वजन बढ़ाने के लिए पाउडर, आयुर्वेदिक दवा, कैप्सूल और टेबलेट

शोसल मिडिया पर शेयर करें

आपने अक्सर मोटापे से ग्रस्त लोगों को Weight loss के लिए परेशान होते देखा होगा मगर आज कल ऐसे लोगों की भी कमी नही है जो अपनी Skinny बॉडी से परेशान है और Weight gain कर के दमदार पर्सनेलिटी बनाना चहाते हैं । लोगो की इसी मजबूरी का फायदा उठा कर बडी बडी कम्पनीया वजन बढ़ाने के लिए पाउडर , दवा, कैप्सूल और टेबलेट वगहरा बनाने लगी हैं ।

मगर इन Weight gain Supplements में पोषक तत्वों के बजाय हानिकारक कैमिकल, शुगर और कृत्रिम कैमिलों की मात्रा अधिक होने के कारण Health के लिए घातक होते हैं । इसलिए आपको किसी भी मोटा होने का पाउडर पर आँख बंद कर के विश्वास नही करना चाहिये ।

आज के युवाओं की यही प्रोब्लम होती है वो दोस्तों के द्वारा बताए गए किसी भी Supplement को इस्तेमाल करने लगते हैं और जब बाद में Side effects होते हैं तो डॉक्टरों के चक्कर काटते फिरते हैं ।

इसी समस्या को देखते हुए हमने लम्बी रीसर्च के बाद आपके लिए मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर तलाशे हैं । यहां बताए गए ज्यादातर Weight gain powders नेचुरल तत्वों से तैयार किये गये हैं । जो 100% साइड इफेक्ट फ्री हैं ।

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर : vajan badhane ke liye powder

वजन बढ़ाने के लिए पाउडर
वजन बढ़ाने के लिए पाउडर

यहां बताई गए प्राकृतिक सप्लीमेंट्स से आपके मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है, Muscles शक्तिशाली बनती हैं और शरीर को आवश्यक न्यूट्रीशन मिलते हैं जिससे शारीरिक विकास तेज होता है ।




तो आइये जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर in hindi .. मगर सबसे पहले जानते हैं की बजन बढ़ाने के लिए पाउडर क्यो लेना चाहिये ।

मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए पाउडर क्यो लेना चाहिये

मोटा होने के लिए और तेजी से Weight gain करने के लिए जरूरी है की आप जितनी शारीरिक मेहनत करते हैं उससे ज्यादा कैलोरीस लें ।

वैसे आप पोष्टिक भोजन से भी अधिक कैलोरीस ले सकते हैं मगर इन खाद पदार्थों का पाचन दुबले लोगो के लिए काफी कढ़ीन होता है जिसकी वजह से उसका पोषण उनके शरीक को अच्छी तरह नही मिल पाता । जबकि mote hone ke powder का पाचन आसान होता है साथ ही इनमें विटामिन, मिनर्ल और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है ।

जिसके कारण ये Mota hone ke liye आदर्श पूरक माने जाते हैं ।

मोटा होने के लिए कौनसा पाउडर लें : mota hone ka powder name

मोटा होने के लिए पाउडर व चूर्ण काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं मगर अधिकतर लोगो को मोटा होने का पाउडर का नाम, Price पता नही होता जिसके कारण वो कई बार गलत प्रोडक्ट्स का चुनाव कर लेते हैं जिसके कारण बाद में लेने के दाने पड जाते हैं ।.

मगर आप चिंता मत करिये यहा दिये गये पाउडर और आयुर्वेदिक दवा बिना किसी दुष्प्राभ के आपको स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करेगे ।

मोटा होने का बेस्ट मास गेनर

Mass gainer आज कल काफी पोपुलर हैं । इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की संतुलित मात्रा के साथ दूसरे विटामिन और मिनर्ल भी दिये जाते हैं जिसके कारण शारीरिक विकास रफ्तार पकडना शुरू कर देता है ।

इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और कैलोरी इंटेक भी बढ़ाता है । वैसे तो आप Normaly कार्बोहाइड्रेट लेते ही होगे मगर उस कार्बोहाइड्रेट की मात्रा इतनी नही होती की जिससे वजन बढ़ाया जा सके ।

मगर Mass gainer में इतना कार्बोइड्रेट मिलाया जाता है जो mass gain को उत्तेजित करता है ।

इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों का आकार और उनकी ताकत बढ़ाता है जिससे व्यक्ति का वजन बढ़ने के साथ Muscles भी बनती है ।

अगर आप बेस्ट क्वालिटी के और असरदार मास गेनर खरीदना चहाते हैं तो नीचे दिये गये Links से किसी भी Mass gainer को Buy कर सकते हैं ।

1. Advance MuscleMass Mass Gainer

2. Strava AdvanceMuscleMass

मोटा होने के लिए बेस्ट वेट गेनर

mote hone ki dava :- कुछ लोग हद से ज्यादा दूबले पतले होते हैं उनका शारीर इतना दुर्बल होता है की उनसे ढ़ीक तरीके से Exercise भी नही की जाती अगर ऐसे लोग कुछ भारी समान उठा लेते हैं तो उन्हे चक्कार आने लगते हैं या उनकी साँस फूलने लगती है ।

अगर आपकी भी शारीरिक अवस्था ऐसी है तो हम आपको Weight gainer powder खरीदने की सलाह देगे । वेट गेनर और मास गेनर में फर्क बस इतना होता है की वेट गेनर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है जबकि मास गेनर में कार्बोहाइड्रेट के साथ थोड़ा प्रोटीन भी मिक्स होता है ।

Weight gainer आपकी दैनिक कैलोरीस की अवाश्यकता पुरी कर के जल्दी मोटा होने में मदद करता है अगर वजन बढ़ाने के लिए दवा तलाश कर रहें तो एक बार Weight gainers को जरूर Use करिये हमें पुरी उम्मीद है की आपको पहले ही महीने में फायदा दिखना शुरू हो जाएगा ।

। मगर हम सलाह देगे की इस पाउडर के साथ थोड़ी हल्की फूल्की एक्सरसाइज भी करें बरना आपका मोटापा ज्यादा बढ़ जाएगा |



सबसे अच्छे और बेस्ट क्वालिटी के वेट गेनर नीचे दिये गये हैं ।

1. NUTRIMUSCLE MASSIVE WEIGHT GAINER

2. MuscleBlaze Weight Gainer

3. AS-IT-IS 100% Pure Carb

इसे भी पढ़े :> एक हफ्ते में मोटा होने के लिए क्या खाये

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर , Best protein powders for weight gain in hindi

कुछ लोग सिर्फ अपने दुबलेपन से छुटकारा नही पाना चहाते, उन्हे साथ में तगड़ी और फौलादी Body की भी जरूरत होती है क्योकि अच्छी Body ना केवल आकर्षक बनाती है बल्कि Personality में भी चार चाँद लगाती है ।

अगर आपका भी लक्ष्य Muscle, बाइसिप्स, चैस्ट या सिक्स पैक्स ( Six packs ) बनाना है तो आपको सिर्फ Protein powders का ही इस्तेमाल करना चाहिये । इन प्रोटीन पाउडरों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है साथ ही कुछ मात्रा में कुछ दूसरे पोषत तत्व भी होते हैं जो जल्दी Body बनाने में मदद करते हैं ।

आप बॉडी बनाने के साथ mota hone ke liye protein powder भी ले सकते हैं क्योकि इससे आपके शारीरीक भार में भी बढ़ोतरी होगी ।

मगर आपको इन Supplements के साथ रेगुलर Exercise भी करनी होगी तभी आपको इन Proten supplements का पूरा फायदा मिलेगा ।.

नीचे हम vajan badhane ke liye protein powder दे रहें आप इनमें से किसी भी पाउडर को ले सकते हैं । Amazon पर ग्राहकों ने सबसे ज्यादा इन्ही पाउडर के सकारात्मक रीव्यूस दिये हैं ।

1. AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate

2. MuscleBlaze Fuel One Whey Protein Immunity+

3. Himalaya Quista Pro Advanced Whey Protein

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर

तो दोस्तों अब हम आपको मोटा होने के लिए आयुर्वेदिव दवा या mota hone ke liye ayurvedic powder के बारे में बता रहे हैं ।
इन दवाओं को रेगुलर सेवन करने से आपकी हैल्थ में एक नई जान आएगी और आप खुदको एक नई ऊर्जा और जोश से भरा हुआ पाएगे ।



वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने के बाद हम आपको वजन बढ़ाने के उपाय भी बताएगे जिनको इस्तेमाल से 1 ही महीने में आप Weight gain कर पाएगे ।

दोस्तो कुछ लोग सिर्फ आयुर्वेदित उपायों को आजमाना पसंद करते हैं क्योकि आयुर्वेदिक दवाईयां प्राकृतिक रूप से समस्याओं को दूर करती हैं जिनसे कोई Side effects भी नही होते ।

इन दवाओं से शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स बढ़ते हैं, पाचन शक्ति बढ़ती है जिससे खाया – पिया शरीर को लगने लगता है, भूख बढ़ती है, स्टैमिना बूस्ट होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, खून की मात्रा बढ़ती है और Healthy weight gain भी होता है ।

यदि आप मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा को इस्तेमाल करना चहाते हैं तो नीचे दिये गये Links से किसी भी दवा को खरीद सकते हैं ।

1. Nutrazee 100% Plant Based Protein

2. Muscleblaze Ayurveda For Muscle Gain

3. 100% Organic Ashwagandha Powder

4. dr. vaidyas herbobuild

मोटा होने की दवा पतंजलि

खैर पतंजलि के प्रोडक्ट्स आयुर्वेदिक दवाओं की श्रेणी में ही आते हैं मगर कई लोगों को आयुर्वेदिक दवाओं में भी सिर्फ पतंजलि के प्रोडक्ट्स पसंद आते हैं इसलिए यहां पर हम आपके लिए patanjali vajan badhane ki dawa लाए हैं जिसमें Weight gain करने वाली बेस्ट पतंजलि दवाओं का समावेश है ।

पतंजलि यष्टिमधु पाउडर

कुछ लोगों की शिकायत होती है की वो पुरे दिन कुछ ना कुछ खाते पीते रहते हैं मगर उनका खाया हुआ शरीर को नही लगता जिसकी वजह से उनके वजन में रद्दी भर भी बदलाव नही आताा ।

ज्यादातर मामलों में ऐसे लोगी की पाचन शक्ति कमजोर होती है जो खाने से पोषक तत्वों को सही तरीके से नही खीच पाती और ना ही वो पोषत तत्व शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुचते हैं ।

यदि आप भी उन्ही लोगो में शामिल हैं जिनका वजन कमजोर पाचन तंत्र के कारण नही बढ़ पा रहा है तो पतंजलि यष्टिमधु पाउडर आपके लिए वर्दान साबित होगा । इसके नियमित सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी हर समस्या दूर होगी साथ ही भूख भी तेज होगी ।

इसे भी पढ़े:> 1 महीने में वजन कैसे बढ़ाएं 

पतंजलि मोटे होने की दवा अश्वगंधा पाउडर

हैल्थ एकस्पर्ट पुरूषों की Muscles और वजन ना बढ़ने का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरोन की कमी को मानते हैं ये एक खास प्रकार का मेल हार्मोन होता है जो मुख्य तौर पर पुरूषों में पाया जाता है इसी हार्मोन के कारण मर्दों की मांसपेशियों और बालों का विकास होता है ।



मगर कई कारणों से कई बार पुरूषों में इस हार्मोन की कमी हो जाती है जिसके बाद लाख कोशिश करने पर भी Weight gain नही होता ।

बाबा रामदेव कहते हैं की हर उपाय आजमाने के बाद भी जिन लोगो का वजन नही बढ़ पा रहा है उनको प्रतिदिन अश्वगंधा का सेवन करना चाहिये ।

अश्वगंधा लेने के लिए आप 4-5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर को 1 ग्लास दूध में डाल कर पी सकते हैं ।

अश्वगंधा दो रूपों पाउडर और टेबलेट में मिलता है आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं ।

पतंजलि अश्वगंधा पाउडर को यहां से खरीदें

पतंजलि अश्वगंधा टेबलेट को यहां से खरीदें

मोटा होने का चूर्ण है शतावरी पाउडर

शतावरी पाउडर से शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स का लेवल बढ़ता है । जोकि शारीरिक विकास को उत्तेजित करते हैं । जिन लोगो को अधिक शारीरिक दुर्बलता, कमजोरी, थकान, चक्कर आने और ताकत की कमी महसूस होने जैसी समस्या है उन्हें शतावरी चूर्ण उपयोग करना चाहिये खासकर की महिलाओं को ।

शतावरी पाउडर को यहां से खरीदें

वजन बढ़ाने की अन्य पतंजलि दवाएं

1. पतंजलि च्वयनप्राश

2. पतंजलि शिलाजीत

3. पतंजलि देशी घी

निष्कर्ष

भले ही वजन घटाना मोटा होने से ज्यादा कढ़ीन है मगर कुछ लोगो के वजन बढ़ाने में ही पसीने छूट जाते हैं । इसलिए ऐसे लोगो को मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर लेने की सलाह दी जाती है मगर जानकारी के अभाव में लोगो को पता नही चलता की वजन बढ़ाने के लिए पाउडर कौनसा लें इसलिए इस लेख में हमने विस्तार से मोटा होने के पाउडर और पतंजलि दवा के बारे में बताया ।

यदि आपको ये लेख थोड़ा सा भी Helpfull लगा हो तो इसे अपने Friends के साथ शेयर करना ना भूलें


शोसल मिडिया पर शेयर करें

Leave a Comment