8 सबसे असरदार मोटा होने की अंग्रेजी दवा मेडिसिन, कैप्सूल और टेबलेट mote hone ki angreji dawa

मोटा होने के लिए ज्यादातर लोग Internet पर बताए जाने वाले घरेलू तरीकों ( Home remedies for weight gain in hindi ) या दादी माँ के देशी नुस्खों का पालन करते हैं लेकिन इन तरीकों से वजन बढ़ाने में बहुत समय लगता है और ज्यादातर लोग इनसे पूरा फायदा भी नही उठा पाते जिसके बाद वो लोग मोटा होने की अंग्रेजी दवा और मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा का सेवन करना शुरू कर देते हैं ।

खैर देखा जाए तो मोटा होने के लिए अंग्रेजी मेडिसिन का इस्तेमाल करना गलत नही है मगर इस प्रकार की Medicines से काफी ज्यादा नुकसान होते हैं जिसके कारण इनके फायदे कम और घातक प्रभाव अधिक होते हैं ।

यदि आपको बिना किसी Side effects के वजन बढ़ाना है तो हमारी पिछली पोस्ट मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा को पढ़ सकते हैं ।

यदि आपको मोटा होने के लिए अंग्रेजी दवा का इस्तेमाल करना ही है तो एक बार डॉक्टर का परामर्श जरूर ले लें, डॉक्टर के मार्गदर्शन में दवा का सेवन करने से Side effects का खतरा कम रहता है ।

मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा – english medicine for weight gain in hindi

मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा
मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा

तो दोस्तों Finaly हम यहाँ आपको मोटा होने के लिए अंग्रेजी मेडिसिन ( Weight gain medicine in hindi ) के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं इन दवाओं के उपयोग से कुछ ही समय में आपको अपनी Body में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा ।

मोटा होने की अंग्रेजी दवा है सिप्रोहेप्टाडिन

सिप्रोहेप्टाडिन क्या है :- सिप्रोहेप्टाडिन (Cyproheptadine) सबसे ज्यादा Use की जाने वाली मोटा होने की अंग्रेजी दवा है । यह एक प्रकार की एंटीहिस्टामाइन दवा होती है ।

सिप्रोहेप्टाडिन के उपयोग ( Cyproheptadine uses in hindi ) :- जैसा की अभी हमने आपको बताया सिप्रोहेप्टाडिन एक एंटीहिस्टामाइन दवा है जो शरीर में हिस्टामाइन को कम कर के भूख ( appetite ) को बढ़ाती है ।

भूख बढ़ने के कारण आप पहले की तुलना में ज्यादा भोजन करते हैं जिससे आपका कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है, कैलोरी इंटेक बढ़ने के कारण शरीर को अधिक कैलोरीस मिलती हैं जिससे नेचुरली Weight बढ़ता है ।

सिप्रोहेप्टाडिन के नुकसान ( Side effects of Cyproheptadine in hindi ) :- सिप्रोहेप्टाडिन के अधिक सेवन या गलत तरीके से यूज करने पर निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं ।

1. ड्राई माऊथ, नाक और गला।
2. तंद्रा चक्कर आना।
3.जी मिचलाना।
4. छाती में रक्त संचय।
5.सरदर्द।
6. उत्साह (खासतौर से बच्चों में)
7. मांसपेशियों में कमजोरी ।

इसे भी पढ़े :> 5 सबसे Best पतंजलि वेट गेन कैप्सूल्स, टेबलेट, मेडिसिन और दवा patanjali weight gain capsule

मोटा होने का इंजेक्शन नाम है ओग्ज़नड्रोलोन –

ओग्ज़नड्रोलोन क्या है ( What is Oxandrolone in hindi ) :- यदि आपको mota hone ke liye english dawa का सेवन करना है तो ओग्ज़नड्रोलोन आपके लिए Best medicine साबित होगी । यह एक तरह की अनाबॉलिक स्टेरॉयड Type की वजन बढ़ाने की इंग्लिश दवा ( vajan badhane ke liye english dawa ) है ।

ओग्ज़नड्रोलोन के उपयोग ( Oxandrolone uses in hindi ) :- ओग्ज़नड्रोलोन शरीर में टिश्यूओं को बढ़ाती हैं जिससे खुद ब खुद आपका Vajan बढ़ने लगता है. लेकिन इस दवा का सेवन छोटे बच्चों को नही करना चाहिये । ये mote hone ki angreji dava थोड़ी हार्ड होती है

ओग्ज़नड्रोलोन के नुकसान ( Side effects of Oxandrolone in hindi ) :-

ओग्ज़नड्रोलोन के ये दुष्प्रभाव हो सकते हैं :-

1. त्वचा पर नए पिम्पल निकल सकते हैं या फिर पुराने पिम्पल और भी बडे हो सकते हैं

2. साँस छोटी हो सकती है

3. यौन समस्याएं हो सकती हैं

4. कोहनी में सूजन या दर्द हो सकता है

इसे भी पढ़े :> मोटा होने के लिए कौन सी दवा खानी चाहिए

ऑक्सीमेथोलोन – मोटा होने की एलोपैथिक दवा

ऑक्सीमेथोलोन क्या है ( What is Oxymetholone in hindi ) :- अगर आप भी mota hone ki english medicine name पूछते हैं तो हम आपको बता दें की ऑक्सीमेथोलोन सबसे एफेक्टिव मोटा होने की एलोपैथिक दवा ( allopathic medicine for weight gain in hindi ) मानी जाती है । इससे वजन ओर मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है ।

ऑक्सीमेथोलोन के उपयोग ( Oxymetholone uses in hindi ) :- ऑक्सीमेथोलोन कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करती है, खून की कमी को दूर करती है, थकान को दूर करती है और जल्दी मोटा भी करती है ।

ऑक्सीमेथोलोन के नुकसान ( Side effects of Oxymetholone in hindi ) :-

ऑक्सीमेथोलोन के दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं –

1. जी मचलाना, उल्टी होना या बार बार दस्त लगना

2. बालों का छड़ना ( पुरूषों में )

3. बैचेनी महसूस होना

4. अनिद्रा का होना

5. छाती पर सूजन आना

6. चेहरे पर पिम्पल आना

ड्रोनाबिनोल – वजन बढ़ाने के लिए इंग्लिश दवा

ड्रोनाबिनोल क्या है ( What is Dronabinol in hindi ) :- ड्रोनाबिनोल मुख्य रूप से भूख बढ़ाने की दवा ( appetite stimulant ) है जो भूख को काफी तेज करती है जो लोग पूछते हैं मोटा होने की अंग्रेजी दवा कौन सी है? उनको ये दवा दी जाती है

ड्रोनाबिनोल के उपयोग ( Dronabinol uses in hindi ) :- ड्रोनाबिनोल भूख को उत्तेजित करती है जिससे दुबला-पतला व्यक्ति भी खाना-पीना शुरू कर देता है । जिन लोगों का बदन ज्यादा कमजोर होता है अक्सर देखने में आता है वो वजन बढ़ाने लायक खाना नही खाते अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो फिर ड्रोनाबिनोल आपको जरूर लेनी चाहिये ।

ड्रोनाबिनोल के नुकसान ( side effects of Dronabinol in hindi ):-

ड्रोनाबिनोल इस्तेमाल करने के मुख्य नुकसान और दुष्प्रभाव ये हैं –

1. जी मचलाना

2. सिर में हल्का हल्का दर्द होना

3. उल्टी आना

4. पेट में दर्द होना

इसके अलावा भी ड्रोनाबिनोल के कई दूसरे Side effects होते हैं ।

इसे भी पढ़े :> 10 सबसे best पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी

So दोस्तों अभी तक हमने इस पोस्ट में आपको मोटा होने की अंग्रेजी दवा के बारे में बताया अब अगले भाग में हम आपको मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएगे जिससे आप बिना Side effect के Healthy way में वजन बढ़ा पाएगे ।

1. मोटा होने की गोली है अश्वगंधा

अश्वगंधा Weight gain करने के लिए सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक दवाओं में शामिल है इस दवा के नियमित सेवन से Body में टेस्टोस्टेरोन ( testosterone ) नाम के हार्मोन का लेवल बढ़ता है ।

यह हार्मोन हमारे शरीर में मांसपेशियों के विकास ( Muscle growth ) करने के लिए जिम्मेदार होता है इसलिए आपने देखा होगा की जितने भी पोपुलर Muscle gainer है सभी में अश्वगंधा मिला होता है ।

अश्वगंधा आपकी आतंरिक ताकत भी बढ़ाता है साथ ही मर्दाना कमजोरी की दिक्कतों को भी दूर कर के आपकी Overall health को बेहतर करता है ।

यदि आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं तो आप एक High calory deit के साथ इस दवा को ले सकते हैं ।
2. मोटा होने की देसी दवा है शतावरी

अश्वगंधा की तरह शतावरी भी मोटा होने के लिए कारगर मानी जाती है इस दवा से शरीर में ग्रोथ हार्मोन ( Growth harmons ) बढ़ते हैं । ग्रोथ हार्मोन बढ़ने से आपकी बॉडी तेजी से ग्रो करती है ।

इससे Stress level भी कम होता है और कार्टिसोल का स्तर भी Down होता है । खैर इस दवा को महिलाएं और पुरूष दोनों Use कर सकते हैं लेकिन ये महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है ।

इस दवा से महिलाओं की लगभग हर यौन और शारीरिक कमजोरी की समस्या में फायदा मिलता है ।

मोटे होने की आयुर्वेदिक दवा है सफेद मूसली

सफेद मूसली कई पोषक तत्वों ( nutrition ) जैसे- विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, सैपोनिन, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है जो आपकी पोषण की समस्या को कम करने में सहायता करता है

जो लोग तरह – तरह के उपाय आजमा कर धक चुके हैं इनको एक बार इस दवा को जरूर Use कर के देखना चाहिये । इस दवा से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, स्टैमिना बढ़ता है, धकावट दूर होती है और शरीर की सहनशीलता भी बढ़ती है ।

यह दवा आपको मार्केट में आसानी से टेबलेट के रूप में मिल जाएगी लेकिन आप ज्यादा दुबले – पतले हैं तो इसके चूर्ण का दूध के साथ सेवन कर सकते हैं ।

त्रिफला – Triphala

त्रिफला सीधे तौर पर वजन बढ़ाने में असरदार नही है लेकिन ये पाचन तंत्र और हाजमें के लिए बहुत असरदार मानी जाती है ।

यह आंतो को बेहतर करती है और पाचन अग्नि को भी तेज करती है इसके अतिरिक्त से खाने से पोषक तत्वों को अवशोषित ( absorb ) करने में भी सहायक है ।

कुछ लोग पुरे दिन कुछ ना कुछ खाते रहते हैं लेकिन फिर भी उनके वजन में कोई बदलाव नही आता क्योकि वो जो भी खाते हैं उनसे उनका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित नही कर पाता ।

यदि आपके साथ भी ये समस्या है तो त्रिफला आपके लिए काफी असरदार हो सकती है ।

अगर आपकी पाचन शक्ति ज्यादा कमजोर है तो आप अदरक, हल्दी, च्यवनप्राश, लौंग और जीरा जैसे आयुर्वेदिक हर्ब को अपनी डाइट में शमिल कर के डाइजेशन को बेहतर कर सकते हैं ।

मोटे होने की आयुर्वेदिक मेडिसिन है Dr. Vaidyas Herbobuild

Dr. Vaidyas मोटे होने के लिए सबसे असरकारी दवाओं में से एक है अगर आप ऊपर दी गई सभी दवाओं का एक साथ सेवन करना चहाते हैं तो फिर आपको Dr. Vaidyas के हर्बोबिल्ड कैप्सूल का सेवन करना चाहिये ।

इस दवा में अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली तीनों को उचित मात्रा में मिलाया जाता है जिसके कारण ये Weight gain और Muscle building के लिए कारगर मानी जाती है ।

इस दवा को बनाने वाली कम्पनी के अनुसार यह दवा 100% आयुर्वेदिक है इसलिए इसका कोई Side effect नही है अगर आप इस दवा को Daily exercise करते हैं तो आपको जल्दी रिजाल्ट मिलेगे ।

मोटा होने के टिप्स – Weight gain tips

मोटा होने या Weight gain करने के लिए अंग्रेजी दवा के अलावा आप अन्य Tips भी Follow कर सकते हैं जैसे –

1. हाई कैलोरी आहार लें :- वजन बढ़ाने में डाइट सबसे Important role निभाती है क्योकि हमारे द्वारा खाये गये भोजन के द्वारा ही शरीर को कैलोरीस व न्यूट्रीशन मिलते हैं So कोशिश करिये आप High कैलोरी युक्त भोजन का अधिक सेवन करें.

2. चिंता मुक्त रहे :- डिप्रेशन इंसानी शरीर को पुरी तरह से खोखला कर देता है जो व्यक्ति ज्यादा तनाव व डिप्रेशन में रहता है उसकी Body का हार्मोनल संतुलन बिगड जाता है और खाया पिया भी शरीर को नही लगता इसलिए एक अच्छी बॉडी पाने के लिए तनाव को हमेशा के लिए बाय – बाय कर दिजिए

3. अधिक पानी पियें :- पानी शरीर में कई महत्वपूर्ण क्रियाओं को अंजाम देता है, पोषक तत्वों को एक अंग से दूसरे अंग तक ले जाने के अलावा पानी शरीर से विषैले तत्वों को भी बहार निकालता है ।

4.  प्रोटीन लें :- ज्यादातर लोगों को लगता है की प्रोटीन की जरूरत केवल जिम जाने वालों को ही पड़ती है लेकिन अगर आपको एक हैल्थी और Well develop बॉडी चाहिये तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिये इससे मांसपेशियों का तेजी से विकास होगा ।

मोटे होने की एक्सरसाइज – Mote hone ki exercise

आपने गौर किया होगा की हम जब भी कभी Weight gain के लिए पोस्ट लिखते हैं तो उसमें एक्सरसाइज की भी सलाह देते हैं ।

दरअसल Exercise आपकी Overall health को बेहतर करती है इससे शरीर में बल्ड सर्कूलेशन अच्छा होता है, पाचन क्रिया बेहतर होती है और Muscle mass भी बढ़ता है जिसके चलते आपके वजन में भी बढ़ोतरी होती है ।

लेकिन आपको Exercise का फायदा तभी मिलेगा जब आप पहले से अधिक कैलोरीस लेंगे और अपनी डाइट में प्रोटीन और कार्बोहइड्रेट की मात्रा को भी बढ़ाएगे ।

नीचे हमने कुछ Best weight gain exercise की विडियो दी है आप इस विडियो को देख सकते हैं ।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 4 सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली मोटा होने की अंग्रेजी दवा ( english medicine for weight gain in hindi ) के बारे में बताया ।

आशा करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा कृपया इस लेख को शेयर कर के Health awareness फैलाने में हमारी मदद करें और इसी तरह की ज्ञानवर्धक Posts के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करें ।

5 thoughts on “8 सबसे असरदार मोटा होने की अंग्रेजी दवा मेडिसिन, कैप्सूल और टेबलेट mote hone ki angreji dawa”

  1. मेरा वजन बहोत कम है मैं क्या यूज करू जो लड़कियो के लिये नुकसानदायक कम हो या ना हो. 🙏😞

    Reply
    • आप सबसे पहले अपनी पाचनशक्ति को बेहतर करें और आयुर्वेदिक दवाओं के साथ High कैलोरी हैल्दी डाइट लें

      Reply
  2. मै 29 साल का हूं और मेरा वजन 38 किलो है मै मोटा होने कि कौन सी दवाई का यूज कर के मोटा हो सकता हूं

    Reply
    • Rani ji allopathic medicine Ke side effects hote hi hai isliye kisi bhi medicine ko use karne se pehle doctor se jaroor advice le aur yadi aap bina side effect ke weight gain karna chate hai to ayurvedic dawa ka use kar sakte hai

      Reply

Leave a Comment