मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा, मेडिसिन, कैप्सूल और टेबलेट

मोटा होने के लिए ज्यादातर लोग Internet पर बताए जाने वाले घरेलू तरीकों ( Home remedies for weight gain in hindi ) या दादी माँ के देशी नुस्खों का पालन करते हैं लेकिन इन तरीकों से वजन बढ़ाने में बहुत समय लगता है और ज्यादातर लोग इनसे पूरा फायदा भी नही उठा पाते जिसके बाद वो लोग मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा का सेवन करना शुरू कर देते हैं ।

खैर देखा जाए तो मोटा होने के लिए इंग्लिश मेडिसिन का इस्तेमाल करना गलत नही है मगर इस प्रकार की Medicines से काफी ज्यादा नुकसान होते हैं जिसके कारण इनके फायदे कम और घातक प्रभाव अधिक होते हैं । यदि आपको बिना किसी Side effects के वजन बढ़ाना है तो हमारी पिछली पोस्ट मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा को पढ़ सकते हैं ।

यदि आपको मोटा होने के लिए अंग्रेजी दवा का इस्तेमाल करना ही है तो एक बार डॉक्टर का परामर्श जरूर ले लें, डॉक्टर के मार्गदर्शन में दवा का सेवन करने से Side effects का खतरा कम रहता है ।

मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा – english medicine for weight gain in hindi

मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा
मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा

तो दोस्तों Finaly हम यहाँ आपको मोटा होने के लिए अंग्रेजी मेडिसिन ( Weight gain medicine in hindi ) के बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं इन दवाओं के उपयोग से कुछ ही समय में आपको अपनी Body में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा ।

सिप्रोहेप्टाडिन – मोटे होने की दवा इन हिंदी

सिप्रोहेप्टाडिन क्या है :- सिप्रोहेप्टाडिन (Cyproheptadine) सबसे ज्यादा Use की जाने वाली मोटा होने की अंग्रेजी दवा है । यह एक प्रकार की एंटीहिस्टामाइन दवा होती है ।

सिप्रोहेप्टाडिन के उपयोग ( Cyproheptadine uses in hindi ) :- जैसा की अभी हमने आपको बताया सिप्रोहेप्टाडिन एक एंटीहिस्टामाइन दवा है जो शरीर में हिस्टामाइन को कम कर के भूख ( appetite ) को बढ़ाती है । भूख बढ़ने के कारण आप पहले की तुलना में ज्यादा भोजन करते हैं जिससे आपका कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है, कैलोरी इंटेक बढ़ने के कारण शरीर को अधिक कैलोरीस मिलती हैं जिससे नेचुरली Weight बढ़ता है ।

सिप्रोहेप्टाडिन के नुकसान ( Side effects of Cyproheptadine in hindi ) :- सिप्रोहेप्टाडिन के अधिक सेवन या गलत तरीके से यूज करने पर निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं ।

1. ड्राई माऊथ, नाक और गला।
2. तंद्रा चक्कर आना।
3.जी मिचलाना।
4. छाती में रक्त संचय।
5.सरदर्द।
6. उत्साह (खासतौर से बच्चों में)
7. मांसपेशियों में कमजोरी।

ओग्ज़नड्रोलोन – मोटा होने के उपाय दवा

ओग्ज़नड्रोलोन क्या है ( What is Oxandrolone in hindi ) :- यदि आपको mota hone ke liye english dawa का सेवन करना है तो ओग्ज़नड्रोलोन आपके लिए Best medicine साबित होगी । यह एक तरह की अनाबॉलिक स्टेरॉयड Type की वजन बढ़ाने की इंग्लिश दवा ( vajan badhane ke liye english dawa ) है ।

ओग्ज़नड्रोलोन के उपयोग ( Oxandrolone uses in hindi ) :- ओग्ज़नड्रोलोन शरीर में टिश्यूओं को बढ़ाती हैं जिससे खुद ब खुद आपका Vajan बढ़ने लगता है. लेकिन इस दवा का सेवन छोटे बच्चों को नही करना चाहिये ।

ओग्ज़नड्रोलोन के नुकसान ( Side effects of Oxandrolone in hindi ) :-

ओग्ज़नड्रोलोन के ये दुष्प्रभाव हो सकते हैं :-

1. त्वचा पर नए पिम्पल निकल सकते हैं या फिर पुराने पिम्पल और भी बडे हो सकते हैं

2. साँस छोटी हो सकती है

3. यौन समस्याएं हो सकती हैं

4. कोहनी में सूजन या दर्द हो सकता है

इसे भी पढ़े :> मोटा होने के लिए कौन सी दवा खानी चाहिए

ऑक्सीमेथोलोन – मोटा होने की एलोपैथिक दवा

ऑक्सीमेथोलोन क्या है ( What is Oxymetholone in hindi ) :- ऑक्सीमेथोलोन सबसे एफेक्टिव मोटा होने की एलोपैथिक दवा ( allopathic medicine for weight gain in hindi ) मानी जाती है । इससे वजन ओर मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है ।

ऑक्सीमेथोलोन के उपयोग ( Oxymetholone uses in hindi ) :- ऑक्सीमेथोलोन कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करती है, खून की कमी को दूर करती है, थकान को दूर करती है और जल्दी मोटा भी करती है ।

ऑक्सीमेथोलोन के नुकसान ( Side effects of Oxymetholone in hindi ) :-

ऑक्सीमेथोलोन के दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं –

1. जी मचलाना, उल्टी होना या बार बार दस्त लगना

2. बालों का छड़ना ( पुरूषों में )

3. बैचेनी महसूस होना

4. अनिद्रा का होना

5. छाती पर सूजन आना

6. चेहरे पर पिम्पल आना

ड्रोनाबिनोल – वजन बढ़ाने के लिए इंग्लिश दवा

ड्रोनाबिनोल क्या है ( What is Dronabinol in hindi ) :- ड्रोनाबिनोल मुख्य रूप से भूख बढ़ाने की दवा ( appetite stimulant ) है जो भूख को काफी तेज करती है ।

ड्रोनाबिनोल के उपयोग ( Dronabinol uses in hindi ) :- ड्रोनाबिनोल भूख को उत्तेजित करती है जिससे दुबला-पतला व्यक्ति भी खाना-पीना शुरू कर देता है । जिन लोगों का बदन ज्यादा कमजोर होता है अक्सर देखने में आता है वो वजन बढ़ाने लायक खाना नही खाते अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो फिर ड्रोनाबिनोल आपको जरूर लेनी चाहिये ।

ड्रोनाबिनोल के नुकसान ( side effects of Dronabinol in hindi ):-

ड्रोनाबिनोल इस्तेमाल करने के मुख्य नुकसान और दुष्प्रभाव ये हैं –

1. जी मचलाना

2. सिर में हल्का हल्का दर्द होना

3. उल्टी आना

4. पेट में दर्द होना

इसके अलावा भी ड्रोनाबिनोल के कई दूसरे Side effects होते हैं ।

इसे भी पढ़े :> 10 सबसे best पतंजलि मोटा होने की दवा हिंदी

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 4 सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली मोटा होने के लिए इंग्लिश दवा ( english medicine for weight gain in hindi ) के बारे में बताया ।

आशा करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा कृपया इस लेख को शेयर कर के Health awareness फैलाने में हमारी मदद करें और इसी तरह की ज्ञानवर्धक Posts के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करें ।

Leave a Comment