ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज : भूत-प्रेत भगाने के उपाय/मंत्र Upari hawa ka sabse best ilaj

ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज: आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि इस पर भूत प्रेत का साया है या इसमें कोई बुरी आत्मा का वास है या फिर कोई भी देवी देवता इत्यादि। इसे आम तौर पर ऊपरी हवा कहा जाता है और वैज्ञानिक भाषा में इसे “नेगेटिव एनर्जी” कहते हैं।

तो क्या सच में ऊपरी हवा (Upari Hawa) जैसी कोई चीज़ होती है? जी हाँ, ऊपरी हवा सच में होती है जिसे कुछ पढ़े लिखे लोग सिर्फ अन्धविश्वास का नाम दे देते हैं। लेकिन जिस व्यक्ति पर बुरी आत्मा यानि ऊपरी हवा का साया होता है वो और उसके आस पास के लोग बहुत परेशान होने लगते हैं।

वो जानना चाहते हैं ऊपरी हवा कैसे दूर करें? ऊपरी हवा का उपाय क्या है (Upari hawa ka upay)? इसके लिए लोग तंत्र मंत्र विद्या करने वालों को मोटी रकम तक दे देते हैं। लेकिन अब आपको अपना समय और पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम बता रहे हैं ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज (Upari hawa ka sabse best ilaj)

ऊपरी हवा क्या होती है – Upari hawa kya hoti hai

ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज
Upari Hawa Ka Sabse Best Ilaj

जब किसी व्यक्ति पर बुरी आत्मा का साया होता है और वह अजीब हरकते करना लगता है या उसका शरीर कांपने लगता है तो उसे ऊपरी हवा कहा जाता है। हालाँकि हिन्दू धर्म में ऊपरी हवा की मान्यता बहुत ज्यादा है लेकिन लगभग सभी धर्मों में भूत प्रेत और उसके साये का जिक्र किया गया है।

बुरी आत्माओं का किसी व्यक्ति पर आना काफी हद तक ऊके ग्रहों, नक्षत्रों, और ग्रहों की चाल, स्थिति पर निर्भर करती है ऐसा अलग अलग शास्त्र पंडित मानते हैं। हमारी रिसर्च जानकारी के अनुसार जिस व्यक्ति पर साया होता है उस व्यक्ति के लग्न (शरीर), गुरु (ज्ञान), त्रिकोण (धर्म भाव) तथा द्विस्वभाव राशियों पर पाप ग्रहों का प्रभाव होता है।

ऊपरी हवा को कैसे पहचानें

इसकी वजह से व्यक्ति का संतुलन बिगड़ जाता है और ज्यादातर मौकों पर तो जिस वयक्ति पर ऊपरी साया होता है उसको पता ही नहीं होता है वो क्या बोल रहा है। यहाँ तक कि भूत प्रेत का साया होने पर उसे दर्द/चोट का भी एहसास नहीं होता है, वो यह तक भूल जाता है उसने क्या बोला, क्या किया।

आपने देखा होगा बड़े बड़े मंदिरों में कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहां आत्मा से कुपित व्यक्ति बैठे रहते हैं, कोई नाच रहा होता है तो कोई चिल्ला रहा होता है। ये लोग वहां अपनी बुरी आत्माओं का साया यानी ऊपरी हवा का इलाज कराने आए होते हैं।

मैं अपना उदाहरण दूं तो मैंने ऐसे लोग सबसे अधिक तिरुपति बालाजी मंदिर,आंध्र प्रदेश में देखे हैं जो हनुमान जी का सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। वहां पर एक खास क्रिया द्वारा बुरी आत्मा का इलाज किया जाता है और वही तरीका मैं आपके साथ साझा करने वाला हूं।

इसे भी पढ़ें – पेट दर्द चुटकियों में दूर करने की ताकतवर दुआ और वजीफा

ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज – Upari Hawa Ka Sabse Best Ilaj

नकारात्मक ऊर्जा / भूत प्रेत का साया यानि ऊपरी हवा का हर धर्म, किताब, वेद, और शास्त्र में अलग अलग इलाज बताया गया है। लेकिन हम आपको ऊपरी हवा का आसान इलाज बताने वाले हैं जिसे आप चाहे किसी भी धर्म के मानने वाले हों, आजमा सकते हैं।

यहाँ बताए गए ऊपरी हवा के उपाय 100% कारगर और तुरंत असर करने वाले हैं, चाहे आपको कितने ही खतरनाक साया क्यों न हो, सब भाग जाएगा हमेशा के लिए। तो चलिए शुरू करते हैं बिना ज्यादा समय बर्बाद किए।

हनुमान चालीसा है ऊपरी हवा का इलाज – Hanuman Chalisa In Hindi

चाहे कितनी ही खतरनाक बुरी आत्मा का साया हो या कितनी ही भयंकर ऊपरी साया हो, हनुमान चालीसा ऊपरी हवा का सबसे शक्तिशाली इलाज है। माना जाता है कि भगवान हनुमान जी कलियुग में एक मात्र जाग्रत देव हैं जिनके श्रृद्धापूर्वक नाम लेने मात्र से ही सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

तुलसीदास जी ने तकरीबन 15वीं शताब्दी में हनुमान चालीसा की रचना की थी। यदि हनुमान चालीसा का पाठ पीड़ित व्यक्ति यानि जिस पर प्रेत का साया है, वो करे तो वह तुरंत इस संकट से मुक्ति पा सकता है। अगर पीड़ित व्यक्ति इस स्थिति में नहीं है कि वह पाठ कर सके तो उसका कोई भी शुभचिंतक जैसे माता पिता भाई बहन उसके सामने बैठकर पाठ कर सकता है।

इसे भी पढ़ें – नया मकान बनाने की सोच रहे हैं? यहाँ मिलेंगे बेस्ट मकान के डिज़ाइन

हनुमान मन्त्र का जाप करें – Upari hawa ka sabse best ilaj

ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज में दूसरे नंबर में आता है हनुमान जी के मन्त्र। ये उन लोगों के लिए है जिसे हनुमान चालीसा पूरी तरह से कंठस्थ नहीं है क्योंकि हनुमान चालीसा अधूरी नहीं पढ़नी चाहिए।

इसलिए यदि आप कभी भय का सामना करते हैं, भूत प्रेत का साया है या कभी सुनसान रास्ते में जाते हैं या किसी भी प्रकार का डर लगता है तो बस हनुमान चालीसा का जाप करना शुरू कर दें नहीं तो नीचे दिए मंत्र का जाप करें । यह मन्त्र जिंदगी के संकट, हर पड़ाव में आपकी रक्षा करती है।

यदि हनुमान चालीसा उपलब्ध नहीं है या याद नहीं है तो “ओम हनु हनु हनु हनुमते नमः” का जाप करें। इसके साथ ही नीचे बताया गया मन्त्र का जाप करें —

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहम्
दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम् |
सकलगुणनिधानं वानराणामधीशम्
रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि ||

मनोजवं मारुततुल्यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये॥

भूत प्रेत और ऊपरी चक्‍कर से बचने का उपाय है धतूरे का पौधा

ऊपरी साया और भूत प्रेत आत्माओं को भगाने के लिए धतूरे का पौधा एक खास जैसे नक्षत्र पुष्य नक्षत्र में प्रयोग करना बहुत कल्याणकारी माना गया है। बुरी आत्माओं से बचने का इलाज है कि आप धतूरे के पौधे को जड़ सहित उखाड़ें और घर जगह में लगाएं।

जब इसे लगाएं तो ध्यान रखें कि इसकी ऊपर वाला हिस्सा (पत्ते वाला) जमीन के अंदर होना चाहिए और जड़ ऊपर होनी चाहिए। इसका अर्थ है कि आपको इसे उल्टा लगाना है और सिर्फ जड़ ही ऊपर से दिखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में जितनी प्रेत आत्माएं होती हैं सब शांत हो जाती हैं और जिस पर ऊपरी साया है वो भी शांत हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : मुसलमान को काबू में कैसे करें : मुस्लिमों को काबू करने के 6 तरीके 

ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज – रुद्राक्ष की माला पहनें

जब ऊपरी हवा से पीड़ित व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है तो उसके मन में यही सवाल आता है कि ऊपरी हवा कैसे हटाए? ऊपरी हवा का इलाज क्या है (Upari hawa ka ilaj kya hai)? तो हम उन्हें रुद्राक्ष की माला धारण करने और ओह्म का उच्चारण करने की सलाह देते हैं।

रुद्राक्ष के बीज/दाने को भगवान शिव का अमूल्य वरदान माना जाता है जो कलियुग में सभी भक्तों के दुःख को हरता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार रुद्राक्ष का निर्माण भोलेनाथ जी के आंसुओ का धरती में गिरने से हुआ है। रुद्राक्ष की माला पहनने और ओम का जाप करने से व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बुरी आत्माएं दूर भागती हैं।

घर में साया हो तो क्या करें? Upari hawa ka sabse best ilaj

हर किसी के घर में किसी न किसी प्रकार की नकारत्मक ऊर्जा होती है जो जब बढ़ जाती है तो घर के लोग परेशान रहने लगते हैं। किसी को बिज़नेस में लॉस होता है, तो किसी की नौकरी छूट जाती है, तो किसी को चोट लग जाती है, और कोई ऐसे ही परेशान रहता है, कोई काम में मन नहीं लगता है।

यदि आपको भी ऐसे ही कुछ लक्षण आपके घर में दिखाई दें तो समझ जाएं आपके घर में भी बुरी आत्माओं का साया है या नेगेटिव एनर्जी का वास है। इसके लिए हम नीचे कुछ घर में साया का रामबाण उपाय बता रहे हैं जिन्हे आपको जरूर करना चाहिए।

घर से भूत प्रेत भगाने का उपाय :

  • घर में पूजा पाठ हवन करवाएं। आप चाहें तो हनुमान जी का पाठ जैसे सुन्दरकाण्ड करा सकते हैं, या सत्यनारायण भगवान् की कथा या शांति पाठ करवाएं। जरुरी नहीं है कि सिर्फ घर में साया होने पर ही आप शांति पाठ या हवन कराएं, यदि आप सक्षम हैं तो हर महीने करा सकते हैं।
  • आपको बता दें कि अधिकतर भूत प्रेत और बुरी आत्माएं अमावस्या की रात्रि में घर में प्रवेश करती हैं क्योंकि इस दौरान घर में दैवीय प्रभाव कम होता है और बुरी आत्माएं सबसे ताकतवर होती हैं। इसलिए अमावस्या के दिन सरसों के तेल का या शुद्ध घी का दिया जलाकर और उससे बना काजल लगाने से व्यक्ति और घर में बुरी ऊर्जा का प्रभाव कम होता है।
  • घर में सिद्धि यंत्र जैसे महाकाली यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, दुर्गा यंत्र, इत्यादि रखें और इनकी विधिनुसार पूजा करें। इससे घर में उत्पन्न नेगेटिव एनर्जी और भूत प्रेत का साया खत्म हो जाता है। [ ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज ]
  • आप कितने ही बड़े नास्तिक क्यों न हों, घर में रोजाना एक टाइम दिया जरूर जलाएं और हो सके तो मन्त्रों का उच्चारण जैसे हनुमान जी के, महादेव के, या किसी भी अन्य देवी देवताओं के मंत्र का जप अवश्य करें।
  • क्या आप जानते हैं ऊपरी हवा और बुरी आत्माएं सबसे ज्यादा किस चीज़ से डरते हैं? वे सबसे अधिक नमक से डरते हैं और घर के आस पास नहीं आते हैं। आप घर के अलग अलग कोने में यदि नमक की पुड़िया बनाकर रख देते हैं तो इससे घर में नकारत्मक एनर्जी का प्रवेश नहीं कर पाती हैं और आप परेशान नहीं होते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, ये थे ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज (Upari hawa ka sabse best ilaj) जिसमे हमने आपको बताए 9 जबरदस्त भूत प्रेत और ऊपरी हवा दूर करने के उपाय। यहाँ बताए गए सभी बुरी आत्मा भगाने के उपाय आप सही तरीके से करेंगे तो यकीन मानिए आपको कभी बुरी आत्माएं परेशान नहीं करेंगी।

मैं अपने पर्सनल अनुभव से कह सकता हूँ कि हनुमान जी का नाम मात्र लेने से आप बड़े से बड़े संकट से चुटकियों में पार पा सकते हैं, आपको कभी डर नहीं लगेगा। यहाँ तक कि मैं सलाह दूंगा कि आप हनुमान चालीसा कंठस्थ कर लें और विपरीत स्थिति में इसका जाप करें।

Pankaj Suyal: Pankaj Suyal हैल्थीदवा डॉट कॉम के मुख्य Editor और Partner हैं | पंकज को ब्लॉगिंग, स्वास्थ्य से सम्बंधित आर्टिकल लेखन में 5 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है | HealthyDawa के साथ साथ वह अन्य ब्लॉग में भी सक्रिय हैं | इसके अलावा पंकज की पुस्तक अध्यन, Novel writing, Short story writing में विशेष रुचि है | आप पंकज सुयाल को pankajsuyal9@gmail.com के जरिये संपर्क कर सकते हैं |
Related Post