अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिये सरल हिंदी में

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है :- कई बार कुछ प्रेमी जोड़ो या नव विहात couples से अनजाने में गलती हो जाती है और वो प्यार की भावनाओं में बह कर बिना प्रोटेक्शन के ही प्यार की नई ऊँचाईयों को छू लेते हैं जिसके कारण उन्हे बाद में पछताना तक पडता है ।

मगर आज के इस मॉर्डन युग में आपको किसी भी भूल पर पछतावा करने की जरूरत नही है क्योकि यहाँ हर समस्या का उपाय मौजूद है ।

अगर आपने भी गलती से असुराक्षित से-क्स कर लिया है और अब आपको अनचाही प्रेगनेंसी ( Anchai pregnancy ) का डर सता रहा है तो डरिये मत बाजार में कई ऐसी गर्भपात करने वाली दवाएं मौजूद हैं जो आपको अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा दिला सकती हैं ।

ऐसी ही एक दवा का नाम है अनवांटेड किट ( Unwanted Kit ) जो आपको सुराक्षित तरीके से गर्भपात करने में मदद करेगी ।

यह दवा भले ही India में पोपुलर है मगर ज्यादातर लोगों को इसको यूज करने की पुरी जानकारी नही होती और अधिकतर लोग तो केवल दूसरों से सुनी हुई बातों के आधार पर इस दवा का Use करना शुरू कर देते हैं जिसके चलते कई बार उन्हे Side effects भी झेलनेे पडते हैं ।

लेकिन आपके साथ ऐसा नही होगा क्योकि यहाँ हम आपको लम्बी रीसर्च के बाद अनवांटेड किट से सम्बन्धित सही और पुरी जानकारी देगे जैसे- अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है, अनवांटेड किट क्या है ? अनवांटेड किट कितनी बार यूज कर सकते हैं वगहरा-वगहरा

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है
अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

तो अगर आपको भी बिना किसी Side effects के इस दवा को यूज कर के सुराक्षित तरीके से अबॉर्शन करना है तो अंत तक इस लेख को पढ़ें फिर इसके बाद हम आपको बताएगे कि अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

1. अनवांटेड किट क्या है – Unwanted Kit Kya hai in hindi





अनवांटेड किट का सही तरीेके से इस्तेमाल करने के पहले जानते हैं की unwanted kit kya hoti hai

दरअसल अनवांटेड किट महिलाओं के लिए अबॉर्शन करने वाली गोली की तरह काम करती है । यह दवा मार्केट में टेबलेट के रूप में मिलती है जिसका मुख्य काम गर्भपात ( abortion ) करना है ।

इस दवा को मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है और इसमें मुख्य रूप से दो दवाओ मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का मिश्रण मौजूद होता है ।

मिफेप्रिस्टोन नाम की दवा Pregnancy बनाए रखने वाले फीमेल हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को Block करती है जबकि मिसोप्रोस्टोल गर्भाशय को सिकोड़ कर गर्भावस्था को गिराती है ।

वैसे तो मार्केट में सौकड़ो ब्रांड के गर्भनिरोधक दवाईयां और प्रोडक्ट Available हैं मगर ज्यादातर लोग इसी दवा को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं ।

अनवांटेड किट कब लेनी चाहिए – unwanted 72 kab khana chahiye

आइये अब इस बारे में में भी जाना जाए की अनवांटेड किट कब खानी चाहिये या अनवांटेड किट कब लेते हैं तो अगर हम मुख्य कारणों पर नजर डालें तो इन वजहों से unwanted Kit का Use होता है :-

1. संभोग के समय प्रोटक्शन ना लेना :- यह अनवांटेड किट यूज करने का सबसे बडा कारण है । कुछ लोग भावनाएं में बह कर अपने मन पर काबू नही कर पाते जिसके कारण प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाओं द्वारा इस दवा का अंधा – धूंध इस्तेमाल किया जाता है ।

2. प्रोटेक्शन का डेमेज होना :- संभोद करते समय कई बार प्रोटेक्शन फिसल जाता है या कही से फड़ जाता है  जिसके कारण गर्भावस्था ठहर जाता है । इस स्थिति में अनचाही गर्भवस्था से छुटकारा पाने के लिए अनवांटेड किट का उपयोग करती हैं

3. सामान्य गर्भवस्था से बचने के लिए :- कुछ लोग बच्चा पैदा करने के लिए भी शारीरिक सम्बन्ध बना लेते हैं लेकिन बाद में उन्हे समझ आता है की बच्चा संभालने के लिए वो तैयार नही है या किसी कारण वो बच्चे की परविश नही कर सकते । इस हालत में प्रेग्नेंसी Avoid करने के लिए Unwanted kit का सहारा लिया जाता है ।

4. शारीरिक रूप से बच्चे को जन्म देने में अक्षम :- अगर कोई स्त्री मानसिक या शारीरिक रूप से बच्चे को जन्म देने या माँ बनने के लिए तैयार नही है तो उस स्थिति में भी इस गर्भपात करने की टेबलेट यानी अनवांटेड किट को लिया जा सकता है ।

4. माँ की जान को खतरा होने पर :- अगर बच्चे को जन्म देने के कारण माँ को खतरा है या Complcations होने का डर है तो उस हालत में ही इस दवा का इस्तेमाल अबॉर्शन करने के लिए किया जा सकता है ।

5. शारीरिक शोषण होने पर :– अगर महिला का बलात्कार हुआ है वो बच्चे को जन्म नही देना चहाती तो उस हालत में भी इस गर्भनिरोधक मेडिसिन का उपयोग किया जा सकता है

6. शादी से पहले गर्भवाती होने पर :- अगर कोई स्त्री शादी से पहले Pregnant हो गई है और वो समाज के डर से अपने होने वाले बच्चे को जन्म नही देना चहाती वो भी इस गर्भपात करने वाली दवा का इस्तेमाल कर सकती है ।



अनवांटेड किट को कैसे इस्तेमाल करें – Unwanted kit ko kaise use kare

अब इस भाग में हम आपको बताएगे की अनवांटेड किट का उपयोग कैसे करें या Unwanted kit को यूज करने का सही तरीका क्या है ?

तो सबसे पहले इस गोली का यूज करने से पहले एक बात क्लियर कर दू की आप कानूनी तौर पर 5 महीने से कम की प्रेगनेंसी का ही अबॉर्शन करा सकते हैं अगर आपको Pregnant हुए इससे अधिक समय हो गया है तो आपका अबॉर्शन भ्रूण हत्या में आएगा ।

इसके अलावा अनवांटेड किट सिर्फ 7 हफ्ते ( 49 दिन ) की Pregnancy का गर्भपात करने में ही असरदार है । तो आइये अब जानते हैं की Unwanted kit ka kaise use karte hai

सबसे पहले आपको डॉक्टर के पास जाकर अपना अल्टासाउंड कराना चाहिये इससे डॉक्टर को सही-सही पता चल जाएगा की आपकी गर्भावस्था कितनी पुरानी है इसके अलावा प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनो में भ्रूण कभी फिलोपियन ट्यूब में भी चला जाता है उस समय इस दवा का बिल्कुल भी इस्तेमाल नही करना चाहिये ।

कुछ समय बाद जब भ्रूण बच्चेदानी में आ जाता है तभी इस दवा का इस्तेमाल करने का सही समय होता है ।

Unwanted kit के अंदर आपको दो प्रकार की 5 गोलियां दी जाती हैं जिसमें एक गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की होती है जबकि मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की चार गोलियां होती है ।

आपको सबसे पहले सुबह 7 बजे के करीब उठना है और हल्का-फुल्का नाश्ता करने के बाद मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की एक गोली लेनी है । इस टेबलेट को लेने के बाद आपको पेट के निचले हिस्से में हल्का-हल्का मीठा सा दर्द महसूस हो सकता है ।

इसके अगले दिन आपको कोई सी भी गोली को नही लेना है, फिर इसके अगले दिन यानी पहली गोली लेने के 48 घंटे बाद 7 सात बजे उठ कर थोड़ा हल्का नाश्ता करने के बाद करीब 9 बजे मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की दो गोलियों को एक साथ लेना है

इन टेबलेट्स को लेने के बाद आपको पेठू में थोड़ा दर्द हो सकता है इसके बाद करीब 1 बजे आपको बची हुई दोनों टेबलेट्स को खा लेना है ।

गोलीयों को लेने के कुछ ही घंटो के भीतर दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाएगी, इस खून में टिश्यू भी हो सकते हैं । आपको कुछ दिनों के लिए अधिक मात्रा में ब्लीडिंग हो सकती है ।

खैर इस बात का ध्यान रखें की आपको जो ब्लीडिंग हो वो मानसिक धर्म के दौरान होने वाली ब्लीडिंग से ज्यादा होनी चाहिये । हो सकता है की आपको कुछ महीनों तक Abnormal ब्लीडिंग हो ।

इसे भी पढ़े :> बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय Baal kaise badhaye

अनवांटेड किट खाने के बाद क्या होता है

अब तक तो आप समझ ही गए होगें की अनवांटेड किट अवॉर्शन के लिए Use की जाती है मगर फिर भी आपके दिमाग में इस दवा के सम्बन्ध में कई सवाल घूम रहे होगें जैसे:- अनवांटेड किट खाने के बाद क्या होता है ? तो आइये जानते हैं अनवांटेड किट से क्या होता है :-

1. अनवांटेड किट खाने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आना शुरू हो जाते हैं सबसे पहले पहले पेट के निचले हिस्से में तेज या हल्का दर्द शुरू हो जाता है

2. ज्यादा मात्रा में शरीर से खून बहता है, शुरूआत के 2-3 दिन में सामान्य पीरियड की तुलना में ज्यादा खून बहता है ।

3. अधिक खून बहने के कारण कुछ समय के लिए थोड़ी कमजोरी महसूस होती है ।

अनवांटेड किट खाने के बाद 2-3 दिन हैवी ब्लीडिंग होती है जोकि 6-12 वे दिन तक धीरे-धीरे खत्म हो जाती है अगर आपको 6 दिन से कम या 12 दिन से ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिये ।

Unwanted kit khane ke kitni din bad bleeding hoti hai

एक सवाल जिसके जबाव के लिए आप इच्छुक होगे की Unwanted kit khane ke kitni der bad bleeding hoti hai

तो दोस्तो जैसे की हमने ऊपर आपको Unwanted kit खाने का पुरा तरीका बताया अगर आप ऊपर बताये गये अनुसार इस दवा को लेते हैं तो 24 घंटे के भीतर आपको ब्लीडिंग शुरू हो जाएगे ।

शुरूआती ब्लीडिंग बहुत ज्यादा Heavy होती है साथ में आपको खून में सफेद धब्बे भी दिखाई दे सकते हैं जो खून में टिश्यू की मौजूदगी दर्शाते हैं ।

अगर आपकी गर्भावस्था ज्यादा पुरानी है तभी आपको ये लक्षण देखने को मिलेगे । अबॉर्शन के बाद खून और सफेद धब्बों का दिखना बताता है की आपका गर्भपात शुरू हो चुका है मगर फिर भी इन लक्षणों की तीव्रता और समय सभी लोगों में समान नही होते ।

तो मुझे उम्मीद है की आपको अपने सवाल Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai का जबाव मिल गया होगा ।

इसे भी पढ़े :> स्तन बढ़ाने की पतंजलि की बेस्ट दवा

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

आमतौर पर इस दवा के सही तरीके से इस्तेमाल करने पर 4-6 घंटे के भीतर ही ब्लीडिंग शुरू हो जाती है मगर कुछ महिलाओं की ब्लीडिंग शुरू होने में 24 घंटे या फिर उससे भी ज्यादा समय लगता है ।

अगर इस दवा को सही प्रकार से इस्तेमाल ना किया जाए तो इसके कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं और हो सकता है आपके पीरियड भी गडबडा जाए इसलिए जब तक आपको इन टेबलेट्स को इस्तेमाल करने की पुरी और सही जानकारी ना हो तब तक इस दवा का उपयोग ना करें ।

ध्यान रहे इस दवा को हमेशा डॉक्टर की ही निगरानी में लेना चाहिये क्योकि यदि महिला को किसी प्रकार की गलत स्थिति पेश आती है तो आपका डॉक्टर उसको सही तरीके से हैंडल कर लेगा ।

गर्भपात के कितने दिन बाद period आता है – Abortion Ke kitne din Baad Bleeding hoti hai

तो दोस्तों अब जानते हैं की गर्भपात के कितने दिन बाद period आता है. यानि Abortion होने और बच्चे के गिर जाने के बाद कब पीरियड्स शुरू होते हैं ।

तो इसका सीधा सा जबाव है की गर्भपात के 4-6 हफ्ते बाद महामारी शुरू हो जाती है । अबॉर्शन के बाद जब महिला का पहला पीरियड आता है उस समय आपको महिला की काफी देख भाल करने की अवाश्यकता होती है क्योकि उस समय वो काफी नाजुक दौर से गुजर रही होती हैं ।

हैल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं की आपको उस समय उनके साथ शारीरिक सम्बन्ध नही बनाने चाहिये बरना उनका प्राइवेट पार्ट थोड़ा चोटिल हो सकता है जिसके कारण बाद में उन्हे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड सकता है ।

इसे भी पढ़े :> 7 दिन में बाल बढ़ाने की दवा 

अनवांटेड किट खाने के बाद ब्लीडिंग न हो तो क्या करें

अगर दवा इस्तेमाल करने के बाद भी आपको Bleeding नही हो रही है तो इसका मतलब है की आप पर दवा का कोई प्रभाव नही हुआ। ऐसा आमतौर पर तभी होता है जब ज्यादा पुरानी प्रेगनेंसी में इस टेबलेट को लिया जाता है ।

अगर कोई महिला 63 Days से ज्यादा की Pregnancy में इन टेबलेट्स को लेती है तो उस पर इस दवा से कोई असर नही पढ़ेगा इसके अलावा अगर प्रेगनेंसी 30 दिन से कम की है तब भी यह किट कोई प्रभाव नही दिखाती ।

दवा का असर ना होने का एक कारण ये भी हो सकता है की आपने एक्सपायर किट खा ली होगी इस स्थिति में आप सफलतापूर्वक गर्भपात नही कर सकते और Side effects झेलने पडेगे वो अलग ।

अनवांटेड किट खाने के बाद भी आपको ब्लीडिंग नही हो रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सम्पर्क करें ।

तो अब समझ गए होगे की अगर गर्भपात वाली दवा खाने के बाद Bleeding न हो तो क्या करे

अनवांटेड ७२ खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

अनवांटेड ७२ ( Unwanted 72 ) एक दूसरी प्रकार की गर्भपात करने वाली दवा है । जो Unwanted किट की तरह अनचाही प्रेगनेंसी से पीछा छुटाने के लिए इस्तेमाल की जाती है ।

अगर आप केवल Enjoy करने के लिए संभोग करना चहाते हैं तो इस दवा की सहायता से Pregnancy को रोक सकते हैं ।

Pregnancy रोकने के लिए इस दवा को 72 घंटे के अंदर लेना होता है इससे ज्यादा समय होने पर दवा अपना प्रभाव नही दिखाती । इससे अधिक समय होने पर आपको Unwanted किट का ही उपयोग करना होगा ।

इस दवा से आमतौर पर 5-6 दिन में ब्लीडिंग होने लगती है और इतने दिन में ही पारियत आ जाता है तो मुझे लगता है की आपको अपने सवाल अनवांटेड 72 खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है का जबाव मिल गया होगा ।

इसे भी पढ़े :> सबसै बेस्ट बाल झड़ने का तेल

अनवांटेड किट के बारे में जानकारी – unwanted kit use in hindi

अनवांटेड किट की गोली का नाम :– जैसा की हमने पहले कहा अनवांटेक किट एक गर्भपात करने वाली टेबलेट होती है जो महिलाओं को बिना किसी ऑप्रेशन के बच्चा गिराने में मदद करती है ।

इसमें 5 गोलियां दी जाती हैं । अनवांटेड किट में मौजूद टेबलेट / गोली का नाम मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) है । पुरी किट में इसकी एक ही गोली होती है ।

इस किट में दूसरी गोली का नाम मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) जिसकी चार गोलियां आती हैं ।

मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) प्रेगनेंसी बनाए रखने वाले हार्मोन को ब्लॉक कर देती है जबकि मिसोप्रोस्टॉल गर्भाशय को सिकोड कर गर्भपात करती है ।

मीफेप्रिस्टोन इस किट की सबसे बड़ी गोली होती है मगर पाँचों गोलीयों का वजन समान होता है ।

गर्भपात के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए

तो इस भाग में हम आपको बताने जा रहे है की अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए

अगर आपने गर्भपात करने वाली दवा का सेवन किया है तो आपके ये जानना बेहद जरूरी है unwanted kit khane ke kitne din baad pregnancy test karna chahie क्योकि कई बार ऐसा होता है की प्रेगनेंसी ज्यादा पूरानी होने के कारण भ्रूण का कुछ अंश बचा रह जाता है जिसकी सफाई करना भी जरूरी है ।

तो अब जब भी इस किट का कोर्स पूरा कर लें तब आपको प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिये ।

अनवांटेड किट खाने से क्या नुकसान होता है – unwanted kit khane se kya nuksan hota hai

जी हाँ दोस्तों दूसरी दवाओं की तरह अनवांटेड किट खाने के भी नुकसान ( unwanted kit ke nuksan ) होते हैं

। कुछ लोग एक ही भूल को बार-बार दोहराते हैं और बच्चे पैदा करने के माध्यम को मजे करने का साधन बना लेते हैं क्योकि उन्हे पता होता है की अनवांटेड किट या इस जैसी दूसरी दवाओं के उपयोग से वो अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पा सकते हैं मगर आपको समझना चाहिये की इस दवा का लगातार इस्तेमाल करने से कई भयंकर Side effects हो सकते हैं चलिये उनमें से कुछ के बारे में आपको बताते हैं :-

1. पेट में ऐठन व तेज दर्द का होना :- unwanted kit

को यूद करने वाली अधिकतर महिलाए इस साइज इफेक्ट के बारेे में बताती है क्योकि जैसे ही ये दवा पेट में जाती है अपना असर दिखाना शुरू कर देती है जिससे पेट एंव पुरे शरीर पर इसका असर दिखता है ।

2. मतली आना और बार-बार उल्टी होना :- क्योकि इस दवा से पेट पर नकारात्मक असर पड सकता है इस कारण कुछ महिलाओं को उल्टी आने की समस्या भी हो जाती है ।

3. बच्चेदानी का सुकड़ जाना

4. बाँझपन :- अनवांटेट किट ना केवल अबॉर्शन करती है बल्कि इससे बच्चे को जन्म देनी की क्षमता और यौन शक्ति पर भी नकारात्मक असर पडता है । नतीजतन बार -बार इस दवा का इस्तेमाल करने पर बाँझपन की शिकायत हो सकती है ।

5. दर्द और बैचेनी होना

6. दस्त लगना

यदि आप हमारे Health blog हैल्दी दवा के नियमिक पाढ़क है तो आपने एक बात पर जरूर गोर किया होगा की हम हर पोस्ट में आपको किसी ना किसी विडियों के माध्यम से आपके सवालों के जबाव देने की कोशिश करते हैं ।

इससे ना केवल आपके मन की सभी प्रकार की शंकाएं दूर हो जाती है साथ ही आपके लिए लेख भी काफी Helpful हो जाता है ।

इसी कढ़ी में हम आपको यहाँ अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है के बारे में विस्तार से बताने के लिए डॉ० बवीता राठोर की विडियों दे रहे हैं ।

डॉ० बवीता राठोर एक स्पेशिलिस्ट डॉक्टर हैं और अपने युटूब चैनल Dr. Bavita rathor पर हैल्थ से सम्बन्धित विषयों पर Video अपलोड करती हैं ।

इस विडियों को देखने के बाद आपके मन में अनवांटेड किट से सम्बन्धित किसी भी तरह के सवाल या शंका नही रहेगी ।

https://youtu.be/a5zvdSzuFqU

अनवांटेड किट की किमत – unwanted kit price in hindi

बाजार में महिलाओं की अबॉर्शन किट सौकड़ो प्रकार की है जो कई नामों से बिकती है तथा उनकी किमत भी बहुत अलग अलग है ।

क्योकि India में abortion kits में सबसे ज्यादा उपयोग अनवांटेड किट होती है इसलिए लोग अक्सर Unwanted Kit की क्या Price है? इसको जानने के इच्छुक रहते हैं ।

सामान्यता अनवांटेड किट मार्केट में 385 रूपय की मिल जाती है और वही दूसरी गर्भपात करने वाली मेडिसिन भी 350 से 450 रूपय से ज्यादा की नही होती ।

कुछ लोगों को मार्केट से अबॉर्शन किट खरीदते समय काफी असहजता और शर्म लगती है ऐसे लोग Amazon से Abortion Kit Buy कर सकते हैं ।

डॉक्टर से अबॉर्शन कराने पर क्या होता है

अनवांटेड किट आपकी एक समय सीमा तक ही मदद कर सकती है अगर उस समय के बाद आप अनवांटेड किट का उपयोग करते हैं तो आपको कोई फायदा नही होगा ।

ऐसी में ना चहाकर भी कई सारी महिलाओं को अबॉर्शन करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पडता है । इसलिए ये भी जानना जरूरी है की डॉक्टर से अबॉर्शन कराने पर क्या होता है और ये किस तरह  होता है ।

आमतौर पर डॉक्टर अबॉर्शन करने के लिए vacuum aspiration, evacuation, dilation और D& जैसी विधियों का सहारा लेते हैं ।

महिलाएं अबॉर्शन के लिए किसी भी विधि का उपयोग करें मगर उनमें से ज्यादातर में एक जैसे ही लक्षण देखने को मिलते हैं ।

अगर किसी लड़की का अबॉर्शन बाद में  होता है, विशेष रूप से दूसरी तिमाही के दौरान, तो लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं ।

डॉक्टरों से गर्भपात कराने पर महिलाओं को कई लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे :-

1. 3 से 6 हफ्तों तक ब्लीडिंग या स्पॉटिंग हो सकती है । हालांकि कुछ महिलाओं को बिल्कुल भी ब्लीडिंग नहीं होती है

2  छोटे से मध्यम साइज के रक्त के blood clots का निकलना

3. पीरियड की तरह या उससे तेज ऐंठन होना

4. स्तनों में दर्द होना या सुजन आना

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है Video 

डॉक्टर से अबॉर्शन करवाने के बाद 4–8 हफ्तों बाद सामान्य पीरियड होने लगेगे लेकिन खून की मात्र थोडी अलग हो सकती है ।

इस दौरान कुछ महिलाएं थोड़ा भावुक भी महसूस करती है इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे :- pregnancy hormones में बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है, या अबॉर्शन करने के दुख के कारण या फिर दोने के ही कारण ।

अबॉर्शन करने के बाद संभोग करने से आप दोबारा जल्दी प्रेग्नेंट हो सकती है इसलिए ये जरूरी है की आप उस दोरान प्रोटैक्शन का यूज करें ।

अबॉर्शन के बाद अपना ख्याल कैसे रखें

अबॉर्शन करने के तुरंत बाद कुछ दिनों के लिए, कुछ महिलाएं अस्वस्थ या थका हुआ महसूस करती हैं। इसके अलावा इस समय दर्द या ऐठन होना भी आम है

कोशिश करिये की आप ज्यादा भाग दौड वाले काम ना करें और घर से क्लिनिक तक जाने के लिए भी किसी वाहन का इस्तेमाल करें ।

अगर आप चहाते हैं की आपकी बॉडी जल्दी रीकवर हो जाए और आपको कोई Side effect भी ना झेलना पडे तो फिर अपने शरीर को पूरा आराम दें ।

आपको ऐसा कोई भी काम नही करना चाहिये जो आपके लिए शरीरिक या भावनात्मक रूप से भारी हो ।

अबॉर्शन करने के बाद महिलाओं को इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है गर्भाशय ग्रीवा को बंद होने में थोड़ा Time लग सकता है ।

इँफेक्शन से बचने के लिए महलिाओं को इन चीजों से बचना चाहिये :-

अपने अगले पीरियड तक टैम्पोन का Use करना, खैर आप ब्लीडिंग के लिए सैनिटरी पैड का उपयोग कर सकती है ।

2. शारीरिक संबंध बनाना  और 1-2 सप्ताह तक अपने प्राइवेट पार्ट के साथ उल्टी सीधी हरकत करना

  3. 2-3 हफ्तों के लिए स्वूमिंग पुल में तैराकी करने से बचें ।

इन चीजों से बचने के अलावा आप कुछ Self care tips का भी सहारा ले सकते हैं जैसे :-

1. पेट की मसाज करें :- पेट की मसाज करना अबॉर्शन के बाद आपको काफी राहत दे सकता है इससे uterine tissue बहार निकालने में भी मदद मिलती है इसके अलावा कमर की मसाज भी पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकती है ।

2. पेट या पीठ पर गर्म सेक लगाने से ऐंठन और दर्द से राहत मिलती है

3. आप ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक दवाएं ले सकती हैं जैसे – इबुप्रोफेन, अगर दर्द ज्यादा या बर्दाश्त के बहार है, तो आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए

4. एक हफ्ते तक नियमित रूप से अपना तापमान चेक करती रहें क्योकि तापमान में बढ़ोतरी या बुखार संक्रमण का संकेत हो सकता है ।

5. कुछ हफ्तों के लिए बीच बीच में Doctors से मिलते रहें ताकि आपको पक्का हो जाए की अबॉर्शन सही से हुआ है ।

अबॉर्शन के बाद पुरी तरह से ढ़ीक होने में कितना समय लगता है ?

हर महिला में अबॉर्शन के बाद रीकवरी का समय अलग अलग होता है । जिन Ladies का Abortion पहली तिमाही में होता है वो सामान्यता कुछ ही दिनों में नॉर्मल हो जाती है और जहाँ तक Bleeding की बात है तो आमतोर पर ये भी 6 हफ्तों में बंद हो जाती है ।

अबॉर्शन के बाद की मेडिकल केयर

अबॉर्शन के बाद कुछ महिलाओं को डॉक्टर के साथ अपॉइनमेंट लेने की अवाश्यकता पढ़ सकती है । लेकिन अगर आपको किसी भी प्रकार की जटिलता नही है तो फिर आपको किसी भी प्रकार के मेडिकल केयर की अवाश्यकता नही पढ़ेगी ।

अगर कोई महिला किसी प्रकार की जटिलता महसूस कर रही है तो उसे तुरंत डॉक्टर से बात करनी चाहिये कुछ मामलों में अगर जटिलता ज्यादा हो गई है तो Emergency room की जरूरत पड सकती है खैर ऐसा बहुत ही कम मामलों में होता है ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है से जुड़ी पुरी जानकारी दी साथ ही अनवांटेड किट रीलेटेड पहलू को छूआ अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे अपने प्रियजनों के साथ शेयर करना ना भूलें ।

और इसी तरह की Health and fitness से सम्बन्धित दिलचस्प और ज्ञानवर्धक लेखों को पडने के लिए हमारे ब्लॉग Healthy dawa से जुड़े रहे हैं ।

So friends मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए Stay healty and stay happy.

3 thoughts on “अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है – जानिये सरल हिंदी में”

  1. Mtp kit khana ke bad agr bleeding na ho or garvpat ruk jaye to pet ke nichle hisme dard hota hai pregnancy me koi problm hogi kya koi upaye bataye please

    Reply

Leave a Comment