तेज दौड़ने के लिए दवा, टेबलेट और कैप्सूल : अब घंटो का होगा रनिंग स्टैमिना

तेज दौड़ने के लिए दवा :- आपने अक्सर सुना होगा ही दौड़ना सेहत के लिए अच्छा होता है क्योकि इससे ना केवल तेजी के कैलोरीस कम होती हैं बल्कि बल्ड फ्लो भी बेहतर होता है और पुरे जिस्म का व्यायाम भी हो जाता है ।

मगर हर व्यक्ति सिर्फ सेहतमंद रहने के लिए नही दौडता, कुछ लोग पुलिस या अर्मी में भर्ती होने के लिए भी अपना रनिंग स्टैमिना ( Running stamina ) बढ़ाना चहाते हैं ।

कुछ ऐसे भी होते हैं जो दौड प्रतियोगिता में भी हिस्सा लेते हैं यानि दौडना जिनका जुनून होता है ऐसे लोग चहाते हैं की उनमें दमदाद स्टैमिना और शारीरिक उर्जा हो ताकि वो बिना धके लंबे समय तक दौड पाए ।

खैर देखा जाए तो दौड़ते समय जल्दी थक जाना ( daudte samay jaldi thak jana ) बिल्कुल कॉमन है क्योकि शुरू – शुरू में व्यक्ति का स्टैमिना डेवलप नही हुआ होता है जिसकी वजह से थोडी देर दौडने मात्र से ही व्यक्ति की सांस फूलने लगती है ।

मगर चिंता की बात नही है जिस प्रकार जिम में मसल्स को ट्रेन कर के उनको ताकतवर बनाया जा सकता है ताकि वो भारी से भारी समान को उठा सकें उसी प्रकार रनिंग स्टैमिना को भी इंक्रीस किया जा सकता है ।

So ऐसे में सवाल आता है की तेज दौड़ने के लिए क्या खाना चाहिये, दौड़ते समय सांस फूलने की दवा या दौड़ने के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है?

तो दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इन्ही सवालों का जबाव देने वाले हैं ताकि आप किसी ऐसी दवा या सप्लीमेंट का यूज ना कर लें जो बाद में आपको हानि पहुचाए इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

Read more :> 10+ best हिप्स बढ़ाने की टेबलेट, क्रीम, तेल, कैप्सूल, घरेलू नुस्खे, एक्सरसाइज और तरीका

क्या है रनिंग स्टैमिना – What is Running stamina in hindi

तेज दौड़ने के लिए दवा
तेज दौड़ने के लिए दवा

काफी सारे लोगों के मन में ख्याल हो सकता है की रनिंग स्टैमिना क्या है – What is Running stamina in hindi ? इसलिए मेने सोचा की तेज दौड़ने के लिए दवा ( tej daudne ke liye dawa ) के बारे में बताने से पहले यदि स्टैमिना के बारे में ही बता दिया जाए तो ज्यादा बेहतर होगा ।

So according To नवभारत टाइम्स स्टैमिना बेसिकली आपकी एनर्जी या दौड़ने के दौरान थकावट और शारीरिक असहजता सहने की क्षमता है ।

यह एक ऐसी सक्षमता है जो आपको कमर तोड थकावट होने के बवाजूद शारीरिक या मानसिक कार्य करने की ऊर्जा प्रदान करती है ।

जब लोग शुरू – शुरू में दौड़ना शुरू करते हैं तो कुछ ही मिनटों में घुटने टेक देते हैं क्योकि उनरी सांस फूलने लगती है और अगर ऐसे लोग जबरदस्ती दौडने की कोशिश भी करें तो चक्कर खाकर गिर सकते हैं क्योकि इन लोगों में सहन शक्ति या Stamina डेवलप नही हुआ होता है जो रनिंग के दौरान होने वाली असुविधा एंव थकान को सहने में मदद करता है ।

ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है की Stamina एक मांसपेशी ( Muscle ) की तरह होता है यानि अगर आप डेली रनिंग करते हैं और अच्छी डाइट लेते हैं तो आपका स्टैमिना खुद व खुद बढ सकता है लेकिन इसमें समय लगता है इसलिए काफी लोग रनिंग के लिए कौन सा इंजेक्शन लगाना चाहिये ? या तेज दौड़ने के लिए injection का नाम बताओ जैसे सवाल पूछते हैं ।

So इससे पहले मैं आपको बताऊ की दौड़ते समय सांस फूलने की दवा या तेज दौड़ने के लिए दवा का नाम क्या है ? आपको ये भी पता होना चाहिये की क्या रनिंग स्टैमिना बढ़ाने या फिर तेज दौड़ने के लिए दवा लेना सेफ होता है भी है या नही ?

Read also :> ashwagandha benefits : 30 दिन अश्वगंधा लेने से क्या होगा ? मर्दाना ताकत से लेकर तनाव तक में मिलेगे 5 बडे फायदे

क्या तेज दौड़ने के लिए दवा का सेवन सेफ है ?

कम समय में अपना रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए काफी सारे लोग दवाओं और खासकर की एलौपैथिक दवाओं का Use करते हैं । खैर ये दवाएं भी पुरी तरह से आपका स्टैमिना बूस्ट नही करती केवल कुछ समय के लिए एनर्जी लेवल को बढ़ा देती हैं जिससे दवा को लेने वाले व्यक्ति को लगता है की उसका स्टैमिना बढ़ चुका है लेकिन इनका असर बहुत कम समय के लिए होता है और दवा का असर खत्म होते ही व्यक्ति पुरानी स्थिति में आ जाता है ।

इसके अलावा इनका सेवन जानलेवा भी हो सकता है, जी हां आपने सही पढ़ा इन दवाओं का सेवन जान लेवा हो सकता है, एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर उपयोग किये जाने वाले तेज दौड़ने के लिए injection या तेज दौड़ने के लिए दवा स्टेरॉयड युक्त होते हैं जिनका उपयोग करने से आपको Long term में काफी नुकसान भुगतने पड सकते हैं ।

कुछ लोग तेज दौड़ने के लिए सिरप या एनर्जी ड्रिंक का भी सेवन करने लगते हैं जोकि आपके शरीर के हर पार्ट से पानी को अवशोषित कर लेता है ।

इन दवाओं में सोडियम की अत्यधिक मात्रा होती है जोकि रनिंग के दौरान हर हिस्से से पानी को अवशोषित करता है और अंत में खून से भी पानी को सोख लिया जाता है, नतीजतन खून गाढ़ा होने लगता है और व्यक्ती की हालत खराब होने लगती है और समय पर इलाज ना मिलने के कारण मौत भी हो सकती है ।

इसलिए हम आपको सलाह देगे की आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की एलोपैथिक दवा या टेबलेट का उपयोग ना करें, बरना आपको लेने के देने पड सकते हैं ।

बहरहार आप स्टैमिना को बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक टेबलेट या दवा को ले सकते हैं । ये आयुर्वेदिक मेडिसिन तुरंत असर नही दिखाएंगी बल्कि धीरे – धीरे आपकी अंदरूनी ताकत और ऊर्जा में इजाफा करेंगी ।

तो दोस्तों आईये अब बिना किसी देरी के तेज दौड़ने के लिए दवा या दौड़ते समय सांस फूलने की दवा के बारे में जानते हैं ।

इसे भी पढ़िये :> majun arad khurma ke fayde : मर्दाना ताकत के लिए माजून अरद खुरमा के फायदे, नुकसान, उपयोग

तेज दौड़ने के लिए दवा – tej daudne ke liye dawa

तो दोस्तों यहां हम आपको कुछ बेस्ट दौड़ने के लिए आयुर्वेदिक दवा, टेबलेट और मेडिसिन के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको कोई नुकसान नही होगा मगर बिना सावधानी या पहले से कोई रोग एंव एलर्जी होने पर आपको कुछ दिक्कतें जरूर हो सकती हैं इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना इन दवाओं को लेने से बचें ।

तेज दौड़ने के लिए टेबलेट है Swisse Men’s Multivitamin

तेज दौड़ने या फिर लंबे समय तक दौड़ते रहने के लिए जरूरी है की आपकी बॉडी में एनर्जी हो यानि आप अंदर से ऊर्जावान हों, प्लस आपकी Overall health भी ढ़ीक होनी चाहिये क्योकि आपका स्टैमिना और सहनशक्ति आपकी पुरी सेहत पर निर्भर करती है ।

इसलिए काफी लोग तेज दौड़ने के लिए टेबलेट के रूप में Swisse Men’s Multivitamin को भी लेते हैं क्योकि ये एक Multivitamin कैप्सूल है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर के व्यक्ति को अंदर से ताकतवर और ऊर्जावान बनाता है जिससे वह तेज दौडते समय जल्दी नही थकता ।

इस कैप्सूल से ना केवल आपका स्टैमिना बूस्ट होगा बल्कि इससे हेयर हैल्थ, स्किन हैल्थ और पुरी सेहत में एक नई जान आएगी ।

इस तेज दौड़ने की दवा का सेवन करने का तरीका भी काफी आसन है आपको बस सोने से पहले एक ग्लास दूध या पानी के साथ इसको लेना है और सुबह होते ही ताज़ी हवा में दौडने के लिए निकल जाए ।

आपको पहले ही हफ्ते में अपने स्टैमिना और सहनशक्ति में फर्क दिख जाएगा फिर आपको तेज दौड़ने के लिए इंजेक्शन ( tej daudne ke liye injection ) का यूज नही करना पडेगा ।

इस दवा को :- यहां से खरीदें

तेज दौड़ने के लिए कैप्सूल है हिमालया गोक्स्हरू एंड अश्वगंधा टेबलेट

दोस्तों हिमालया गोक्स्हरू एंड अश्वगंधा टेबलेट एक बेस्ट टेबलेट है अश्वगंधा की कैटोगेरी में, दरअसल ये एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जोकि शरीर में testosterone को बढ़ाने का काम करती है ।

Body में testosterone के बाद आप पहले से ज्यादा Confident और ताकतवर महसूस करते हैं इसके अलावा ये मेडिसिन एंजाइटी में भी एक रामबाण औषधि है साथ ही सामान्य कमजोरी को भी दूर करने में कारगर है ।

जो लोग शारीरिक दुर्बलता या कमजोरी के कारण दौड़ नही लगा पाते उनको भी इस दवा से काफी फायदा मिलता है क्योकि ये एनर्जी को बूस्ट करता है और थकान को दूर करता है ।

Swisse Men’s Multivitamin की तरह आप इसका भी यूज सोने से पहले दूध या पानी के साथ कर सकते हैं ।

Read more :> मोटा होने की होम्योपैथिक दवा : वजन बढ़ाने की 5 Best दवाएं 

तेज दौड़ने के लिए क्या खाना चाहिये – tej daudne ke liye injection

जैसा की हमने आपसे पहले भी कहा की आपका स्टैमिना या दौड़ने की क्षमता तभी पुरी तरह से विकसित होगी जब आप पुरी तरह से सेहतमंद होगे और इसके लिए आपकी डाइट को भी सही होना जरूरी है ताकि आपको सही प्रकार के पोषक तत्व मिले साथ ही एनर्जी लेवल भी बढ़े ताकि आप लंबे समय तक दौड पाओ बिना थके ।

इसके लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का यूज कर सकते हैं जैसे –

ओट्स -:- जी हां दोस्तों अगर आप दौड़ने से पहले ऐसा कुछ खाना चहाते हैं जो आपको लंबे समय तक एनर्जी और ताकत दे तो आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं ।

दौड़ने से आधा घंटा पहले ओट्स लेने से आपको अतिरिक्त एनर्जी मिलेगी और देर तक रनिंग का स्टैमिना आएगा क्योकि इसमें कार्ब्स होता है जो आपको देर तक दौड़ने के लिए Energy देता है ।

केला :- केले के बारे में हमें आपको ज्यादा बताने की जरूरत नही है ये एक ऐसा पोषक तत्व है जो आपको एनर्जी से भर देगा और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी पुरी कर देता है यही कारण है की काफी लोग वर्कआउट करने के बाद और वर्कआउट से पहले इसका Use करते हैं ।

चुकंदर :- किसी भी एथलीट की पर्फोमेंस को सुधारने के लिए चुकंदर सबसे बेस्ट फूड में से एक है क्योकि इसमें पाया जाने वाला नाइट्रेट हर्ट हैल्थ को सुधारता है और बल्ड प्रेशर में भी सुधार होता है जिसकी वजह से व्यक्ति का शरीर लंबे समय तक दौड़ने के लिए तैयार हो जाता है ।

सारांश

So दोस्तों यहां हमने आपको कुछ बेस्ट तेज दौड़ने के लिए दवा के नाम बताए साथ ही जानकारी दी की तेज दौड़ने के लिए क्या खाना चाहिए ताकि आपका स्टैमिना बढ़े और आप लंबे समय तक दौड़ने में सक्षम हो पाएं ।

आशा है की आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला होगा यदि आप आगे भी इसी तरह की पोस्ट्स को पढ़ते रहना चहाते हैं तो हमारा Whatsapp channel या टेलिग्राम ग्रुप को जॉइन कर सकते हैं ।

Leave a Comment