पहले इसको लेना चाहिये ।

इसको भी पढ़े :> Choice Tablet Uses In Hindi : चॉइस टैबलेट की पूरी जानकारी, उपयोग, फायदे और साइड इफेक्ट

सारांश

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने आपको संडे मंडे टैबलेट फॉर पीरियड्स के बारे में बताया साथ ही संडे मंडे टैबलेट के उपयोग ( sunday monday tablet uses in hindi ) अगर आप आगे भी इसी तरह के Posts पढ़नी चहाते हैं तो आज ही हमारे टेलिग्रान ग्रुप से जुडिये ।

Leave a Comment