11 सबसे Best वजन बढ़ाने की सिरप, आयुर्वेदिक दवा, कैप्सूल और टेबलेट

मोटा होना वैसे कोई कढ़ीन काम नही है मगर बिना वजन बढ़ाने की सिरप, दवा, कैप्सूल और टेबलेट का यूज करे Weight gain करना थोड़ा चूनौतीपूर्ण जरूर हो सकता है ।

कुछ लोग मोटा होने के लिए लाख उपाय आजमाते हैं मगर फिर भी उनके शारीरिक भार में थोड़ा सा भी बदलाव नही आता ।

ऐसे लोगो के लिए यहां पर हम मोटा होने की सिरप और कुछ वेट गेन सप्लीमेंट्स के बारे में बताया जा रहा । वैसे तो आपने पहले भी किसी ना किसी वजन बढ़ाने की दवा का इस्तेमाल किया होगा मगर उनके रिजाल्ट ज्यादा अच्छे नही रहे होगे बरना आप ये पोस्ट नही पढ़ रहे होते ।

वजन बढ़ाने की सिरप : mota hone ki syrup

वजन बढ़ाने की सिरप
वजन बढ़ाने की सिरप

नोट :- यह पोस्ट ज्ञानवर्धन के उद्देश्य से प्रकाशित की गई है कृपया बिना डॉक्टर के परामर्श के इस ज्ञान को अमल में लाने का प्रयास ना करें ।

वजन बढ़ाने की होम्योपैथिक सिरप है Bakson’s एल्फा मदर टिंचर

Dr. Pranjali एक होम्योपैथिक डॉक्टर हैं उनके Youtube पर करीब 2 मिलियन Subscribers है । उनके अनुसार वजन ना बढ़ने के मुख्य रूप से तीन कारण होते हैं :-

1. जो लोग शारीरिक रूप से ज्यादा कमजोर हैं वो मोटा होने लायक कैलोरीस नही लेते

2. उन लोगों का मेटाबॉलिज्म गडबड होता है जिसके कारण वो जो भी खाते हैं उनके शरीर को बिल्कुल भी नही लगता, जो लोग शिकायत करते हैं की वो कुछ भी खा लें मगर उनके शरीर को नही लगता उनके शरीर में अक्सर यही समस्या होती है

3. अगर ऐसे लोगों के माता-पिता उनकी उम्र में Lean थे या ज्यादा दुबले पतले थे तो उनके भी पतले होने की संभावना अधिक रहती है फिर ऐसे लोगों को Weight gain करने में काफी परेशानी होती है ।

Dr. Pranjali इस Type के लोगो को मोटा होने की बेस्ट होम्योपैथिक सिरप का नाम बताती हैं उनके मुताबिक इस समस्या में Bakson’s की एल्फा मदर टिंचर लेनी चाहिए

यह वजन बढ़ाने की होम्योपैथिक सिरप है जिसमें सिर्फ हर्बल उत्पादों का ही उपयोग किया जाता है इसमें किसी भी प्रकार के हानिकार तत्व जैसे स्टेरॉयड मिक्स नही किये गये है ।

इस वजन बढ़ाने की हर्बल सिरप को सभी उम्र और लिंग के लोग ले सकते हैं । इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ती हैं, असंतुलित मेटाबॉलिज्म ढ़ीक होता है और अनुवंशिक रूप से कमजोर लोगों को भी फायदा मिलता है ।

इस दवा के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप नीचे वाली विडियो भी देख सकते हैं –

 

दवा के फायदे : Benefits

1. हर्बल फॉर्मूले पर आधारित है

2. मेटाबॉलिज्म को संतुलित करती है

3. जेनेटिकली कमजोर लोगे के लिए भी फायदेमंद है

कैसे इस्तेमाल करें :- आपको एल्फा मदर टिंचर की 5 Ml मात्रा को दिन में तीन सुबह, दोपहर और शाम को खाना खाने के 30 मिनट बाद लेना है ।

लिवकोन सिरप – Livcon syrup for weight gain in Hindi

Livcon syrup बिना किसी साइड इफेक्ट के तेजी से वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक सिरप है इस दवा को कई शक्तिशाली ( Powerful ) आयुर्वेदिक जडी – बुटीयों के मिश्रण से बनाया जाता है ।

यह दवा व्यस्को तथा नौजवानों के साथ – साथ बच्चों का भी वजन बढ़ाने में मदद करती है । इस दवा के आयुर्वेदिर तत्व प्राकृतिक रूप से भूख को बढ़ाते हैं जिससे व्यक्ति के शरीर को पहले से अधिक कैलोरी मिलती है तथा पाचन क्रिया भी मजबूत होती है जिसके चलते खाया – पिया शरीर को जल्दी लगने लगता है ।

इस दवा कै सेवन से ना केवल आपकी शारीरिक सेहत में सुधार आएगा बल्कि आपकी मेंटल हैल्थ भी पहले से बेहतर बनेगी और साथ ही Muscle Building भी होगी ।

दवा के फायदे : Benefits

1. कैलोरी इंटेक बढ़ाती है
2. खाना अच्छी तरह अवशोषित होता है
3. मसल्स बनाने में सहायक है
4. Overall health के लिए फायदेमंद है

दवा की खुराक :- खाने से पहले दिन में दो बार, 2 चम्मच लें

दवा की किमत :- Amazon से खरीदने पर 100 ml की बोतल आपको 200 रूपय में मिल जाएगी

इस दवा को :- यहाँ से खरीदें

वजन बढ़ाने की दवा है Swamala Compound

Swamala Compound एक हर्बल जैम है जो पुरी तरह नेचुरल तत्वों से बना है इसमें रौप्य भस्म, प्रवाल पिष्टी, अभ्रक भस्म कंतलोहा भस्म, च्यवनप्राश, राजता भस्म, मकरध्वज, और सुवर्ण जैसी शक्तिशाली आयुर्वेदिक औषधियों का मिश्रण सम्मिलित है जो तेजी से बजन बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है ।




ये आयुर्वेदिक दवा, शरीर को ताकत देती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है । इसके साथ ही इससे वात, पित्त और कफ संतुलित होते हैं ।

यदि आपको कम समय में बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने वजन को बढ़ाना है तो ये दवा आपके लिए बेस्टरहेगी ।

दवा के फायदे : Benefits

1. इम्यूनिटी को बेहतर करती है

2. शारीरिक दोषों को दूर करती है

3. पाचन क्रिया को बेहतर करता है

दवा की खुराक :- आप इस दव की एक या दो चम्मत खाली पेट सुबह और शाम ले सकते हैं या फिर आप अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं ।

दवा का प्राइस :- आपको मार्केट या Online 500 ग्राम का दवा का डिब्बा 620 रूपय के करीब मिल जाएगा ।

यहाँ से खरीदें

डाबर अश्वगंधादि लेह्य

अश्वगंधादि लेह्य डाबर कम्पनी की सबसे बेस्ट वजन बढ़ाने की सिरप है इसको पुरी तरह आयुर्वेदिक हर्ब्स से तैयार किया जाता है । इससे ना केवल मसल्स की शक्ति बढ़ती है बल्कि मर्दाना ताकत में भी इजाफा होता है । जिन लोगो को एक महीने में मोटा होना है इनके लिए ये बेस्ट मेडिसिन मानी जाती है ।

वजन बढ़वे के अलावा इस दवा से Overall हैल्थ बेहतर बनती है । मगर कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के लिए इस सिरप का इस्तेमाल करें आइये इसके बारे में जानते हैं ।

इस दवा का इस्तेमाल करने के लिए 1-2 चम्मच को गर्म पानी या दूध में मिक्स कर के तुरंत पिजाएं आप इस दवा को दिन में दो बार ले सकते हैं ।

यहाँ से खरीेदें

इसे भी पढ़े :> जल्दी वजन कैसे बढ़ाये 30 दिनों में

मोटे होने के कैप्सूल है Winlip Herbal Weight Gain Capsules

कुछ लोग केवल कैप्सूल के ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं । उन्हे किसी दूसरे Weight gain supplements की तुलना में Capsules ज्यादा कारगर लगते हैं । ऐसे लोगो के लिए हम लम्बी रीसर्च के बाद Winlip Herbal Weight Gain Capsules ढूढ़ कर लाएं ।

यह कैप्सूल्स पुरी तरह आयुर्वेदिक औषधियों से बने हैं जिसके कारण इसको इस्तेमाल करने का कोई भी Side effects नही है । इस कैप्सूल के नियमित सेवन से भूख बढ़ती है जिसके कारण व्यक्ति पहले की तुलना में अधिक भोजन करता है जब वह अधिक भोजन करता है तो उसकी बॉडी को ज्यादा कैलोरील मिलती हैं ।

ज्यादा कैलोरीस मिलने से शरीर Naturaly मोटा होता है । अगर आप आयुर्वेदिक औषधियों पर ज्यादा यकीन करते हैं तो ये हर्बल कैप्सूल्स आपके लिए मोटा होने के बेस्ट कैप्सूल साबित होगे ।

यहाँ से खरीदें

पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी है च्यवनप्राश





पतंजलि च्यवनप्राश सबसे फैमस मोटा होने का Tonic है जिसमें बिल्कुल भी हानिकारक कैमिकलकलों का मिश्रण नही होता है ।

जो लोग मोटा होने या भूख बढ़ाने के लिए apetamin लेना पसंद नही करते वो इस हर्बल मेडिसन को ले सकते हैं ।

पतंजलि का ये weight gainer कई शक्तिशाली हर्ब्स के मिश्रण से तैयार किया जाता है जो Muscles का साइज बढ़ाती है और उनको ताकत भी देती हैं ।

पतंजलि च्यवनप्राश appetite stimulant की तरह भी काम करता है जो पाचन क्रिया को तेज कर के कैलोरी इंटेक को बढ़ाता है । पाचन शक्ति बढ़ने से भोजन आपके शरीर को लगने लगता है जिसके कारण जल्दी सेहत बनने लगती है ।

इस Ayurvedic tonic से वजन बढ़ने के साथ हड्डियों का घनत्व भी बढ़ता है ।

वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा है अश्वगंधा पाउडर

न्यूट्रीशन की दुनिया में पतंजलि अश्वगंधा पाउडर एक फैमस नाम है । इसके नियमित सेवन से आपको 1 ही महीने में अपनी बॉडी में फर्क देखनो को मिल जाएगा ।
अश्वगंधा पाऊडर से शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है जो आपके शारीरिक Development को उत्तेजित करते हैं ।

अगर आपको दमदार और सेहतमंद शरीर चाहिये तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें । अश्वगंधा से ग्रोथ हार्मोन और टेस्टेस्टोरोन बढ़ने के साथ ही ये हार्मोन शरीर के लिए हानिकारक और वजन बढ़ने से रोकने वाले हार्मोन कार्टिसोल को कम करता है ।

कार्टिसोल हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर नकारात्मक असर डालता है जिसके कारण वजन बढ़ाना चूनौतीपूर्ण हो सकता है ।

इसलिए कई पोपुलर बॉडी बनाने वाले सप्लीमेंट्स और Weight gainers में अश्वागंधा मिला होता है ।

वसंत कुमार रास है वजन बढ़ाने की दवा

वसंत कुमार रस को आमतौर से एक आयुर्वेदिक कैप्सूल ( Capsules ) के रूप में आते हैं जो तेजी से वजव बढ़ाने के साथ रोग प्रतिरोधत क्षमता को बढ़ाते हैं । कुछ लोग बार – बार बिमार पडते है जिसके चलते उनकी सेहत बिमारीयों में ही घुल जाती है ।

इसलिए अच्छी डाइट और सप्लीमेंट्स के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी Weight gain के लिए जरूरी है । वजन बढ़ाने के साथ ये दवा यादादश्त भी तेज करती है मगर इसको कभी डॉक्टर की सलाह के बिना नही लेना चाहिये और ज्यादा छोटे और प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इस दवा से परहेज करना चाहिये ।

वसंत कुमार रस पतंजलि और वैद्धनाध बनाते हैं आपको जिस ब्रांड पर ज्यादा भरोसा हो उस ब्रांड का प्रोडक्ट खरीद सकते हैं ।

आप इस वजन बढ़ावे वाले कैप्सूल को दिन में दो बार ले सकते हैं ।

इसे भी पढ़े :> जल्दी मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिये 

द्राक्षारिष्ट है मोटा होने का टॉनिक

द्राक्षारिष्ट वजव बढ़ाने के सिरप की तरह काम करता है जो पेट को साफ रखता है और आयुर्वेदिक तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं तेज मेटाबॉलिज्म को सुधारते हैं और भूख को बढ़ा कर बजन बढ़ाने में सहायता करते हैं ।

क्योकि ये एक आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है इसलिए आप इस पर आँख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं । आप इस दवा की 12-24 एम एल मात्रा को दिन में 1-2 बार ले सकते हैं ।

शतावरी चूर्ण है मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा

शतावरी महिलाओ के यौन सम्बन्धि विकारों में काफी कारगर मानी जाती है मगर इसमें पाये जाने वाले तत्व शरीर में ग्रोथ हार्मोन और टेस्टेस्टोरोन के स्तर को बढ़ा कर शारीरिक विकास को तेज करते है । ये दवा महिलाओं को ताकत देने और Weight gain करने में ज्यादा असरदार है ।

अगर आप वजन बढ़ाने के लिए शतावरी के कैप्सूल यूज करना चहाते हैं तो दिन में एक कैप्सूल ले सकते हैं वही चूर्ण के रूप में लेने के लिए आधा चम्मच शतावरी पाउडर को शहद या दूध में मिला कर लें ।

इसे भी पढ़े :> 1 महीने में बॉडी बनाने का सबसे असरदार पाउडर 

पतंजलि बादाम पाक

पतंजलि बादाम पाक सबसे बेस्ट Weight gainer में से एक है । इसके नियमित सेवन से मानसिक धकान कम होती है, मांसपेशियों की दूरबर्लता खत्म होती है, जल्दी वजन बढ़ता है, कब्ज में राहत मिलती है और आंतरिक शक्ति में भी इजाफा होता है ।

इसको पुरी तरह प्राकृतिक समाग्री से बनाया जाता है जो इसको पुरी तरह सुराक्षित बना देते हैं और शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं ।

इसमें मुख्य तौर पर पिस्ता बादाम, घी, केसर, इलायची, जयफल, लौंग स्वर्ण भस्म, दालचीनी और लौंग जैसे तत्वों का समावेश है जो जल्दी Weight gain करने में मदद करते हैं ।

वजन बढ़ाने के टिप्स – Weight gain tips In hindi

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चहाते हैं तो ऊपर दी गई आयुर्वेदिक दवाओं के अलावा इन उपायों को भी Follow कर सकते हैं ।

1. प्रोटीन और फैट लें :- अगर आपको वजन बढ़ाने के साथ एक लीन और दमदार बॉडी चाहिये तो रेगुलर अवाश्यक मात्रा में प्रोटीन लें । प्रोटीन आपके शरीर में तेजी से मसल्स को डेवलप करने में सहायता करता है । इसके अलावा आप जल्दी वेट गेन करने के लिए हैल्थी फैट का भी सेवन कर सकते हैं ।

2. एक्सरसाइज करें :- एक्सरसाइज के अनेको फायदे है इसलिए चाहे कोई व्यक्ति वजव बढ़ाना की कोशिश कर रहा हो या घटाने की दोनो ही हालतो में एक्ससाइज फायदेमंद है क्योकि इससे प्रोटीन व फैट मांसपेशियों में बदलेगा ।

3. ज्यादा पानी पीयें :- पुरे तरह हैल्दी रहने के लिए आपके शरीर का हाइड्रेट रहना भी अवाश्यक है क्योकि शरीर का 70% हिस्सा पानी होता है और शरीर में पोषक तत्वों के स्थानतरंण के लिए भी पानी की पर्याप्त मात्रा की अवाश्यकता होती है

4. जंक फूड का सेवन ना करें :- कभी भी जल्दी वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें क्योकि इसमें Unhealthy fats होते हैं जोकि पाचन तंत्र के साथ दिल की सेहत ( Heart health ) के लिए भी घातक है ।

5. तनाव से दूर रहें :- अत्यधिक तनाव मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है लम्बे समय तक तनाव में रहने से पुरा शरीर जर्जर हो जाता है तनाव से दूर रहने के लिए आप मेडिटेशन और योग का सहारा ले सकते हैं ।

निष्कर्ष

बिना किसी खास उपाय या वजन बढ़ाने की सिरप, आयुर्वेदिक दवा, टेबेलेट और कैप्सूल के Weight gain काफी चैलेंजिंग हो सकता है इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको विस्तार से मोटा होने की सिरप के बार में बताया । हमें उम्मीद है की आपको ये लेख अच्छा लगा होगा ।

तो मिलते हैं इसी तरह की अगली पोस्ट में तब तक के लिए Be healthy and stay happy !

Leave a Comment